Difference between revisions of "Blender/C2/Camera-View-Settings/Hindi"
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Revision as of 12:23, 25 November 2013
Time | Narration |
00.07 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल की श्रृंखला में आपका स्वागत हैं । |
00.11 | यह ट्यूटोरियल नेविगेशन -कैमरा व्यू के बारे में है। |
00.16 | हम सीखेंगे कि ब्लेंडर 2.59 में कैमरा नेविगेट कैसे करें । |
00.21 | यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज.....द्वारा दी गई है। |
00.30 | यह ट्यूटोरियल देखने के बाद, |
00.32 | हम सीखेंगे कि नए कैमरा व्यू के लिए कैमरे का लोकेशन कैसे बदलें। |
00.38 | कैमरा व्यू को रोल, पैन (घुमाएँ) , डॉली, और ट्रैक कैसे करें। |
00.43 | और फ्लाई मोड का उपयोग करके नया कैमरा व्यू कैसे चुनें। |
00.50 | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर कैसे संस्थापित करें। |
00.54 | यदि नहीं तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने के लिए हमारे पहले ट्यूटोरियल्स देखें। |
01.02 | डिफ़ॉल्ट रूप से, जब ब्लेंडर खुलता है, 3Dव्यू User Perspective view में होता है । |
01.11 | अब, कैमरा व्यू पर चलते हैं। |
01.15 | 3D पैनल के नीचे बाएँ कोने में view टैब पर जाएँ । |
01.21 | मेन्यू से camera पर बायाँ-क्लिक करें । |
01.25 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, numpad 0 दबाएँ। |
01.29 | यदि आप लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके नंबर कीज़ numpad की तरह काम करने चाहिए। |
01.36 | Numpad का अनुकरण कैसे करें, यह सीखने के लिए, यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। |
01.45 | यह Camera View है। |
01.49 | डॉटेड बॉक्स सक्रिय कैमरे का व्यू फील्ड है। |
01.55 | इस डॉटेड बॉक्स के अंदर सभी ऑब्जेक्ट्स को प्रस्तुत किया जाएगा । |
02.01 | Render सेटिंग्स को अगले ट्यूटोरियल में सिखाया जाएगा। |
02.05 | ब्लेंडर आपको अपने वर्तमान व्यू प्वॉइंट से समान बनाने के लिए, सक्रीय कैमरे को उपयुक्त स्थान और अनुकूल बनाने की अनुमति देता है। |
02.11 | देखते हैं कि यह कैसे करें। |
02.15 | perspective व्यू पर वापस जाने के लिए Numpad zero दबाएँ। |
02.20 | आप देखते हैं, कि कैमरा व्यू से स्विच करने के लिए शॉर्टकट numpad zero एक टॉगल है। |
02.26 | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और जहाँ आप अपना कैमरा रखना चाहते हैं उस स्थान पर व्यू को घुमाने के लिए माउस को स्थानांतरित करें। |
02.36 | मैंने यह स्थान चुना है। |
02.40 | Control, Alt और Num Pad zero दबाएँ। |
02.46 | कैमरा नए स्थान पर चला जाता है। |
02.49 | 3D व्यू उसी समय, कैमरा व्यू में बदलता है। |
02.54 | ब्लेंडर आपको कैमरे पर कुछ नेविगेशनल क्रियाएँ करने की अनुमति भी देता है जैसे रोलिंग, पैनिंग, ट्रेकिंग आदि । |
03.03 | अब हम इन्हें देखेंगे। |
03.05 | कैमरा चुनने के लिए डॉटेड बॉक्स पर राइट-क्लिक करें। |
03.10 | यहाँ से, आप कैमरे का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करेंगे। |
03.17 | याद रखें, कि इन कार्यों को करने के लिए आपको कैमरा व्यू में होना जरूरी हैं। |
03.22 | पहली क्रिया, हम देखेंगे, कैमरा व्यू रोल करना। |
03.26 | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए अपने कीबोर्ड पर R दबाएँ। |
03.32 | अब अपना माउस बाएँ से दाएँ और ऊपर और नीचे करें। |
03.42 | डिफ़ाल्ट रूप से, यह कैमरे को इसके लोकल z-अक्ष में घुमाता है, अर्थात अक्ष के चारों ओर, जो कैमरा व्यू के अंदर या बाहर आता है। |
03.53 | क्रिया को रद्द करने के लिए स्क्रीन पर राइट-क्लिक करें या कीबोर्ड पर Esc दबाएँ। |
03.58 | यह आपको आपके पहले कैमरा व्यू पर वापस ले जाएगा। |
04.04 | अब अगली क्रिया, हम देखेंगे कि कैमरा व्यू पैन हो रहा है। |
04.09 | पैनिंग दो दिशाओं में है – बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे। |
04.15 | ऑब्जेक्ट को रोटेशन मोड में लाने के लिए R दबाएँ । X दो बार दबाएँ । |
04.22 | पहला X, रोटेशन को ग्लोबल X-अक्ष पर बंद करता है। |
04.26 | दूसरा X रोटेशन को लोकल X-अक्ष पर बंद करता है। |
04.31 | हम ग्लोबल और लोकल परिवर्तित अक्ष के बारे में अगले ट्यूटोरियल्स में विस्तार से चर्चा करेंगे। |
04.38 | अब माउस ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
04.42 | कैमरा व्यू ऊपर और नीचे घुमता है। |
04.47 | अब, Y दो बार दबाएँ। |
04.51 | पहला Y रोटेशन को ग्लोबल Y-अक्ष पर बंद करता है। |
04.56 | दूसरा Y रोटेशन को लोकल Y-अक्ष पर बंद करता है। |
05.00 | अब माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
05.05 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। |
05.12 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट क्लिक करें। |
05.16 | अब हम कैमरा डॉली करेंगे। ऐसा करने के यहाँ दो तरीके हैं। |
05.21 | पहला, कैमरा पकड़ने के लिए G दबाएँ। |
05.25 | माउस व्हिल या MMB पकड़कर रखें और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
05.43 | दूसरा तरीका है, आप इसके लोकल z- अक्ष के साथ कैमरे को स्थानांतरित कर सकते हैं । G दबाएँ। |
05.53 | फिर कैमरे को लोकल Z- अक्ष पर बंद करने के लिए Z दो बार दबाएँ। |
05.59 | अब माउस ऊपर और नीचे घुमाना, एकही तरह का प्रभाव देता है। |
06.11 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
06.15 | कैमरा व्यू को बाएँ से दाएँ या ऊपर और नीचे ट्रैक करने का अर्थ है, कि इसे लोकल X या Y अक्ष पर घुमाना । |
06.24 | G दबाएँ। X दो बार दबाएँ और माउस को बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
06.35 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत क्रम में ट्रैक होता है। |
06.42 | अब Y दो बार दबाएँ और माउस को ऊपर और नीचे घुमाएँ। |
06.48 | कैमरा व्यू ऊपर और नीचे ट्रैक करता है। |
06.53 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
06.59 | ब्लेंडर कैमरा के लिए फ्लाइ मोड भी प्रदान करता है। |
07.05 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ। |
07.10 | अब आप कैमरा व्यू को तीन तरह से घुमा सकते हैं। |
07.14 | पहला है, कीबोर्ड पर शॉर्टकट कीज का उपयोग करके। |
07.19 | जूम-इन करने के लिए कीबोर्ड पर W दबाएँ। |
07.30 | जूम-आउट करने के लिए S दबाएँ । |
07.40 | बाएँ जाने के लिए A दबाएँ। |
07.51 | दाएँ जाने के लिए D दबाएँ। |
08.02 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
08.05 | दूसरा तरीका है, कैमरा व्यू को जूम-इन और जूम-आउट करने के लिए फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्क्रोल का उपयोग करके। |
08.13 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने के लिए Shift F दबाएँ । |
08.18 | जूम-इन करने के लिए माउल व्हिल ऊपर की ओर स्कोल करें। |
08.25 | शॉर्टकट के लिए, numpad + दबाएँ। |
08.30 | जूम-आउट करने के लिए माउल व्हिल नीचे की ओर स्कोल करें। |
08.38 | शॉर्टकट के लिए, numpad – दबाएँ। |
08.43 | कैमरा व्यू पर वापस जाने के लिए राइट-क्लिक करें। |
08.49 | आखिरी तरीका है, फ्लाइ मोड में माउस व्हिल या स्कोल का उपयोग करके। |
08.53 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घुमाने के लिए, |
08.59 | फ्लाइ मोड प्रविष्ट करने लिए Shift F दबाएँ। |
09.04 | D दबाएँ और माउल व्हिल को ऊपर और नीचे स्क्रोल करें। |
09.13 | कैमरा व्यू बाएँ से दाएँ और विपरीत-क्रम में घूमता है। |
09.28 | कैमरा व्यू को बंद करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। |
09.33 | अब, यह आपका नया कैमरा व्यू है। |
09.38 | तो अब हम कैमरा व्यू नेविगेशन (Navigation – Camera view) पर ट्यूटोरियल समाप्त करते हैं। |
09.43 | अब एक नई फ़ाइल में, |
09.45 | कैमरा और कैमरा व्यू, रोल, पैन, डॉली का स्थान बदलें और अपना कैमरा ट्रैक करें। |
09.54 | और नया कैमरा व्यू चुनने के लिए फ्लाइ मोड का उपयोग करें। |
10.00 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
10.08 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
10.27 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट- |
10.30 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
10.33 | उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |
10.38 | अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
10.45 | हमसे जुड़ने के लिए... |
10.47 | धन्यवाद। |