Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-3/Hindi

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Revision as of 16:06, 5 February 2013 by Devraj (Talk | contribs)

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Visual Cue Narration'
00.05 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.09 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है?
00.35 प्रोपर्टिज विंडो में ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स पैनल, मॉडिफायर्स पैनल और ऑब्जेक्ट डेटा पैनल क्या है?
00.44 प्रोपर्टिज विंडो में ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स पैनल, मॉडिफायर्स पैनल और ऑब्जेक्ट डेटा पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं?
00.57 मैं मानता हूँ कि आपको ब्लेंडर इन्टरफ़ेस के बेसिक एलिमेंट्स पहले से ही पता हैं।
01.01 यदि नहीं, तो कृपया ब्लेंडर पर हमारा पहला ट्यूटोरियल - ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बेसिक डिस्क्रिप्शन (बुनियादी विवरण) (Basic Description of the Blender Interface)देखें।
01.10 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाहिनी ओर स्थित है।
01.16 हमने पिछले ट्यूटोरियल्स में पहले से ही प्रोपर्टिज विंडो के पहले चार पैनल्स और उनकी सेटिंग्स देख चुके हैं।
01.23 प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स देखते हैं। पहले, हमें अपनी प्रोपर्टिड विंडो का आकार बेहतर देखने और समझने के लिए बदलना होगा।
01.33 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ किनारे पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बाईं ओर खींचें।
01.43 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
01.47 ब्लेंडर विंडोज का आकार कैसे बदलें, इसे सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल - ब्लेंडर में विंडो टाइप्स कैसे बदलें(How to Change Window Types in Blender) इसे देखें।
01.57 प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर जाएँ।
02.03 चेन आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स पैनल है।
02.12 Add constraint पर बायाँ-क्लिक करें। इस मेन्यू में विभिन्न ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स की सूची है।
02.19 यहाँ कॉन्स्ट्रेन्ट्स के तीन मुख्य प्रकार हैं – ट्रान्सफॉर्म, ट्रेकिंग और रिलेशनशिप।
02.31 कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट का उपयोग एक ऑब्जेक्ट का स्थान कॉपी करने और उसे दूसरे ऑब्जेक्ट के लिए निर्धारित करने के लिए किया जाता है।
02.38 3D व्यू पर जाएँ। lamp को चुनने के लिए, इसपर राइट क्लिक करें।
02.45 ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स पैनल पर वापस जाएँ ।
02.49 add constraint पर बायाँ-क्लिक करें ।
02.52 ट्रान्सफॉर्म के नीचे, कॉपी लोकेशन चुनें।
02.57 Add constraint मेन्यू बार के नीचे एक नया पैनल प्रदर्शित होता है।
03.05 इस पैनल में कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट्स के लिए सेटिंग्स हैं।
03.06 क्या आप कॉपी लोकेशन पैनल में बाईं ओर नारंगी क्यूब के साथ इस सफ़ेद बार को देख रहे हैं?
03.12 यह टारगेट बार है। यहाँ हम हमारे टारगेट ऑब्जेक्ट का नाम जोड़ते हैं।
03.21 target bar पर बायाँ-क्लिक करें।
03.24 सूची से क्यूब चुनें।
03.29 कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट्स क्यूब के स्थान निर्देशांक को कॉपी करता है और उसे लैंप पर लागू करता है।
03.37 फलस्वरूप, लैंप क्यूब के स्थान पर स्थानांतरित होता है।
03.42 कॉपी लोकेशन पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में क्रॉस आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
03.50 कॉन्स्ट्रेन्ट बंद हो चुका है। लैंप अपने मूल स्थान पर वापस आता है।
03.58 अतः इस तरह से एक ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट काम करता है।
04.02 हम बाद के ट्यूटोरियल्स में ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स का उपयोग कई बार करेंगे।
04.07 अभी के लिए, प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल पर जाएँ। 3D व्यू पर जाएँ।
04.16 क्यूब चुनने के लिए राइट क्लिक करें।
04.19 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो के अगले आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
04.26 यह मॉडिफायर्स पैनल है।
04.29 मॉडिफायर, ऑब्जेक्ट को उसके मूल गुणों को बदले बिना विरुपित करता है। मैं दिखाता हूँ।
04.36 मॉडिफायर पैनल पर वापस जाएँ।
04.40 ADD modifier पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ तीन मुख्य प्रकार के मॉडिफायर हैं – जनरेट, डिफॉर्म और सिम्यूलेट।
04.54 मेन्यू के निचले बाएँ कोने में Subdivision surface पर बायाँ-क्लिक करें।
05.02 क्यूब एक विरुपित गेद में बदलता है। Add modifier मेन्यू बार के नीचे एक नया पैनल प्रदर्शित होता है।
05.10 यह पैनल सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर के लिए सेटिंग्स दर्शाता है।
05.16 View 1 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 3 टाइप करें और एन्टर बटन दबाएँ।
05.25 अब क्यूब एक गेद या गोले की तरह दिख रहा है।
05.28 हम सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर के बारे में विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
05.35 सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में क्रॉस आइकन पर क्लिक करें।
05.43 मॉडिफायर बंद हो गया है। क्यूब वापस अपने मूल आकार में बदलता है।
05.49 अतः मॉडिफायर क्यूब के मूल गुणों को नहीं बदलता है।
05.54 हम अन्य मॉडिफायर के बारे में विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
05.59 विंडो प्रोपर्टिज के ऊपरी रो पर उल्टे त्रिकोण आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
06.07 यह ऑब्जेक्ट डेटा पैनल है।
06.10 चुनित कोनों का एक समूह सेट करने के लिए वर्टेक्स ग्रुप का उपयोग किया जाता है।
06.15 हम वर्टेक्स ग्रुप्स का प्रयोग कैसे करें, यह अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
06.22 शेप कीज़ का उपयोग एडिट मोड में ऑब्जेक्ट को एनिमेट करने के लिए किया जाता है।
06.28 क्या आप शेप कीज़ बॉक्स के सबसे ऊपरी दाईं ओर प्लस चिन्ह देख रहे हैं?
06.34 इसका उपयोग ऑब्जेक्ट में नई शेप की जोड़ने के लिए किया जाता है।
06.39 plus चिन्ह पर बायाँ-क्लिक करें। पहली की Basis है।
06.50 यह की ऑब्जेक्ट का मूल आकार सेव करती है, जिसे हम एनिमेट करने जा रहे हैं।
06.55 इसलिए, हम इस की को मॉडिफाइ नहीं कर सकते हैं।
06.58 अन्य की जोड़ने के लिए प्लस चिन्ह पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। Key 1 पहली की है, जिसे मॉडिफाइ किया जा सकता है।
07.10 3 D व्यू पर जाएँ।
07.13 एडिट मोड में प्रवेश करने के लिए अपने कीबोर्ड पर टैब दबाएँ।
07.18 क्यूब नापने के लिए S दबाएँ । अपना माउस खींचें । माप की पुष्टि के लिए बायाँ-क्लिक करें।
07.29 ऑब्जेक्ट मोड पर वापस जाने के लिए टैब दबाएँ।
07.33 क्यूब अपने मूल आकार में आ गया है। तो स्केलिंग में क्या हुआ? जिसे हमने एडिट मोड में किया।
07.40 ऑब्जेक्ट डेटा पैनल में शेप कीज़ बॉक्स पर वापस जाएँ।
07.45 Key 1 सक्रिय की है और नीले-रंग में चिन्हांकित है।
07.50 दाईँ ओर पर शेप की, की वेल्यू है। यह वेल्यू नीचे मॉडिफाइ कर सकते हैं।
07.57 Value 0.000 पर बायाँ-क्लिक करें।
08.03 अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एन्टर दबाएँ । क्यूब का आकार अब बढ़ गया है।
08.12 जैसे हम आगे बढेंगे हम अधिक शेप कीज़ जोड़ते और क्यूब मॉडिफाइ करते रहेंगे।
08.17 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की इस श्रृंखला में एनिमेट करते हुए आप मुझे अक्सर शेप की का प्रयोग करते हुए देखेंगे।
08.26 अगली सेटिंग UV texture है। इसका उपयोग एक ऑब्जेक्ट में जुड़े हुए टेक्चर को मोडिफाइ करने के लिए किया जाता है।
08.33 हम इसे विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08.38 अब आप आगे बढ़ सकते हैं और एक नई फ़ाइल बना सकते हैं।
08.42 कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट का उपयोग करके लैंप पर क्यूब का लोकेशन कॉपी करें।
08.49 सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर का उपयोग करके, क्यूब एक स्पेयर में बदलें और शेप कीज़ का उपयोग करके क्यूब एनिमेट करें।
09.00 यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है।
09.09 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
09.30 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट,
09.32 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09.35 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09.40 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09.47 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ।
09.49 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana