Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-3/Hindi"

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Revision as of 10:56, 10 January 2014

Visual Cue Narration'
00.05 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.09 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.16 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00.28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है?
00.35 प्रोपर्टिज विंडो में Object constraints पैनल, Modifiers पैनल और Object Data पैनल क्या है?
00.44 प्रोपर्टिज विंडो में Object constraints पैनल, Modifiers पैनल और Object Data पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं?
00.57 मैं मानता हूँ, कि आपको ब्लेंडर इन्टरफ़ेस के बेसिक एलिमेंट्स पहले से ही पता हैं।
01.01 यदि नहीं, तो कृपया ब्लेंडर पर हमारा पहला ट्यूटोरियल - ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बेसिक डिस्क्रिप्शन (Basic Description of the Blender Interface)देखें।
01.10 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाहिनी ओर स्थित है।
01.16 हमने पिछले ट्यूटोरियल्स में पहले से ही प्रोपर्टिज विंडो के पहले चार पैनल्स और उनकी सेटिंग्स देख चुके हैं।
01.23 प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स देखते हैं। पहले, हमें अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बेहतर देखने और समझने के लिए बदलना होगा।
01.33 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ किनारे पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बाईं ओर ड्रैग करें।
01.43 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
01.47 ब्लेंडर विंडोज का आकार कैसे बदलें, इसे सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल - ब्लेंडर में विंडो टाइप्स कैसे बदलें(How to Change Window Types in Blender) इसे देखें।
01.57 प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर जाएँ।
02.03 chain आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Object Constraints पैनल है।
02.12 Add constraint पर बायाँ-क्लिक करें। इस मेन्यू में विभिन्न ऑब्जेक्ट कॉन्स्ट्रेन्ट्स की सूची है।
02.19 यहाँ कॉन्स्ट्रेन्ट्स के तीन मुख्य प्रकार हैं – Transform, Tracking और Relationship.
02.31 Copy location कॉन्स्ट्रेन्ट का उपयोग एक ऑब्जेक्ट का स्थान कॉपी करने और उसे दूसरे ऑब्जेक्ट के लिए निर्धारित करने के लिए किया जाता है।
02.38 3D व्यू पर जाएँ। lamp को चुनने के लिए, इसपर राइट क्लिक करें।
02.45 Object Constraints पैनल पर वापस जाएँ ।
02.49 add constraint पर बायाँ-क्लिक करें ।
02.52 ट्रान्सफॉर्म के नीचे, copy location चुनें।
02.57 Add constraint मेन्यू बार के नीचे एक नया पैनल प्रदर्शित होता है।
03.05 इस पैनल में copy location कॉन्स्ट्रेन्ट्स के लिए सेटिंग्स हैं।
03.06 क्या आप कॉपी लोकेशन पैनल में बाईं ओर orange cube के साथ इस सफ़ेद बार को देख रहे हैं?
03.12 यह Target बार है। यहाँ हम हमारे target ऑब्जेक्ट का नाम जोड़ते हैं।
03.21 target bar पर बायाँ-क्लिक करें।
03.24 सूची से cube चुनें।
03.29 कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट्स क्यूब के स्थान निर्देशांक को कॉपी करता है और उसे लैंप पर लागू करता है।
03.37 फलस्वरूप, लैंप क्यूब के स्थान पर स्थानांतरित होता है।
03.42 Copy location पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में cross आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
03.50 कॉन्स्ट्रेन्ट बंद हो चुका है। लैंप अपने मूल स्थान पर वापस आता है।
03.58 अतः इस तरह से एक object constraint काम करता है।
04.02 हम बाद के ट्यूटोरियल्स में object constraint का उपयोग कई बार करेंगे।
04.07 अभी के लिए, प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल पर जाएँ। 3D व्यू पर जाएँ।
04.16 cube चुनने के लिए राइट क्लिक करें।
04.19 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो के अगले आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
04.26 यह Modifiers पैनल है।
04.29 मॉडिफायर, ऑब्जेक्ट को उसके मूल गुणों को बदले बिना विरुपित करता है। मैं दिखाता हूँ।
04.36 Modifiers पैनल पर वापस जाएँ।
04.40 ADD modifier पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ तीन मुख्य प्रकार के मॉडिफायर्स हैं – Generate, Deform और Simulate.
04.54 मेन्यू के निचले बाएँ कोने में Subdivision surface पर बायाँ-क्लिक करें।
05.02 क्यूब एक विरुपित गेद में बदलता है। Add modifier मेन्यू बार के नीचे एक नया पैनल प्रदर्शित होता है।
05.10 यह पैनल सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर के लिए सेटिंग्स दर्शाता है।
05.16 View 1 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 3 टाइप करें और एन्टर बटन दबाएँ।
05.25 अब क्यूब एक गेद या गोले की तरह दिख रहा है।
05.28 हम सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर के बारे में विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
05.35 सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर पैनल के ऊपरी दाएँ कोने में cross आइकन पर क्लिक करें।
05.43 मॉडिफायर बंद हो गया है। क्यूब वापस अपने मूल आकार में बदल गया है।
05.49 अतः मॉडिफायर क्यूब के मूल गुणों को नहीं बदलता है।
05.54 हम अन्य मॉडिफायर्स के बारे में विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
05.59 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर inverted triangle आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
06.07 यह Object Data पैनल है।
06.10 चुनित कोनों का एक समूह सेट करने के लिए Vertex groups का उपयोग किया जाता है।
06.15 Vertex groups का प्रयोग कैसे करें, यह हम अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
06.22 Shape Keys का उपयोग एडिट मोड में ऑब्जेक्ट को एनिमेट करने के लिए किया जाता है।
06.28 क्या आप शेप कीज़ बॉक्स के सबसे ऊपरी दाईं ओर plus sign देख रहे हैं?
06.34 इसका उपयोग ऑब्जेक्ट में नई Shape Key जोड़ने के लिए किया जाता है।
06.39 plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। पहली की Basis है।
06.50 यह की ऑब्जेक्ट का मूल आकार सेव करती है, जिसे हम एनिमेट करने जा रहे हैं।
06.55 इसलिए, हम इस की को मॉडिफाइ नहीं कर सकते हैं।
06.58 अन्य की जोड़ने के लिए plus sign पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। Key 1 पहली की है, जिसे मॉडिफाइ किया जा सकता है।
07.10 3 D व्यू पर जाएँ।
07.13 एडिट मोड में प्रवेश करने के लिए अपने कीबोर्ड पर tab दबाएँ।
07.18 क्यूब नापने के लिए S दबाएँ । अपना माउस ड्रैग करें । माप की पुष्टि के लिए बायाँ-क्लिक करें।
07.29 ऑब्जेक्ट मोड पर वापस जाने के लिए tab दबाएँ।
07.33 क्यूब अपने मूल आकार में आ गया है। तो स्केलिंग में क्या हुआ? जिसे हमने एडिट मोड में किया।
07.40 ऑब्जेक्ट डेटा पैनल में Shape keys बॉक्स पर वापस जाएँ।
07.45 Key 1 सक्रिय की है और blue में चिन्हांकित है।
07.50 दाईँ ओर पर शेप की, की वेल्यू है। यह वेल्यू नीचे मॉडिफाइ कर सकते हैं।
07.57 वेल्यू 0.000 पर बायाँ-क्लिक करें।
08.03 अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एन्टर दबाएँ । क्यूब का आकार अब बढ़ गया है।
08.12 जैसे हम आगे बढेंगे हम अधिक शेप कीज़ जोड़ते और क्यूब मॉडिफाइ करते रहेंगे।
08.17 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की इस श्रृंखला में एनिमेट करते हुए आप मुझे अक्सर शेप की का प्रयोग करते हुए देखेंगे।
08.26 अगली सेटिंग UV texture है। इसका उपयोग एक ऑब्जेक्ट में जुड़े हुए टेक्चर को मोडिफाइ करने के लिए किया जाता है।
08.33 हम इसे विस्तार से बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08.38 अब आप आगे बढ़ सकते हैं और एक नई फ़ाइल बना सकते हैं।
08.42 कॉपी लोकेशन कॉन्स्ट्रेन्ट का उपयोग करके लैंप पर क्यूब का लोकेशन कॉपी करें।
08.49 सब-डिविजन सरफ़ेस मॉडिफायर का उपयोग करके, क्यूब को स्पेयर में बदलें और शेप कीज़ का उपयोग करके क्यूब एनिमेट करें।
09.00 यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है।
09.09 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
09.30 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट,
09.32 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09.35 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09.40 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09.47 हमसे जुड़ने के लिए....
09.49 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana