Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-1/Hindi"

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| |रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । Full screen पर बायाँ-क्लिक करें । सूची से New Window चुनें।  
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Revision as of 15:22, 12 February 2014

Visual Cue Narration
00.05 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00.09 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है।
00.16 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00.29 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम यह सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है?
00.35 प्रोपर्टिज विंडो में Render पैनल क्या है;
00.39 प्रोपर्टिज विंडो के Render पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं?
00.45 मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00.50 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “Basic Description of the Blender Interface” (ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण) का अनुकरण करें ।
00.58 प्रोपर्टिज विंडो में विभिन्न पैनल्स हैं। यह हमारी स्क्रीन की दाहिनी ओर स्थित हैं ।
01.08 प्रोपर्टिज विंडो के शीर्ष पर आइकन्स की पंक्ति है।
01.14 ये आइकन्स विभिन्न पैनल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो प्रोपर्टिज सेक्शन के अंदर आते हैं।
01.21 Render, Scene, World, Object, आदि।
01.30 इन पैनल्स में विभिन्न सेटिंग्स हैं, जो ब्लेंडर में काम करते समय बहुत उपयोगी होती हैं।
01.37 बेहतर देखने ओर समझने के लिए, हमें अपने प्रोपर्टिज विंडो का पुनः आकार बदलना होगा।
01.43 प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ किनारे पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बाईं ओर ड्रैग करें।
01.52 अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
01.59 ब्लेंडर विंडोज का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल देखें - How to Change Window Types in Blender (ब्लेंडर में विंडो टाइप्स कैसे बदलें)।
02.12 प्रोपर्टिज विंडो में Render पहला पैनल है ।
02.16 डिफ़ॉल्ट रूप से, जब भी हम ब्लेंडर खोलते हैं, यह ब्लेंडर इंटरफ़ेस पर प्रदर्शित हो जाता है।
02.23 इस पैनल की सेटिंग्स एनिमेशन के अंतिम आउटपुट तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।
02.31 image का उपयोग सक्रिय कैमरा व्यू की एकल फ्रेम इमेज को रेंडर करने के लिए किया जाता है।
02.39 image पर बाया-क्लिक करें । कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए F12 दबाएँ ।
02.48 सक्रिय कैमरा व्यू एकल फ्रेम इमेज़ के रूप में रेंडर किया गया है।
02.55 3D व्यू पर लौटने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ ।
03.03 Animation का उपयोग फ्रेम की एक पूरी श्रृंखला या एक इमेज़ क्रम रेंडर करने और एक मूवी फ़ाइल बनाने के लिए किया जाता है।
03.13 डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्रेम रेंज टाइमलाइन पर 1 से 250 तक है।
03.22 Animation पर बायाँ-क्लिक करें । पूरी फ्रेम रेंज, frame 1 to frame 250 तक रेंडर हो रही है।
03.39 रेंडर प्रोग्रेस को रोकने के लिए Esc दबाएँ।
03.43 3D व्यू पर लौटने के लिए Esc दबाएँ ।
03.48 रेंडर पैनल में Display पर जाएँ ।
03.52 Display, हमें स्क्रीन पर रेंडर प्रोग्रेस कैसे देखें, इसे चुनने में मदद करता है।
03.58 डिफ़ॉल्ट रूप से, Display, Image Editor mode में है। मैं समझाता हूँ।
04.05 सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ ।
04.09 रेंडर डिस्प्ले, UV/Image Editor के रूप में प्रदर्शित होता है।
04.15 3D व्यू UV/Image Editor में बदलता है, हम हमेशा सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करते हैं।
04.22 UV/Image Editor के बारे में जानने के लिए, Types of windows - UV/Image Editor (विंडो के प्रकार- यूवी /इमेज एडिटर) ट्यूटोरियल देखें।
04.31 3D व्यू पर वापस आने के लिए Esc दबाएँ।
04.36 रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । image editor पर बायाँ-क्लिक करें।
04.44 यह ड्रॉप-डाउन मेन्यू रेंडर डिस्प्ले ऑप्शन्स की सूची दर्शाता है।
04.51 Full Screen चुनने के लिए बायाँ-क्लिक करें।
04.55 सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ ।
05.01 अब पूरी ब्लेंडर स्क्रीन UV/Image editor में बदलती है।
05.09 पूर्ण स्क्रीन रेंडर मोड से बाहर आने के लिए Esc दबाएँ और ब्लेंडर कार्यक्षेत्र पर वापस जाएँ।
05.16 रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । Full screen पर बायाँ-क्लिक करें । सूची से New Window चुनें।
05.28 सक्रिय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ ।
05.31 अब, रेंडर डिस्प्ले ब्लेंडर कार्यक्षेत्र पर नए विंडो के रूप में प्रदर्शित होता है।
05.39 आप इसे बहुत उपयोगी पायेंगे, जब अपने एनिमेशन के प्रिव्यू को रेंडर करेंगे ।
05.44 इसे कैसे करें, यह हम बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
05.50 रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें ।
05.56 रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । New Window पर बायाँ-क्लिक करें।
06.01 Image editor mode चुनने के लिए बायाँ-क्लिक करें । डिस्प्ले Image editor mode में है।
06.08 अगली सेटिंग हम देखेंगे Dimensions । यहाँ हम हमारे अपेक्षित आउटपुट के आधार पर विभिन्न रेंडर प्रीसेट्स (Presets) अनुकूलित कर सकते हैं।
06.20 Render Presets पर बायाँ-क्लिक करें । एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू प्रदर्शित होता है।
06.27 यहाँ सभी प्रमुख रेंडर प्रीसेट की एक सूची है । DVCPRO, HDTV, NTSC, PAL आदि।
06.41 अभी के लिए, हम इसे छोड़ देते हैं, और रेंडर डायमेंशन की सेटिंग्स के लिए आगे बढ़ते हैं।
06.49 रेज़लूशन रेंडर डिस्प्ले और सक्रिय कैमरा व्यू की चौड़ाई और ऊंचाई है ।
06.56 डिफ़ॉल्ट रूप से, ब्लेंडर 2.59में रेज़लूशन 1920X1080 पिक्सल है।
07.09 50% रेंडर रेज़लूशन का प्रतिशत माप है।
07.14 इसका मतलब है, कि केवल 50% वास्तविक रेज़लूशन रेंडर किया जाएगा। मैं समझाता हूँ।
07.22 सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ । यह डिफ़ॉल्ट रेंडर रेज़लूशन है।
07.29 यह केवल आधा या वास्तविक रेज़लूशन का 50% है।
07.35 रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें ।
07.40 रेंडर पैनल में बायाँ-क्लिक करें और रेज़लूशन के नीचे 50% पकडकर रखें और दाईँ ओर ड्रैग करें।
07.50 प्रतिशत 100% में बदलता है। प्रतिशत बदलने के लिए अन्य तरीका है..
08.00 100% पर बायाँ-क्लिक करें । अब कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एन्टर दबाएँ।
08.12 सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ।
08.18 यहाँ 1920 X 1080 पिक्सल का पूर्ण 100% रेज़लूशन रेंडर है।
08.27 रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें । अब, मैं रेज़लूशन को 720 X 576 पिक्सल में बदलना चाहती हूँ।
08.38 1920 पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 720 टाइप करें और और एन्टर दबाएँ ।
08.49 फिरसे, 1080 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 576 टाइप करें और एन्टर दबाएँ ।
09.00 सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ.
09.07 यहाँ 720 X 576 पिक्सल का पूर्ण 100% रेज़लूशन रेंडर है ।
09.16 रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें ।
09.21 रेंडर पैनल में डायमेशन्स के नीचे Frame range पर जाएँ ।
09.26 Frame range आपकी फिल्म के लिए रेंडर करने योग्य एनिमेशन लंबाई निर्धारित करता है।
09.33 जैसा कि मैंने पहले कहा, डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्रेम रेंज 1 से 250 है।
09.39 Start 1 पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एन्टर दबाएँ ।
09.51 यह हमारी एनिमेशन लंबाई की शुरूवाती फ्रेम या पहली फ्रेम है।
09.57 End 250पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एन्टर दबाएँ ।
10.08 यह हमारे एनिमेशन लंबाई की समाप्त होने वाली या आखिरी फ्रेम है।
10.16 तो अब हमारे पास अपने एनिमेशन के लिए एक नयी फ्रेम रेंज है।
10.22 3 डी व्यू के नीचे Timeline पर जाएँ ।
10.26 ध्यान दें, कि टाइमलाइन डिस्प्ले अब कैसे बदलता है, क्योंकि हमने रेंडर पैनल में फ्रेम रेंज बदली है।
10.35 टाइमलाइन विंडो के बारे में जानने के लिए, Types of Windows - Timeline ट्यूटोरियल देखें।
10.45 रेंडर पैनल में डायमेंशन्स के नीचे Aspect Ratio पर जाएँ।
10.53 ध्यान दें, कि जब हमने रेज़ूलेशन बदला, aspect ratio भी बदला है।
11.01 फ्रेम रेट हमारी फिल्म में एक सैकंड में ऐनिमेटिंग करने के लिए फ्रेम की संख्या निर्धारित करता है।
11.09 डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 24 fps या फ्रेम्स प्रति-सैकंड है ।
11.16 24 fps पर बायाँ-क्लिक करें । एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू प्रदर्शित होता है।
11.25 यहाँ सभी प्रमुख frame rates की सूची है, जिनका उपयोग एनिमेशन फिल्म बनाते समय किया जाता है।
11.31 आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक को चुन सकते हैं।
11.37 FPS 24 पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 15 टाइप करें और एन्टर दबाएँ।
11.48 तो अब हमारा फ्रेम रेट 15 फ्रेम्स प्रति-सैकंड में बदल गया है।
11.55 अगला है Output । क्या आप बाईं ओर tmp लिखा हुआ, यह क्षैतिज बार और दाईँ ओर file browser आइकन देख रहे हैं?
12.07 यहाँ हम हमारी रेंडर फ़ाइलों के लिए आउटपुट फ़ोल्डर निर्दिष्ट कर सकते हैं।
12.13 file browser आइकन पर बायाँ-क्लिक करें ।
12.18 फ़ाइल ब्राउज़र के बारे में जानने के लिए, Types of Windows - File Browser and Info Panel ट्यूटोरियल देखें ।
12.28 अपना आउटपुट फोल्डर चुनें । मैं My Documents चुन रहा हूँ।
12.35 Create new directory पर बायाँ-क्लिक करें। OUTPUT टाइप करें और एन्टर दबाएँ।
12.46 फोल्डर खोलने के लिए Output पर बायाँ-क्लिक करें।
12.51 Accept पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारी सभी रेंडर फ़ाइल्स My Documents के आउटपुट फ़ोल्डर में सेव हो जाएँगी ।
13.03 आउटपुट फ़ोल्डर बार के नीचे इमेज फोरमैट मेन्यू है ।
13.08 यहाँ हम हमारी रेंडर इमेज़ेस और मूवी फ़ाइल्स के लिए अपना आउटपुट फोर्मैट चुन सकते हैं ।
13.13 यहाँ ब्लेंडर को समर्थित करने वाले सभी फॉर्मैट्स की सूची है।
13.20 हमारे पास image formats और movie format हैं।
13.25 हम हमारी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी एक को चुन सकते हैं।
13.30 PNG के नीचे तीन कलर मोड्स हैं, जिसका ब्लेंडर में उपयोग किया गया हैं। BW ग्रेस्केल मोड है।
13.38 RGB डिफ़ॉल्ट रूप से चुनित है । RGB कलर मोड है, जो RGB डेटा के साथ रेंडर फ़ाइल्स को सेव करता है।
13.48 RGBA अतिरिक्त डेटा के साथ रेंडर फ़ाइल्स सेव करता है, जिसे अल्फा चैनल कहते हैं।
13.54 यह सिर्फ़ कुछ इमेज़ फोर्मैट के साथ ही काम करता है, जो अल्फा चैनल रेंडरिंग में समर्थन करता है।
14.01 अतः, यह रेंडर पैनल के बारे में था।
14.06 तो, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में रेंडर पैनल को सीखा है।
14.11 बाकी पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे ।
14.17 अब, आगे बढ़ें और एक नयी ब्लेंडर फ़ाइल बनाएँ । रेंडर डिस्प्ले को न्यू विंडो में बदलें ।
14.25 रेज़लूशन 720 X576 100% में बदलें । फ्रेम रेंज 0 से 100 में बदलें ।
14.38 फ्रेम रेट 15 fps में बदलें। रेंडर फाइल्स के लिए एक आउटपुट फ़ोल्डर बनाएँ।
14.47 यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन, द्वारा समर्थित है।
14.57 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक्स पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
15.17 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट,
15.19 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
15.23 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
15.28 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
15.34 हमसे जुड़ने के लिए.......
15.36 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh