Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-5/Hindi"

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|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
 
|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
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|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
 
|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
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|यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
 
|यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
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|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
 
|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
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|प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture  पैनल क्या है;
 
|प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture  पैनल क्या है;
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture  पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
 
|प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture  पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
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| Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
 
| Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
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|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
 
|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
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|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
 
|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
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|हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
 
|हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
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|प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
 
|प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
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|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
 
|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
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|प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
 
|प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
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|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
 
|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
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|ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
 
|ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
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|प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
 
|प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
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|यह Texture  पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture  जोड़ सकते हैं।
 
|यह Texture  पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture  जोड़ सकते हैं।
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| 02.04
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|Texture  आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex.
 
|Texture  आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex.
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| 02.14
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|इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।  
 
|इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।  
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| 02.23
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|Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture  है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं-
 
|Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture  है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं-
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| Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
 
| Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
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|इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
 
|इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
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|World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
 
|World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
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|यह Texture slot  बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture  सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
 
|यह Texture slot  बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture  सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
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| 03.00
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|चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture  अक्षम हो गया है।
 
|चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture  अक्षम हो गया है।
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| 03.11
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|check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
 
|check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
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| 03.25
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|vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
 
|vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
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|अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture  slots देख सकते हैं।
 
|अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture  slots देख सकते हैं।
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| 03.38
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|प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
 
|प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
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| 03.44
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|सक्रिय Texture  पर वापस स्क्रॉल करें।
 
|सक्रिय Texture  पर वापस स्क्रॉल करें।
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| 03.48
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|Texture  slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
 
|Texture  slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
  
 
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| 03.56
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|down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture  दूसरे Texture  slot पर चला जाता है।  
 
|down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture  दूसरे Texture  slot पर चला जाता है।  
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| 04.06
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|up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
 
|up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
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| 04.15
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|अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
 
|अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
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| 04.20
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|black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
 
|black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
  
 
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| 04.26
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|Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
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|बॉक्स में दूसरे Texture  स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है।
 
|बॉक्स में दूसरे Texture  स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है।
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| 04.40
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|black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
 
|black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
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|Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
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|पहले Texture  सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture  स्लॉट में एक नया Texture  प्रदर्शित होता है।
 
|पहले Texture  सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture  स्लॉट में एक नया Texture  प्रदर्शित होता है।
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| 04.57
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|स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture  नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture  नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
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| 05.07
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|दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं।
 
|दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं।
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| 05.15
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|प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है।
 
|प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है।
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| 05.20
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|new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture  स्लॉट में एक नया Texture  प्रदर्शित होता है।  
 
|new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture  स्लॉट में एक नया Texture  प्रदर्शित होता है।  
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| 05.29
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|अतः एक नया Texture  जोड़ने का यह एक और तरीका है।
 
|अतः एक नया Texture  जोड़ने का यह एक और तरीका है।
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| 05.34
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|ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
 
|ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
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|05.42
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|नीचे एक preview  विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture  का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।  
 
|नीचे एक preview  विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture  का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।  
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|इस Texture  को फिर से नाम दें।
 
|इस Texture  को फिर से नाम दें।
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|05.53
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|स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
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| 05.57
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|अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ।
 
|अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ।
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| 06.05
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|नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture  मेन्यू है।
 
|नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture  मेन्यू है।
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| 06.12
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|सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
 
|सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
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|name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
 
|name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
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|06.28
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|Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।   
 
|Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।   
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| 06.35
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|यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
 
|यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
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| 06.48
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| Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture  रखता हूँ।
 
| Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture  रखता हूँ।
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| 06.58
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|यह Texture  preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।  
 
|यह Texture  preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।  
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| 07.05
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|Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है।
 
|Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है।
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| 07.10
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| 07:10
  
 
|Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।  
 
|Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।  
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| 07.19
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|Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।  
 
|Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।  
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| 07.30
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|Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है।
 
|Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है।
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| 07.38
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|यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
 
|यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
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|07.44
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|Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
 
|Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
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| 07.51
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|अगली सेटिंग Influence है।
 
|अगली सेटिंग Influence है।
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| 07.53
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|यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture  को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
 
|यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture  को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
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| 08.01
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| Diffuse, Shading, Specular  और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
 
| Diffuse, Shading, Specular  और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
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| 08.22
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|कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।  
 
|कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।  
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| 08.30
+
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|Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है।
 
|Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है।
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| 08.38
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|Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
|Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।  
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| 08.45
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|अब Texture  का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।  
 
|अब Texture  का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।  
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| 08.50
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|आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं।
 
|आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं।
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|प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।  
 
|प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।  
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| 09.06
+
| 09:06
  
 
| Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।  
 
| Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।  
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| 09.15
+
| 09:15
  
 
|Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture  ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है।
 
|Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture  ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है।
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| 09.25
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| 09:25
  
 
|क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture  कलर है।  
 
|क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture  कलर है।  
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| 09.33
+
| 09:33
  
 
|अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।  
 
|अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।  
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|09.44
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| pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।   
 
| pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।   
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| 09.48
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| 09:48
  
 
|यहाँ हम अपने Texture  के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
 
|यहाँ हम अपने Texture  के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
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| 09.53
+
| 09:53
  
 
|अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।  
 
|अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।  
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| 10.00
+
| 10:00
  
 
| Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture  का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।  
 
| Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture  का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।  
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| 10.09
+
| 10:09
  
 
|बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है।
 
|बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है।
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| 10.12
+
| 10:12
  
 
|Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है।
 
|Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है।
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| 10.19
+
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| Best quality, default, compatible और original.
 
| Best quality, default, compatible और original.
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| 10.34
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| 10:34
  
 
|compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।   
 
|compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।   
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|-
  
| 10.46
+
| 10:46
  
 
|अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।   
 
|अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।   
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|-
  
| 10.54
+
| 10:54
  
 
|Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है।
 
|Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है।
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| 10.59
+
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|color  पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|color  पर बायाँ-क्लिक करें।
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| 11.12
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|अब प्रिव्यू विंडो में Texture  रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है।
 
|अब प्रिव्यू विंडो में Texture  रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है।
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|-
  
| 11.09
+
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|किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता।
 
|किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता।
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|11.16
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|Noise,  क्लाउड्स Texture  की विकृति को निर्धारित करता है।
 
|Noise,  क्लाउड्स Texture  की विकृति को निर्धारित करता है।
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| 11.21
+
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|Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है।
 
|Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है।
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| 11.25
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|Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture  में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है।  
 
|Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture  में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है।  
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| 11.36
+
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|उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।  
 
|उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।  
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| 11.47
+
| 11:47
  
 
|Basis, क्लाउड्स Texture  में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
 
|Basis, क्लाउड्स Texture  में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
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| 11.53
+
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|Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis  मेन्यू है।
 
|Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis  मेन्यू है।
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| 12.00
+
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|यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है।
 
|यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है।
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| 12.05
+
| 12:05
  
 
|Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं।
 
|Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं।
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| 12.14
+
| 12:.14
  
 
|अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture  को प्रभावित करता है।
 
|अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture  को प्रभावित करता है।
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| 12.21
+
| 12:21
  
 
| क्लाउड्स Texture  में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।  
 
| क्लाउड्स Texture  में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।  
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| 12.33
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|प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं।
 
|प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं।
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| 12.42
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| 12:42
  
 
|इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे।
 
|इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे।
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| 12.50
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| 3D व्यू पर जाएँ।
 
| 3D व्यू पर जाएँ।
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| 12.53
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|लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
 
|लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
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| 12.59
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|ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये  हैं।
 
|ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये  हैं।
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| 13.05
+
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|कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं।
 
|कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं।
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| 13.10
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| 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।  
 
| 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।  
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| 13.13
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|फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।  
 
|फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।  
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| 13.19
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|इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं।
 
|इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं।
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| 13.29
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|अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
 
|अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
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| 13.34
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| अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
 
| अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
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| 13.39
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|क्यूब में क्लाउड्स Texture  जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें।
 
|क्यूब में क्लाउड्स Texture  जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें।
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| 13.49
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|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
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| 13.58
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|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
 
|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
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| 14.19
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|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
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|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
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| 14. 25
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|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
 
|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
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| 14.31
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|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org.   
 
|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org.   
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| 14.36
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|हमसे जुड़ने के लिए...
 
|हमसे जुड़ने के लिए...
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| 14.38
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|धन्यवाद।
 
|धन्यवाद।
  
 
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|}

Revision as of 15:26, 19 June 2014

'Visual Cue Narration
00:04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00:33 प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है;
00:38 प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00:45 Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00:50 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
00:58 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01:04 हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01:11 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01:14 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01:21 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01:29 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01:34 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01:45 प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
01:48 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
01:55 यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं।
02:04 Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex.
02:14 इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।
02:23 Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं-
02:32 Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
02:38 इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
02:42 World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02:49 यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
03:00 चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है।
03:11 check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
03:25 vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
03:32 अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं।
03:38 प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
03:44 सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें।
03:48 Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
03:56 down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है।
04:06 up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
04:15 अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
04:20 black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
04:26 Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04:31 बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है।
04:40 black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
04:45 Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04:49 पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
04:57 स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
05:07 दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं।
05:15 प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है।
05:20 new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
05:29 अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है।
05:34 ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
05:42 नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।
05:49 इस Texture को फिर से नाम दें।
05:53 स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
05:57 अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ।
06:05 नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है।
06:12 सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
06:18 name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
06:28 Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।
06:35 यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
06:48 Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ।
06:58 यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।
07:05 Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है।
07:10 Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।
07:19 Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।
07:30 Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है।
07:38 यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
07:44 Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
07:51 अगली सेटिंग Influence है।
07:53 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
08:01 Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
08:22 कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।
08:30 Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है।
08:38 Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।
08:45 अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
08:50 आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं।
08:57 प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।
09:06 Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।
09:15 Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है।
09:25 क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है।
09:33 अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।
09:44 pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।
09:48 यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
09:53 अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
10:00 Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
10:09 बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है।
10:12 Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है।
10:19 Best quality, default, compatible और original.
10:34 compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।
10:46 अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
10:54 Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है।
10:59 color पर बायाँ-क्लिक करें।
11:12 अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है।
11:09 किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता।
11:16 Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है।
11:21 Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है।
11:25 Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है।
11:36 उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।
11:47 Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
11:53 Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है।
12:00 यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है।
12:05 Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं।
12:.14 अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है।
12:21 क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।
12:33 प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं।
12:42 इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे।
12:50 3D व्यू पर जाएँ।
12:53 लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
12:59 ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13:05 कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं।
13:10 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
13:13 फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13:19 इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं।
13:29 अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
13:34 अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
13:39 क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें।
13:49 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13:58 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
14:19 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
14:21 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
14:25 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
14:31 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org.
14:36 हमसे जुड़ने के लिए...
14:38 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana