Difference between revisions of "Blender/C2/Camera-View-Settings/Hindi"
From Script | Spoken-Tutorial
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− | | 00 | + | | 00:07 |
|ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं । | |ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं । | ||
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− | | 00 | + | | 00:11 |
|यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है। | |यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है। | ||
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− | | 00 | + | | 00:16 |
|हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें । | |हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें । | ||
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− | | 00 | + | | 00:21 |
|यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। | |यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। | ||
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− | |00 | + | |00:30 |
| यह ट्यूटोरियल देखने के बाद, | | यह ट्यूटोरियल देखने के बाद, | ||
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|हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें। | |हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें। | ||
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− | | 00 | + | | 00:38 |
|कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें। | |कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें। | ||
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− | |00 | + | |00:43 |
|और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें। | |और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें। | ||
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− | | 00 | + | | 00:50 |
|मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें। | |मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें। | ||
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− | | 00 | + | | 00:54 |
|यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें। | |यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें। | ||
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− | |01 | + | |01:02 |
|| डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है । | || डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है । | ||
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− | | 01 | + | | 01:11 |
|अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं। | |अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं। | ||
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− | | 01 | + | | 01:15 |
|3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ । | |3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ । | ||
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− | |01 | + | |01:21 |
|मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें । | |मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें । | ||
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− | | 01 | + | | 01:25 |
|कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ। | |कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ। | ||
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− | |01 | + | |01:29 |
|यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए। | |यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए। | ||
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− | | 01 | + | | 01:36 |
|Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। | |Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। | ||
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− | |01 | + | |01:45 |
|यह Camera View है। | |यह Camera View है। | ||
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− | | 01 | + | | 01:49 |
|डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है। | |डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है। | ||
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− | | 01 | + | | 01:55 |
|इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा । | |इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा । | ||
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− | | 02 | + | | 02:01 |
|Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा। | |Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा। | ||
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− | | 02 | + | | 02:05 |
|| ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है। | || ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है। | ||
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− | | 02 | + | | 02:11 |
|देखते हैं कि यह कैसे करें। | |देखते हैं कि यह कैसे करें। | ||
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− | |02 | + | |02:15 |
| |perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ। | | |perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ। | ||
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− | |02 | + | |02:20 |
|आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है। | |आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है। | ||
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− | | 02 | + | | 02:26 |
| माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें। | | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें। | ||
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− | | 02 | + | | 02:36 |
|मैंने यह स्थान चुना है। | |मैंने यह स्थान चुना है। | ||
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− | | 02 | + | | 02:40 |
|Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ। | |Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ। | ||
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− | | 02 | + | | 02:46 |
|कैमरा नए स्थान पर चला जाता है। | |कैमरा नए स्थान पर चला जाता है। | ||
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− | | 02 | + | | 02:49 |
|3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है। | |3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है। | ||
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− | |02 | + | |02:54 |
|ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि । | |ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि । | ||
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− | | 03 | + | | 03:03 |
|अब हम इन्हें देखेंगे। | |अब हम इन्हें देखेंगे। | ||
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− | | 03 | + | | 03:05 |
|कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें। | |कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें। | ||
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− | |03 | + | |03:10 |
||यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे। | ||यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे। | ||
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− | | 03 | + | | 03:17 |
|याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं। | |याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं। | ||
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− | | 03 | + | | 03:22 |
|पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना। | |पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना। | ||
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− | |03 | + | |03:26 |
|ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ। | |ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ। | ||
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− | | 03 | + | | 03:32 |
|अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें। | |अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें। | ||
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− | | 03 | + | | 03:42 |
|डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है। | |डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है। | ||
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− | | 03 | + | | 03:53 |
|क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ। | |क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ। | ||
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− | | 03 | + | | 03:58 |
|यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा। | |यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा। | ||
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− | | 04 | + | | 04:04 |
| |अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है। | | |अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है। | ||
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− | |04 | + | |04:09 |
|पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे। | |पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे। | ||
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− | |04 | + | |04:15 |
| ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ । | | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ । | ||
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− | | 04 | + | | 04:22 |
|पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है। | |पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है। | ||
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− | |04 | + | |04:26 |
|दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है। | |दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है। | ||
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− | | 04 | + | | 04:31 |
|हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे। | |हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे। | ||
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− | |04 | + | |04:38 |
|अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ। | |अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ। | ||
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− | |04 | + | |04:42 |
|कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है। | |कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है। | ||
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− | |04 | + | |04:47 |
|अब, Y दो बार दबाएँ। | |अब, Y दो बार दबाएँ। | ||
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− | | 04 | + | | 04:51 |
|पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है। | |पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है। | ||
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− | | 04 | + | | 04:56 |
|दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है। | |दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है। | ||
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− | |05 | + | |05:00 |
| |अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। | | |अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। | ||
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− | | 05 | + | | 05:05 |
|कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। | |कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। | ||
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− | |05 | + | |05:12 |
|कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें। | |कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें। | ||
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− | | 05 | + | | 05:16 |
|अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं। | |अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं। | ||
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− | |05 | + | |05:21 |
| |पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ। | | |पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ। | ||
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− | | 05 | + | | 05:25 |
|माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। | |माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। | ||
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− | |05 | + | |05:43 |
|दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ। | |दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ। | ||
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− | | 05 | + | | 05:53 |
|फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ। | |फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ। | ||
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− | | 05 | + | | 05:59 |
|अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है। | |अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है। | ||
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− | | 06 | + | | 06:11 |
| |कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | | |कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | ||
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− | |06 | + | |06:15 |
| |कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना । | | |कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना । | ||
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− | | 06 | + | | 06:24 |
| G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ। | | G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ। | ||
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− | |06 | + | |06:35 |
|कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है। | |कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है। | ||
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− | |06 | + | |06:42 |
|अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। | |अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। | ||
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− | | 06 | + | | 06:48 |
|कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है। | |कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है। | ||
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− | |06 | + | |06:53 |
|कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | |कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | ||
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− | | 06 | + | | 06:59 |
| ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है। | | ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है। | ||
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− | |07 | + | |07:05 |
| फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ। | | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ। | ||
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− | | 07 | + | | 07:10 |
|अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं। | |अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं। | ||
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− | |07 | + | |07:14 |
|पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके। | |पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके। | ||
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− | |07 | + | |07:19 |
− | + | |जूम-इन करने के लिए कीबोर्ड पर W दबाएँ। | |
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− | |07 | + | |07:30 |
− | + | |जूम-आउट करने के लिए S दबाएँ । | |
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− | | 07 | + | | 07:40 |
− | + | |बाएँ जाने के लिए A दबाएँ। | |
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− | | 07 | + | | 07:51 |
− | + | |दाएँ जाने के लिए D दबाएँ। | |
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− | |08 | + | |08:02 |
|कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | |कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | ||
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− | | 08 | + | | 08:05 |
|दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके। | |दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके। | ||
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− | |08 | + | |08:13 |
| फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ । | | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ । | ||
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− | | 08 | + | | 08:18 |
|जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्क्रोल करें। | |जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्क्रोल करें। | ||
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− | | 08 | + | | 08:25 |
|शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ। | |शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ। | ||
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− | | 08 | + | | 08:30 |
|जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्क्रोल करें। | |जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्क्रोल करें। | ||
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− | | 08 | + | | 08:38 |
|शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ। | |शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ। | ||
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− | |08 | + | |08:43 |
|कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | |कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:49 |
|कैमरा व्यू, बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करना। | |कैमरा व्यू, बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करना। | ||
− | |||
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− | |08 | + | |08:59 |
|फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ। | |फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ। | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:04 |
|D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें। | |D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:13 |
|कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। | |कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:28 |
|कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। | |कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:33 |
|अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है। | |अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है। | ||
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− | |09 | + | |09:38 |
|तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं। | |तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं। | ||
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− | | 09 | + | | 09:43 |
|अब एक नई फ़ाइल में, | |अब एक नई फ़ाइल में, | ||
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− | | 09 | + | | 09:45 |
|कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें। | |कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:54 |
|और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें। | |और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:00 |
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | ||
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− | | 10 | + | | 10:08 |
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | |इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | ||
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− | | 10 | + | | 10:27 |
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट- | |स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट- | ||
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− | | 10 | + | | 10:30 |
|स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | |स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:33 |
|उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। | |उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। | ||
|- | |- | ||
− | | 10 | + | | 10:38 |
|अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। | |अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। | ||
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− | | 10 | + | | 10:45 |
|हमसे जुड़ने के लिए... | |हमसे जुड़ने के लिए... | ||
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− | | 10 | + | | 10:47 |
| धन्यवाद। | | धन्यवाद। | ||
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Latest revision as of 12:12, 19 June 2014
Time | Narration |
00:07 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं । |
00:11 | यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है। |
00:16 | हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें । |
00:21 | यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। |
00:30 | यह ट्यूटोरियल देखने के बाद, |
00:32 | हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें। |
00:38 | कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें। |
00:43 | और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें। |
00:50 | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें। |
00:54 | यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें। |
01:02 | डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है । |
01:11 | अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं। |
01:15 | 3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ । |
01:21 | मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें । |
01:25 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ। |
01:29 | यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए। |
01:36 | Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। |
01:45 | यह Camera View है। |
01:49 | डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है। |
01:55 | इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा । |
02:01 | Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा। |
02:05 | ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है। |
02:11 | देखते हैं कि यह कैसे करें। |
02:15 | perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ। |
02:20 | आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है। |
02:26 | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें। |
02:36 | मैंने यह स्थान चुना है। |
02:40 | Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ। |
02:46 | कैमरा नए स्थान पर चला जाता है। |
02:49 | 3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है। |
02:54 | ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि । |
03:03 | अब हम इन्हें देखेंगे। |
03:05 | कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें। |
03:10 | यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे। |
03:17 | याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं। |
03:22 | पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना। |
03:26 | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ। |
03:32 | अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें। |
03:42 | डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है। |
03:53 | क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ। |
03:58 | यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा। |
04:04 | अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है। |
04:09 | पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे। |
04:15 | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ । |
04:22 | पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है। |
04:26 | दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है। |
04:31 | हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे। |
04:38 | अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
04:42 | कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है। |
04:47 | अब, Y दो बार दबाएँ। |
04:51 | पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है। |
04:56 | दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है। |
05:00 | अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
05:05 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। |
05:12 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें। |
05:16 | अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं। |
05:21 | पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ। |
05:25 | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
05:43 | दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ। |
05:53 | फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ। |
05:59 | अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है। |
06:11 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
06:15 | कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना । |
06:24 | G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
06:35 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है। |
06:42 | अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
06:48 | कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है। |
06:53 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
06:59 | ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है। |
07:05 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ। |
07:10 | अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं। |
07:14 | पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके। |
07:19 | जूम-इन करने के लिए कीबोर्ड पर W दबाएँ। |
07:30 | जूम-आउट करने के लिए S दबाएँ । |
07:40 | बाएँ जाने के लिए A दबाएँ। |
07:51 | दाएँ जाने के लिए D दबाएँ। |
08:02 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
08:05 | दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके। |
08:13 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ । |
08:18 | जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्क्रोल करें। |
08:25 | शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ। |
08:30 | जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्क्रोल करें। |
08:38 | शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ। |
08:43 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
08:49 | कैमरा व्यू, बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करना। |
08:59 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ। |
09:04 | D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें। |
09:13 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। |
09:28 | कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। |
09:33 | अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है। |
09:38 | तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं। |
09:43 | अब एक नई फ़ाइल में, |
09:45 | कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें। |
09:54 | और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें। |
10:00 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
10:08 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
10:27 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट- |
10:30 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
10:33 | उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |
10:38 | अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
10:45 | हमसे जुड़ने के लिए... |
10:47 | धन्यवाद। |