Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-2/Hindi"
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|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। | |ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। | ||
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|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। | |यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। | ||
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|यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है। | |यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है। | ||
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− | |00 | + | |00:28 |
|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। | |इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। | ||
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− | |00 | + | |00:35 |
|प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं। | |प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं। | ||
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|प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। | |प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। | ||
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− | |00 | + | |00:52 |
|मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। | |मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। | ||
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− | |00 | + | |00:57 |
|यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें । | |यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें । | ||
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− | |01 | + | |01:05 |
|प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। | |प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। | ||
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− | |01 | + | |01:11 |
|हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। | |हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। | ||
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− | |01 | + | |01:17 |
|प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। | |प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। | ||
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− | |01 | + | |01:21 |
|पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। | |पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। | ||
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− | |01 | + | |01:27 |
|प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। | |प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। | ||
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− | |01 | + | |01:37 |
|अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। | |अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। | ||
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− | |01 | + | |01:42 |
|ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। | |ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। | ||
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− | |01 | + | |01:51 |
|प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है। | |प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है। | ||
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− | |02 | + | |02:02 |
|Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है। | |Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है। | ||
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− | |02 | + | |02:08 |
|Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं। | |Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं। | ||
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− | |02 | + | |02:14 |
|यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है। | |यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है। | ||
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− | |02 | + | |02:20 |
|डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है। | |डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है। | ||
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− | |02 | + | |02:26 |
|Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे। | |Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे। | ||
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− | |02 | + | |02:35 |
|Gravity पर नजर रखें। | |Gravity पर नजर रखें। | ||
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− | |02 | + | |02:38 |
|ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है। | |ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है। | ||
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− | |02 | + | |02:46 |
|Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं। | |Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं। | ||
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− | |02 | + | |02:52 |
|हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। | |हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। | ||
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− | |02 | + | |02:56 |
|प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। | |प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | |03 | + | |03:03 |
|यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं। | |यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं। | ||
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− | |03 | + | |03:12 |
|Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है। | |Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है। | ||
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− | |03 | + | |03:21 |
|लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है। | |लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है। | ||
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− | |03 | + | |03:30 |
|स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ। | |स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ। | ||
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− | |03 | + | |03:36 |
|अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं। | |अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं। | ||
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− | |03 | + | |03:40 |
|Render Display को बंद करें। | |Render Display को बंद करें। | ||
+ | |||
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− | |03 | + | |03:46 |
|Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ। | |Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ। | ||
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− | |03 | + | |03:58 |
|अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा। | |अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा। | ||
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− | |04 | + | |04:03 |
|World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars. | |World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars. | ||
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− | |04 | + | |04:21 |
|ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी। | |ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी। | ||
+ | |||
|- | |- | ||
− | |04 | + | |04:29 |
|प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। | |प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | |04 | + | |04:37 |
|यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं। | |यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं। | ||
+ | |||
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− | |04 | + | |04:45 |
|डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं। | |डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं। | ||
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− | |04 | + | |04:54 |
|Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है। | |Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है। | ||
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− | |05 | + | |05:04 |
|लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | |लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ। | ||
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− | |05 | + | |05:14 |
|क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है। | |क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है। | ||
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− | |05 | + | |05:20 |
|अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं। | |अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं। | ||
|- | |- | ||
− | |05 | + | |05:28 |
|यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों। | |यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों। | ||
|- | |- | ||
− | |05 | + | |05:35 |
|3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। | |3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। | ||
+ | |||
|- | |- | ||
− | |05 | + | |05:40 |
| ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है। | | ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है। | ||
|- | |- | ||
− | |05 | + | |05:50 |
|ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं। | |ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं। | ||
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− | |05 | + | |05:55 |
− | | | + | |अगली सेटिंग Relations है, यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए layer और parent उल्लिखित कर सकते हैं। |
+ | |||
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− | |06 | + | |06:07 |
|Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है। | |Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है। | ||
|- | |- | ||
− | |06 | + | |06:13 |
|वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है। | |वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है। | ||
+ | |||
|- | |- | ||
− | |06 | + | |06:23 |
|3D view के तल में बाएँ कोने पर View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें। | |3D view के तल में बाएँ कोने पर View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें। | ||
|- | |- | ||
− | |06 | + | |06:32 |
|show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है। | |show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है। | ||
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− | |06 | + | |06:42 |
|Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों। | |Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों। | ||
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− | |06 | + | |06:50 |
| Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें। | | Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
+ | |||
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− | |06 | + | |06:55 |
|Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है। | |Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है। | ||
|- | |- | ||
− | |07 | + | |07:03 |
|हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे। | |हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे। | ||
+ | |||
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− | |07 | + | |07:10 |
|cube चुनें। | |cube चुनें। | ||
|- | |- | ||
− | |07 | + | |07:13 |
|कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है। | |कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है। | ||
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− | |07 | + | |07:16 |
|क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं। | |क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं। | ||
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− | |07 | + | |07:24 |
|3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। | |3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | |07 | + | |07:28 |
|blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें। | |blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें। | ||
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− | |07 | + | |07:36 |
|कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है। | |कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है। | ||
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− | |07 | + | |07:44 |
|क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। | |क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | |07 | + | |07:51 |
|3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ। | |3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ। | ||
|- | |- | ||
− | |08 | + | |08:02 |
|Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ। | |Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ। | ||
|- | |- | ||
− | |08 | + | |08:11 |
|कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है। | |कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है। | ||
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− | | 08 | + | | 08:15 |
|यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है। | |यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है। | ||
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− | |08 | + | |08:22 |
|इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है। | |इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है। | ||
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− | |08 | + | |08:29 |
|अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा। | |अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा। | ||
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− | |08 | + | |08:39 |
|बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे। | |बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे। | ||
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− | |08 | + | |08:45 |
|अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें। | |अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें। | ||
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− | |08 | + | |08:52 |
|world कलर को Blend sky Red और black में बदलें। | |world कलर को Blend sky Red और black में बदलें। | ||
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− | |08 | + | |08:58 |
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | ||
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− | |09 | + | |09:08 |
|इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | |इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. | ||
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− | |09 | + | |09:28 |
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट - | |स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट - | ||
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− | |09 | + | |09:30 |
|स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | |स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | ||
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− | |09 | + | |09:33 |
|जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। | |जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। | ||
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− | |09 | + | |09:38 |
|अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org | |अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org | ||
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− | |09 | + | |09:45 |
|हमसे जुड़ने के लिए...... | |हमसे जुड़ने के लिए...... | ||
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− | |09 | + | |09:47 |
|धन्यवाद। | |धन्यवाद। | ||
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Latest revision as of 17:01, 9 July 2014
Time | Narration |
00:04 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00:08 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। |
00:15 | यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है। |
00:28 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। |
00:35 | प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल क्या हैं। |
00:42 | प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। |
00:52 | मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
00:57 | यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें । |
01:05 | प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। |
01:11 | हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। |
01:17 | प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। |
01:21 | पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। |
01:27 | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। |
01:37 | अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। |
01:42 | ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। |
01:51 | प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है। |
02:02 | Camera सीन प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है। |
02:08 | Units सीन में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं। |
02:14 | यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है। |
02:20 | डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है। |
02:26 | Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे। |
02:35 | Gravity पर नजर रखें। |
02:38 | ध्यान दें, कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है। |
02:46 | Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं। |
02:52 | हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
02:56 | प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
03:03 | यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं। |
03:12 | Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है। |
03:21 | लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है। |
03:30 | स्क्रीय कैमरा व्यू को रेंडर करने के लिए F12 दबाएँ। |
03:36 | अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं। |
03:40 | Render Display को बंद करें। |
03:46 | Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ। |
03:58 | अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रेंडर होगा। |
04:03 | World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars. |
04:21 | ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी। |
04:29 | प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
04:37 | यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं। |
04:45 | डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं। |
04:54 | Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है। |
05:04 | लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर 1 टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
05:14 | क्यूब x अक्ष पर 1unit आगे बढ़ता है। |
05:20 | अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं। |
05:28 | यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों। |
05:35 | 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। |
05:40 | ध्यान दें, कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है। |
05:50 | ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं। |
05:55 | अगली सेटिंग Relations है, यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए layer और parent उल्लिखित कर सकते हैं। |
06:07 | Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है। |
06:13 | वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्योंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है। |
06:23 | 3D view के तल में बाएँ कोने पर View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें। |
06:32 | show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है। |
06:42 | Layers बहुत उपयोगी है, जब एक सीन में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों। |
06:50 | Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें। |
06:55 | Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है। |
07:03 | हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे। |
07:10 | cube चुनें। |
07:13 | कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है। |
07:16 | क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं। |
07:24 | 3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
07:28 | blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें। |
07:36 | कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है। |
07:44 | क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। |
07:51 | 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस Parent पर जाएँ। |
08:02 | Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर Backspace दबाएँ और एंटर दबाएँ। |
08:11 | कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है। |
08:15 | यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है। |
08:22 | इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है। |
08:29 | अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा। |
08:39 | बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे। |
08:45 | अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें। |
08:52 | world कलर को Blend sky Red और black में बदलें। |
08:58 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
09:08 | इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
09:28 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट - |
09:30 | स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
09:33 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
09:38 | अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org |
09:45 | हमसे जुड़ने के लिए...... |
09:47 | धन्यवाद। |