Synfig/C3/Basic-bone-animation/Hindi

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Narration
00:01 Synfig का उपयोग करके “Basic bone animation” के इस स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:07 इस ट्यूटोरियल में हम Synfig में Skeleton का उपयोग करके एक कैरेक्टर को एनीमेट करना सीखेंगे।
00:13 हम bones जोड़ना भी सीखेंगे
00:17 शरीर में bones जोड़ना, और bones को एनीमेट करना
00:22 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ Ubuntu Linux 14.04 OS
00:31 Synfig वर्जन 1.0.2
00:36 अब आइए शुरू करते हैं। हम Synfig में हैं।
00:40 मैं Synfig-character फाइल खोलूंगी, जो मेरी मशीन पर सेव है।
00:47 यह फ़ाइल आपको Code Files लिंक में मिल जाएगी। कृपया इसे डाउनलोड करके उपयोग करें।
00:57 सुनिश्चित करें कि शरीर के सभी हिस्से अलग-अलग लेयर में हों।
01:02 अब हम Skeleton का उपयोग करके निश्चित जोड़ों के साथ शरीर के ऊपरी भाग को रिग करना सीखेंगे।
01:11 इससे पहले हमें ग्रुप बनाने होंगें। उदाहरण के लिए - बायाँ हाथ, बाईं ऊपरी भुजा, बाईं निचली भुजा और बाईं हथेली को मिलाकर बनाया जाना चाहिए।
01:25 इसके लिए हमें इन तीन लेयरों को ग्रुप करने और इसे L-hand नाम देने की आवश्यकता है।
01:32 इसी प्रकार, अन्य लेयरों को ग्रुप करें।
01:36 इन group layers को यहाँ दिखाए गए अनुसार L-hand, R-hand, Head, Neck, और Trunk नाम दें।
01:46 आइए Save As विकल्प का उपयोग करके इस फाइल को सेव करते हैं।
01:50 File पर जाएं और Save As पर क्लिक करें।
01:54 अपनी पसंदीदा लोकेशन चुनें और फिर फ़ाइल के नाम में Basic hyphen bone hyphen animation टाइप करें।
02:03 फिर Save बटन पर क्लिक करें।
02:06 Layers panel पर जाएं।
02:10 इन सभी ग्रुप की गई layers का एक और समूह बनाएं और इसे Character नाम दें।
02:17 अब, त्रिभुजाकार आकृति पर क्लिक करके Character समूह को खोलें।
02:23 Character layer की शीर्ष लेयर पर राइट-क्लिक करें।
02:27 New layer, फिर Other पर जाएं और Skeleton पर क्लिक करें।
02:33 हमें canvas पर एक bone मिल जाती है।
02:37 Transform tool पर क्लिक करें और bone का हरा बिंदु चुनें।
02:42 माउस को दबाकर ड्रैग करें और bone को कैरेक्टर के Trunk भाग में ले जाएं।
02:49 अब bone को दिखाए गए अनुसार रखें।
02:53 फिर, bone की लंबाई समायोजित करने के लिए bone के orange बिंदु का उपयोग करें।
03:00 इसके बाद, bone के नारंगी बिंदु पर राइट-क्लिक करें।
03:04 और फिर Create child bone विकल्प पर क्लिक करें।
03:10 पूर्व में बताए गए अनुसार, Trunk के ऊपरी भाग में child bone की लंबाई समायोजित करें।
03:17 इसी तरह, गर्दन, सिर और हाथों के लिए bones को जोड़ें और समायोजित करें।
03:41 अब Skeleton layer को शरीर के अंदर रख दिया गया है।
03:45 फिर, हम bones को शरीर के प्रत्येक हिस्से से जोड़ेंगे।
03:50 इसके लिए, Layers panel पर जाएं। R-upper-arm layer पर राइट-क्लिक करें और फिर Select all child layers पर क्लिक करें।
04:00 canvas पर जाएं। Shift कुंजी का उपयोग करके, दाईं ऊपरी भुजा के सभी नोड्स चुनने के लिए माउस को दबाकर ड्रैग करें।
04:11 Ctrl कुंजी दबाएं और फिर Skeleton layer चुनें।
04:18 R-upper-arm की bone के किसी भी node पर राइट क्लिक करें।
04:23 Link to bone विकल्प पर क्लिक करें।
04:28 इसी तरह, हमें Link to bone का उपयोग करके शरीर के हर हिस्से को इसके संगत bone से लिंक करना होगा।
04:50 शरीर के हर हिस्से को Skeleton से जोड़ा जाना चाहिए।
04:56 इसके बाद ही हम bones का उपयोग करके शरीर के सभी हिस्सों को एनीमेट कर सकते हैं।
05:02 फ़ाइल को सेव करने के लिए Ctrl और S कुंजी दबाएँ।
05:06 आइए अब एनीमेट करना शुरू करते हैं।
05:09 Layers panel पर जाएं और Skeleton layer चुनें।
05:13 animate editing mode आइकॉन को on करें।
05:16 Time track panel पर जाएँ और cursor को 20वें फ़्रेम पर रखें।
05:22 विभिन्न रंगीन बिंदुओं का निरीक्षण करें।
05:25 नीला बिंदु रोटेशन के लिए है।
05:27 नारंगी बिंदु स्केलिंग के लिए है।
05:30 और हरा बिंदु Skeleton में विस्थापन के लिए है।
05:35 आइए canvas पर चलते हैं।
05:38 bone का नीला बिंदु चुनें, जो दाएं हाथ के निचली भुजा वाले हिस्से में है।
05:44 दिखाए गए अनुसार नीले बिंदु को स्थानांतरित करके निचली भुजा bone को खिसकाएँ।
05:49 Time track panel पर जाएँ और cursor को 32वें फ़्रेम पर रखें।
05:56 Canvas पर वापस जाएं और निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।
06:02 पुनः Time track panel पर जाएँ और cursor को 48वें फ़्रेम पर रखें।
06:09 Canvas पर वापस जाएं और निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।
06:15 फिर, उसी फ्रेम पर हथेली bone का नीला बिंदु चुनें।
06:21 फिर, हथेली bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।
06:25 एक बार पुनः Time track panel पर जाएँ और cursor को 63वें फ़्रेम पर रखें।
06:34 Canvas पर वापस जाएं और निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।
06:40 हम L-hand को इसी तरह एनीमेट करेंगे।
06:43 Canvas पर वापस जाएं और बाएँ हाथ की निचली भुजा bone का नीला बिंदु चुनें।
06:50 Time track panel पर जाएँ और cursor को 20वें फ़्रेम पर रखें।
06:56 Canvas पर वापस जाएं।
06:59 नीले बिंदु को ड्रैग करें और बाएँ हाथ की निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।


07:06 अंत में, Turn on animate editing mode आइकॉन पर क्लिक करें।
07:11 canvas के निचले हिस्से में Seek to begin पर क्लिक करें।
07:15 Play बटन पर क्लिक करके एनीमेशन चलाएं।
07:28 एक बार पुनः, फ़ाइल को सेव करें।
07:31 आइए अब पूर्वावलोकन करके देखते हैं।
07:36 File पर जाएं और फिर Preview पर क्लिक करें।
07:40 Quality को 0.5 और Frame per second में 24 सेट करें।
07:45 Preview बटन पर क्लिक करें और फिर Play बटन पर क्लिक करें।
07:51 हम स्क्रीन पर एनीमेशन का पूर्वावलोकन देख सकते हैं।
07:56 आइए Preview विंडो बंद करते हैं।
07:58 अब आइए एनीमेशन को रेंडर करते हैं।
08:02 ऐसा करने के लिए, File पर और फिर Render पर क्लिक करें।
08:08 Render setting विंडो पर जाएँ।
08:10 Choose पर क्लिक करें और Save render as विंडो खोलें।
08:15 फ़ाइल सेव करने के लिए लोकेशन चुनें। मैंने Desktop चुना है।
08:21 फ़ाइल का नाम बदलकर Basic hyphen bone hyphen animation dot avi करें।
08:27 Target ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और एक्सटेंशन के रूप में ffmpeg चुनें।
08:35 Time टैब पर क्लिक करें और End time को बदलकर 70 करें।
08:40 अंत में, Render पर क्लिक करें।
08:45 अब हमारे एनीमेशन को चलाकर देखते हैं।
08:48 Desktop पर जाएँ और Basic-bone-animation. avi चुनें।
08:56 राइट-क्लिक करें और Firefox वेब ब्राउज़र का उपयोग करके एनीमेशन चलाएं।
09:03 इसके साथ ही यह ट्यूटोरियल समाप्त होता है। आइए सारांशित करते हैं।
09:10 इस ट्यूटोरियल में, हमने Synfig में साधारण bone एनीमेशन के बारे में सीखा।
09:16 हमने bones जोड़ना, bones को शरीर में जोड़ना और bones को एनिमेट करना भी सीखा।
09:24 यहां आपके लिए एक असाइनमेंट है।
09:26 Code files लिंक में आपको प्रदान की गई Synfig फ़ाइल खोलें
09:31 bones जोड़ें और हाथ को एनीमेट करें
09:35 आपका पूर्ण किया हुआ असाइनमेंट ऐसा दिखाई देना चाहिए।
09:40 निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे देखें।
09:47 हम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करते हैं। और प्रमाण पत्र देते हैं। कृपया हमसे संपर्क करें।
09:55 कृपया अपने समयबद्ध प्रश्न इस फ़ोरम में भेजें।
09:59 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD, भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।
10:06 यह ट्यूटोरियल इं. अमित कुमार द्वारा अनूदित है, आईआईटी बॉम्बे से स्पोकन ट्यूटोरियल टीम के साथ मैं शीतल आपसे विदा लेती हूँ।

जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Arthi, Indiantranslators2012, Sakinashaikh