Difference between revisions of "Synfig/C3/Basic-bone-animation/Hindi"
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Latest revision as of 13:27, 6 November 2020
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00:01 | Synfig का उपयोग करके “Basic bone animation” के इस स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:07 | इस ट्यूटोरियल में हम Synfig में Skeleton ऑप्शन का उपयोग करके एक कैरेक्टर को एनीमेट करना सीखेंगे। |
00:13 | हम bones जोड़ना भी सीखेंगे |
00:17 | शरीर में bones जोड़ना, और bones को एनीमेट करना |
00:22 | इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ Ubuntu Linux 14.04 OS |
00:31 | Synfig वर्जन 1.0.2 |
00:36 | अब आइए शुरू करते हैं। हम Synfig में हैं। |
00:40 | मैं Synfig-character फाइल खोलूंगी, जो मेरी मशीन पर सेव है। |
00:47 | यह फ़ाइल आपको Code Files लिंक में मिल जाएगी। कृपया इसे डाउनलोड करके उपयोग करें। |
00:57 | सुनिश्चित करें कि शरीर के सभी हिस्से अलग-अलग लेयर में हों। |
01:02 | अब हम Skeleton का उपयोग करके निश्चित जोड़ों के साथ शरीर के ऊपरी भाग को रिग करना सीखेंगे। |
01:11 | इससे पहले हमें ग्रुप बनाने होंगें। उदाहरण के लिए - बायाँ हाथ, बाईं ऊपरी भुजा, बाईं निचली भुजा और बाईं हथेली को मिलाकर बनाया जाना चाहिए। |
01:25 | इसके लिए हमें इन तीन लेयरों को ग्रुप करने और इसे L-hand नाम देने की आवश्यकता है। |
01:32 | इसी प्रकार, अन्य लेयरों को ग्रुप करें। |
01:36 | इन group layers को यहाँ दिखाए गए अनुसार L-hand, R-hand, Head, Neck, और Trunk नाम दें। |
01:46 | आइए Save As विकल्प का उपयोग करके इस फाइल को सेव करते हैं। |
01:50 | File पर जाएं और Save As पर क्लिक करें। |
01:54 | अपनी पसंदीदा लोकेशन चुनें और फिर फ़ाइल के नाम में Basic hyphen bone hyphen animation टाइप करें। |
02:03 | फिर Save बटन पर क्लिक करें। |
02:06 | Layers panel पर जाएं। |
02:10 | इन सभी ग्रुप की गई layers का एक और समूह बनाएं और इसे Character नाम दें। |
02:17 | अब, त्रिभुजाकार आकृति पर क्लिक करके Character समूह को खोलें। |
02:23 | Character layer की शीर्ष लेयर पर राइट-क्लिक करें। |
02:27 | New layer, फिर Other पर जाएं और Skeleton पर क्लिक करें। |
02:33 | हमें canvas पर एक bone मिल जाती है। |
02:37 | Transform tool पर क्लिक करें और bone का हरा बिंदु चुनें। |
02:42 | माउस को दबाकर ड्रैग करें और bone को कैरेक्टर के Trunk भाग में ले जाएं। |
02:49 | अब bone को दिखाए गए अनुसार रखें। |
02:53 | फिर, bone की लंबाई समायोजित करने के लिए bone के orange बिंदु का उपयोग करें। |
03:00 | इसके बाद, bone के नारंगी बिंदु पर राइट-क्लिक करें। |
03:04 | और फिर Create child bone विकल्प पर क्लिक करें। |
03:10 | पूर्व में बताए गए अनुसार, Trunk के ऊपरी भाग में child bone की लंबाई समायोजित करें। |
03:17 | इसी तरह, गर्दन, सिर और हाथों के लिए bones को जोड़ें और समायोजित करें। |
03:41 | अब Skeleton layer को शरीर के अंदर रख दिया गया है। |
03:45 | फिर, हम bones को शरीर के प्रत्येक हिस्से से जोड़ेंगे। |
03:50 | इसके लिए, Layers panel पर जाएं। R-upper-arm layer पर राइट-क्लिक करें और फिर Select all child layers पर क्लिक करें। |
04:00 | canvas पर जाएं। Shift कुंजी का उपयोग करके, दाईं ऊपरी भुजा के सभी नोड्स चुनने के लिए माउस को दबाकर ड्रैग करें। |
04:11 | Ctrl कुंजी दबाएं और फिर Skeleton layer चुनें। |
04:18 | R-upper-arm की bone के किसी भी node पर राइट क्लिक करें। |
04:23 | Link to bone विकल्प पर क्लिक करें। |
04:28 | इसी तरह, हमें Link to bone का उपयोग करके शरीर के हर हिस्से को इसके संगत bone से लिंक करना होगा। |
04:50 | शरीर के हर हिस्से को Skeleton से जोड़ा जाना चाहिए। |
04:56 | इसके बाद ही हम bones का उपयोग करके शरीर के सभी हिस्सों को एनीमेट कर सकते हैं। |
05:02 | फ़ाइल को सेव करने के लिए Ctrl और S कुंजी दबाएँ। |
05:06 | आइए अब एनीमेट करना शुरू करते हैं। |
05:09 | Layers panel पर जाएं और Skeleton layer चुनें। |
05:13 | animate editing mode आइकॉन को on करें। |
05:16 | Time track panel पर जाएँ और cursor को 20वें फ़्रेम पर रखें। |
05:22 | विभिन्न रंगीन बिंदुओं का निरीक्षण करें। |
05:25 | नीला बिंदु रोटेशन के लिए है। |
05:27 | नारंगी बिंदु स्केलिंग के लिए है। |
05:30 | और हरा बिंदु Skeleton में विस्थापन के लिए है। |
05:35 | आइए canvas पर चलते हैं। |
05:38 | bone का नीला बिंदु चुनें, जो दाएं हाथ के निचली भुजा वाले हिस्से में है। |
05:44 | दिखाए गए अनुसार नीले बिंदु को स्थानांतरित करके निचली भुजा bone को खिसकाएँ। |
05:49 | Time track panel पर जाएँ और cursor को 32वें फ़्रेम पर रखें। |
05:56 | Canvas पर वापस जाएं और निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ। |
06:02 | पुनः Time track panel पर जाएँ और cursor को 48वें फ़्रेम पर रखें। |
06:09 | Canvas पर वापस जाएं और निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ। |
06:15 | फिर, उसी फ्रेम पर हथेली bone का नीला बिंदु चुनें। |
06:21 | फिर, हथेली bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ। |
06:25 | एक बार पुनः Time track panel पर जाएँ और cursor को 63वें फ़्रेम पर रखें। |
06:34 | Canvas पर वापस जाएं और निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ। |
06:40 | हम L-hand को इसी तरह एनीमेट करेंगे। |
06:43 | Canvas पर वापस जाएं और बाएँ हाथ की निचली भुजा bone का नीला बिंदु चुनें। |
06:50 | Time track panel पर जाएँ और cursor को 20वें फ़्रेम पर रखें। |
06:56 | Canvas पर वापस जाएं। |
06:59 | नीले बिंदु को ड्रैग करें और बाएँ हाथ की निचली भुजा bone को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ। |
07:06 | अंत में, Turn off animate editing mode आइकॉन पर क्लिक करें। |
07:11 | canvas के निचले हिस्से में Seek to begin पर क्लिक करें। |
07:15 | Play बटन पर क्लिक करके एनीमेशन चलाएं। |
07:28 | एक बार पुनः, फ़ाइल को सेव करें। |
07:31 | आइए अब पूर्वावलोकन करके देखते हैं। |
07:36 | File पर जाएं और फिर Preview पर क्लिक करें। |
07:40 | Quality को 0.5 और Frame per second में 24 सेट करें। |
07:45 | Preview बटन पर क्लिक करें और फिर Play बटन पर क्लिक करें। |
07:51 | हम स्क्रीन पर एनीमेशन का पूर्वावलोकन देख सकते हैं। |
07:56 | आइए Preview विंडो बंद करते हैं। |
07:58 | अब आइए एनीमेशन को रेंडर करते हैं। |
08:02 | ऐसा करने के लिए, File पर और फिर Render पर क्लिक करें। |
08:08 | Render setting विंडो पर जाएँ। |
08:10 | Choose पर क्लिक करें और Save render as विंडो खोलें। |
08:15 | फ़ाइल सेव करने के लिए लोकेशन चुनें। मैंने Desktop चुना है। |
08:21 | फ़ाइल का नाम बदलकर Basic hyphen bone hyphen animation dot avi करें। |
08:27 | Target ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और एक्सटेंशन के रूप में ffmpeg चुनें। |
08:35 | Time टैब पर क्लिक करें और End time को बदलकर 70 करें। |
08:40 | अंत में, Render पर क्लिक करें। |
08:45 | अब हमारे एनीमेशन को चलाकर देखते हैं। |
08:48 | Desktop पर जाएँ और Basic-bone-animation. avi चुनें। |
08:56 | राइट-क्लिक करें और Firefox वेब ब्राउज़र का उपयोग करके एनीमेशन चलाएं। |
09:03 | इसके साथ ही यह ट्यूटोरियल समाप्त होता है। आइए सारांशित करते हैं। |
09:10 | इस ट्यूटोरियल में, हमने Synfig में साधारण bone एनीमेशन के बारे में सीखा। |
09:16 | हमने bones जोड़ना, bones को शरीर में जोड़ना और bones को एनिमेट करना भी सीखा। |
09:24 | यहां आपके लिए एक असाइनमेंट है। |
09:26 | Code files लिंक में आपको प्रदान की गई Synfig फ़ाइल खोलें |
09:31 | bones जोड़ें और हाथ को एनीमेट करें |
09:35 | आपका पूर्ण किया हुआ असाइनमेंट ऐसा दिखाई देना चाहिए। |
09:40 | निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे देखें। |
09:47 | हम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करते हैं। और प्रमाण पत्र देते हैं। कृपया हमसे संपर्क करें। |
09:55 | कृपया अपने समयबद्ध प्रश्न इस फ़ोरम में भेजें। |
09:59 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD, भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है। |
10:06 | यह ट्यूटोरियल इं. अमित कुमार द्वारा अनुवादित है। आई आई टी बॉम्बे से मैं ज्योति सोलंकी आपसे विदा लेती हूँ । हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |