Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-5/Hindi"
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(Created page with '{| border=1 || '''Visual Cue'' || '''Narration''' |- | 00.04 |ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपक…') |
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| 00.38 | | 00.38 | ||
− | |प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या | + | |प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। |
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| 00.45 | | 00.45 | ||
− | | Iमैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। | + | | Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
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| 00.50 | | 00.50 | ||
− | |यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण | + | |यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। |
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− | | | + | |01.48 |
− | |प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर | + | |प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
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| 02.14 | | 02.14 | ||
− | |इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। | + | |इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है। |
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| 02.32 | | 02.32 | ||
− | | | + | | Material Textures, World Textures, और Brush Textures. |
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| 02.38 | | 02.38 | ||
− | |इस ट्यूटोरियल में हम | + | |इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे। |
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|02.42 | |02.42 | ||
− | | | + | |World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
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| 02.49 | | 02.49 | ||
− | |यह Texture | + | |यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है। |
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| 03.00 | | 03.00 | ||
− | |चिह्नांकित Texture | + | |चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है। |
|- | |- | ||
Line 158: | Line 158: | ||
| 03.11 | | 03.11 | ||
− | | | + | |check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है। |
|- | |- | ||
Line 164: | Line 164: | ||
| 03.25 | | 03.25 | ||
− | | | + | |vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें। |
|- | |- | ||
Line 170: | Line 170: | ||
| 03.32 | | 03.32 | ||
− | |अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture | + | |अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं। |
|- | |- | ||
Line 176: | Line 176: | ||
| 03.38 | | 03.38 | ||
− | |प्रत्येक स्लॉट एक | + | |प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है। |
|- | |- | ||
Line 187: | Line 187: | ||
| 03.48 | | 03.48 | ||
− | |Texture | + | |Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें। |
|- | |- | ||
Line 193: | Line 193: | ||
| 03.56 | | 03.56 | ||
− | | | + | |down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है। |
|- | |- | ||
Line 199: | Line 199: | ||
| 04.06 | | 04.06 | ||
− | | | + | |up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है। |
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| 04.15 | | 04.15 | ||
− | |अप और डाउन एरोस के नीचे एक और | + | |अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है। |
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| 04.20 | | 04.20 | ||
− | | | + | |black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है। |
|- | |- | ||
Line 225: | Line 225: | ||
| 04.40 | | 04.40 | ||
− | | | + | |black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
Line 261: | Line 261: | ||
| 05.20 | | 05.20 | ||
− | | | + | |new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। |
|- | |- | ||
Line 273: | Line 273: | ||
| 05.34 | | 05.34 | ||
− | |ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, | + | |ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है। |
|- | |- | ||
Line 279: | Line 279: | ||
|05.42 | |05.42 | ||
− | |नीचे एक | + | |नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है। |
|- | |- | ||
Line 291: | Line 291: | ||
|05.53 | |05.53 | ||
− | |स्लॉट बॉक्स के नीचे | + | |स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
Line 303: | Line 303: | ||
| 06.05 | | 06.05 | ||
− | |नेम बार के बायीं तरफ | + | |नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है। |
|- | |- | ||
Line 309: | Line 309: | ||
| 06.12 | | 06.12 | ||
− | |सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ | + | |सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं। |
|- | |- | ||
Line 315: | Line 315: | ||
| 06.18 | | 06.18 | ||
− | | | + | |name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं। |
|- | |- | ||
Line 321: | Line 321: | ||
|06.28 | |06.28 | ||
− | | | + | |Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है। |
|- | |- | ||
Line 327: | Line 327: | ||
| 06.35 | | 06.35 | ||
− | |यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स | + | |यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि। |
|- | |- | ||
Line 333: | Line 333: | ||
| 06.48 | | 06.48 | ||
− | | Texture के किसी भी | + | | Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 339: | Line 339: | ||
| 06.58 | | 06.58 | ||
− | |यह Texture | + | |यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं। |
|- | |- | ||
Line 351: | Line 351: | ||
| 07.10 | | 07.10 | ||
− | | | + | |Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है। |
|- | |- | ||
Line 357: | Line 357: | ||
| 07.19 | | 07.19 | ||
− | |Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले | + | |Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं। |
|- | |- | ||
Line 369: | Line 369: | ||
| 07.38 | | 07.38 | ||
− | |यह शीशे और पानी जैसे | + | |यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं। |
|- | |- | ||
Line 381: | Line 381: | ||
| 07.51 | | 07.51 | ||
− | |अगली सेटिंग | + | |अगली सेटिंग Influence है। |
|- | |- | ||
Line 387: | Line 387: | ||
| 07.53 | | 07.53 | ||
− | |यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद | + | |यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं। |
|- | |- | ||
Line 393: | Line 393: | ||
| 08.01 | | 08.01 | ||
− | | | + | | Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है। |
|- | |- | ||
Line 399: | Line 399: | ||
| 08.22 | | 08.22 | ||
− | |कलर बार के बायीं तरफ | + | |कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है। |
|- | |- | ||
Line 411: | Line 411: | ||
| 08.38 | | 08.38 | ||
− | |Geometry पर जाएँ। Normal के आगे | + | |Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
Line 417: | Line 417: | ||
| 08.45 | | 08.45 | ||
− | |अब Texture का | + | |अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
|- | |- | ||
Line 429: | Line 429: | ||
| 08.57 | | 08.57 | ||
− | |प्रिव्यू | + | |प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं। |
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Line 435: | Line 435: | ||
| 09.06 | | 09.06 | ||
− | | | + | | Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है। |
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Line 447: | Line 447: | ||
| 09.25 | | 09.25 | ||
− | |क्या आप RGB to intensity के नीचे यह | + | |क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है। |
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Line 453: | Line 453: | ||
| 09.33 | | 09.33 | ||
− | |अभी यह मटैरियल रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने | + | |अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है। |
|- | |- | ||
Line 459: | Line 459: | ||
|09.44 | |09.44 | ||
− | | | + | | pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है। |
|- | |- | ||
Line 471: | Line 471: | ||
| 09.53 | | 09.53 | ||
− | |अभी के लिए इसे | + | |अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। |
|- | |- | ||
Line 477: | Line 477: | ||
| 10.00 | | 10.00 | ||
− | | | + | | Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
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Line 501: | Line 501: | ||
| 10.34 | | 10.34 | ||
− | |compatible पर बायाँ-क्लिक करें। | + | |compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है। |
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Line 507: | Line 507: | ||
| 10.46 | | 10.46 | ||
− | |अगली सेटिंग | + | |अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |
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Line 519: | Line 519: | ||
| 10.59 | | 10.59 | ||
− | | | + | |color पर बायाँ-क्लिक करें। |
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Line 537: | Line 537: | ||
|11.16 | |11.16 | ||
− | |Noise क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है। | + | |Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है। |
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Line 555: | Line 555: | ||
| 11.36 | | 11.36 | ||
− | |उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह | + | |उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है। |
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Line 561: | Line 561: | ||
| 11.47 | | 11.47 | ||
− | | | + | |Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है। |
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Line 567: | Line 567: | ||
| 11.53 | | 11.53 | ||
− | |Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ | + | |Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है। |
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Line 585: | Line 585: | ||
| 12.14 | | 12.14 | ||
− | |अतः नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को | + | |अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है। |
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Line 591: | Line 591: | ||
| 12.21 | | 12.21 | ||
− | | क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth | + | | क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं। |
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Line 615: | Line 615: | ||
| 12.53 | | 12.53 | ||
− | |लैम्प चुनने के लिए दायाँ क्लिक करें। | + | |लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
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Line 621: | Line 621: | ||
| 12.59 | | 12.59 | ||
− | |ध्यान दें, कि | + | |ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
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Line 633: | Line 633: | ||
| 13.10 | | 13.10 | ||
− | | 3D व्यू में | + | | 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। |
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Line 639: | Line 639: | ||
| 13.13 | | 13.13 | ||
− | |फिर से, आप देख सकते हैं, कि | + | |फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
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Line 657: | Line 657: | ||
| 13.34 | | 13.34 | ||
− | | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते | + | | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। |
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Line 705: | Line 705: | ||
| 14.36 | | 14.36 | ||
− | |आई.आई.टी मुंबई की ओर से मैं | + | |आई.आई.टी मुंबई की ओर से मैं..........अब आपसे विदा लेता हूँ। |
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Revision as of 16:17, 22 July 2013
'Visual Cue | Narration |
00.04 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00.08 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। |
00.28 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। |
00.33 | प्रोपर्टीज़ विंडो में Texture पैनल क्या है; |
00.38 | प्रोपर्टीज़ विंडो के Texture पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। |
00.45 | Iमैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
00.50 | यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें। |
00.58 | प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। |
01.04 | हम प्रोपर्टिज विंडो के कुछ पैनल्स और उनकी सेटिंग्स को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। |
01.11 | प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। |
01.14 | पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। |
01.21 | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। |
01.29 | अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। |
01.34 | ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। |
01.45 | प्रोपर्टीज़ विंडो की सबसे ऊपरी रो पर जाएँ। |
01.48 | प्रोपर्टीज़ विंडो के सबसे ऊपरी रो पर Checkered Square आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
01.55 | यह Texture पैनल है। यहाँ हम सक्रिय ऑब्जेक्ट के सक्रिय मटैरियल में एक Texture जोड़ सकते हैं। |
02.04 | Texture आइकन के ठीक नीचे, हम प्रदर्शित लिंक देख सकते हैं। Cube to White to Tex. |
02.14 | इसका मतलब है कि सक्रिय ऑब्जेक्ट क्यूब है। White, क्यूब का सक्रिय मटैरियल है। |
02.23 | Tex सफेद मटैरियल का सक्रिय Texture है। यहाँ तीन प्रकार के टेक्सचर्स हैं- |
02.32 | Material Textures, World Textures, और Brush Textures. |
02.38 | इस ट्यूटोरियल में हम Material textures देखेंगे। |
02.42 | World Textures और brush textures आगले ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
02.49 | यह Texture slot बॉक्स है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सक्रिय मटैरियल के लिए एक Texture सक्षम है। यह नीले में चिह्नांकित है। |
03.00 | चिह्नांकित Texture से दूर दायीं तरफ check box पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture अक्षम हो गया है। |
03.11 | check box पर पुनः बायाँ-क्लिक करें। यह फिर से अक्षम हो गया है। चेक बॉक्स के आगे एक vertical scroll bar है। |
03.25 | vertical scroll पर बायाँ-क्लिक करें और पकड़कर रखें। अपना माउस नीचे की ओर ड्रैग करें। |
03.32 | अब वर्तमान मटैरियल के लिए आप सभी उपलब्ध Texture slots देख सकते हैं। |
03.38 | प्रत्येक स्लॉट एक checkered square से प्रदर्शित है। |
03.44 | सक्रिय Texture पर वापस स्क्रॉल करें। |
03.48 | Texture slot बॉक्स में टेक्सचर्स को ऊपर और नीचे खिसकाने के लिए अप और डाउन एरोस का उपयोग करें। |
03.56 | down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture दूसरे Texture slot पर चला जाता है। |
04.06 | up arrow पर बायाँ-क्लिक करें। सक्रिय Texture पहले स्लॉट पर वापस चला जाता है। |
04.15 | अप और डाउन एरोस के नीचे एक और black down arrow है। |
04.20 | black down arrow पर बायाँ-क्लिक करें। एक मेन्यू प्रदर्शित होता है। |
04.26 | Copy Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। |
04.31 | बॉक्स में दूसरे Texture स्लॉट पर बायाँ-क्लिक करें। यह नीले-रंग में चिह्नांकित होता है। |
04.40 | black down arrow पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। |
04.45 | Paste Texture slot settings पर बायाँ-क्लिक करें। |
04.49 | पहले Texture सेटिंग्स के समान ही, दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। |
04.57 | स्लॉट बॉक्स के नीचे Texture नेम बार के दायीं तरफ क्रॉस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें। |
05.07 | दूसरा Texture हट गया है। साथ ही इसकी सेटिंग्स भी चली गयी हैं। |
05.15 | प्लस चिह्न के साथ एक न्यू बटन प्रदर्शित होता है। |
05.20 | new बटन पर बायाँ-क्लिक करें। दूसरे Texture स्लॉट में एक नया Texture प्रदर्शित होता है। |
05.29 | अतः एक नया Texture जोड़ने का यह एक और तरीका है। |
05.34 | ध्यान दें, कि कैसे दूसरे Texture के बायीं तरफ, checkered square दूसरे चित्र में बदल गया है। |
05.42 | नीचे एक preview विंडो प्रदर्शित होती है। यह सक्रिय Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करती है। |
05.49 | इस Texture को फिर से नाम दें। |
05.53 | स्लॉट बॉक्स के नीचे texture name bar पर बायाँ-क्लिक करें। |
05.57 | अपने कीबोर्ड पर Bump टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
06.05 | नेम बार के बायीं तरफ checkered square पर बायाँ-क्लिक करें। यह Texture मेन्यू है। |
06.12 | सीन में उपयोग किये जाने वाले सभी टेक्सचर्स यहाँ सूचीबद्ध हैं। |
06.18 | name bar के नीचे type bar है। डिफ़ॉल्ट, रूप से सभी नये टेक्सचर्स clouds texture दर्शाते हैं। |
06.28 | Clouds पर बायाँ-क्लिक करें। यह Type मेन्यू है। |
06.35 | यहाँ ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी टेक्सचर्स सूचीबद्ध हैं। Wood, Voxel data, voronoi, इत्यादि। |
06.48 | Texture के किसी भी प्रकार को चुनने के लिए उस पर बायाँ-क्लिक करें। अभी के लिए मैं Clouds Texture रखता हूँ। |
06.58 | यह Texture preview विंडो है। यहाँ तीन डिस्प्ले ऑप्शन्स हैं। |
07.05 | Texture. डिफ़ॉल्ट रूप से, यह डिस्प्ले हमेशा चुनित रहता है। |
07.10 | Material पर बायाँ-क्लिक करें। यह मटैरियल पर Texture का प्रिव्यू प्रदर्शित करता है। |
07.19 | Both पर बायाँ-क्लिक करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब दोनों Texture और मटैरियल डिस्प्ले साथ-साथ प्रदर्शित हैं। |
07.30 | Show Alpha पर बायाँ-क्लिक करें। अब Texture पारदर्शी हो गया है। |
07.38 | यह शीशे और पानी जैसे मटैरियल्स के लिए इस्तेमाल होता है। अभी के लिए इसे बंद कर देते हैं। |
07.44 | Show Alpha पर फिर से बायाँ-क्लिक करें। |
07.51 | अगली सेटिंग Influence है। |
07.53 | यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं, जो Texture को मटैरियल के चार मुख्य क्षेत्रों में प्रभाव डालने में मदद करते हैं। |
08.01 | Diffuse, Shading, Specular और Geometry . डिफ़ॉल्ट रूप से, डिफ्यूज के अंदर Colour अक्षम है। |
08.22 | कलर बार के बायीं तरफ checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। Colour अब अक्षम हो गया है। |
08.30 | Texture कलर मटैरियल डिफ्यूज कलर को अब और प्रभावित नहीं कर रहा है। |
08.38 | Geometry पर जाएँ। Normal के आगे checkbox पर बायाँ-क्लिक करें। |
08.45 | अब Texture का Normal मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
08.50 | आप परिणाम प्रिव्यू विंडो पर देख सकते हैं। |
08.57 | प्रिव्यू sphere के ऊपर हर तरफ बादल छोटे उभार के रूप में फैल गये हैं। |
09.06 | Blend नियंत्रित करता है कि Texture मटैरियल के साथ कैसे मिलता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह MIX निर्धारित है। |
09.15 | Mix पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू ब्लेंडर द्वारा समर्थित सभी Texture ब्लेंड प्रकारों को सूचीबद्ध करता है। |
09.25 | क्या आप RGB to intensity के नीचे यह pink color बार देख सकते हैं? यह डिफ़ॉल्ट Texture कलर है। |
09.33 | अभी यह मटैरियल के रंग को प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि, हमने Influence के नीचे colour ऑप्शन को अक्षम कर दिया है। |
09.44 | pink color पर बायाँ-क्लिक करें। एक color menu प्रदर्शित होता है। |
09.48 | यहाँ हम अपने Texture के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं। |
09.53 | अभी के लिए इसे pink छोड़ दें, क्योंकि हम Texture कलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। |
10.00 | Bump mapping निर्धारित करता है कि कैसे Texture का नॉर्मल, मटैरियल की जियोमेट्री को प्रभावित करता है। |
10.09 | बम्प मैपिंग के लिए वर्तमान तरीका डिफ़ॉल्ट है। |
10.12 | Default पर बायाँ-क्लिक करें। यह मेन्यू बम्प मैपिंग के विभिन्न तरीकों को सूचीबद्ध करता है। |
10.19 | Best quality, default, compatible और original. |
10.34 | compatible पर बायाँ-क्लिक करें। bump influence बढ़ता है। |
10.46 | अगली सेटिंग Clouds है। यहाँ Clouds Texture के लिए विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |
10.54 | Greyscale टेक्सचर्स को ग्रेस्केल मोड में दर्शाता है। |
10.59 | color पर बायाँ-क्लिक करें। |
11.12 | अब प्रिव्यू विंडो में Texture रंगों के मिश्रण में प्रदर्शित होता है। |
11.09 | किन्तु रंग मटैरियल पर कोई प्रभाव नहीं डालता। |
11.16 | Noise, क्लाउड्स Texture की विकृति को निर्धारित करता है। |
11.21 | Soft noise डिफ़ॉल्ट विकृति है। |
11.25 | Hard पर बायाँ-क्लिक करें। अब प्रिव्यू विंडो क्लाउड्स Texture में गाढ़े काले घेरे प्रदर्शित करता है। |
11.36 | उसी समय, मटैरियल के ऊपर उभार गहरे हो जाते हैं। यह Hard noise है। |
11.47 | Basis, क्लाउड्स Texture में नॉइज़ का आधार या श्रोत है। |
11.53 | Blender original पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ Noise basis मेन्यू है। |
12.00 | यह ब्लेंडर में सभी समर्थित नॉइज़ बेसेस की एक सूची प्रदर्शित करता है। |
12.05 | Voronoi crackle पर बायाँ-क्लिक करें। आप प्रिव्यू विंडो में बदलाव देख सकते हैं। |
12.14 | अतः इस तरह नॉइज़ बेसिस क्लाउड्स Texture को प्रभावित करता है। |
12.21 | क्लाउड्स Texture में Size, Nabla और depth control नॉइज़ की विशेषताएँ हैं। |
12.33 | प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आखिरी दो आइकन Particles और Physics हैं। |
12.42 | इन्हें अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में देखेंगे, जब हम अपने एनिमेशन में पार्टिकल्स और फिज़िक्स का इस्तेमाल करेंगे। |
12.50 | 3D व्यू पर जाएँ। |
12.53 | लैम्प चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
12.59 | ध्यान दें, कि प्रोपर्टीज़ पैनल के उपरी रो के आइकन्स अब परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
13.05 | कुछ आइकन्स बदल गये हैं, जबकि कुछ हट गये हैं। |
13.10 | 3D व्यू में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। |
13.13 | फिर से, आप देख सकते हैं, कि प्रोपर्टिज़ पैनल के सबसे ऊपरी रो के आइकन्स परिवर्तित कैसे हो गये हैं। |
13.19 | इसका मतलब है, कि प्रोपर्टिज़ विंडो के टूल्स गतिशील हैं और 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट के प्रकार पर निर्भर रहते हैं। |
13.29 | अतः, इसी के साथ प्रोपर्टिज़ विंडो पर हमारा ट्यूटोरियल समाप्त होता है। |
13.34 | अब आप आगे जा सकते हैं और एक नई फाइल बना सकते हैं। |
13.39 | क्यूब में क्लाउड्स Texture जोड़ें और क्लाउड्स नॉइज़ के Size, Nabla और Depth के साथ प्रयोग करें। |
13.49 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
13.58 | इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro. |
14.19 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट – |
14.21 | स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
14. 25 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
14.31 | अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल पर संपर्क करें- contact@spoken-tutorial.org. |
14.36 | आई.आई.टी मुंबई की ओर से मैं..........अब आपसे विदा लेता हूँ। |
14.38 | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |