Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-3/Hindi

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00:05 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:09 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00:16 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है?
00:35 प्रोपर्टिज विंडो में Object constraints पैनल, Modifiers पैनल और Object Data पैनल क्या है?
00:44 प्रोपर्टिज विंडो में Object constraints पैनल, Modifiers पैनल और Object Data पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं?
00:57 मैं मानता हूँ, कि आपको ब्लेंडर इन्टरफ़ेस के बेसिक एलिमेंट्स पहले से ही पता हैं।
01:01 यदि नहीं, तो कृपया ब्लेंडर पर हमारा पहला ट्यूटोरियल - ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बेसिक डिस्क्रिप्शन (Basic Description of the Blender Interface)देखें।
01:10 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाहिनी ओर स्थित है।
01:16 हमने पिछले ट्यूटोरियल्स में पहले से ही प्रोपर्टिज विंडो के पहले चार पैनल्स और उनकी सेटिंग्स देख चुके हैं।
01:23 प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स देखते हैं। पहले, हमें अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बेहतर देखने और समझने के लिए बदलना होगा।
01:33 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ किनारे पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बाईं ओर ड्रैग करें।
01:43 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
01:47 ब्लेंडर विंडोज का आकार कैसे बदलें, इसे सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल - ब्लेंडर में विंडो टाइप्स कैसे बदलें(How to Change Window Types in Blender) इसे देखें।
01:57 प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर जाएँ।
02:03 chain आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Object Constraints पैनल है।
02:12 Add constraint पर बायाँ-क्लिक करें। इस मेन्यू में विभिन्न ऑब्जेक्ट कन्स्ट्रेन्ट्स की सूची है।
02:19 यहाँ कन्स्ट्रेन्ट्स के तीन मुख्य प्रकार हैं – Transform, Tracking और Relationship.
02:31 Copy location कन्स्ट्रेन्ट का उपयोग एक ऑब्जेक्ट का स्थान कॉपी करने और उसे दूसरे ऑब्जेक्ट के लिए निर्धारित करने के लिए किया जाता है।
02:38 3D व्यू पर जाएँ। lamp को चुनने के लिए, इसपर राइट क्लिक करें।
02:45 Object Constraints पैनल पर वापस जाएँ ।
02:49 add constraint पर बायाँ-क्लिक करें ।
02:52 ट्रान्सफॉर्म के नीचे, copy location चुनें।
02:57 Add constraint मेन्यू बार के नीचे एक नया पैनल प्रदर्शित होता है।
03:05 इस पैनल में copy location कन्स्ट्रेन्ट्स के लिए सेटिंग्स हैं।
03:06 क्या आप कॉपी लोकेशन पैनल में बाईं ओर orange cube के साथ इस सफ़ेद बार को देख रहे हैं?
03:12 यह Target बार है। यहाँ हम हमारे target ऑब्जेक्ट का नाम जोड़ते हैं।
03:21 target bar पर बायाँ-क्लिक करें।
03:24 सूची से cube चुनें।
03:29 कॉपी लोकेशन कन्स्ट्रेन्ट्स क्यूब के स्थान निर्देशांक को कॉपी करता है और उसे लैंप पर लागू करता है।
03:37 फलस्वरूप, लैंप क्यूब के स्थान पर स्थानांतरित होता है।
03:42 Copy location पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में cross आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
03:50 कन्स्ट्रेन्ट बंद हो चुका है। लैंप अपने मूल स्थान पर वापस आता है।
03:58 अतः इस तरह से एक object constraint काम करता है।
04:02 हम बाद के ट्यूटोरियल्स में object constraint का उपयोग कई बार करेंगे।
04:07 अभी के लिए, प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल पर जाएँ। 3D व्यू पर जाएँ।
04:16 cube चुनने के लिए राइट क्लिक करें।
04:19 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो के अगले आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
04:26 यह Modifiers पैनल है।
04:29 मॉडिफायर, ऑब्जेक्ट को उसके मूल गुणों को बदले बिना विरुपित करता है। मैं दिखाता हूँ।
04:36 Modifiers पैनल पर वापस जाएँ।
04:40 ADD modifier पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ तीन मुख्य प्रकार के मॉडिफायर्स हैं – Generate, Deform और Simulate.
04:54 मेन्यू के निचले बाएँ कोने में Subdivision surface पर बायाँ-क्लिक करें।
05:02 क्यूब एक विरुपित गेंद में बदलता है। Add modifier मेन्यू बार के नीचे एक नया पैनल प्रदर्शित होता है।
05:10 यह पैनल सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर के लिए सेटिंग्स दर्शाता है।
05:16 View 1 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 3 टाइप करें और एन्टर बटन दबाएँ।
05:25 अब क्यूब एक गेद या गोले की तरह दिख रहा है।
05:28 हम सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर के बारे में विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
05:35 सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में cross आइकन पर क्लिक करें।
05:43 मॉडिफायर बंद हो गया है। क्यूब वापस अपने मूल आकार में बदल गया है।
05:49 अतः मॉडिफायर क्यूब के मूल गुणों को नहीं बदलता है।
05:54 हम अन्य मॉडिफायर्स के बारे में विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
05:59 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर inverted triangle आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
06:07 यह Object Data पैनल है।
06:10 चुनित कोनों का एक समूह सेट करने के लिए Vertex groups का उपयोग किया जाता है।
06:15 Vertex groups का प्रयोग कैसे करें, यह हम अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
06:22 Shape Keys का उपयोग एडिट मोड में ऑब्जेक्ट को एनिमेट करने के लिए किया जाता है।
06:28 क्या आप शेप कीज़ बॉक्स के सबसे ऊपरी दाईं ओर plus sign देख रहे हैं?
06:34 इसका उपयोग ऑब्जेक्ट में नई Shape Key जोड़ने के लिए किया जाता है।
06:39 plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। पहली की Basis है।
06:50 यह की ऑब्जेक्ट का मूल आकार सेव करती है, जिसे हम एनिमेट करने जा रहे हैं।
06:55 इसलिए, हम इस की को मॉडिफाइ नहीं कर सकते हैं।
06:58 अन्य की जोड़ने के लिए plus sign पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। Key 1 पहली की है, जिसे मॉडिफाइ किया जा सकता है।
07:10 3 D व्यू पर जाएँ।
07:13 एडिट मोड में प्रवेश करने के लिए अपने कीबोर्ड पर tab दबाएँ।
07:18 क्यूब नापने के लिए S दबाएँ । अपना माउस ड्रैग करें । माप की पुष्टि के लिए बायाँ-क्लिक करें।
07:29 ऑब्जेक्ट मोड पर वापस जाने के लिए tab दबाएँ।
07:33 क्यूब अपने मूल आकार में आ गया है। तो स्केलिंग में क्या हुआ? जिसे हमने एडिट मोड में किया।
07:40 ऑब्जेक्ट डेटा पैनल में Shape keys बॉक्स पर वापस जाएँ।
07:45 Key 1 सक्रिय की है और blue में चिन्हांकित है।
07:50 दाईँ ओर पर शेप की, की वेल्यू है। यह वेल्यू नीचे मॉडिफाइ कर सकते हैं।
07:57 वेल्यू 0.000 पर बायाँ-क्लिक करें।
08:03 अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एन्टर दबाएँ । क्यूब का आकार अब बढ़ गया है।
08:12 जैसे हम आगे बढेंगे हम अधिक शेप कीज़ जोड़ते और क्यूब मॉडिफाइ करते रहेंगे।
08:17 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की इस श्रृंखला में एनिमेट करते हुए आप मुझे अक्सर शेप की का प्रयोग करते हुए देखेंगे।
08:26 अगली सेटिंग UV texture है। इसका उपयोग एक ऑब्जेक्ट में जुड़े हुए टेक्चर को मोडिफाइ करने के लिए किया जाता है।
08:33 हम इसे विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08:38 अब आप आगे बढ़ सकते हैं और एक नई फ़ाइल बना सकते हैं।
08:42 कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट का उपयोग करके लैंप पर क्यूब का लोकेशन कॉपी करें।
08:49 सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर का उपयोग करके, क्यूब को स्पेयर में बदलें और शेप कीज़ का उपयोग करके क्यूब एनिमेट करें।
09:00 यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है।
09:09 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
09:30 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट,
09:32 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09:35 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09:40 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09:47 हमसे जुड़ने के लिए....
09:49 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana