Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-4/Hindi"
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| ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। | | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। | ||
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|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। | |यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। | ||
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|यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। | |यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। | ||
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− | | 00 | + | | 00:28 |
|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। | |इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। | ||
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|प्रोपर्टीज़ विंडो में Material पैनल क्या है। | |प्रोपर्टीज़ विंडो में Material पैनल क्या है। | ||
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|प्रोपर्टीज़ विंडो के Material पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। | |प्रोपर्टीज़ विंडो के Material पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। | ||
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− | | 00 | + | | 00:44 |
|मैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। | |मैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। | ||
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− | | 00 | + | | 00:49 |
|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। | |यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। | ||
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− | |00 | + | |00:57 |
|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। | |प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। | ||
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− | | 01 | + | | 01:03 |
|हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल्स और सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। | |हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल्स और सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। | ||
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− | | 01 | + | | 01:10 |
|प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स को देखते हैं। | |प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स को देखते हैं। | ||
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− | | 01 | + | | 01:14 |
|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। | |पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। | ||
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− | | 01 | + | | 01:20 |
| प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। | | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। | ||
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− | | 01 | + | | 01:28 |
|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। | |अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। | ||
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− | |01 | + | |01:33 |
|ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। | |ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। | ||
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− | | 01 | + | | 01:43 |
|प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। | |प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। | ||
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− | | 01 | + | | 01:51 |
|प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो में sphereपर बायाँ-क्लिक करें। | |प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो में sphereपर बायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | | 01 | + | | 01:58 |
|यह Material पैनल है। यहाँ हम सक्रीय ऑब्जेक्ट में एक मटैरियल जोड़ सकते हैं। | |यह Material पैनल है। यहाँ हम सक्रीय ऑब्जेक्ट में एक मटैरियल जोड़ सकते हैं। | ||
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− | | 02 | + | | 02:05 |
|डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब में एक स्टैंडर्ड मटैरियल जुड़ गया है। | |डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब में एक स्टैंडर्ड मटैरियल जुड़ गया है। | ||
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− | | 02 | + | | 02:10 |
|यह मटैरियल नीले-रंग से चिह्नांकित मटैरियल स्लॉट का हिस्सा है। | |यह मटैरियल नीले-रंग से चिह्नांकित मटैरियल स्लॉट का हिस्सा है। | ||
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− | | 02 | + | | 02:15 |
| एक नया मटैरियल स्लॉट जोड़ने के लिए ऊपरी दायें कोने पर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। | | एक नया मटैरियल स्लॉट जोड़ने के लिए ऊपरी दायें कोने पर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | | 02 | + | | 02:24 |
|एक नया मटैरियल जोड़ने के लिए new पर बायाँ-क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी नये मटैरियल्स बुनियादी सेटिंग्स के साथ जुड़ गये हैं। | |एक नया मटैरियल जोड़ने के लिए new पर बायाँ-क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी नये मटैरियल्स बुनियादी सेटिंग्स के साथ जुड़ गये हैं। | ||
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− | | 02 | + | | 02:34 |
|नये मटैरियल स्लॉट को डिलीट करने के लिए plus sign के नीचे minus sign पर बायाँ-क्लिक करें। | |नये मटैरियल स्लॉट को डिलीट करने के लिए plus sign के नीचे minus sign पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 143: | Line 145: | ||
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− | | 02 | + | | 02:41 |
|हम अपने असली मटैरियल पर वापस आ गये हैं। इसे नया नाम White दें। | |हम अपने असली मटैरियल पर वापस आ गये हैं। इसे नया नाम White दें। | ||
Line 149: | Line 151: | ||
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− | | 02 | + | | 02:46 |
|मटैरियल स्लॉट बॉक्स और प्रीव्यू विंडो के बीच में ID नेम बार में Material पर बायाँ-क्लिक करें। | |मटैरियल स्लॉट बॉक्स और प्रीव्यू विंडो के बीच में ID नेम बार में Material पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 155: | Line 157: | ||
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− | | 02 | + | | 02:55 |
|अपने कीबोर्ड पर White टाइप करें और एंटर बटन दबाएँ। | |अपने कीबोर्ड पर White टाइप करें और एंटर बटन दबाएँ। | ||
Line 161: | Line 163: | ||
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− | | 03 | + | | 03:01 |
|मटैरियल और मटैरियल स्लॉट दोनों ही सफेद में बदल गये हैं। | |मटैरियल और मटैरियल स्लॉट दोनों ही सफेद में बदल गये हैं। | ||
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− | | 03 | + | | 03:06 |
|हम बिना नया मटैरियल स्लॉट जोड़े, एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं। | |हम बिना नया मटैरियल स्लॉट जोड़े, एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं। | ||
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|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:12 |
|मटैरियल आईडी नेम बार के दाईं ओर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। | |मटैरियल आईडी नेम बार के दाईं ओर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 179: | Line 181: | ||
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− | |03 | + | |03:18 |
|मटैरियल स्लॉट में एक नया मटैरियल जुड़ गया है। इसे नया नाम red दें। | |मटैरियल स्लॉट में एक नया मटैरियल जुड़ गया है। इसे नया नाम red दें। | ||
Line 185: | Line 187: | ||
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− | | 03 | + | | 03:27 |
|हम इस मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलने जा रहे हैं। | |हम इस मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलने जा रहे हैं। | ||
Line 191: | Line 193: | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:31 |
|किन्तु, सबसे पहले मटैरियल आईडी नेम बार के नीचे बटन्स के रो पर एक नजर डालें। | |किन्तु, सबसे पहले मटैरियल आईडी नेम बार के नीचे बटन्स के रो पर एक नजर डालें। | ||
Line 197: | Line 199: | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:37 |
|Surface सक्रीय ऑब्जेक्ट के मटैरियल को उसकी सतह के रूप में प्रस्तुत करता है। | |Surface सक्रीय ऑब्जेक्ट के मटैरियल को उसकी सतह के रूप में प्रस्तुत करता है। | ||
Line 203: | Line 205: | ||
|- | |- | ||
− | |03 | + | |03:44 |
|ब्लेंडर में यह डिफ़ॉल्ट रेंडर मटैरियल है। | |ब्लेंडर में यह डिफ़ॉल्ट रेंडर मटैरियल है। | ||
Line 209: | Line 211: | ||
|- | |- | ||
− | |03 | + | |03:48 |
|Wire मटैरियल को एक wired mesh में प्रस्तुत करता है, जो ऑब्जेक्ट के बहुभुज के केवल किनारे प्रदर्शित करता है। | |Wire मटैरियल को एक wired mesh में प्रस्तुत करता है, जो ऑब्जेक्ट के बहुभुज के केवल किनारे प्रदर्शित करता है। | ||
Line 215: | Line 217: | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:55 |
|यह एक लाभदायक टूल है, जो मॉडलिंग और रेंडरिंग पर समय बचाता है। | |यह एक लाभदायक टूल है, जो मॉडलिंग और रेंडरिंग पर समय बचाता है। | ||
Line 221: | Line 223: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:00 |
|हम ब्लेंडर में “मॉडलिंग के बारे में अधिक एडवान्स्ड ट्यूटोरियल्स” में, wired mesh , edges और polygons के बारे में विस्तार से सीखेंगे। | |हम ब्लेंडर में “मॉडलिंग के बारे में अधिक एडवान्स्ड ट्यूटोरियल्स” में, wired mesh , edges और polygons के बारे में विस्तार से सीखेंगे। | ||
Line 227: | Line 229: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:09 |
|Volume मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के पूरे घन के रूप में प्रदर्शित करता है। | |Volume मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के पूरे घन के रूप में प्रदर्शित करता है। | ||
Line 233: | Line 235: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:15 |
|surface और wire के लिए मटैरियल सेटिंग्स अलग हैं। | |surface और wire के लिए मटैरियल सेटिंग्स अलग हैं। | ||
Line 239: | Line 241: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:20 |
|हम इन सेटिंग्स को विस्तार में देखेंगे, जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में Volume Material इस्तेमाल करेंगे। | |हम इन सेटिंग्स को विस्तार में देखेंगे, जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में Volume Material इस्तेमाल करेंगे। | ||
Line 245: | Line 247: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:26 |
− | |Halo मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के चारों तरफ | + | |Halo मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के चारों तरफ हेलो(Halo) कणों के रूप में प्रदर्शित करता है। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:32 |
|फिर से, मटैरियल सेटिंग्स बदल गयी हैं। | |फिर से, मटैरियल सेटिंग्स बदल गयी हैं। | ||
Line 257: | Line 259: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:36 |
|जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में हेलो मटैरियल इस्तेमाल करेंगे, तब हम इन सेटिंग्स को विस्तार से देखेंगे। | |जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में हेलो मटैरियल इस्तेमाल करेंगे, तब हम इन सेटिंग्स को विस्तार से देखेंगे। | ||
Line 263: | Line 265: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:42 |
|ध्यान दें, कि इनमें से कोई भी ऑप्शन्स 3D व्यू में प्रदर्शित नहीं हैं। | |ध्यान दें, कि इनमें से कोई भी ऑप्शन्स 3D व्यू में प्रदर्शित नहीं हैं। | ||
Line 269: | Line 271: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:47 |
|ऐसा इसलिए, क्योंकि इन्हें केवल रेंडर डिस्प्ले में देख सकते हैं। | |ऐसा इसलिए, क्योंकि इन्हें केवल रेंडर डिस्प्ले में देख सकते हैं। | ||
Line 275: | Line 277: | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:52 |
|रेंडर डिस्प्ले के बारे में सीखने के लिए, टयूटोरियल प्रोपर्टिज़ विन्डोज़ के प्रकार भाग 1 देखें। | |रेंडर डिस्प्ले के बारे में सीखने के लिए, टयूटोरियल प्रोपर्टिज़ विन्डोज़ के प्रकार भाग 1 देखें। | ||
Line 281: | Line 283: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:02 |
| Surface पर वापस जाएँ। हम सर्फेस मटैरियल की सेटिंग्स को देखेंगे। | | Surface पर वापस जाएँ। हम सर्फेस मटैरियल की सेटिंग्स को देखेंगे। | ||
Line 287: | Line 289: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:05 |
|नीचे प्रिव्यू विंडो है, जो रेंडर्ड मटैरियल का प्रिव्यू दर्शाती है। | |नीचे प्रिव्यू विंडो है, जो रेंडर्ड मटैरियल का प्रिव्यू दर्शाती है। | ||
Line 293: | Line 295: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:17 |
|दायीं तरफ विभिन्न प्रिव्यू ऑप्शन्स के लिए बटन्स का कॉलम है। | |दायीं तरफ विभिन्न प्रिव्यू ऑप्शन्स के लिए बटन्स का कॉलम है। | ||
Line 299: | Line 301: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:22 |
| Plane | | Plane | ||
Line 305: | Line 307: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:24 |
| Sphere | | Sphere | ||
Line 311: | Line 313: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:26 |
| Cube | | Cube | ||
Line 317: | Line 319: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:29 |
| Monkey | | Monkey | ||
Line 323: | Line 325: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:32 |
| Hair | | Hair | ||
Line 329: | Line 331: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:34 |
|और Sky . अब अपने मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलते हैं। | |और Sky . अब अपने मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलते हैं। | ||
Line 335: | Line 337: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:42 |
| Diffuse पर जाएँ। diffuse के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। | | Diffuse पर जाएँ। diffuse के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 341: | Line 343: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:49 |
|एक कलर मेन्यू प्रदर्शित होता है। हम इस मेन्यू से अपनी इच्छानुसार कोई भी रंग चुन सकते हैं। मैं लाल चुन रहा हूँ। | |एक कलर मेन्यू प्रदर्शित होता है। हम इस मेन्यू से अपनी इच्छानुसार कोई भी रंग चुन सकते हैं। मैं लाल चुन रहा हूँ। | ||
Line 347: | Line 349: | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:59 |
|बायाँ-क्लिक करें और सफेद डॉट को रंग वृत्त के केंद्र में नियंत्रित करें। | |बायाँ-क्लिक करें और सफेद डॉट को रंग वृत्त के केंद्र में नियंत्रित करें। | ||
Line 353: | Line 355: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:05 |
|अपने माउस को वृत्त के लाल क्षेत्र की तरफ ड्रैग करें। | |अपने माउस को वृत्त के लाल क्षेत्र की तरफ ड्रैग करें। | ||
Line 359: | Line 361: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:11 |
|मटैरियल पैनल में 3D व्यू और प्रिव्यू विंडो में क्यूब का रंग सफेद से लाल में बदलता है। | |मटैरियल पैनल में 3D व्यू और प्रिव्यू विंडो में क्यूब का रंग सफेद से लाल में बदलता है। | ||
Line 365: | Line 367: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:22 |
|दूसरा तरीका है- diffuse के नीचे फिर से red bar पर बायाँ-क्लिक करें। | |दूसरा तरीका है- diffuse के नीचे फिर से red bar पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
Line 371: | Line 373: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:28 |
|क्या आप रंग-वृत्त के नीचे R G और B नामक तीन बार्स देखते हैं? | |क्या आप रंग-वृत्त के नीचे R G और B नामक तीन बार्स देखते हैं? | ||
Line 377: | Line 379: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:35 |
|R पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | |R पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | ||
Line 383: | Line 385: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:43 |
|G पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 दबाएँ और एंटर दबाएँ। | |G पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 दबाएँ और एंटर दबाएँ। | ||
Line 389: | Line 391: | ||
|- | |- | ||
− | | 06 | + | | 06:52 |
|B पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एंटर दबाएँ। अब क्यूब का रंग पूरा लाल है। | |B पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एंटर दबाएँ। अब क्यूब का रंग पूरा लाल है। | ||
Line 395: | Line 397: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:05 |
|उसी प्रकार से, specular के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। colour मेन्यू में कोई भी रंग चुनें। | |उसी प्रकार से, specular के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। colour मेन्यू में कोई भी रंग चुनें। | ||
Line 401: | Line 403: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:14 |
|मैं हरा चुन रहा हूँ। | |मैं हरा चुन रहा हूँ। | ||
Line 407: | Line 409: | ||
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− | | 07 | + | | 07:17 |
| अतः देखें, क्यूब की चमक सफेद से हल्के हरे में बदल गयी है। | | अतः देखें, क्यूब की चमक सफेद से हल्के हरे में बदल गयी है। | ||
Line 413: | Line 415: | ||
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− | | 07 | + | | 07:22 |
|अब क्या? यदि मैं फिर से सफेद मटैरियल इस्तेमाल करना चाहूँ? मैं यह वापस कैसे पाऊँगा? | |अब क्या? यदि मैं फिर से सफेद मटैरियल इस्तेमाल करना चाहूँ? मैं यह वापस कैसे पाऊँगा? | ||
Line 419: | Line 421: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:29 |
|Material ID name bar पर जाएँ। यहाँ नेम बार की बायीं तरफ एक और गोल आइकन है। | |Material ID name bar पर जाएँ। यहाँ नेम बार की बायीं तरफ एक और गोल आइकन है। | ||
Line 425: | Line 427: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:37 |
|sphere आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Material मेन्यू है। | |sphere आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Material मेन्यू है। | ||
Line 431: | Line 433: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:43 |
|सभी मटैरियल्स जो सीन में इस्तेमाल किये गये हैं वह सब यहाँ सूचीबद्ध हैं। अभी यहाँ केवल दो मटैरियल्स प्रदर्शित हैं- Red and White. | |सभी मटैरियल्स जो सीन में इस्तेमाल किये गये हैं वह सब यहाँ सूचीबद्ध हैं। अभी यहाँ केवल दो मटैरियल्स प्रदर्शित हैं- Red and White. | ||
Line 437: | Line 439: | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:53 |
|White पर बायाँ-क्लिक करें। एक बार फिर से, क्यूब लाल से सफेद में बदल गया है। | |White पर बायाँ-क्लिक करें। एक बार फिर से, क्यूब लाल से सफेद में बदल गया है। | ||
Line 443: | Line 445: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:00 |
|Diffuse और specular दोनों के नीचे Intensity बार्स हैं। | |Diffuse और specular दोनों के नीचे Intensity बार्स हैं। | ||
Line 449: | Line 451: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:05 |
|डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के लिए इंटेंसिटी 0.8 और स्पेक्युलर के लिए 0.5 है। | |डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के लिए इंटेंसिटी 0.8 और स्पेक्युलर के लिए 0.5 है। | ||
Line 455: | Line 457: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:15 |
|यह मटैरियल फिनिश के प्रकार की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है। | |यह मटैरियल फिनिश के प्रकार की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है। | ||
Line 461: | Line 463: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:21 |
|मैट फिनिश का मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर दोनों के लिए कम इंटेंसिटी। | |मैट फिनिश का मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर दोनों के लिए कम इंटेंसिटी। | ||
Line 467: | Line 469: | ||
|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:27 |
|उदाहरणस्वरुप, प्राकृतिक लकड़ी के मटैरियल में मैट फिनिश होगा। | |उदाहरणस्वरुप, प्राकृतिक लकड़ी के मटैरियल में मैट फिनिश होगा। | ||
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− | | 08 | + | | 08:33 |
|ग्लॉसी फिनिश मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर के लिए अधिक इंटेंसिटी। | |ग्लॉसी फिनिश मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर के लिए अधिक इंटेंसिटी। | ||
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|उदहारणस्वरुप, एक कार पेंट मटैरियल में ग्लॉसी फिनिश होगा। | |उदहारणस्वरुप, एक कार पेंट मटैरियल में ग्लॉसी फिनिश होगा। | ||
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− | | 08 | + | | 08:46 |
|ब्लेंडर में डिफ्यूज के लिए Lambert डिफॉल्ट शेडर है। | |ब्लेंडर में डिफ्यूज के लिए Lambert डिफॉल्ट शेडर है। | ||
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− | | 08 | + | | 08:52 |
| Lambert पर बायाँ-क्लिक करें। यह डिफ्यूज शेडर मेन्यू है। | | Lambert पर बायाँ-क्लिक करें। यह डिफ्यूज शेडर मेन्यू है। | ||
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|- | |- | ||
− | | 08 | + | | 08:57 |
| यहाँ हम अपनी ज़रूरत का शेडर जैसे Fresnel, Minnaert, Toon, Oren-Nayar और Lambert चुन सकते हैं। | | यहाँ हम अपनी ज़रूरत का शेडर जैसे Fresnel, Minnaert, Toon, Oren-Nayar और Lambert चुन सकते हैं। | ||
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|इंटेंसिटी की तरह, विभिन्न मटैरियल्स के लिए शेडर्स भी अलग होते हैं। उदाहरणस्वरुप, एक ग्लास मटैरियल Fresnel शेडर इस्तेमाल करेगा। | |इंटेंसिटी की तरह, विभिन्न मटैरियल्स के लिए शेडर्स भी अलग होते हैं। उदाहरणस्वरुप, एक ग्लास मटैरियल Fresnel शेडर इस्तेमाल करेगा। | ||
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|उसी प्रकार से, ब्लेंडर में स्पेक्युलर के लिए, Cooktorr डिफ़ॉल्ट शेडर है। | |उसी प्रकार से, ब्लेंडर में स्पेक्युलर के लिए, Cooktorr डिफ़ॉल्ट शेडर है। | ||
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|Cooktorr पर बायाँ-क्लिक करें। यह Specular Shader मेन्यू है। | |Cooktorr पर बायाँ-क्लिक करें। यह Specular Shader मेन्यू है। | ||
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|Blinn और phong सबसे ज्यादा साधारण शेडर्स हैं जोकि 90% मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होते हैं। | |Blinn और phong सबसे ज्यादा साधारण शेडर्स हैं जोकि 90% मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होते हैं। | ||
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| Hardness ऑब्जेक्ट की स्पेक्युलरिटी या चमक की तीव्रता को निर्धारित करता है। | | Hardness ऑब्जेक्ट की स्पेक्युलरिटी या चमक की तीव्रता को निर्धारित करता है। | ||
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− | | 09 | + | | 09:48 |
|Hardness 50 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | |Hardness 50 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | ||
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|प्रिव्यू स्फेयर पर स्पेक्युलर क्षेत्र एक छोटे वृत्त में सिकुड़ गया है। | |प्रिव्यू स्फेयर पर स्पेक्युलर क्षेत्र एक छोटे वृत्त में सिकुड़ गया है। | ||
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|फिर से Hardness 100 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 10 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | |फिर से Hardness 100 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 10 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | ||
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|अब स्पेक्युलर क्षेत्र बढ़ गया है और प्रिव्यू स्फेयर पर फैल गया है। | |अब स्पेक्युलर क्षेत्र बढ़ गया है और प्रिव्यू स्फेयर पर फैल गया है। | ||
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|अतः यह मटैरियल पैनल की बुनयादी सेटिंग्स हैं। | |अतः यह मटैरियल पैनल की बुनयादी सेटिंग्स हैं। | ||
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|बाकी सेटिंग्स आगे के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। | |बाकी सेटिंग्स आगे के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। | ||
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|अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। | |अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। | ||
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|क्यूब में एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं, और इसका रंग बदल सकते हैं और Blue नाम दे सकते हैं। | |क्यूब में एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं, और इसका रंग बदल सकते हैं और Blue नाम दे सकते हैं। | ||
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|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | ||
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|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | |इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | ||
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|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – | |स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – | ||
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|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | |स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | ||
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|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। | |जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। | ||
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|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पर संपर्क करें contact@spoken-tutorial.org. | |अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पर संपर्क करें contact@spoken-tutorial.org. | ||
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|हमसे जुड़ने के लिए... | |हमसे जुड़ने के लिए... | ||
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| धन्यवाद। | | धन्यवाद। | ||
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Latest revision as of 17:02, 9 July 2014
Time | Narration |
00:04 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00:07 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। |
00:15 | यह स्क्रिप्ट रवि द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है। |
00:28 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। |
00:33 | प्रोपर्टीज़ विंडो में Material पैनल क्या है। |
00:37 | प्रोपर्टीज़ विंडो के Material पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। |
00:44 | मैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
00:49 | यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। |
00:57 | प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। |
01:03 | हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल्स और सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। |
01:10 | प्रोपर्टिज विंडो में अगले पैनल्स को देखते हैं। |
01:14 | पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। |
01:20 | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। |
01:28 | अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। |
01:33 | ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। |
01:43 | प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। |
01:51 | प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो में sphereपर बायाँ-क्लिक करें। |
01:58 | यह Material पैनल है। यहाँ हम सक्रीय ऑब्जेक्ट में एक मटैरियल जोड़ सकते हैं। |
02:05 | डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब में एक स्टैंडर्ड मटैरियल जुड़ गया है। |
02:10 | यह मटैरियल नीले-रंग से चिह्नांकित मटैरियल स्लॉट का हिस्सा है। |
02:15 | एक नया मटैरियल स्लॉट जोड़ने के लिए ऊपरी दायें कोने पर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। |
02:24 | एक नया मटैरियल जोड़ने के लिए new पर बायाँ-क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी नये मटैरियल्स बुनियादी सेटिंग्स के साथ जुड़ गये हैं। |
02:34 | नये मटैरियल स्लॉट को डिलीट करने के लिए plus sign के नीचे minus sign पर बायाँ-क्लिक करें। |
02:41 | हम अपने असली मटैरियल पर वापस आ गये हैं। इसे नया नाम White दें। |
02:46 | मटैरियल स्लॉट बॉक्स और प्रीव्यू विंडो के बीच में ID नेम बार में Material पर बायाँ-क्लिक करें। |
02:55 | अपने कीबोर्ड पर White टाइप करें और एंटर बटन दबाएँ। |
03:01 | मटैरियल और मटैरियल स्लॉट दोनों ही सफेद में बदल गये हैं। |
03:06 | हम बिना नया मटैरियल स्लॉट जोड़े, एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं। |
03:12 | मटैरियल आईडी नेम बार के दाईं ओर plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। |
03:18 | मटैरियल स्लॉट में एक नया मटैरियल जुड़ गया है। इसे नया नाम red दें। |
03:27 | हम इस मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलने जा रहे हैं। |
03:31 | किन्तु, सबसे पहले मटैरियल आईडी नेम बार के नीचे बटन्स के रो पर एक नजर डालें। |
03:37 | Surface सक्रीय ऑब्जेक्ट के मटैरियल को उसकी सतह के रूप में प्रस्तुत करता है। |
03:44 | ब्लेंडर में यह डिफ़ॉल्ट रेंडर मटैरियल है। |
03:48 | Wire मटैरियल को एक wired mesh में प्रस्तुत करता है, जो ऑब्जेक्ट के बहुभुज के केवल किनारे प्रदर्शित करता है। |
03:55 | यह एक लाभदायक टूल है, जो मॉडलिंग और रेंडरिंग पर समय बचाता है। |
04:00 | हम ब्लेंडर में “मॉडलिंग के बारे में अधिक एडवान्स्ड ट्यूटोरियल्स” में, wired mesh , edges और polygons के बारे में विस्तार से सीखेंगे। |
04:09 | Volume मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के पूरे घन के रूप में प्रदर्शित करता है। |
04:15 | surface और wire के लिए मटैरियल सेटिंग्स अलग हैं। |
04:20 | हम इन सेटिंग्स को विस्तार में देखेंगे, जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में Volume Material इस्तेमाल करेंगे। |
04:26 | Halo मटैरियल को सक्रीय ऑब्जेक्ट के चारों तरफ हेलो(Halo) कणों के रूप में प्रदर्शित करता है। |
04:32 | फिर से, मटैरियल सेटिंग्स बदल गयी हैं। |
04:36 | जब हम आगे के ट्यूटोरियल्स में हेलो मटैरियल इस्तेमाल करेंगे, तब हम इन सेटिंग्स को विस्तार से देखेंगे। |
04:42 | ध्यान दें, कि इनमें से कोई भी ऑप्शन्स 3D व्यू में प्रदर्शित नहीं हैं। |
04:47 | ऐसा इसलिए, क्योंकि इन्हें केवल रेंडर डिस्प्ले में देख सकते हैं। |
04:52 | रेंडर डिस्प्ले के बारे में सीखने के लिए, टयूटोरियल प्रोपर्टिज़ विन्डोज़ के प्रकार भाग 1 देखें। |
05:02 | Surface पर वापस जाएँ। हम सर्फेस मटैरियल की सेटिंग्स को देखेंगे। |
05:05 | नीचे प्रिव्यू विंडो है, जो रेंडर्ड मटैरियल का प्रिव्यू दर्शाती है। |
05:17 | दायीं तरफ विभिन्न प्रिव्यू ऑप्शन्स के लिए बटन्स का कॉलम है। |
05:22 | Plane |
05:24 | Sphere |
05:26 | Cube |
05:29 | Monkey |
05:32 | Hair |
05:34 | और Sky . अब अपने मटैरियल का रंग सफेद से लाल में बदलते हैं। |
05:42 | Diffuse पर जाएँ। diffuse के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। |
05:49 | एक कलर मेन्यू प्रदर्शित होता है। हम इस मेन्यू से अपनी इच्छानुसार कोई भी रंग चुन सकते हैं। मैं लाल चुन रहा हूँ। |
05:59 | बायाँ-क्लिक करें और सफेद डॉट को रंग वृत्त के केंद्र में नियंत्रित करें। |
06:05 | अपने माउस को वृत्त के लाल क्षेत्र की तरफ ड्रैग करें। |
06:11 | मटैरियल पैनल में 3D व्यू और प्रिव्यू विंडो में क्यूब का रंग सफेद से लाल में बदलता है। |
06:22 | दूसरा तरीका है- diffuse के नीचे फिर से red bar पर बायाँ-क्लिक करें। |
06:28 | क्या आप रंग-वृत्त के नीचे R G और B नामक तीन बार्स देखते हैं? |
06:35 | R पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
06:43 | G पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 दबाएँ और एंटर दबाएँ। |
06:52 | B पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 0 टाइप करें और एंटर दबाएँ। अब क्यूब का रंग पूरा लाल है। |
07:05 | उसी प्रकार से, specular के नीचे white bar पर बायाँ-क्लिक करें। colour मेन्यू में कोई भी रंग चुनें। |
07:14 | मैं हरा चुन रहा हूँ। |
07:17 | अतः देखें, क्यूब की चमक सफेद से हल्के हरे में बदल गयी है। |
07:22 | अब क्या? यदि मैं फिर से सफेद मटैरियल इस्तेमाल करना चाहूँ? मैं यह वापस कैसे पाऊँगा? |
07:29 | Material ID name bar पर जाएँ। यहाँ नेम बार की बायीं तरफ एक और गोल आइकन है। |
07:37 | sphere आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह Material मेन्यू है। |
07:43 | सभी मटैरियल्स जो सीन में इस्तेमाल किये गये हैं वह सब यहाँ सूचीबद्ध हैं। अभी यहाँ केवल दो मटैरियल्स प्रदर्शित हैं- Red and White. |
07:53 | White पर बायाँ-क्लिक करें। एक बार फिर से, क्यूब लाल से सफेद में बदल गया है। |
08:00 | Diffuse और specular दोनों के नीचे Intensity बार्स हैं। |
08:05 | डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के लिए इंटेंसिटी 0.8 और स्पेक्युलर के लिए 0.5 है। |
08:15 | यह मटैरियल फिनिश के प्रकार की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है। |
08:21 | मैट फिनिश का मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर दोनों के लिए कम इंटेंसिटी। |
08:27 | उदाहरणस्वरुप, प्राकृतिक लकड़ी के मटैरियल में मैट फिनिश होगा। |
08:33 | ग्लॉसी फिनिश मतलब डिफ्यूज और स्पेक्युलर के लिए अधिक इंटेंसिटी। |
08:39 | उदहारणस्वरुप, एक कार पेंट मटैरियल में ग्लॉसी फिनिश होगा। |
08:46 | ब्लेंडर में डिफ्यूज के लिए Lambert डिफॉल्ट शेडर है। |
08:52 | Lambert पर बायाँ-क्लिक करें। यह डिफ्यूज शेडर मेन्यू है। |
08:57 | यहाँ हम अपनी ज़रूरत का शेडर जैसे Fresnel, Minnaert, Toon, Oren-Nayar और Lambert चुन सकते हैं। |
09:08 | इंटेंसिटी की तरह, विभिन्न मटैरियल्स के लिए शेडर्स भी अलग होते हैं। उदाहरणस्वरुप, एक ग्लास मटैरियल Fresnel शेडर इस्तेमाल करेगा। |
09:19 | उसी प्रकार से, ब्लेंडर में स्पेक्युलर के लिए, Cooktorr डिफ़ॉल्ट शेडर है। |
09:25 | Cooktorr पर बायाँ-क्लिक करें। यह Specular Shader मेन्यू है। |
09:32 | Blinn और phong सबसे ज्यादा साधारण शेडर्स हैं जोकि 90% मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होते हैं। |
09:40 | Hardness ऑब्जेक्ट की स्पेक्युलरिटी या चमक की तीव्रता को निर्धारित करता है। |
09:48 | Hardness 50 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 100 टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
09:57 | प्रिव्यू स्फेयर पर स्पेक्युलर क्षेत्र एक छोटे वृत्त में सिकुड़ गया है। |
10:04 | फिर से Hardness 100 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 10 टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
10:13 | अब स्पेक्युलर क्षेत्र बढ़ गया है और प्रिव्यू स्फेयर पर फैल गया है। |
10:20 | अतः यह मटैरियल पैनल की बुनयादी सेटिंग्स हैं। |
10:25 | बाकी सेटिंग्स आगे के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
10:29 | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। |
10:33 | क्यूब में एक नया मटैरियल जोड़ सकते हैं, और इसका रंग बदल सकते हैं और Blue नाम दे सकते हैं। |
10:39 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
10:48 | इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
11:08 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – |
11:11 | स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
11:14 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
11:19 | अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पर संपर्क करें contact@spoken-tutorial.org. |
11:25 | हमसे जुड़ने के लिए... |
11:27 | धन्यवाद। |