Difference between revisions of "Blender/C2/Camera-View-Settings/Hindi"

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Revision as of 11:16, 6 February 2014

Time Narration
00.07 ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं ।
00.11 यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है।
00.16 हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें ।
00.21 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज वोरा द्वारा दी गई है।
00.30 यह ट्यूटोरियल देखने के बाद,
00.32 हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें।
00.38 कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें।
00.43 और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें।
00.50 मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें।
00.54 यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें।
01.02 डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है ।
01.11 अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं।
01.15 3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ ।
01.21 मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें ।
01.25 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ।
01.29 यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए।
01.36 Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
01.45 यह Camera View है।
01.49 डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है।
01.55 इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा ।
02.01 Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा।
02.05 ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है।
02.11 देखते हैं कि यह कैसे करें।
02.15 perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ।
02.20 आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है।
02.26 माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें।
02.36 मैंने यह स्थान चुना है।
02.40 Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ।
02.46 कैमरा नए स्थान पर चला जाता है।
02.49 3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है।
02.54 ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि ।
03.03 अब हम इन्हें देखेंगे।
03.05 कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें।
03.10 यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे।
03.17 याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं।
03.22 पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना।
03.26 ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ।
03.32 अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें।
03.42 डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है।
03.53 क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ।
03.58 यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा।
04.04 अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है।
04.09 पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे।
04.15 ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ ।
04.22 पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है।
04.26 दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है।
04.31 हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे।
04.38 अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ।
04.42 कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है।
04.47 अब, Y दो बार दबाएँ।
04.51 पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है।
04.56 दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है।
05.00 अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ।
05.05 कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है।
05.12 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें।
05.16 अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं।
05.21 पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ।
05.25 माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ।
05.43 दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ।
05.53 फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ।
05.59 अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है।
06.11 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
06.15 कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना ।
06.24 G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ।
06.35 कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है।
06.42 अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ।
06.48 कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है।
06.53 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
06.59 ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है।
07.05 फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ।
07.10 अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं।
07.14 पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके।
07.19 जूम-इन करने के लिए कीबोर्ड पर W दबाएँ।
07.30 जूम-आउट करने के लिए S दबाएँ ।
07.40 बाएँ जाने के लिए A दबाएँ।
07.51 दाएँ जाने के लिए D दबाएँ।
08.02 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
08.05 दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके।
08.13 फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ ।
08.18 जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्क्रोल करें।
08.25 शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ।
08.30 जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्क्रोल करें।
08.38 शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ।
08.43 कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें।
08.49 कैमरा व्यू, बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करना।
08.59 फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ।
09.04 D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें।
09.13 कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है।
09.28 कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें।
09.33 अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है।
09.38 तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं।
09.43 अब एक नई फ़ाइल में,
09.45 कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें।
09.54 और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें।
10.00 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
10.08 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
10.27 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट-
10.30 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
10.33 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
10.38 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
10.45 हमसे जुड़ने के लिए...
10.47 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana