Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-5/Hindi"
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− | | 00 | + | | 00:04 |
|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। | |ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। | ||
+ | |||
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− | | 00 | + | | 00:08 |
|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। | |यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। | ||
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+ | | 00:15 | ||
+ | |||
+ | |यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है। | ||
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+ | |- | ||
− | | 00 | + | | 00:28 |
|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। | |इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। | ||
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− | | 00 | + | | 00:33 |
|प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है; | |प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है; | ||
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− | | 00 | + | | 00:38 |
+ | |||
+ | |प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। | ||
− | |||
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− | | 00 | + | | 00:45 |
− | | Iमैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। | + | | Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
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− | | 00 | + | | 00:50 |
− | |यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण | + | |यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। |
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− | | 00 | + | | 00:58 |
|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। | |प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। | ||
Line 54: | Line 61: | ||
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:04 |
|हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। | |हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। | ||
Line 60: | Line 67: | ||
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:11 |
|प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। | |प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। | ||
Line 66: | Line 73: | ||
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:14 |
|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। | |पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। | ||
Line 72: | Line 79: | ||
|- | |- | ||
− | |01 | + | |01:21 |
|प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। | |प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। | ||
Line 78: | Line 85: | ||
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:29 |
|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। | |अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। | ||
Line 84: | Line 91: | ||
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:34 |
|ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। | |ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। | ||
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|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:45 |
|प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। | |प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। | ||
Line 96: | Line 103: | ||
|- | |- | ||
− | | | + | |01:48 |
− | |प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर | + | |प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:55 |
|यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं। | |यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं। | ||
Line 108: | Line 115: | ||
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:04 |
|Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex. | |Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex. | ||
Line 114: | Line 121: | ||
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:14 |
− | |इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। | + | |इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है। |
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:23 |
|Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं- | |Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं- | ||
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|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:32 |
− | | | + | | Material Textures, World Textures, और Brush Textures. |
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:38 |
− | |इस ट्यूटोरियल में हम | + | |इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे। |
|- | |- | ||
− | |02 | + | |02:42 |
− | | | + | |World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:49 |
− | |यह Texture | + | |यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:00 |
− | |चिह्नांकित Texture | + | |चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:11 |
− | | | + | |check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:25 |
− | | | + | |vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:32 |
− | |अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture | + | |अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:38 |
− | |प्रत्येक स्लॉट एक | + | |प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:44 |
|सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें। | |सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें। | ||
Line 186: | Line 193: | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:48 |
− | |Texture | + | |Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:56 |
− | | | + | |down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:06 |
− | | | + | |up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:15 |
− | |अप और डाउन एरोस के नीचे एक और | + | |
+ | |अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है। | ||
+ | |||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | |
− | | | + | | 04:20 |
+ | |||
+ | |black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है। | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:26 |
|Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। | |Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 217: | Line 228: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:31 |
|बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है। | |बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है। | ||
Line 223: | Line 234: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:40 |
− | | | + | |black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:45 |
|Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। | |Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 235: | Line 246: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:49 |
|पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। | |पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। | ||
Line 241: | Line 252: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:57 |
|स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें। | |स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 247: | Line 258: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:07 |
|दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं। | |दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं। | ||
Line 253: | Line 264: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:15 |
|प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है। | |प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है। | ||
Line 259: | Line 270: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:20 |
− | | | + | |new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। |
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:29 |
|अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है। | |अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है। | ||
Line 271: | Line 282: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:34 |
− | |ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, | + | |ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है। |
|- | |- | ||
− | |05 | + | |05:42 |
− | |नीचे एक | + | |नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है। |
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:49 |
|इस Texture को फिर से नाम दें। | |इस Texture को फिर से नाम दें। | ||
Line 289: | Line 300: | ||
|- | |- | ||
− | |05 | + | |05:53 |
− | |स्लॉट बॉक्स के नीचे | + | |स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:57 |
|अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ। | |अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ। | ||
Line 301: | Line 312: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:05 |
− | |नेम बार के बायीं तरफ | + | |नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है। |
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:12 |
− | |सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ | + | |सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं। |
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:18 |
− | | | + | |name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं। |
|- | |- | ||
− | |06 | + | |06:28 |
− | | | + | |Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है। |
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:35 |
− | |यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स | + | |यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि। |
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:48 |
− | | Texture के किसी भी | + | | Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ। |
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:58 |
− | |यह Texture | + | |यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं। |
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:05 |
|Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है। | |Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है। | ||
Line 349: | Line 360: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:10 |
− | | | + | |Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है। |
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:19 |
− | |Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले | + | |Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं। |
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:30 |
|Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है। | |Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है। | ||
Line 367: | Line 378: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:38 |
− | |यह शीशे और पानी जैसे | + | |यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं। |
|- | |- | ||
− | |07 | + | |07:44 |
|Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। | |Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 379: | Line 390: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:51 |
− | |अगली सेटिंग | + | |अगली सेटिंग Influence है। |
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:53 |
− | |यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद | + | |यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं। |
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:01 |
− | | | + | | Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है। |
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:22 |
− | |कलर बार के बायीं तरफ | + | |कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है। |
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:30 |
|Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है। | |Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है। | ||
Line 409: | Line 420: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:38 |
− | |Geometry पर जाएँ। Normal के आगे | + | |Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:45 |
− | |अब Texture का | + | |अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:50 |
|आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं। | |आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं। | ||
Line 427: | Line 438: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:57 |
− | |प्रिव्यू | + | |प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं। |
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:06 |
− | | | + | | Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है। |
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:15 |
|Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है। | |Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है। | ||
Line 445: | Line 456: | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:25 |
− | |क्या आप RGB to intensity के नीचे यह | + | |क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है। |
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:33 |
− | |अभी यह मटैरियल रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने | + | |अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है। |
|- | |- | ||
− | |09 | + | |09:44 |
− | | | + | | pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है। |
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:48 |
|यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं। | |यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं। | ||
Line 469: | Line 480: | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:53 |
− | |अभी के लिए इसे | + | |अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। |
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:00 |
− | | | + | | Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:09 |
|बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है। | |बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है। | ||
Line 487: | Line 498: | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:12 |
|Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है। | |Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है। | ||
Line 493: | Line 504: | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:19 |
| Best quality, default, compatible और original. | | Best quality, default, compatible और original. | ||
Line 499: | Line 510: | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:34 |
− | |compatible पर बायाँ-क्लिक करें। | + | |compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है। |
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:46 |
− | |अगली सेटिंग | + | |अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:54 |
|Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है। | |Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है। | ||
Line 517: | Line 528: | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:59 |
− | | | + | |color पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:12 |
|अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है। | |अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है। | ||
Line 529: | Line 540: | ||
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:09 |
|किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता। | |किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता। | ||
Line 535: | Line 546: | ||
|- | |- | ||
− | |11 | + | |11:16 |
− | |Noise क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है। | + | |Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है। |
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:21 |
|Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है। | |Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है। | ||
Line 547: | Line 558: | ||
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:25 |
|Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है। | |Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है। | ||
Line 553: | Line 564: | ||
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:36 |
− | |उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह | + | |उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है। |
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:47 |
− | | | + | |Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है। |
|- | |- | ||
− | | 11 | + | | 11:53 |
− | |Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ | + | |Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है। |
|- | |- | ||
− | | 12 | + | | 12:00 |
|यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है। | |यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है। | ||
Line 577: | Line 588: | ||
|- | |- | ||
− | | 12 | + | | 12:05 |
|Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं। | |Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं। | ||
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− | | 12.14 | + | | 12:.14 |
− | |अतः नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को | + | |अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है। |
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− | | 12 | + | | 12:21 |
− | | क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth | + | | क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं। |
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|प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं। | |प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं। | ||
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− | | 12 | + | | 12:42 |
|इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे। | |इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे। | ||
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| 3D व्यू पर जाएँ। | | 3D व्यू पर जाएँ। | ||
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− | |लैम्प चुनने के लिए दायाँ क्लिक करें। | + | |लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
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− | |ध्यान दें, कि | + | |ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
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|कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं। | |कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं। | ||
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− | |फिर से, आप देख सकते हैं, कि | + | |फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
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|इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं। | |इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं। | ||
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|अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है। | |अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है। | ||
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− | | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते | + | | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। |
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|क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें। | |क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें। | ||
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|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | ||
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|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | |इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | ||
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|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – | |स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – | ||
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|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | |स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | ||
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|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। | |जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। | ||
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|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org. | |अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org. | ||
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− | | | + | |हमसे जुड़ने के लिए... |
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− | | | + | |धन्यवाद। |
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Latest revision as of 17:02, 9 July 2014
Time | Narration |
00:04 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00:08 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। |
00:15 | यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है। |
00:28 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। |
00:33 | प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है; |
00:38 | प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। |
00:45 | Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
00:50 | यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। |
00:58 | प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। |
01:04 | हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। |
01:11 | प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। |
01:14 | पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। |
01:21 | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। |
01:29 | अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। |
01:34 | ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। |
01:45 | प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। |
01:48 | प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
01:55 | यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं। |
02:04 | Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex. |
02:14 | इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है। |
02:23 | Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं- |
02:32 | Material Textures, World Textures, और Brush Textures. |
02:38 | इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे। |
02:42 | World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
02:49 | यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है। |
03:00 | चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है। |
03:11 | check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है। |
03:25 | vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें। |
03:32 | अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं। |
03:38 | प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है। |
03:44 | सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें। |
03:48 | Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें। |
03:56 | down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है। |
04:06 | up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है। |
04:15 | अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है। |
04:20 | black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है। |
04:26 | Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। |
04:31 | बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है। |
04:40 | black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। |
04:45 | Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। |
04:49 | पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। |
04:57 | स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें। |
05:07 | दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं। |
05:15 | प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है। |
05:20 | new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। |
05:29 | अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है। |
05:34 | ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है। |
05:42 | नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है। |
05:49 | इस Texture को फिर से नाम दें। |
05:53 | स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें। |
05:57 | अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
06:05 | नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है। |
06:12 | सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं। |
06:18 | name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं। |
06:28 | Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है। |
06:35 | यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि। |
06:48 | Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ। |
06:58 | यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं। |
07:05 | Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है। |
07:10 | Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है। |
07:19 | Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं। |
07:30 | Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है। |
07:38 | यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं। |
07:44 | Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। |
07:51 | अगली सेटिंग Influence है। |
07:53 | यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं। |
08:01 | Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है। |
08:22 | कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है। |
08:30 | Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है। |
08:38 | Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। |
08:45 | अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
08:50 | आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं। |
08:57 | प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं। |
09:06 | Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है। |
09:15 | Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है। |
09:25 | क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है। |
09:33 | अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है। |
09:44 | pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है। |
09:48 | यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं। |
09:53 | अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। |
10:00 | Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
10:09 | बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है। |
10:12 | Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है। |
10:19 | Best quality, default, compatible और original. |
10:34 | compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है। |
10:46 | अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |
10:54 | Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है। |
10:59 | color पर बायाँ-क्लिक करें। |
11:12 | अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है। |
11:09 | किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता। |
11:16 | Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है। |
11:21 | Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है। |
11:25 | Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है। |
11:36 | उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है। |
11:47 | Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है। |
11:53 | Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है। |
12:00 | यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है। |
12:05 | Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं। |
12:.14 | अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है। |
12:21 | क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं। |
12:33 | प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं। |
12:42 | इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे। |
12:50 | 3D व्यू पर जाएँ। |
12:53 | लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
12:59 | ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
13:05 | कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं। |
13:10 | 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। |
13:13 | फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
13:19 | इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं। |
13:29 | अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है। |
13:34 | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। |
13:39 | क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें। |
13:49 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
13:58 | इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
14:19 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – |
14:21 | स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
14:25 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
14:31 | अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org. |
14:36 | हमसे जुड़ने के लिए... |
14:38 | धन्यवाद। |