Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-2/Hindi"

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|| '''Narration'''
 
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|00.04
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|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।  
 
|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।  
  
 
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|00.08
+
|00:08
 
|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
 
|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
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|00:15
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|यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
  
 
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|00.28
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|00:28
 
|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।  
 
|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।  
  
 
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|00.35
+
|00:35
|प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल and Object पैनल क्या हैं।  
+
|प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं।  
  
 
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|00.43
+
|00:42
|प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल and Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।  
+
|प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।  
 +
 
 
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|00.53
+
|00:52
 
|मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
 
|मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
  
 
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|00.58
+
|00:57
|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल का अनुकरण करें। - Basic Description of the Blender Interface.
+
|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें ।
  
 
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|01.06
+
|01:05
 
|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।  
 
|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।  
  
 
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|01.12
+
|01:11
 
|हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।  
 
|हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।  
  
 
|-
 
|-
|01.18
+
|01:17
 
|प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।  
 
|प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।  
  
 
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|-
|01.22
+
|01:21
 
|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।  
 
|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।  
  
 
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|01.28
+
|01:27
 
|प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।  
 
|प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।  
  
 
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|01.37
+
|01:37
 
|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।  
 
|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।  
  
 
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|-
|01.42
+
|01:42
|ब्लेंडर विंडो को आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल - How to Change Window Types in Blender देखें।
+
|ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
  
 
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|01.51
+
|01:51
 
|प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है।  
 
|प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है।  
  
 
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|-
|02.02
+
|02:02
|कैमरा दृश्य प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है।  
+
|Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है।  
  
 
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|02.08
+
|02:08
|यूनिट्स दृश्य में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं।  
+
|Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं।
  
 
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|02.14
+
|02:14
 
|यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है।  
 
|यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है।  
  
 
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|-
|02.20
+
|02:20
 
|डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है।
 
|डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है।
 
  
 
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|-
|02.26
+
|02:26
|Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे दृश्य के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे।  
+
|Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे।  
  
 
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|02.35
+
|02:35
 
|Gravity पर नजर रखें।  
 
|Gravity पर नजर रखें।  
 +
 
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|02.38
+
|02:38
|ध्यान दें कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square  में बदल गई है।  
+
|ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square  में बदल गई है।  
  
 
|-
 
|-
|02.46
+
|02:46
 
|Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं।  
 
|Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं।  
  
 
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|-
|02.52
+
|02:52
 
|हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।  
 
|हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।  
  
 
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|-
|02.56
+
|02:56
|प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।  
+
|प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
 
+
  
 
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|-
|03.03
+
|03:03
|यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं।
+
|यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं।
 
+
  
 
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|-
|03.12
+
|03:12
 
|Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है।
 
|Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है।
  
 
|-
 
|-
|03.21
+
|03:21
|लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है।  
+
|लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है।
 
+
  
 
|-
 
|-
|03.30
+
|03:30
|स्क्रीय कैमरा व्यू को रूपांतरित करने के लिए F12 दबाएँ।  
+
|स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ।  
  
 
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|03.36
+
|03:36
 
|अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं।  
 
|अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं।  
  
 
|-
 
|-
|03.40
+
|03:40
 
|Render Display को बंद करें।
 
|Render Display को बंद करें।
  
 
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|03.46
+
|03:46
 
|Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ।  
 
|Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ।  
  
 
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|-
|03.58
+
|03:58
|अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रूपांतरित होगा।  
+
|अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा।
  
 +
|-
 +
|04:03
 +
|World  पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars.
  
 
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|04.03
+
|04:21
| World  पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars.
+
|ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी। 
  
 
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|04.21
 
|ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में अतिआधुनिक ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी। 
 
 
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|04.29
+
|04:29
 
|प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
|प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।  
  
 
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|-
|04.37
+
|04:37
 
|यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं।
 
|यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं।
  
 
|-
 
|-
|04.45
+
|04:45
 
|डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं।
 
|डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं।
  
 
|-
 
|-
|04.54
+
|04:54
 
|Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है।  
 
|Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है।  
  
 
|-
 
|-
|05.04
+
|05:04
|लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर एक टाइप करें और एंटर दबाएँ।  
+
|लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
  
 
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|-
|05.14
+
|05:14
|क्यूब x अक्ष की ओर 1 यूनिट आगे बढ़ता है।  
+
|क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है।  
  
 
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|05.20
+
|05:20
 
|अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं।  
 
|अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं।  
  
 
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|-
|05.28
+
|05:28
 
|यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों।  
 
|यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों।  
  
 
|-
 
|-
|05.35
+
|05:35
 
|3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
 
|3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
  
 
|-
 
|-
|05.40
+
|05:40
| ध्यान दें कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform  के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है।  
+
| ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform  के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है।  
  
 
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|-
|05.50
+
|05:50
 
|ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं।  
 
|ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं।  
  
 
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|-
|05.55
+
|05:55
|आगली सेटिंग है Relations. यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए लेयर और पेरन्ट उल्लिखित कर सकते हैं।
+
|अगली सेटिंग Relations है, यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए layer और parent उल्लिखित कर सकते हैं।  
  
 
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|-
|06.07
+
|06:07
 
|Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है।   
 
|Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है।   
 
  
 
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|-
|06.13
+
|06:13
|वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्येंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है।  
+
|वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है।  
  
 
|-
 
|-
|06.23
+
|06:23
|3D view  के तल में बाएँ कोने में View  पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें।  
+
|3D view  के तल में बाएँ कोने पर View  पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें।  
  
 
|-
 
|-
|06.32
+
|06:32
 
|show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है।  
 
|show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है।  
  
 
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|-
|06.42
+
|06:42
|Layers बहुत उपयोगी है, जब एक दृश्य में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों।
+
|Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों।
  
 
|-
 
|-
|06.50
+
|06:50
 
| Object  पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
| Object  पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें।  
 +
 
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|06.55
+
|06:55
 
|Parent  सभी 3D  एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है।  
 
|Parent  सभी 3D  एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है।  
  
 
|-
 
|-
|07.03
+
|07:03
 
|हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे।  
 
|हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे।  
 +
 
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|07.10
+
|07:10
 
|cube चुनें।
 
|cube चुनें।
  
 
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|-
|07.13
+
|07:13
 
|कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है।  
 
|कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है।  
  
 
|-
 
|-
|07.16
+
|07:16
 
|क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं।
 
|क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं।
  
 
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|-
|07.24
+
|07:24
 
|3D view  में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।  
 
|3D view  में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।  
  
 
|-
 
|-
|07.28
+
|07:28
 
|blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें।  
 
|blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें।  
  
 
|-
 
|-
|07.36
+
|07:36
 
|कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है।
 
|कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है।
  
 
|-
 
|-
|07.44
+
|07:44
 
|क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
|क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।  
  
 
|-
 
|-
|07.51
+
|07:51
|3D view में कैमरा पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस पेरेन्ट पर जाएँ।  
+
|3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ।  
  
 
|-
 
|-
|08.02
+
|08:02
|Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर बैकस्पेस दबाएँ और एंटर की दबाएँ।  
+
|Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ।
  
 
|-
 
|-
|08.11
+
|08:11
 
|कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है।  
 
|कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है।  
  
 
|-
 
|-
| 08.15
+
| 08:15
 
|यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है।   
 
|यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है।   
  
 
|-
 
|-
|08.22
+
|08:22
 
|इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है।  
 
|इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है।  
  
 
|-
 
|-
|08.29
+
|08:29
 
|अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा।  
 
|अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा।  
  
 
|-
 
|-
|08.39
+
|08:39
 
|बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे।  
 
|बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे।  
  
 
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|-
|08.45
+
|08:45
 
|अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें।  
 
|अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें।  
  
 
|-
 
|-
|08.52
+
|08:52
 
|world कलर को Blend sky Red और black में बदलें।
 
|world कलर को Blend sky Red और black में बदलें।
  
 
|-
 
|-
|08.58
+
|08:58
 
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
  
 
|-
 
|-
|09.08
+
|09:08
 
|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
 
|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
 
  
 
|-
 
|-
|09.28
+
|09:28
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट -
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट -
  
 
|-
 
|-
|09.30
+
|09:30
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
  
 
|-
 
|-
|09.33
+
|09:33
|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
+
|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
  
 
|-
 
|-
|09.38
+
|09:38
 
|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org  
 
|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org  
  
 
|-
 
|-
|09.45
+
|09:45
|हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
+
|हमसे जुड़ने के लिए......
  
 
|-
 
|-
|09.47
+
|09:47
|यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है। आई. आई. टी बॉम्बे की ओर से मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ।
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|धन्यवाद।
  
 
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Latest revision as of 17:01, 9 July 2014

Time Narration
00:04 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:08 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:28 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है।
00:35 प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं।
00:42 प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं।
00:52 मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00:57 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें ।
01:05 प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है।
01:11 हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं।
01:17 प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं।
01:21 पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए।
01:27 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें।
01:37 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं।
01:42 ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें।
01:51 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है।
02:02 Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है।
02:08 Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं।
02:14 यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है।
02:20 डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है।
02:26 Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे।
02:35 Gravity पर नजर रखें।
02:38 ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है।
02:46 Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं।
02:52 हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
02:56 प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
03:03 यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं।
03:12 Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है।
03:21 लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है।
03:30 स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ।
03:36 अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं।
03:40 Render Display को बंद करें।
03:46 Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ।
03:58 अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा।
04:03 World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars.
04:21 ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी।
04:29 प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें।
04:37 यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं।
04:45 डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं।
04:54 Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है।
05:04 लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ।
05:14 क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है।
05:20 अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
05:28 यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों।
05:35 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें।
05:40 ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है।
05:50 ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं।
05:55 अगली सेटिंग Relations है, यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए layer और parent उल्लिखित कर सकते हैं।
06:07 Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है।
06:13 वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है।
06:23 3D view के तल में बाएँ कोने पर View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें।
06:32 show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है।
06:42 Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों।
06:50 Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें।
06:55 Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है।
07:03 हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे।
07:10 cube चुनें।
07:13 कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है।
07:16 क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं।
07:24 3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
07:28 blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें।
07:36 कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है।
07:44 क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।
07:51 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ।
08:02 Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ।
08:11 कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है।
08:15 यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है।
08:22 इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है।
08:29 अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा।
08:39 बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे।
08:45 अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें।
08:52 world कलर को Blend sky Red और black में बदलें।
08:58 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
09:08 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
09:28 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट -
09:30 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09:33 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
09:38 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org
09:45 हमसे जुड़ने के लिए......
09:47 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh