Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-4/Hindi

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00:04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है।
00:28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00:33 प्रोपर्टीज़ विंडो में Material पैनल क्या है।
00:37 प्रोपर्टीज़ विंडो के Material पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00:44 मैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00:49 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
00:57 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01:03 हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल्स और सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01:10 प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स को देखते हैं।
01:14 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01:20 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01:28 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01:33 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01:43 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर जाएँ।
01:51 प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो में sphereपर बायाँ-क्लिक करें।
01:58 यह Material पैनल है। यहाँ हम सक्रीय ऑब्जेक्ट में एक मटैरियल जोड़ सकते हैं।
02:05 डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब में एक स्टैंडर्ड मटैरियल जुड़ गया है।
02:10 यह मटैरियल नीले-रंग से चिह्नांकित मटैरियल स्लॉट का हिस्सा है।
02:15 एक नया मटैरियल स्लॉट जोड़ने के लिए ऊपरी दायें कोने पर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
02:24 एक नया मटैरियल जोड़ने के लिए new पर बायाँ-क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी नये मटैरियल्स बुनियादी सेटिंग्स के साथ जुड़ गये हैं।
02:34 नये मटैरियल स्लॉट को डिलीट करने के लिए plus sign के नीचे minus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
02:41 हम अपने असली मटैरियल पर वापस आ गये हैं। इसे नया नाम White दें।
02:46 मटैरियल स्लॉट बॉक्स और प्रीव्यू विंडो के बीच में ID नेम बार में Material पर बायाँ-क्लिक करें।
02:55 अपने कीबोर्ड पर White टाइप करें और एंटर बटन दबाएँ।
03:01 मटैरियल और मटैरियल स्लॉट दोनों ही सफेद में बदल गये हैं।
03:06 हम बिना नया मटैरियल स्लॉट जोड़े, एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं।
03:12 मटैरियल आईडी नेम बार के दाईं ओर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
03:18 मटैरियल स्लॉट में एक नया मटैरियल जुड़ गया है। इसे नया नाम red दें।
03:27 हम इस मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलने जा रहे हैं।
03:31 किन्तु, सबसे पहले मटैरियल आईडी नेम बार के नीचे बटन्स के रो पर एक नजर डालें।
03:37 Surface सक्रीय ऑब्जेक्ट के मटैरियल को उसकी सतह के रूप में प्रस्तुत करता है।
03:44 ब्लेंडर में यह डिफ़ॉल्ट रेंडर मटैरियल है।
03:48 Wire मटैरियल को एक wired mesh में प्रस्तुत करता है, जो ऑब्जेक्ट के बहुभुज के केवल किनारे प्रदर्शित करता है।
03:55 यह एक लाभदायक टूल है, जो मॉडलिंग और रेंडरिंग पर समय बचाता है।
04:00 हम ब्लेंडर में “मॉडलिंग के बारे में अधिक एडवान्स्ड ट्यूटोरियल्स” में, wired mesh , edges और polygons के बारे में विस्तार से सीखेंगे।
04:09 Volume मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के पूरे घन के रूप में प्रदर्शित करता है।
04:15 surface और wire के लिए मटैरियल सेटिंग्स अलग हैं।
04:20 हम इन सेटिंग्स को विस्तार में देखेंगे, जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में Volume Material इस्तेमाल करेंगे।
04:26 Halo मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के चारों तरफ हेलो(Halo) कणों के रूप में प्रदर्शित करता है।
04:32 फिर से, मटैरियल सेटिंग्स बदल गयी हैं।
04:36 जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में हेलो मटैरियल इस्तेमाल करेंगे, तब हम इन सेटिंग्स को विस्तार से देखेंगे।
04:42 ध्यान दें, कि इनमें से कोई भी ऑप्शन्स 3D व्यू में प्रदर्शित नहीं हैं।
04:47 ऐसा इसलिए, क्योंकि इन्हें केवल रेंडर डिस्प्ले में देख सकते हैं।
04:52 रेंडर डिस्प्ले के बारे में सीखने के लिए, टयूटोरियल प्रोपर्टिज़ विन्डोज़ के प्रकार भाग 1 देखें।
05:02 Surface पर वापस जाएँ। हम सर्फेस मटैरियल की सेटिंग्स को देखेंगे।
05:05 नीचे प्रिव्यू विंडो है, जो रेंडर्ड मटैरियल का प्रिव्यू दर्शाती है।
05:17 दायीं तरफ विभिन्न प्रिव्यू ऑप्शन्स के लिए बटन्स का कॉलम है।
05:22 Plane
05:24 Sphere
05:26 Cube
05:29 Monkey
05:32 Hair
05:34 और Sky . अब अपने मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलते हैं।
05:42 Diffuse पर जाएँ। diffuse के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें।
05:49 एक कलर मेन्यू प्रदर्शित होता है। हम इस मेन्यू से अपनी इच्छानुसार कोई भी रंग चुन सकते हैं। मैं लाल चुन रहा हूँ।
05:59 बायाँ-क्लिक करें और सफेद डॉट को रंग वृत्त के केंद्र में नियंत्रित करें।
06:05 अपने माउस को वृत्त के लाल क्षेत्र की तरफ ड्रैग करें।
06:11 मटैरियल पैनल में 3D व्यू और प्रिव्यू विंडो में क्यूब का रंग सफेद से लाल में बदलता है।
06:22 दूसरा तरीका है- diffuse के नीचे फिर से red bar पर बायाँ-क्लिक करें।
06:28 क्या आप रंग-वृत्त के नीचे R G और B नामक तीन बार्स देखते हैं?
06:35 R पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
06:43 G पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 दबाएँ और एंटर दबाएँ।
06:52 B पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एंटर दबाएँ। अब क्यूब का रंग पूरा लाल है।
07:05 उसी प्रकार से, specular के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। colour मेन्यू में कोई भी रंग चुनें।
07:14 मैं हरा चुन रहा हूँ।
07:17 अतः देखें, क्यूब की चमक सफेद से हल्के हरे में बदल गयी है।
07:22 अब क्या? यदि मैं फिर से सफेद मटैरियल इस्तेमाल करना चाहूँ? मैं यह वापस कैसे पाऊँगा?
07:29 Material ID name bar पर जाएँ। यहाँ नेम बार की बायीं तरफ एक और गोल आइकन है।
07:37 sphere आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Material मेन्यू है।
07:43 सभी मटैरियल्स जो सीन में इस्तेमाल किये गये हैं वह सब यहाँ सूचीबद्ध हैं। अभी यहाँ केवल दो मटैरियल्स प्रदर्शित हैं- Red and White.
07:53 White पर बायाँ-क्लिक करें। एक बार फिर से, क्यूब लाल से सफेद में बदल गया है।
08:00 Diffuse और specular दोनों के नीचे Intensity बार्स हैं।
08:05 डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के लिए इंटेंसिटी 0.8 और स्पेक्युलर के लिए 0.5 है।
08:15 यह मटैरियल फिनिश के प्रकार की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है।
08:21 मैट फिनिश का मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर दोनों के लिए कम इंटेंसिटी।
08:27 उदाहरणस्वरुप, प्राकृतिक लकड़ी के मटैरियल में मैट फिनिश होगा।
08:33 ग्लॉसी फिनिश मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर के लिए अधिक इंटेंसिटी।
08:39 उदहारणस्वरुप, एक कार पेंट मटैरियल में ग्लॉसी फिनिश होगा।
08:46 ब्लेंडर में डिफ्यूज के लिए Lambert डिफॉल्ट शेडर है।
08:52 Lambert पर बायाँ-क्लिक करें। यह डिफ्यूज शेडर मेन्यू है।
08:57 यहाँ हम अपनी ज़रूरत का शेडर जैसे Fresnel, Minnaert, Toon, Oren-Nayar और Lambert चुन सकते हैं।
09:08 इंटेंसिटी की तरह, विभिन्न मटैरियल्स के लिए शेडर्स भी अलग होते हैं। उदाहरणस्वरुप, एक ग्लास मटैरियल Fresnel शेडर इस्तेमाल करेगा।
09:19 उसी प्रकार से, ब्लेंडर में स्पेक्युलर के लिए, Cooktorr डिफ़ॉल्ट शेडर है।
09:25 Cooktorr पर बायाँ-क्लिक करें। यह Specular Shader मेन्यू है।
09:32 Blinn और phong सबसे ज्यादा साधारण शेडर्स हैं जोकि 90% मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होते हैं।
09:40 Hardness ऑब्जेक्ट की स्पेक्युलरिटी या चमक की तीव्रता को निर्धारित करता है।
09:48 Hardness 50 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
09:57 प्रिव्यू स्फेयर पर स्पेक्युलर क्षेत्र एक छोटे वृत्त में सिकुड़ गया है।
10:04 फिर से Hardness 100 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 10 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
10:13 अब स्पेक्युलर क्षेत्र बढ़ गया है और प्रिव्यू स्फेयर पर फैल गया है।
10:20 अतः यह मटैरियल पैनल की बुनयादी सेटिंग्स हैं।
10:25 बाकी सेटिंग्स आगे के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
10:29 अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं।
10:33 क्यूब में एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं, और इसका रंग बदल सकते हैं और Blue नाम दे सकते हैं।
10:39 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
10:48 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
11:08 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट –
11:11 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
11:14 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
11:19 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पर संपर्क करें contact@spoken-tutorial.org.
11:25 हमसे जुड़ने के लिए...
11:27 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh