Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-5/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search
Time Narration
00:04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00:33 प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है;
00:38 प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00:45 Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00:50 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
00:58 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01:04 हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01:11 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01:14 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01:21 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01:29 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01:34 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01:45 प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
01:48 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
01:55 यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं।
02:04 Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex.
02:14 इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।
02:23 Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं-
02:32 Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
02:38 इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
02:42 World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02:49 यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
03:00 चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है।
03:11 check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
03:25 vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
03:32 अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं।
03:38 प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
03:44 सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें।
03:48 Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
03:56 down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है।
04:06 up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
04:15 अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
04:20 black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
04:26 Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04:31 बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है।
04:40 black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
04:45 Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04:49 पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
04:57 स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
05:07 दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं।
05:15 प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है।
05:20 new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
05:29 अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है।
05:34 ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
05:42 नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।
05:49 इस Texture को फिर से नाम दें।
05:53 स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
05:57 अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ।
06:05 नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है।
06:12 सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
06:18 name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
06:28 Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।
06:35 यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
06:48 Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ।
06:58 यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।
07:05 Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है।
07:10 Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।
07:19 Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।
07:30 Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है।
07:38 यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
07:44 Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
07:51 अगली सेटिंग Influence है।
07:53 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
08:01 Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
08:22 कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।
08:30 Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है।
08:38 Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।
08:45 अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
08:50 आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं।
08:57 प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।
09:06 Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।
09:15 Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है।
09:25 क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है।
09:33 अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।
09:44 pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।
09:48 यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
09:53 अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
10:00 Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
10:09 बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है।
10:12 Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है।
10:19 Best quality, default, compatible और original.
10:34 compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।
10:46 अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
10:54 Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है।
10:59 color पर बायाँ-क्लिक करें।
11:12 अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है।
11:09 किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता।
11:16 Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है।
11:21 Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है।
11:25 Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है।
11:36 उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।
11:47 Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
11:53 Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है।
12:00 यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है।
12:05 Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं।
12:.14 अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है।
12:21 क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।
12:33 प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं।
12:42 इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे।
12:50 3D व्यू पर जाएँ।
12:53 लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
12:59 ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13:05 कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं।
13:10 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
13:13 फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13:19 इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं।
13:29 अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
13:34 अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
13:39 क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें।
13:49 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13:58 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
14:19 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
14:21 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
14:25 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
14:31 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org.
14:36 हमसे जुड़ने के लिए...
14:38 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana