C-and-C++/C2/Tokens/Hindi

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Time Narration
00.01 C- और -C-Plus-Plus में टॉकन्स(Tokens) पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.06 इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे कि,
00.09 टॉकन्स को परिभाषित और उनका उपयोग कैसे करें।
00.12 हम यह एक उदाहरण की मदद से करेंगे।
00.15 हम कुछ सामान्य एरर्स और उनके समाधान भी देखेंगे।
00.20 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए,
00.21 मैं उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 11.10, gcc औरg++ कंपाइलर वर्जन 4.6.1 का उपयोग कर रहा हूँ।
00.33 परिचय के साथ शुरू करते हैं।
00.37 टॉकन Data types(डेटा टाइप्स), Variables (वेरिएबल्स), Constants (कॉन्स्टन्ट)और Identifiers((आइडेन्टीफायर्स) के लिए एक जेनिरिक(generic) शब्द है।
00.46 अपने प्रोग्राम के साथ शुरू करते हैं।
00.49 मैंने एडिटर में कोड पहले से ही टाइप किया हुआ है।
00.53 इसे खोलें। ध्यान दें, कि हमारा फाइलनेम Tokens .c है।
01.04 इस कार्यक्रम में हम वेरिएबल्स इनिशिलाइज करेंगे और उनकी वेल्यूज को प्रिंट करेंगे ।
01.09 अब मैं कोड समझाता हूँ। यह हमारी हेडर फाइल है।
01.16 यह हमारा main फंक्शन्स है ।
01.20 यहाँ ' int कीवर्ड है।
01.22 कंपाइलर'' कीवर्ड्स का अर्थ जानता है ।
01.26 a एक इंटीजर वेरिएबल है ।
01.28 हमने इसे 2 वेल्यू दी है ।
01.32 इसे initialization. (इनिशिलायझेशन) कहते है।
01.35 यदि वेरिएबल को वेल्यू नहीं दी गयी है, तो फिर इसे declaration of the variable कहा जाता है।
01.43 यहाँ, b constant (कॉन्स्टन्ट) है।
01.46 हमने b को 4 वेल्यू देकर इसे इनिशिलाइज किया।
01.53 Constकीवर्ड का उपयोग read only variable (रिडओन्ली वेरिएबल) तैयार करने के लिए करते हैं।
01.58 कीवर्ड्स और कॉन्स्टन्ट के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी स्लाइड्स पर जाएँ।
02.06 कीवर्ड्स' का निश्चित अर्थ है, जिसे बदला नहीं जा सकता।
02.11 कीवर्ड्स को वेरिएबल नेम्स के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
02.15 C में 32 कीवर्ड्स हैं।
02.18 कुछ नाम, auto, break, case, char, const, default, enum extern आदि
02.28 कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूस निश्चित हैं।
02.34 वे प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान बदलते नहीं हैं। कॉन्स्टन्ट्स दो प्रकार के होते हैं,

नूमेरिक कॉन्स्टन्ट्स और केरेक्टर कॉन्स्टन्ट्स ।

02.45 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
02.47 यहाँ फ्लोट वेरिएबल c का डेटा टाइप (प्रकार) है।
02.52 हमने एसे 1.5 की वेल्यू दी है ।
02.57 डेटा टाइप नियमों के सेट के साथ' वेल्यूज का एक सीमित सेट है ।
03.05 यहाँ, d एक वेरिएबल है ।
03.07 'Char और सिंगल कोट्स बताते हैं कि हम केरेक्टर के साथ कार्य कर रहे हैं।
03.13 परिणाम स्वरूप, d एक केरेक्टर वेरिएबल है, जो A वेल्यू संचित करता है।
03.20 यह देखना आसान है कि int, double floatऔर char डेटा टाइप्स हैं।
03.30 a, c और d' वेरिएबल्स हैं ।
03.36 अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
03.38 हम डेटा टाइप्स और वेरिएबल के विषय में अधिक जानेंगे ।
03.48 integer (इंटीजर) डेटा टाइप के साथ शुरू करें ।
03.51 इसे int के रूप में घोषित किया गया है।
03.53 यदि हम इंटीजर डेटा टाइप प्रिंट करना चाहते हैं, तो हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में % d का उपयोग करेंगे ।
04.01 इसी तरह, हम फ्लोटिंग प्वॉइंट नंबर्स के लिए फ्लोट और %f का उपयोग करेंगे ।
04.09 केरेक्टर डेटा टाइप के लिए हम char और %c उपयोग करेंगे।
04.15 और डबल डेटा टाइप के लिए, हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में डबल और %lf का उपयोग करेंगे।
04.25 अब हम डेटा टाइप की रेंज देखेंगे।
04.29 इंटीजर डेटा टाइप की रेंज है -32,768 to 32,767
04.34 फ्लोटिंग प्वॉइंट की रेंज है 3.4E +/-38
04.39 केरिक्टर की रेंज है -128 to 127
04.42 और डबल की रेंज है 1.7E +/-308
04.48 वेरिएबल में संग्रहित वेल्यूज़ इस रेंज से अधिक या कम नहीं होनी चाहिए ।
04.56 अब हम वेरिएबल्स की ओर बढ़ते हैं ।
05.00 वेरिएबल एक डेटा नेम (नाम) है।
05.03 इसका उपयोग डेटा वेल्यू संचित करने के लिए किया जा सकता है।
05.06 वेल्यूज बदल सकती हैं जब प्रोग्राम रन होता है ।
05.10 वेरिएबल का उपयोग करने से पहले इसे घोषित करना ही चाहिए ।
05.15 हमें वेरिएबल्स को सार्थक नाम देने का प्रयास करना चाहिए ।
05.19 उदाहरण john, marks, sum आदि ।
05.24 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
05.27 यहाँ, printf इस फंक्शन का आइडेंटीफायर नाम है।
05.32 अपनी स्लाइड्स पर आएँ। आइडेंटीफायर्स के बारे में जानें ।
05.38 आइडेंटीफायर्स यूजर डिफाइंड नेम्स हैं।
05.41 आइडेंटीफायर में अक्षर और अंक होते हैं।
05.46 दोनों अपरकेस और लोवरकेस अक्षरों को अनुमति है।
05.51 पहला केरेक्टर, ऐल्फबेट या अंडरस्कोर होना चाहिए।
05.55 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ।
05.58 यहाँ हमने वेरिएबल्स और कॉन्स्टन्ट्स को इनिशिलाइज किया है। यहाँ हम उन्हें प्रिंट करेंगे ।
06.05 और यह हमारा रिटर्न स्टेटमेंट है। अब save(सेव) पर क्लिक करें ।
06.10 प्रोग्राम निष्पादित करें ।
06.12 कृपया अपने कीबोर्ड पर Ctrl,' Alt और T कीज़ एक साथ दबाकर टर्मिनल खोलें ।
06.21 कम्पाइल करने के लिए टाइप करें gcctokens.c -o tok एंटर दबाएं।
06.30 एक्सक्यूट करने के लिए टाइप करें ./tok
06.35 आउटपुट प्रदर्शित होता है।
06.39 हम देख सकते हैं कि यहाँ दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हमारे पास 6 वेल्यूज हैं।
06.44 और यहाँ हमारे पास दो वेल्यूज हैं ।
06.48 अब पता करते हैं कि यह कैसे हुआ । अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
06.54 यह इसलिए है, क्योंकि यहां हमारे पास %.2f है ।
06.59 यह सूचित करता है कि दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हम केवल दो वेल्यूज प्रिंट कर सकते हैं ।
07.04 यहाँ मुझे तीन दशमलव स्थान(डेसिमल प्लेसेस) के साथ आउटपुट चाहिए ।
07.09  %.2f को %.3f में बदलें ।
07.16 अब Save(सेव) पर क्लिक करें ।
07.20 टर्मिनल पर आएँ । पहले की तरह कम्पाइल और निष्पादित करें।
07.29 यहाँ हम दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद तीन वेल्यूज देख सकते हैं ।
07.33 अब हम C++ में यही प्रोग्राम निष्पादित करेंगे ।
07.37 अपने प्रोग्राम पर आएँ।
07.40 मैं यहाँ कुछ चीजें बदलूँगा ।
07.42 पहले अपने कीबोर्ड पर shift+ctrl+s कीज़ एक साथ दबाएं ।
07.50 अब एक्सटेंशन .cpp के साथ फ़ाइल सेव करें और save (सेव) पर क्लिक करें।
07.58 iostream के रूप में हेडर फ़ाइल बदलें।
08.03 अब using स्टेटमेंट जोड़ें और Save पर क्लिक करें ।
08.11 अब cout' स्टेटमेंट के साथ printf स्टेटमेंट बदलें।
08.15 C++ में लाइन प्रिंट करने के लिए हम cout<< फंक्शन का उपयोग करते हैं।
08.21 Search for and replace text (सर्च फॉर एंड रिप्लेस टेक्स्ट)ऑप्शन पर क्लिक करें।
08.28 यहाँ टाइप करें printf ओपनिंग ब्रैकेट “(”
08.33 और यहा इस कॉलम में टाइप करें
08.35 cout और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स “<<”.अब Replace All पर क्लिक करें और Close पर क्लिक करें ।
08.45 हमें फॉर्मेट स्पेसिफायर /n की जरूरत नहीं है।
08.50 उन्हें डिलिट करें । अब कॉमा डिलिट करें ।
08.54 और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स टाइप करें ।
09.01 Save(सेव)पर क्लिक करें। अब क्लोजिंग ब्रैकेट डिलीट करें।
09.06 दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स पुनः टाइप करें ।
09.09 और डबल कोट्स में टाइप करें \n . अब Save(सेव) पर क्लिक करें।
09.20 प्रोग्राम निष्पादित करें । टर्मिनल पर जाएँ।
09.24 कम्पाइल करने के लिए टाइप करें g++ tokens.cpp -o tok1
09.35 यहाँ हमारे पास है tok1
09.36 क्योंकि हम फ़ाइल tokens.c के लिए आउपुट पैरामीटर ओवरराइट करना नहीं चाहते। अब एंटर दबाएं ।
09.48 निष्पादित करने के लिए टाइप करें ./tok1. एंटर दबाएं ।
09.55 आउटपुट प्रदर्शित होता है।
09.59 अब कुछ सामान्य एरर्स देखते हैं जो आ सकती हैं।
10.03 अपने प्रोग्राम पर आएँ। मानिए कि यहाँ मैं b को 8 वेल्यू दूँगा।
10.13 Save पर क्लिक करें। देखें,क्या होता है ।
10.15 अपने टर्मिनल पर जाएँ। मैं प्राम्ट क्लियर करता हूँ।
10.22 अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
10.26 हम अपनी tokens. cpp फाइल में लाइन नं. 7 पर एरर देखते हैं।
10.32 Assignment of read only variable b
10.36 अपने प्रोग्राम पर आएँ।
10.40 यह इसलिए क्योंकि b कॉन्स्टन्ट है। कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूज तय होती हैं।
10.46 प्रोग्राम के निष्पादन के समय वे बदलती नहीं हैं ।
10.49 इसलिए यह एक एरर दे रहा है । एरर को फिक्स करें ।
10.54 इसे डिलिट करें । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
10.57 पुनः निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर जाएँ।
11.01 पहले की तरह कम्पाइल करें । पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
11.09 अब हम अन्य सामान्य एरर देखेंगे ।
11.12 अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
11.15 मानिए कि यहाँ मैं सिंगल कोट्स भूल जाता हूँ । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
11.21 निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर आएँ ।
11.25 पहले की तरह कम्पाइल करें ।
11.28 हम अपनी फाइल tokens. cpp में लाइन नं. 9 पर एरर देखते हैं ।
11.34 A was not declared in the scope. अपने प्रोग्राम पर आएँ।
11.40 यह इसलिए, क्योंकि सिंगल कोट्स में जो कुछ है, वो केरिक्टर वेल्यू के रूप में माना जाता है ।
11.47 और यहाँ हमने d को केरिक्टर वेरिएबल के रूप में घोषित किया है।
11.53 एरर फिक्स करें । यहाँ लाइन नं. 9 में single quotes टाइप करें ।
11.59 Save(सेव) पर क्लिक करें । निष्पादित करें
12.02 अपने टर्मिनल पर जाएँ।
12.04 अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
12.06 पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
12.14 अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
12.15 संक्षेप में..
12.16 इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा,
12.18 डेटा टाइप उदाहरण, int, double, float आदि.
12.24 वेरिएबल्स उदाहरण, int a=2;
12.29 आइडेंटीफायर्स उदाहरण, printf() और
12.34 कॉन्स्टन्ट उदाहरण.- doubleconst b=4;
12.40 एक नियत-कार्य के रूप में,
12.41 सामान्य ब्याज की गणना करने के लिए एक C प्रोग्राम लिखें।
12.45 सुझाव: Simple Interest = principal * rate * time / 100
12.51 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
12.54 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
12.57 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
13.01 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
13.03 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
13.07 ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
13.11 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
13.20 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
13.24 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13.30 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
13.35 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble, Sakinashaikh