Blender/C2/Camera-View-Settings/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Time | Narration |
00:07 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं । |
00:11 | यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है। |
00:16 | हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें । |
00:21 | यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। |
00:30 | यह ट्यूटोरियल देखने के बाद, |
00:32 | हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें। |
00:38 | कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें। |
00:43 | और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें। |
00:50 | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें। |
00:54 | यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें। |
01:02 | डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है । |
01:11 | अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं। |
01:15 | 3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ । |
01:21 | मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें । |
01:25 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ। |
01:29 | यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए। |
01:36 | Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। |
01:45 | यह Camera View है। |
01:49 | डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है। |
01:55 | इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा । |
02:01 | Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा। |
02:05 | ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है। |
02:11 | देखते हैं कि यह कैसे करें। |
02:15 | perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ। |
02:20 | आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है। |
02:26 | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें। |
02:36 | मैंने यह स्थान चुना है। |
02:40 | Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ। |
02:46 | कैमरा नए स्थान पर चला जाता है। |
02:49 | 3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है। |
02:54 | ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि । |
03:03 | अब हम इन्हें देखेंगे। |
03:05 | कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें। |
03:10 | यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे। |
03:17 | याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं। |
03:22 | पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना। |
03:26 | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ। |
03:32 | अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें। |
03:42 | डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है। |
03:53 | क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ। |
03:58 | यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा। |
04:04 | अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है। |
04:09 | पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे। |
04:15 | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ । |
04:22 | पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है। |
04:26 | दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है। |
04:31 | हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे। |
04:38 | अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
04:42 | कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है। |
04:47 | अब, Y दो बार दबाएँ। |
04:51 | पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है। |
04:56 | दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है। |
05:00 | अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
05:05 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। |
05:12 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें। |
05:16 | अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं। |
05:21 | पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ। |
05:25 | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
05:43 | दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ। |
05:53 | फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ। |
05:59 | अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है। |
06:11 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
06:15 | कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना । |
06:24 | G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
06:35 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है। |
06:42 | अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
06:48 | कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है। |
06:53 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
06:59 | ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है। |
07:05 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ। |
07:10 | अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं। |
07:14 | पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके। |
07:19 | जूम-इन करने के लिए कीबोर्ड पर W दबाएँ। |
07:30 | जूम-आउट करने के लिए S दबाएँ । |
07:40 | बाएँ जाने के लिए A दबाएँ। |
07:51 | दाएँ जाने के लिए D दबाएँ। |
08:02 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
08:05 | दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके। |
08:13 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ । |
08:18 | जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्क्रोल करें। |
08:25 | शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ। |
08:30 | जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्क्रोल करें। |
08:38 | शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ। |
08:43 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
08:49 | कैमरा व्यू, बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करना। |
08:59 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ। |
09:04 | D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें। |
09:13 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। |
09:28 | कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। |
09:33 | अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है। |
09:38 | तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं। |
09:43 | अब एक नई फ़ाइल में, |
09:45 | कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें। |
09:54 | और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें। |
10:00 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
10:08 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
10:27 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट- |
10:30 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
10:33 | उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |
10:38 | अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
10:45 | हमसे जुड़ने के लिए... |
10:47 | धन्यवाद। |