Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-2/Hindi

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Visual Cue Narration
00.04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.15 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00.28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00.35 प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं।
00.42 प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00.52 मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00.57 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें ।
01.05 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01.11 हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01.17 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01.21 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01.27 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01.37 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01.42 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01.51 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है।
02.02 Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है।
02.08 Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं।
02.14 यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है।
02.20 डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है।


02.26 Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे।
02.35 Gravity पर नजर रखें।
02.38 ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है।
02.46 Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं।
02.52 हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02.56 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
03.03 यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं।
03.12 Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है।
03.21 लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है।
03.30 स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ।
03.36 अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं।
03.40 Render Display को बंद करें।
03.46 Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ।
03.58 अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा।
04.03 World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars.
04.21 ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी।
04.29 प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
04.37 यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं।
04.45 डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं।
04.54 Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है।
05.04 लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
05.14 क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है।
05.20 अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
05.28 यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों।
05.35 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
05.40 ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है।
05.50 ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं।
05.55 आगली सेटिंग Relations है, यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए layer और parent उल्लिखित कर सकते हैं।
06.07 Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है।
06.13 वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है।
06.23 3D view के तल में बाएँ कोने पर View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें।
06.32 show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है।
06.42 Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों।
06.50 Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें।
06.55 Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है।
07.03 हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे।
07.10 cube चुनें।
07.13 कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है।
07.16 क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं।
07.24 3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
07.28 blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें।
07.36 कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है।
07.44 क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।
07.51 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ।
08.02 Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ।
08.11 कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है।
08.15 यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है।
08.22 इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है।
08.29 अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा।
08.39 बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे।
08.45 अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें।
08.52 world कलर को Blend sky Red और black में बदलें।
08.58 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
09.08 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.


09.28 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट -
09.30 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09.33 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
09.38 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org
09.45 हमसे जुड़ने के लिए......
09.47 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh