Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-5/Hindi"

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(Created page with '{| border=1 || '''Visual Cue'' || '''Narration''' |- | 00.04 |ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपक…')
 
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture  पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture  पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
 
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| 00.45
 
| 00.45
  
| Iमैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
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| Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
  
 
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| 00.50
 
| 00.50
  
|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें ।
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|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
  
 
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर चेकर्ड-वर्ग आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
  
 
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| 02.14
 
| 02.14
  
|इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। सफेद, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।
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|इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।  
  
 
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| 02.32
 
| 02.32
  
| मटैरियल टेक्सचर्स (Material Textures), वर्ल्ड टेक्सचर्स (World Textures) और ब्रश टेक्सचर्स(Brush Textures).
+
| Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
  
 
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| 02.38
 
| 02.38
  
|इस ट्यूटोरियल में हम मटैरियल टेक्सचर्स देखेंगे।
+
|इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
  
 
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|02.42
 
|02.42
  
|वर्ल्ड टेक्सचर्स और ब्रश टेक्सचर्स आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
+
|World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
  
 
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| 02.49
 
| 02.49
  
|यह Texture  स्लॉट बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture  सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
+
|यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture  सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
  
 
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Line 152: Line 152:
 
| 03.00
 
| 03.00
  
|चिह्नांकित Texture के दूर दायीं तरफ चेक बॉक्स पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture  अक्षम हो गया है।
+
|चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture  अक्षम हो गया है।
  
 
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Line 158: Line 158:
 
| 03.11
 
| 03.11
  
|चेक बॉक्स पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक वर्टिकल स्क्रॉल बार है।
+
|check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
  
 
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Line 164: Line 164:
 
| 03.25
 
| 03.25
  
|वर्टिकल स्क्रॉल पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
+
|vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
  
 
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Line 170: Line 170:
 
| 03.32
 
| 03.32
  
|अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture  स्लॉट्स देख सकते हैं।
+
|अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture  slots देख सकते हैं।
  
 
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|-
Line 176: Line 176:
 
| 03.38
 
| 03.38
  
|प्रत्येक स्लॉट एक चेकर्ड वर्ग से प्रदर्शित है।
+
|प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
  
 
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| 03.48
 
| 03.48
|Texture  स्लॉट बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
+
|Texture  slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
  
 
|-
 
|-
Line 193: Line 193:
 
| 03.56
 
| 03.56
  
|डाउन एरो पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture  दूसरे Texture  स्लॉट पर चला जाता है।
+
|down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture  दूसरे Texture  slot पर चला जाता है।  
  
 
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|-
Line 199: Line 199:
 
| 04.06
 
| 04.06
  
|अप एरो पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
+
|up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
  
 
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|-
  
 
| 04.15
 
| 04.15
|अप और डाउन एरोस के नीचे एक और काला डाउन एरो है।
+
|अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
 
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|-
 
| 04.20
 
| 04.20
|काले डाउन एरो पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
+
|black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
  
 
|-
 
|-
Line 225: Line 225:
 
| 04.40
 
| 04.40
  
|काले डाउन एरो पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
+
|black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
  
 
|-
 
|-
Line 261: Line 261:
 
| 05.20
 
| 05.20
  
|न्यू बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture  स्लॉट में एक नया Texture  प्रदर्शित होता है।
+
|new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture  स्लॉट में एक नया Texture  प्रदर्शित होता है।  
  
 
|-
 
|-
Line 273: Line 273:
 
| 05.34
 
| 05.34
  
|ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, चेकर्ड वर्ग दूसरे चित्र में बदल गया है।
+
|ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
  
 
|-
 
|-
Line 279: Line 279:
 
|05.42
 
|05.42
  
|नीचे एक प्रिव्यू विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture  का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।
+
|नीचे एक preview  विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture  का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।  
  
 
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Line 291: Line 291:
 
|05.53
 
|05.53
  
|स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture  नेम बार पर बायाँ-क्लिक करें।
+
|स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
  
 
|-
 
|-
Line 303: Line 303:
 
| 06.05
 
| 06.05
  
|नेम बार के बायीं तरफ चेकर्ड वर्ग पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture  मेन्यू है।
+
|नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture  मेन्यू है।
  
 
|-
 
|-
Line 309: Line 309:
 
| 06.12
 
| 06.12
  
|सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूची बद्ध हैं।
+
|सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
  
 
|-
 
|-
Line 315: Line 315:
 
| 06.18
 
| 06.18
  
|नेम बार के नीचे टाइप बार है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स क्लाउड्स टेक्सचर्स दर्शाते हैं।
+
|name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
  
 
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|-
Line 321: Line 321:
 
|06.28
 
|06.28
  
|क्लाउड्स पर बायाँ-क्लिक करें। यह टाइप मेन्यू है।
+
|Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।
  
 
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|-
Line 327: Line 327:
 
| 06.35
 
| 06.35
  
|यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूची बद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि.
+
|यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
  
 
|-
 
|-
Line 333: Line 333:
 
| 06.48
 
| 06.48
  
| Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर केवल बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture  रखता हूँ।
+
| Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture  रखता हूँ।
  
 
|-
 
|-
Line 339: Line 339:
 
| 06.58
 
| 06.58
  
|यह Texture  प्रिव्यू विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।
+
|यह Texture  preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।  
  
 
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|-
Line 351: Line 351:
 
| 07.10
 
| 07.10
  
|मटैरियल पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।
+
|Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।  
  
 
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|-
Line 357: Line 357:
 
| 07.19
 
| 07.19
  
|Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले ही अब पास-पास प्रदर्शित हैं।
+
|Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।  
  
 
|-
 
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Line 369: Line 369:
 
| 07.38
 
| 07.38
  
|यह शीशे और पानी जैसे मैटेरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
+
|यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
  
 
|-
 
|-
Line 381: Line 381:
 
| 07.51
 
| 07.51
  
|अगली सेटिंग इन्फ्लुएंस (Influence) है।
+
|अगली सेटिंग Influence है।
  
 
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|-
Line 387: Line 387:
 
| 07.53
 
| 07.53
  
|यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture  को मटैरियल के चार क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करता है।
+
|यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture  को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
  
 
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|-
Line 393: Line 393:
 
| 08.01
 
| 08.01
  
|डिफ्यूज, शेडिंग, स्पेक्युलर और जियोमेट्री। डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
+
| Diffuse, Shading, Specular  और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
  
 
|-
 
|-
Line 399: Line 399:
 
| 08.22
 
| 08.22
  
|कलर बार के बायीं तरफ चेक बॉक्स पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।
+
|कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।  
  
 
|-
 
|-
Line 411: Line 411:
 
| 08.38
 
| 08.38
  
|Geometry पर जाएँ। Normal के आगे चेक बॉक्स पर बायाँ-क्लिक करें।
+
|Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।  
  
 
|-
 
|-
Line 417: Line 417:
 
| 08.45
 
| 08.45
  
|अब Texture  का नॉर्मल मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
+
|अब Texture  का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।  
  
 
|-
 
|-
Line 429: Line 429:
 
| 08.57
 
| 08.57
  
|प्रिव्यू गोले के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।
+
|प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।  
  
 
|-
 
|-
Line 435: Line 435:
 
| 09.06
 
| 09.06
  
|ब्लेंड नियंत्रित करता है कि कैसे Texture मटैरियल के साथ मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।
+
| Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।  
  
 
|-
 
|-
Line 447: Line 447:
 
| 09.25
 
| 09.25
  
|क्या आप RGB to intensity के नीचे यह गुलाबी रंग का बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture  रंग है।
+
|क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture  कलर है।  
  
 
|-
 
|-
Line 453: Line 453:
 
| 09.33
 
| 09.33
  
|अभी यह मटैरियल रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने इन्फ्लुएंस के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।
+
|अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।  
  
 
|-
 
|-
Line 459: Line 459:
 
|09.44
 
|09.44
  
|गुलाबी रंग पर बायाँ-क्लिक करें। एक कलर मेन्यू प्रदर्शित होता है।
+
| pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।
  
 
|-
 
|-
Line 471: Line 471:
 
| 09.53
 
| 09.53
  
|अभी के लिए इसे गुलाबी छोड़ दें, क्योंकि हम Texture रंग इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
+
|अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।  
  
 
|-
 
|-
Line 477: Line 477:
 
| 10.00
 
| 10.00
  
|बम्प मैपिंग निर्धारित करता है कि कैसे Texture  का नॉर्मल मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
+
| Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture  का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।  
  
 
|-
 
|-
Line 501: Line 501:
 
| 10.34
 
| 10.34
  
|compatible पर बायाँ-क्लिक करें। बम्प इन्फ्लुएंस बढ़ता है।  
+
|compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।
  
 
|-
 
|-
Line 507: Line 507:
 
| 10.46
 
| 10.46
  
|अगली सेटिंग क्लाउड्स है। यहाँ क्लाउड्स Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
+
|अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
  
 
|-
 
|-
Line 519: Line 519:
 
| 10.59
 
| 10.59
  
|colour पर बायाँ-क्लिक करें।
+
|color  पर बायाँ-क्लिक करें।
  
 
|-
 
|-
Line 537: Line 537:
 
|11.16
 
|11.16
  
|Noise क्लाउड्स Texture  की विकृति को निर्धारित करता है।
+
|Noiseक्लाउड्स Texture  की विकृति को निर्धारित करता है।
  
 
|-
 
|-
Line 555: Line 555:
 
| 11.36
 
| 11.36
  
|उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह हार्ड noise है।
+
|उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।  
  
 
|-
 
|-
Line 561: Line 561:
 
| 11.47
 
| 11.47
  
| बेसिस क्लाउड्स Texture  में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
+
|Basis, क्लाउड्स Texture  में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
  
 
|-
 
|-
Line 567: Line 567:
 
| 11.53
 
| 11.53
  
|Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ नॉइज़ बेसिस मेन्यू है।
+
|Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis  मेन्यू है।
  
 
|-
 
|-
Line 585: Line 585:
 
| 12.14
 
| 12.14
  
|अतः नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture  को ऐसे प्रभावित करता है।
+
|अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture  को प्रभावित करता है।
  
 
|-
 
|-
Line 591: Line 591:
 
| 12.21
 
| 12.21
  
| क्लाउड्स Texture  में Size, Nabla और depth नियंत्रण नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।
+
| क्लाउड्स Texture  में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।  
  
 
|-
 
|-
Line 615: Line 615:
 
| 12.53
 
| 12.53
  
|लैम्प चुनने के लिए दायाँ क्लिक करें।
+
|लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
  
 
|-
 
|-
Line 621: Line 621:
 
| 12.59
 
| 12.59
  
|ध्यान दें, कि कैसे प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित हो गये हैं।
+
|ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
  
 
|-
 
|-
Line 633: Line 633:
 
| 13.10
 
| 13.10
  
| 3D व्यू में कैमरा पर दायाँ क्लिक करें।
+
| 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।  
  
 
|-
 
|-
Line 639: Line 639:
 
| 13.13
 
| 13.13
  
|फिर से, आप देख सकते हैं, कि कैसे प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित हो गये हैं।
+
|फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।  
  
 
|-
 
|-
Line 657: Line 657:
 
| 13.34
 
| 13.34
  
| अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं;
+
| अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
  
 
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Line 705: Line 705:
 
| 14.36
 
| 14.36
  
|आई.आई.टी मुंबई की ओर से मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ।
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|आई.आई.टी मुंबई की ओर से मैं..........अब आपसे विदा लेता हूँ।
  
 
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Revision as of 16:17, 22 July 2013

'Visual Cue Narration
00.04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00.33 प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है;
00.38 प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00.45 Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00.50 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
00.58 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01.04 हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01.11 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01.14 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01.21 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01.29 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01.34 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01.45 प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
01.48 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
01.55 यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं।
02.04 Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex.
02.14 इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है।
02.23 Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं-
02.32 Material Textures, World Textures, और Brush Textures.
02.38 इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे।
02.42 World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02.49 यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है।
03.00 चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है।
03.11 check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है।
03.25 vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें।
03.32 अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं।
03.38 प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है।
03.44 सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें।
03.48 Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें।
03.56 down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है।
04.06 up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है।
04.15 अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है।
04.20 black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है।
04.26 Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04.31 बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है।
04.40 black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
04.45 Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें।
04.49 पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
04.57 स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
05.07 दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं।
05.15 प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है।
05.20 new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है।
05.29 अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है।
05.34 ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है।
05.42 नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है।
05.49 इस Texture को फिर से नाम दें।
05.53 स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें।
05.57 अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ।
06.05 नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है।
06.12 सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं।
06.18 name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं।
06.28 Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है।
06.35 यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि।
06.48 Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ।
06.58 यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं।
07.05 Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है।
07.10 Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है।
07.19 Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं।
07.30 Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है।
07.38 यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं।
07.44 Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें।
07.51 अगली सेटिंग Influence है।
07.53 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं।
08.01 Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है।
08.22 कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है।
08.30 Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है।
08.38 Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें।
08.45 अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
08.50 आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं।
08.57 प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं।
09.06 Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है।
09.15 Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है।
09.25 क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है।
09.33 अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है।
09.44 pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है।
09.48 यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
09.53 अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
10.00 Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है।
10.09 बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है।
10.12 Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है।
10.19 Best quality, default, compatible और original.
10.34 compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है।
10.46 अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
10.54 Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है।
10.59 color पर बायाँ-क्लिक करें।
11.12 अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है।
11.09 किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता।
11.16 Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है।
11.21 Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है।
11.25 Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है।
11.36 उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है।
11.47 Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है।
11.53 Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है।
12.00 यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है।
12.05 Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं।
12.14 अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है।
12.21 क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं।
12.33 प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं।
12.42 इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे।
12.50 3D व्यू पर जाएँ।
12.53 लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
12.59 ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13.05 कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं।
13.10 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
13.13 फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं।
13.19 इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं।
13.29 अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
13.34 अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
13.39 क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें।
13.49 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13.58 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
14.19 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
14.21 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
14. 25 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
14.31 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org.
14.36 आई.आई.टी मुंबई की ओर से मैं..........अब आपसे विदा लेता हूँ।
14.38 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana