Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-4/Hindi"

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Revision as of 16:35, 3 February 2014

Visual Cue Narration
00.04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.15 यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है।
00.28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00.33 प्रोपर्टीज़ विंडो में Material पैनल क्या है।
00.37 प्रोपर्टीज़ विंडो के Material पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00.44 मैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00.49 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
00.57 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01.03 हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल्स और सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01.10 प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स को देखते हैं।
01.14 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01.20 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01.28 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01.33 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01.43 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
01.51 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो में sphereपर बायाँ-क्लिक करें।
01.58 यह Material पैनल है। यहाँ हम सक्रीय ऑब्जेक्ट में एक मटैरियल जोड़ सकते हैं।
02.05 डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब में एक स्टैंडर्ड मटैरियल जुड़ गया है।
02.10 यह मटैरियल नीले-रंग से चिह्नांकित मटैरियल स्लॉट का हिस्सा है।
02.15 एक नया मटैरियल स्लॉट जोड़ने के लिए ऊपरी दायें कोने पर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
02.24 एक नया मटैरियल जोड़ने के लिए new पर बायाँ-क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी नये मटैरियल्स बुनियादी सेटिंग्स के साथ जुड़ गये हैं।
02.34 नये मटैरियल स्लॉट को डिलीट करने के लिए plus sign के नीचे minus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
02.41 हम अपने असली मटैरियल पर वापस आ गये हैं। इसे नया नाम White दें।
02.46 मटैरियल स्लॉट बॉक्स और प्रीव्यू विंडो के बीच में ID नेम बार में Material पर बायाँ-क्लिक करें।
02.55 अपने कीबोर्ड पर White टाइप करें और एंटर बटन दबाएँ।
03.01 मटैरियल और मटैरियल स्लॉट दोनों ही सफेद में बदल गये हैं।
03.06 हम बिना नया मटैरियल स्लॉट जोड़े, एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं।
03.12 मटैरियल आईडी नेम बार के दाईं ओर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
03.18 मटैरियल स्लॉट में एक नया मटैरियल जुड़ गया है। इसे नया नाम red दें।
03.27 हम इस मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलने जा रहे हैं।
03.31 किन्तु, सबसे पहले मटैरियल आईडी नेम बार के नीचे बटन्स के रो पर एक नजर डालें।
03.37 Surface सक्रीय ऑब्जेक्ट के मटैरियल को उसकी सतह के रूप में प्रस्तुत करता है।
03.44 ब्लेंडर में यह डिफ़ॉल्ट रेंडर मटैरियल है।
03.48 Wire मटैरियल को एक wired mesh में प्रस्तुत करता है, जो ऑब्जेक्ट के बहुभुज के केवल किनारे प्रदर्शित करता है।
03.55 यह एक लाभदायक टूल है, जो मॉडलिंग और रेंडरिंग पर समय बचाता है।
04.00 हम ब्लेंडर में “मॉडलिंग के बारे में अधिक एडवान्स्ड ट्यूटोरियल्स” में, wired mesh , edges और polygons के बारे में विस्तार से सीखेंगे।
04.09 Volume मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के पूरे घन के रूप में प्रदर्शित करता है।
04.15 surface और wire के लिए मटैरियल सेटिंग्स अलग हैं।
04.20 हम इन सेटिंग्स को विस्तार में देखेंगे, जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में Volume Material इस्तेमाल करेंगे।
04.26 Halo मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के चारों तरफ हैलो कणों के रूप में प्रदर्शित करता है।
04.32 फिर से, मटैरियल सेटिंग्स बदल गयी हैं।
04.36 जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में हेलो मटैरियल इस्तेमाल करेंगे, तब हम इन सेटिंग्स को विस्तार से देखेंगे।
04.42 ध्यान दें, कि इनमें से कोई भी ऑप्शन्स 3D व्यू में प्रदर्शित नहीं हैं।
04.47 ऐसा इसलिए, क्योंकि इन्हें केवल रेंडर डिस्प्ले में देख सकते हैं।
04.52 रेंडर डिस्प्ले के बारे में सीखने के लिए, टयूटोरियल प्रोपर्टिज़ विन्डोज़ के प्रकार भाग 1 देखें।
05.02 Surface पर वापस जाएँ। हम सर्फेस मटैरियल की सेटिंग्स को देखेंगे।
05.05 नीचे प्रिव्यू विंडो है, जो रेंडर्ड मटैरियल का प्रिव्यू दर्शाती है।
05.17 दायीं तरफ विभिन्न प्रिव्यू ऑप्शन्स के लिए बटन्स का कॉलम है।
05.22 Plane
05.24 Sphere
05.26 Cube
05.29 Monkey
05.32 Hair
05.34 और Sky . अब अपने मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलते हैं।
05.42 Diffuse पर जाएँ। diffuse के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें।
05.49 एक कलर मेन्यू प्रदर्शित होता है। हम इस मेन्यू से अपनी इच्छानुसार कोई भी रंग चुन सकते हैं। मैं लाल चुन रहा हूँ।
05.59 बायाँ-क्लिक करें और सफेद डॉट को रंग वृत्त के केंद्र में नियंत्रित करें।
06.05 अपने माउस को वृत्त के लाल क्षेत्र की तरफ ड्रैग करें।
06.11 मटैरियल पैनल में 3D व्यू और प्रिव्यू विंडो में क्यूब का रंग सफेद से लाल में बदलता है।
06.22 दूसरा तरीका है- diffuse के नीचे फिर से red bar पर बायाँ-क्लिक करें।
06.28 क्या आप रंग-वृत्त के नीचे R G और B नामक तीन बार्स देखते हैं?
06.35 R पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
06.43 G पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 दबाएँ और एंटर दबाएँ।
06.52 B पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एंटर दबाएँ। अब क्यूब का रंग पूरा लाल है।
07.05 उसी प्रकार से, specular के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। colour मेन्यू में कोई भी रंग चुनें।
07.14 मैं हरा चुन रहा हूँ।
07.17 अतः देखें, क्यूब की चमक सफेद से हल्के हरे में बदल गयी है।
07.22 अब क्या? यदि मैं फिर से सफेद मटैरियल इस्तेमाल करना चाहूँ? मैं यह वापस कैसे पाऊँगा?
07.29 Material ID name bar पर जाएँ। यहाँ नेम बार की बायीं तरफ एक और गोल आइकन है।
07.37 sphere आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Material मेन्यू है।
07.43 सभी मटैरियल्स जो सीन में इस्तेमाल किये गये हैं वह सब यहाँ सूचीबद्ध हैं। अभी यहाँ केवल दो मटैरियल्स प्रदर्शित हैं- Red and White.
07.53 White पर बायाँ-क्लिक करें। एक बार फिर से, क्यूब लाल से सफेद में बदल गया है।
08.00 Diffuse और specular दोनों के नीचे Intensity बार्स हैं।
08.05 डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के लिए इंटेंसिटी 0.8 और स्पेक्युलर के लिए 0.5 है।
08.15 यह मटैरियल फिनिश के प्रकार की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है।
08.21 मैट फिनिश का मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर दोनों के लिए कम इंटेंसिटी।
08.27 उदाहरणस्वरुप, प्राकृतिक लकड़ी के मटैरियल में मैट फिनिश होगा।
08.33 ग्लॉसी फिनिश मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर के लिए अधिक इंटेंसिटी।
08.39 उदहारणस्वरुप, एक कार पेंट मटैरियल में ग्लॉसी फिनिश होगा।
08.46 ब्लेंडर में डिफ्यूज के लिए Lambert डिफॉल्ट शेडर है।
08.52 Lambert पर बायाँ-क्लिक करें। यह डिफ्यूज शेडर मेन्यू है।
08.57 यहाँ हम अपनी ज़रूरत का शेडर जैसे Fresnel, Minnaert, Toon, Oren-Nayar और Lambert चुन सकते हैं।
09.08 इंटेंसिटी की तरह, विभिन्न मटैरियल्स के लिए शेडर्स भी अलग होते हैं। उदाहरणस्वरुप, एक ग्लास मटैरियल Fresnel शेडर इस्तेमाल करेगा।
09.19 उसी प्रकार से, ब्लेंडर में स्पेक्युलर के लिए, Cooktorr डिफ़ॉल्ट शेडर है।
09.25 Cooktorr पर बायाँ-क्लिक करें। यह Specular Shader मेन्यू है।
09.32 Blinn और phong सबसे ज्यादा साधारण शेडर्स हैं जोकि 90% मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होते हैं।
09.40 Hardness ऑब्जेक्ट की स्पेक्युलरिटी या चमक की तीव्रता को निर्धारित करता है।
09.48 Hardness 50 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
09.57 प्रिव्यू स्फेयर पर स्पेक्युलर क्षेत्र एक छोटे वृत्त में सिकुड़ गया है।
10.04 फिर से Hardness 100 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 10 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
10.13 अब स्पेक्युलर क्षेत्र बढ़ गया है और प्रिव्यू स्फेयर पर फैल गया है।
10.20 अतः यह मटैरियल पैनल की बुनयादी सेटिंग्स हैं।
10.25 बाकी सेटिंग्स आगे के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
10.29 अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
10.33 क्यूब में एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं, और इसका रंग बदल सकते हैं और Blue नाम दे सकते हैं।
10.39 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
10.48 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
11.08 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
10.11 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
11.14 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
11.19 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पर संपर्क करें contact@spoken-tutorial.org.
11.25 हमसे जुड़ने के लिए...
11.27 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh