Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-2/Hindi

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00:04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00:35 प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं।
00:42 प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00:52 मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00:57 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें ।
01:05 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01:11 हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01:17 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01:21 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01:27 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01:37 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01:42 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01:51 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है।
02:02 Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है।
02:08 Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं।
02:14 यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है।
02:20 डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है।
02:26 Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे।
02:35 Gravity पर नजर रखें।
02:38 ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है।
02:46 Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं।
02:52 हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02:56 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
03:03 यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं।
03:12 Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है।
03:21 लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है।
03:30 स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ।
03:36 अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं।
03:40 Render Display को बंद करें।
03:46 Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ।
03:58 अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा।
04:03 World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars.
04:21 ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी।
04:29 प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
04:37 यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं।
04:45 डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं।
04:54 Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है।
05:04 लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
05:14 क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है।
05:20 अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
05:28 यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों।
05:35 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
05:40 ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है।
05:50 ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं।
05:55 अगली सेटिंग Relations है, यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए layer और parent उल्लिखित कर सकते हैं।
06:07 Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है।
06:13 वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है।
06:23 3D view के तल में बाएँ कोने पर View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें।
06:32 show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है।
06:42 Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों।
06:50 Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें।
06:55 Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है।
07:03 हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे।
07:10 cube चुनें।
07:13 कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है।
07:16 क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं।
07:24 3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
07:28 blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें।
07:36 कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है।
07:44 क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।
07:51 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ।
08:02 Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ।
08:11 कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है।
08:15 यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है।
08:22 इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है।
08:29 अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा।
08:39 बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे।
08:45 अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें।
08:52 world कलर को Blend sky Red और black में बदलें।
08:58 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
09:08 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
09:28 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट -
09:30 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09:33 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
09:38 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org
09:45 हमसे जुड़ने के लिए......
09:47 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh