Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-1/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Time | Narration |
00:05 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00:09 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। |
00:16 | यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है। |
00:29 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम यह सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है? |
00:35 | प्रोपर्टिज विंडो में Render पैनल क्या है; |
00:39 | प्रोपर्टिज विंडो के Render पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं? |
00:45 | मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
00:50 | यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “Basic Description of the Blender Interface” (ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण) का अनुकरण करें । |
00:58 | प्रोपर्टिज विंडो में विभिन्न पैनल्स हैं। यह हमारी स्क्रीन की दाहिनी ओर स्थित हैं । |
01:08 | प्रोपर्टिज विंडो के शीर्ष पर आइकन्स की पंक्ति है। |
01:14 | ये आइकन्स विभिन्न पैनल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो प्रोपर्टिज सेक्शन के अंदर आते हैं। |
01:21 | Render, Scene, World, Object, आदि। |
01:30 | इन पैनल्स में विभिन्न सेटिंग्स हैं, जो ब्लेंडर में काम करते समय बहुत उपयोगी होती हैं। |
01:37 | बेहतर देखने ओर समझने के लिए, हमें अपने प्रोपर्टिज विंडो का पुनः आकार बदलना होगा। |
01:43 | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ किनारे पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बाईं ओर ड्रैग करें। |
01:52 | अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। |
01:59 | ब्लेंडर विंडोज का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल देखें - How to Change Window Types in Blender (ब्लेंडर में विंडो टाइप्स कैसे बदलें)। |
02:12 | प्रोपर्टिज विंडो में Render पहला पैनल है । |
02:16 | डिफ़ॉल्ट रूप से, जब भी हम ब्लेंडर खोलते हैं, यह ब्लेंडर इंटरफ़ेस पर प्रदर्शित हो जाता है। |
02:23 | इस पैनल की सेटिंग्स एनिमेशन के अंतिम आउटपुट तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। |
02:31 | image का उपयोग सक्रिय कैमरा व्यू की एकल फ्रेम इमेज को रेंडर करने के लिए किया जाता है। |
02:39 | image पर बाया-क्लिक करें । कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए F12 दबाएँ । |
02:48 | सक्रिय कैमरा व्यू एकल फ्रेम इमेज़ के रूप में रेंडर किया गया है। |
02:55 | 3D व्यू पर लौटने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ । |
03:03 | Animation का उपयोग फ्रेम की एक पूरी श्रृंखला या एक इमेज़ क्रम रेंडर करने और एक मूवी फ़ाइल बनाने के लिए किया जाता है। |
03:13 | डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्रेम रेंज टाइमलाइन पर 1 से 250 तक है। |
03:22 | Animation पर बायाँ-क्लिक करें । पूरी फ्रेम रेंज, frame 1 to frame 250 तक रेंडर हो रही है। |
03:39 | रेंडर प्रोग्रेस को रोकने के लिए Esc दबाएँ। |
03:43 | 3D व्यू पर लौटने के लिए Esc दबाएँ । |
03:48 | रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । |
03:52 | Display, हमें स्क्रीन पर रेंडर प्रोग्रेस कैसे देखें, इसे चुनने में मदद करता है। |
03:58 | डिफ़ॉल्ट रूप से, Display, Image Editor mode में है। मैं समझाता हूँ। |
04:05 | सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ । |
04:09 | रेंडर डिस्प्ले, UV/Image Editor के रूप में प्रदर्शित होता है। |
04:15 | 3D व्यू UV/Image Editor में बदलता है, हम हमेशा सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करते हैं। |
04:22 | UV/Image Editor के बारे में जानने के लिए, Types of windows - UV/Image Editor (विंडो के प्रकार- यूवी /इमेज एडिटर) ट्यूटोरियल देखें। |
04:31 | 3D व्यू पर वापस आने के लिए Esc दबाएँ। |
04:36 | रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । image editor पर बायाँ-क्लिक करें। |
04:44 | यह ड्रॉप-डाउन मेन्यू रेंडर डिस्प्ले ऑप्शन्स की सूची दर्शाता है। |
04:51 | Full Screen चुनने के लिए बायाँ-क्लिक करें। |
04:55 | सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ । |
05:01 | अब पूरी ब्लेंडर स्क्रीन UV/Image editor में बदलती है। |
05:09 | पूर्ण स्क्रीन रेंडर मोड से बाहर आने के लिए Esc दबाएँ और ब्लेंडर कार्यक्षेत्र पर वापस जाएँ। |
05:16 | रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । Full screen पर बायाँ-क्लिक करें । सूची से New Window चुनें। |
05:28 | सक्रिय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ । |
05:31 | अब, रेंडर डिस्प्ले ब्लेंडर कार्यक्षेत्र पर नए विंडो के रूप में प्रदर्शित होता है। |
05:39 | आप इसे बहुत उपयोगी पायेंगे, जब अपने एनिमेशन के प्रिव्यू को रेंडर करेंगे । |
05:44 | इसे कैसे करें, यह हम बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
05:50 | रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें । |
05:56 | रेंडर पैनल में Display पर जाएँ । New Window पर बायाँ-क्लिक करें। |
06:01 | Image editor mode चुनने के लिए बायाँ-क्लिक करें । डिस्प्ले Image editor मोड़ में है। |
06:08 | अगली सेटिंग हम देखेंगे Dimensions । यहाँ हम हमारे अपेक्षित आउटपुट के आधार पर विभिन्न रेंडर प्रीसेट्स (Presets) अनुकूलित कर सकते हैं। |
06:20 | Render Presets पर बायाँ-क्लिक करें । एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू प्रदर्शित होता है। |
06:27 | यहाँ सभी प्रमुख रेंडर प्रीसेट की एक सूची है । DVCPRO, HDTV, NTSC, PAL आदि। |
06:41 | अभी के लिए, हम इसे छोड़ देते हैं, और रेंडर डायमेंशन की सेटिंग्स के लिए आगे बढ़ते हैं। |
06:49 | रेज़लूशन रेंडर डिस्प्ले और सक्रिय कैमरा व्यू की चौड़ाई और ऊंचाई है । |
06:56 | डिफ़ॉल्ट रूप से, ब्लेंडर 2.59 में रेज़लूशन 1920X1080 पिक्सल है। |
07:09 | 50% रेंडर रेज़लूशन का प्रतिशत माप है। |
07:14 | इसका मतलब है, कि केवल 50% वास्तविक रेज़लूशन रेंडर किया जाएगा। मैं समझाता हूँ। |
07:22 | सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ । यह डिफ़ॉल्ट रेंडर रेज़लूशन है। |
07:29 | यह केवल आधा या वास्तविक रेज़लूशन का 50% है। |
07:35 | रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें । |
07:40 | रेंडर पैनल में बायाँ-क्लिक करें और रेज़लूशन के नीचे 50% पकडकर रखें और दाईँ ओर ड्रैग करें। |
07:50 | प्रतिशत 100% में बदलता है। प्रतिशत बदलने के लिए अन्य तरीका है.. |
08:00 | 100% पर बायाँ-क्लिक करें । अब कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एन्टर दबाएँ। |
08:12 | सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ। |
08:18 | यहाँ 1920 X 1080 पिक्सल का पूर्ण 100% रेज़लूशन रेंडर है। |
08:27 | रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें । अब, मैं रेज़लूशन को 720 X 576 पिक्सल में बदलना चाहता हूँ। |
08:38 | 1920 पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 720 टाइप करें और और एन्टर दबाएँ । |
08:49 | फिरसे, 1080 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 576 टाइप करें और एन्टर दबाएँ । |
09:00 | सक्रिय कैमरा व्यू रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ. |
09:07 | यहाँ 720 X 576 पिक्सल का पूर्ण 100% रेज़लूशन रेंडर है । |
09:16 | रेंडर डिस्प्ले विंडो बंद करें । |
09:21 | रेंडर पैनल में डायमेशन्स के नीचे Frame range पर जाएँ । |
09:26 | Frame range आपकी फिल्म के लिए रेंडर करने योग्य एनिमेशन लंबाई निर्धारित करता है। |
09:33 | जैसा कि मैंने पहले कहा, डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्रेम रेंज 1 से 250 है। |
09:39 | Start 1 पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एन्टर दबाएँ । |
09:51 | यह हमारी एनिमेशन लंबाई की शुरूवाती फ्रेम या पहली फ्रेम है। |
09:57 | End 250पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एन्टर दबाएँ । |
10:08 | यह हमारे एनिमेशन लंबाई की समाप्त होने वाली या आखिरी फ्रेम है। |
10:16 | तो अब हमारे पास अपने एनिमेशन के लिए एक नयी फ्रेम रेंज है। |
10:22 | 3 डी व्यू के नीचे Timeline पर जाएँ । |
10:26 | ध्यान दें, कि टाइमलाइन डिस्प्ले अब कैसे बदलता है, क्योंकि हमने रेंडर पैनल में फ्रेम रेंज बदली है। |
10:35 | टाइमलाइन विंडो के बारे में जानने के लिए, Types of Windows - Timeline ट्यूटोरियल देखें। |
10:45 | रेंडर पैनल में डायमेंशन्स के नीचे Aspect Ratio पर जाएँ। |
10:53 | ध्यान दें, कि जब हमने रेज़ूलेशन बदला, aspect ratio भी बदला है। |
11:01 | फ्रेम रेट हमारी फिल्म में एक सैकंड में ऐनिमेटिंग करने के लिए फ्रेम की संख्या निर्धारित करता है। |
11:09 | डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 24 fps या फ्रेम्स प्रति-सैकंड है । |
11:16 | 24 fps पर बायाँ-क्लिक करें । एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू प्रदर्शित होता है। |
11:25 | यहाँ सभी प्रमुख frame rates की सूची है, जिनका उपयोग एनिमेशन फिल्म बनाते समय किया जाता है। |
11:31 | आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक को चुन सकते हैं। |
11:37 | FPS 24 पर बायाँ-क्लिक करें । अपने कीबोर्ड पर 15 टाइप करें और एन्टर दबाएँ। |
11:48 | तो अब हमारा फ्रेम रेट 15 फ्रेम्स प्रति-सैकंड में बदल गया है। |
11:55 | अगला है Output । क्या आप बाईं ओर tmp लिखा हुआ, यह क्षैतिज बार और दाईँ ओर file browser आइकन देख रहे हैं? |
12:07 | यहाँ हम हमारी रेंडर फ़ाइलों के लिए आउटपुट फ़ोल्डर निर्दिष्ट कर सकते हैं। |
12:13 | file browser आइकन पर बायाँ-क्लिक करें । |
12:18 | फ़ाइल ब्राउज़र के बारे में जानने के लिए, Types of Windows - File Browser and Info Panel ट्यूटोरियल देखें । |
12:28 | अपना आउटपुट फोल्डर चुनें । मैं My Documents चुन रहा हूँ। |
12:35 | Create new directory पर बायाँ-क्लिक करें। OUTPUT टाइप करें और एन्टर दबाएँ। |
12:46 | फोल्डर खोलने के लिए Output पर बायाँ-क्लिक करें। |
12:51 | Accept पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारी सभी रेंडर फ़ाइल्स My Documents के आउटपुट फ़ोल्डर में सेव हो जाएँगी । |
13:03 | आउटपुट फ़ोल्डर बार के नीचे इमेज फोरमैट मेन्यू है । |
13:08 | यहाँ हम हमारी रेंडर इमेज़ेस और मूवी फ़ाइल्स के लिए अपना आउटपुट फोर्मैट चुन सकते हैं । |
13:13 | यहाँ ब्लेंडर को समर्थित करने वाले सभी फॉर्मैट्स की सूची है। |
13:20 | हमारे पास image formats और movie format हैं। |
13:25 | हम हमारी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी एक को चुन सकते हैं। |
13:30 | PNG के नीचे तीन कलर मोड्स हैं, जिसका ब्लेंडर में उपयोग किया गया हैं। BW ग्रेस्केल मोड है। |
13:38 | RGB डिफ़ॉल्ट रूप से चुनित है । RGB कलर मोड है, जो RGB डेटा के साथ रेंडर फ़ाइल्स को सेव करता है। |
13:48 | RGBA अतिरिक्त डेटा के साथ रेंडर फ़ाइल्स सेव करता है, जिसे अल्फा चैनल कहते हैं। |
13:54 | यह सिर्फ़ कुछ इमेज़ फोर्मैट के साथ ही काम करता है, जो अल्फा चैनल रेंडरिंग में समर्थन करता है। |
14:01 | अतः, यह रेंडर पैनल के बारे में था। |
14:06 | तो, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में रेंडर पैनल को सीखा है। |
14:11 | बाकी पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे । |
14:17 | अब, आगे बढ़ें और एक नयी ब्लेंडर फ़ाइल बनाएँ । रेंडर डिस्प्ले को न्यू विंडो में बदलें । |
14:25 | रेज़लूशन 720 X576 100% में बदलें । फ्रेम रेंज 0 से 100 में बदलें । |
14:38 | फ्रेम रेट 15 fps में बदलें। रेंडर फाइल्स के लिए एक आउटपुट फ़ोल्डर बनाएँ। |
14:47 | यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन, द्वारा समर्थित है। |
14:57 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक्स पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |
15:17 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट, |
15:19 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
15:23 | उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |
15:28 | अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
15:34 | हमसे जुड़ने के लिए....... |
15:36 | धन्यवाद। |