C-and-C++/C2/Tokens/Hindi

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00:01 C- और -C-Plus-Plus में टॉकन्स(Tokens) पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:06 इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे कि,
00:09 टॉकन्स को परिभाषित और उनका उपयोग कैसे करें।
00:12 हम यह एक उदाहरण की मदद से करेंगे।
00:15 हम कुछ सामान्य एरर्स और उनके समाधान भी देखेंगे।
00:20 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 11.10,
00:26 gcc औरg++ कंपाइलर वर्जन 4.6.1 का उपयोग कर रहा हूँ।
00:33 परिचय के साथ शुरू करते हैं।
00:36 टॉकन Data types(डेटा टाइप्स), Variables (वेरिएबल्स), Constants (कॉन्स्टन्ट)और Identifiers((आइडेन्टीफायर्स) के लिए एक जेनिरिक(generic) शब्द है।
00:46 अपने प्रोग्राम के साथ शुरू करते हैं।
00:49 मैंने एडिटर में कोड पहले से ही टाइप किया हुआ है।
00:53 इसे खोलें।
00:56 ध्यान दें, कि हमारा फाइलनेम Tokens .c है।
01:04 इस कार्यक्रम में हम वेरिएबल्स इनिशिलाइज करेंगे और उनकी वेल्यूज को प्रिंट करेंगे ।
01:09 अब मैं कोड समझाता हूँ।
01:12 यह हमारी हेडर फाइल है।
01:16 यह हमारा main फंक्शन्स है ।
01:20 यहाँ ' int कीवर्ड है।
01:22 कंपाइलर'' कीवर्ड्स का अर्थ जानता है ।
01:26 a एक इंटीजर वेरिएबल है ।
01:28 हमने इसे 2 वेल्यू दी है ।
01:32 इसे initialization. (इनिशिलायझेशन) कहते है।
01:35 यदि वेरिएबल को वेल्यू नहीं दी गयी है, तो फिर इसे declaration of the variable कहा जाता है।
01:43 यहाँ, b constant (कॉन्स्टन्ट) है।
01:46 हमने b को 4 वेल्यू देकर इसे इनिशिलाइज किया।
01:53 Constकीवर्ड का उपयोग read only variable (रिडओन्ली वेरिएबल) तैयार करने के लिए करते हैं।
01:58 कीवर्ड्स और कॉन्स्टन्ट के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी स्लाइड्स पर जाएँ।
02:06 कीवर्ड्स' का निश्चित अर्थ है, जिसे बदला नहीं जा सकता।
02:11 कीवर्ड्स को वेरिएबल नेम्स के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
02:15 C में 32 कीवर्ड्स हैं।
02:18 कुछ नाम, auto, break, case, char, const, default, enum extern आदि
02:28 कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूस निश्चित हैं।
02:34 वे प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान बदलते नहीं हैं। कॉन्स्टन्ट्स दो प्रकार के होते हैं, नूमेरिक कॉन्स्टन्ट्स और केरेक्टर कॉन्स्टन्ट्स ।
02:45 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
02:47 यहाँ फ्लोट वेरिएबल c का डेटा टाइप (प्रकार) है।
02:52 हमने एसे 1.5 की वेल्यू दी है ।
02:57 डेटा टाइप नियमों के सेट के साथ' वेल्यूज का एक सीमित सेट है ।
03:05 यहाँ, d एक वेरिएबल है ।
03:07 'Char और सिंगल कोट्स बताते हैं कि हम केरेक्टर के साथ कार्य कर रहे हैं।
03:13 परिणाम स्वरूप, d एक केरेक्टर वेरिएबल है, जो A वेल्यू संचित करता है।
03:20 यह देखना आसान है कि int, double floatऔर char डेटा टाइप्स हैं।
03:30 a, c और d' वेरिएबल्स हैं ।
03:36 अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
03:38 हम डेटा टाइप्स और वेरिएबल के विषय में अधिक जानेंगे ।
03:48 integer (इंटीजर) डेटा टाइप के साथ शुरू करें ।
03:51 इसे int के रूप में घोषित किया गया है।
03:53 यदि हम इंटीजर डेटा टाइप प्रिंट करना चाहते हैं, तो हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में % d का उपयोग करेंगे ।
04:01 इसी तरह, हम फ्लोटिंग प्वॉइंट नंबर्स के लिए फ्लोट और %f का उपयोग करेंगे ।
04:09 केरेक्टर डेटा टाइप के लिए हम char और %c उपयोग करेंगे।
04:15 और डबल डेटा टाइप के लिए, हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में डबल और %lf का उपयोग करेंगे।
04:25 अब हम डेटा टाइप की रेंज देखेंगे।
04:29 इंटीजर डेटा टाइप की रेंज है -32,768 to 32,767
04:34 फ्लोटिंग प्वॉइंट की रेंज है 3.4E +/-38
04:39 केरिक्टर की रेंज है -128 to 127
04:42 और डबल की रेंज है 1.7E +/-308
04:48 वेरिएबल में संग्रहित वेल्यूज़ इस रेंज से अधिक या कम नहीं होनी चाहिए ।
04:56 अब हम वेरिएबल्स की ओर बढ़ते हैं ।
05:00 वेरिएबल एक डेटा नेम (नाम) है।
05:03 इसका उपयोग डेटा वेल्यू संचित करने के लिए किया जा सकता है।
05:06 वेल्यूज बदल सकती हैं जब प्रोग्राम रन होता है ।
05:10 वेरिएबल का उपयोग करने से पहले इसे घोषित करना ही चाहिए ।
05:15 हमें वेरिएबल्स को सार्थक नाम देने का प्रयास करना चाहिए ।
05:19 उदाहरण john, marks, sum आदि ।
05:24 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
05:27 यहाँ, printf इस फंक्शन का आइडेंटीफायर नाम है।
05:32 अपनी स्लाइड्स पर आएँ। आइडेंटीफायर्स के बारे में जानें ।
05:38 आइडेंटीफायर्स यूजर डिफाइंड नेम्स हैं।
05:41 आइडेंटीफायर में अक्षर और अंक होते हैं।
05:46 दोनों अपरकेस और लोवरकेस अक्षरों को अनुमति है।
05:51 पहला केरेक्टर, ऐल्फबेट या अंडरस्कोर होना चाहिए।
05:55 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ।
05:58 यहाँ हमने वेरिएबल्स और कॉन्स्टन्ट्स को इनिशिलाइज किया है। यहाँ हम उन्हें प्रिंट करेंगे ।
06:05 और यह हमारा रिटर्न स्टेटमेंट है। अब save(सेव) पर क्लिक करें ।
06:10 प्रोग्राम निष्पादित करें ।
06:12 कृपया अपने कीबोर्ड पर Ctrl,' Alt और T कीज़ एक साथ दबाकर टर्मिनल खोलें ।
06:21 कम्पाइल करने के लिए टाइप करें gcc tokens.c -o tok एंटर दबाएं।
06:30 एक्सक्यूट करने के लिए टाइप करें ./tok
06:35 आउटपुट प्रदर्शित होता है।
06:39 हम देख सकते हैं कि यहाँ दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हमारे पास 6 वेल्यूज हैं।
06:44 और यहाँ हमारे पास दो वेल्यूज हैं ।
06:48 अब पता करते हैं कि यह कैसे हुआ । अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
06:54 यह इसलिए है, क्योंकि यहां हमारे पास %.2f है ।
06:59 यह सूचित करता है कि दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हम केवल दो वेल्यूज प्रिंट कर सकते हैं ।
07:04 यहाँ मुझे तीन दशमलव स्थान(डेसिमल प्लेसेस) के साथ आउटपुट चाहिए ।
07:09  %.2f को %.3f में बदलें ।
07:16 अब Save(सेव) पर क्लिक करें ।
07:20 टर्मिनल पर आएँ । पहले की तरह कम्पाइल और निष्पादित करें।
07:29 यहाँ हम दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद तीन वेल्यूज देख सकते हैं ।
07:33 अब हम C++ में यही प्रोग्राम निष्पादित करेंगे ।
07:37 अपने प्रोग्राम पर आएँ।
07:40 मैं यहाँ कुछ चीजें बदलूँगा ।
07:42 पहले अपने कीबोर्ड पर shift+ctrl+s कीज़ एक साथ दबाएं ।
07:50 अब एक्सटेंशन .cpp के साथ फ़ाइल सेव करें और save (सेव) पर क्लिक करें।
07:58 iostream के रूप में हेडर फ़ाइल बदलें।
08:03 अब using स्टेटमेंट जोड़ें और Save पर क्लिक करें ।
08:11 अब cout' स्टेटमेंट के साथ printf स्टेटमेंट बदलें।
08:15 C++ में लाइन प्रिंट करने के लिए हम cout<< फंक्शन का उपयोग करते हैं।
08:21 Search for and replace text (सर्च फॉर एंड रिप्लेस टेक्स्ट)ऑप्शन पर क्लिक करें।
08:28 यहाँ टाइप करें printf ओपनिंग ब्रैकेट “(”
08:33 और यहा इस कॉलम में टाइप करें
08:35 cout और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स “<<”.अब Replace All पर क्लिक करें और Close पर क्लिक करें ।
08:45 हमें फॉर्मेट स्पेसिफायर \n की जरूरत नहीं है।
08:50 उन्हें डिलिट करें । अब कॉमा डिलिट करें ।
08:54 और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स टाइप करें ।
09:01 Save(सेव)पर क्लिक करें। अब क्लोजिंग ब्रैकेट डिलीट करें।
09:06 दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स पुनः टाइप करें ।
09:09 और डबल कोट्स में टाइप करें \n . अब Save(सेव) पर क्लिक करें।
09:20 प्रोग्राम निष्पादित करें । टर्मिनल पर जाएँ।
09:24 कम्पाइल करने के लिए टाइप करें g++ tokens.cpp -o tok1
09:35 यहाँ हमारे पास है tok1
09:36 क्योंकि हम फ़ाइल tokens.c के लिए आउपुट पैरामीटर ओवरराइट करना नहीं चाहते। अब एंटर दबाएं ।
09:48 निष्पादित करने के लिए टाइप करें ./tok1. एंटर दबाएं ।
09:55 आउटपुट प्रदर्शित होता है।
09:59 अब कुछ सामान्य एरर्स देखते हैं जो आ सकती हैं।
10:03 अपने प्रोग्राम पर आएँ। मानिए कि यहाँ मैं b को 8 वेल्यू दूँगा।
10:13 Save पर क्लिक करें। देखें,क्या होता है ।
10:15 अपने टर्मिनल पर जाएँ। मैं प्राम्ट क्लियर करता हूँ।
10:22 अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
10:26 हम अपनी tokens. cpp फाइल में लाइन नं. 7 पर एरर देखते हैं।
10:32 Assignment of read only variable b
10:36 अपने प्रोग्राम पर आएँ।
10:40 यह इसलिए क्योंकि b कॉन्स्टन्ट है। कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूज तय होती हैं।
10:46 प्रोग्राम के निष्पादन के समय वे बदलती नहीं हैं ।
10:49 इसलिए यह एक एरर दे रहा है । एरर को फिक्स करें ।
10:54 इसे डिलिट करें । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
10:57 पुनः निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर जाएँ।
11:01 पहले की तरह कम्पाइल करें । पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
11:09 अब हम अन्य सामान्य एरर देखेंगे ।
11:12 अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
11:15 मानिए कि यहाँ मैं सिंगल कोट्स भूल जाता हूँ । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
11:21 निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर आएँ ।
11:25 पहले की तरह कम्पाइल करें ।
11:28 हम अपनी फाइल tokens. cpp में लाइन नं. 9 पर एरर देखते हैं ।
11:34 A was not declared in the scope. अपने प्रोग्राम पर आएँ।
11:40 यह इसलिए, क्योंकि सिंगल कोट्स में जो कुछ है, वो केरिक्टर वेल्यू के रूप में माना जाता है ।
11:47 और यहाँ हमने d को केरिक्टर वेरिएबल के रूप में घोषित किया है।
11:53 एरर फिक्स करें । यहाँ लाइन नं. 9 में single quotes टाइप करें ।
11:59 Save(सेव) पर क्लिक करें । निष्पादित करें
12:02 अपने टर्मिनल पर जाएँ।
12:04 अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
12:06 पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
12:14 अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ । संक्षेप में.. इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा,
12:18 डेटा टाइप उदाहरण, int, double, float आदि.
12:24 वेरिएबल्स उदाहरण, int a=2;
12:29 आइडेंटीफायर्स उदाहरण, printf() और
12:34 कॉन्स्टन्ट उदाहरण.- double const b=4;
12:40 एक नियत-कार्य के रूप में, सामान्य ब्याज की गणना करने के लिए एक C प्रोग्राम लिखें।
12:45 सुझाव: Simple Interest = principal * rate * time / 100
12:51 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
12:54 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
12:57 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
13:01 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
13:03 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
13:07 ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
13:11 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
13:20 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
13:24 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13:30 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
13:35 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble, Sakinashaikh