Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-5/Hindi"

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Revision as of 15:36, 25 November 2013

'Visual Cue Narration
00.04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.15 यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज...द्वारा दी गई है।
00.28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00.33 प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है;
00.38 प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00.45 Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00.50 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
00.58 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01.04 हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01.11 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01.14 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01.21 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01.29 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01.34 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01.45 प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
01.48 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
01.55 यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं।
02.04 Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex.
02.14 इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।
02.23 Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं-
02.32 Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
02.38 इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
02.42 World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02.49 यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
03.00 चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है।
03.11 check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
03.25 vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
03.32 अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं।
03.38 प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
03.44 सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें।
03.48 Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
03.56 down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है।
04.06 up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
04.15 अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
04.20 black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
04.26 Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04.31 बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है।
04.40 black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
04.45 Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04.49 पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
04.57 स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
05.07 दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं।
05.15 प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है।
05.20 new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
05.29 अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है।
05.34 ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
05.42 नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।
05.49 इस Texture को फिर से नाम दें।
05.53 स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
05.57 अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ।
06.05 नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है।
06.12 सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
06.18 name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
06.28 Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।
06.35 यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
06.48 Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ।
06.58 यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।
07.05 Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है।
07.10 Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।
07.19 Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।
07.30 Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है।
07.38 यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
07.44 Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
07.51 अगली सेटिंग Influence है।
07.53 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
08.01 Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
08.22 कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।
08.30 Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है।
08.38 Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।
08.45 अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
08.50 आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं।
08.57 प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।
09.06 Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।
09.15 Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है।
09.25 क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है।
09.33 अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।
09.44 pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।
09.48 यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
09.53 अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
10.00 Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
10.09 बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है।
10.12 Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है।
10.19 Best quality, default, compatible और original.
10.34 compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।
10.46 अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
10.54 Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है।
10.59 color पर बायाँ-क्लिक करें।
11.12 अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है।
11.09 किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता।
11.16 Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है।
11.21 Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है।
11.25 Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है।
11.36 उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।
11.47 Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
11.53 Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है।
12.00 यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है।
12.05 Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं।
12.14 अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है।
12.21 क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।
12.33 प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं।
12.42 इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे।
12.50 3D व्यू पर जाएँ।
12.53 लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
12.59 ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13.05 कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं।
13.10 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
13.13 फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13.19 इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं।
13.29 अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
13.34 अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
13.39 क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें।
13.49 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13.58 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
14.19 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
14.21 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
14. 25 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
14.31 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org.
14.36 हमसे जुड़ने के लिए...
14.38 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana