Blender/C2/Camera-View-Settings/Hindi

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Revision as of 12:12, 19 June 2014 by Ranjana (Talk | contribs)

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Time Narration
00:07 ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं ।
00:11 यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है।
00:16 हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें ।
00:21 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है।
00:30 यह ट्यूटोरियल देखने के बाद,
00:32 हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें।
00:38 कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें।
00:43 और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें।
00:50 मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें।
00:54 यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें।
01:02 डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है ।
01:11 अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं।
01:15 3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ ।
01:21 मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें ।
01:25 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ।
01:29 यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए।
01:36 Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
01:45 यह Camera View है।
01:49 डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है।
01:55 इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा ।
02:01 Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा।
02:05 ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है।
02:11 देखते हैं कि यह कैसे करें।
02:15 perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ।
02:20 आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है।
02:26 माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें।
02:36 मैंने यह स्थान चुना है।
02:40 Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ।
02:46 कैमरा नए स्थान पर चला जाता है।
02:49 3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है।
02:54 ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि ।
03:03 अब हम इन्हें देखेंगे।
03:05 कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें।
03:10 यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे।
03:17 याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं।
03:22 पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना।
03:26 ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ।
03:32 अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें।
03:42 डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है।
03:53 क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ।
03:58 यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा।
04:04 अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है।
04:09 पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे।
04:15 ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ ।
04:22 पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है।
04:26 दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है।
04:31 हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे।
04:38 अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ।
04:42 कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है।
04:47 अब, Y दो बार दबाएँ।
04:51 पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है।
04:56 दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है।
05:00 अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ।
05:05 कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है।
05:12 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें।
05:16 अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं।
05:21 पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ।
05:25 माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ।
05:43 दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ।
05:53 फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ।
05:59 अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है।
06:11 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
06:15 कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना ।
06:24 G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ।
06:35 कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है।
06:42 अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ।
06:48 कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है।
06:53 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
06:59 ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है।
07:05 फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ।
07:10 अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं।
07:14 पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके।
07:19 जूम-इन करने के लिए कीबोर्ड पर W दबाएँ।
07:30 जूम-आउट करने के लिए S दबाएँ ।
07:40 बाएँ जाने के लिए A दबाएँ।
07:51 दाएँ जाने के लिए D दबाएँ।
08:02 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
08:05 दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके।
08:13 फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ ।
08:18 जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्क्रोल करें।
08:25 शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ।
08:30 जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्क्रोल करें।
08:38 शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ।
08:43 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
08:49 कैमरा व्यू, बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करना।
08:59 फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ।
09:04 D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें।
09:13 कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है।
09:28 कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।
09:33 अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है।
09:38 तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं।
09:43 अब एक नई फ़ाइल में,
09:45 कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें।
09:54 और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें।
10:00 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
10:08 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
10:27 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट-
10:30 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
10:33 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
10:38 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
10:45 हमसे जुड़ने के लिए...
10:47 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana