Difference between revisions of "Blender/C2/Types-of-Windows-Properties-Part-2/Hindi"
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|Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है। | |Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है। | ||
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|वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्येंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है। | |वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्येंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है। | ||
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− | | | + | |यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है।आई. आई. टी मुंबई की ओर से मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ। |
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|09.47 | |09.47 | ||
− | | | + | |हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |
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Revision as of 17:22, 24 January 2013
Visual Cue | Narration |
00.04 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00.08 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में प्रोपर्टिज विंडो के बारे में है। |
00.28 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि प्रोपर्टिज विंडो क्या है। |
00.35 | प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल and Object पैनल क्या हैं। |
00.43 | प्रोप्रटिज विंडो में scene पैनल, world पैनल and Object पैनल में विभिन्न सेटिंग्स क्या हैं। |
00.53 | मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं। |
00.58 | यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें । |
01.06 | प्रोपर्टिज विंडो हमारी स्क्रीन के दाएँ भाग पर स्थित है। |
01.12 | हम प्रोपर्टिज विंडो के पहले पैनल और सेटिंग को पिछले ट्यूटोरियल में पहले ही देख चुके हैं। |
01.18 | प्रोपर्टिज विंडो के अगले पैनल्स को देखते हैं। |
01.22 | पहले, हमें अच्छे से दिखने और समझने के लिए अपनी प्रोपर्टिज विंडो का आकार बदलना चाहिए। |
01.28 | प्रोपर्टिज विंडो के बाएँ भाग पर बायाँ-क्लिक करें, पकड़कर रखें और बायीं ओर ड्रैग करें। |
01.37 | अब हम प्रोपर्टिज विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्टतः देख सकते हैं। |
01.42 | ब्लेंडर विंडो का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल –“ब्लेंडर में विंडो के प्रकार कैसे बदलें” (How to Change Window Types in Blender) देखें। |
01.51 | प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर दूसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। यह scene पैनल है। |
02.02 | कैमरा दृश्य प्रतिपादन के लिए उपयोगित सक्रीय कैमरा है। |
02.08 | यूनिट्स दृश्य में ऑब्जेक्ट्स के माप को निर्धारित करते हैं। |
02.14 | यह ब्लेंडर में एनिमेशन करने के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है। |
02.20 | डिफॉल्ट रूप में यूनिट्स none और degrees में सेट है।
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02.26 | Metric पर बायाँ-क्लिक करें। अब हमारे दृश्य के सभी ऑब्जेक्ट्स मीटर में मापे जायेंगे। |
02.35 | Gravity पर नजर रखें। |
02.38 | ध्यान दें कि ग्रेविटी की xyz यूनिट्स metres per second square में बदल गई है। |
02.46 | Gravity उपयोग में आती है, जब हम ब्लेंडर में Physics का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स एनिमेट करते हैं। |
02.52 | हम उसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
02.56 | प्रोपर्टिज विंडो के ऊपरी रो पर तीसरे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
03.03 | यह World पैनल है।यहाँ हम ब्लेंडर की world सेटिंग और बैकग्राउंड सेटिंग बदल सकते हैं। |
03.12 | Blend Sky पर बायाँ-क्लिक करें।प्रिव्यू अनुपात रंग में बदलता है। |
03.21 | लेकिन 3D view वैसे ही दिखता है। अतः हमें कैसे पता चलेगा कि बैकग्राउंड वास्तव में बदल गया है। |
03.30 | स्क्रीय कैमरा व्यू को रूपांतरित करने के लिए F12 दबाएँ। |
03.36 | अब, हम बैकग्राउंड में बदलाव देख सकते हैं। |
03.40 | Render Display को बंद करें। |
03.46 | Zenith colour पर बायाँ-क्लिक करें। मेन्यू से रंग चुनें। मैं सफेद चुन रहा हूँ। |
03.58 | अब बैकग्राउंड काले और सफेद अनुपात के साथ रूपांतरित होगा। |
04.03 | World पैनल में अन्य सेटिंग्स हैं- - Ambient Occlusion, environment lighting, Indirect lighting, Gather, Mist, Stars. |
04.21 | ये सेटिंग्स ब्लेंडर में लाइटनिंग के बारे में अतिआधुनिक ट्यूटोरियल्स में सिखाई जायेंगी। |
04.29 | प्रोपर्टिज विंडो की ऊपरी रो पर चौथे आइकन पर बायाँ-क्लिक करें। |
04.37 | यह Object पैनल है। यहाँ सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए सेटिंग्स हैं। |
04.45 | डिफॉल्ट रूप से, क्यूब सक्रीय ऑब्जेक्ट है। अतः यहाँ सभी सेटिंग्स क्यूब के लिए हैं। |
04.54 | Transform सक्रीय ऑब्जेक्ट की लोकेशन, रोटेशन और माप को निर्धारित करता है। |
05.04 | लोकेशन के नीचे X 0 पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर एक टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
05.14 | क्यूब x अक्ष की ओर 1 यूनिट आगे बढ़ता है। |
05.20 | अतः इस तरह से हम सक्रीय ऑब्जेक्ट को मूव, रोटेट और मापने के लिए Object पैनल का उपयोग कर सकते हैं। |
05.28 | यह बहुत ही उपयोगी है जब ब्लेंडर में keyframes एनिमेट कर रहे हों। |
05.35 | 3D view में Camera पर दायाँ-क्लिक करें। |
05.40 | ध्यान दें कि लोकेशन, रोटेशन और माप के लिए Transform के नीचे ऑब्जेक्ट पैनल में यूनिट्स कैसे बदलती है। |
05.50 | ये चुनित कैमरा के लिए सेटिंग्स हैं। |
05.55 | आगली सेटिंग है Relations. यहाँ हम अपने सक्रीय ऑब्जेक्ट के लिए लेयर और पेरन्ट उल्लिखित कर सकते हैं। |
06.07 | Layers के नीचे दूसरे स्क्वायर पर बायाँ-क्लिक करें। कैमरा अब अप्रत्यक्ष हो गया है। |
06.13 | वास्तव में, यह दूसरे लेयर में स्थानांतरित हो गया है।क्येंकि लेयर अप्रत्यक्ष है कैमरा भी अप्रत्यक्ष हो जाता है। |
06.23 | 3D view के तल में बाएँ कोने में View पर जाएँ। मेन्यू को खोलने के लिए बायाँ-क्लिक करें। |
06.32 | show all layers चुनें। कैमरा फिर से 3D view में देखा जा सकता है। |
06.42 | Layers बहुत उपयोगी है, जब एक दृश्य में कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्य कर रहे हों। |
06.50 | Object पैनल में Relations के नीचे Parent पर बायाँ-क्लिक करें। |
06.55 | Parent सभी 3D एनिमेशन में उपयोगित अति महत्वपूर्ण एनिमेशन टूल है। |
07.03 | हम इसका उपयोग ब्लेंडर एनिमेशन ट्यूटोरियल्स में अधिक करेंगे। |
07.10 | cube चुनें। |
07.13 | कैमरा क्यूब पर पेरेन्टेड हो गया है। |
07.16 | क्यूब पेरेन्ट ऑब्जेक्ट है और कैमरा चाइल्ड ऑब्जेक्ट है। अब इसका तात्पर्य देखते हैं। |
07.24 | 3D view में क्यूब चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
07.28 | blue handle पर बायाँ-क्लिक करें। अपने माउस को पकड़कर रखें तथा ऊपर और नीचे स्थानांतरित करें। |
07.36 | कैमरा क्यूब के साथ ऊपर और नीचे स्थानांतरित होता है। |
07.44 | क्यूब के लिए नई लोकेशन निश्चित करने के लिए स्क्रीन पर बायाँ-क्लिक करें। |
07.51 | 3D view में कैमरा पर दायाँ-क्लिक करें। अब ऑब्जेक्ट पैनल में वापस पेरेन्ट पर जाएँ। |
08.02 | Parent पर बायाँ-क्लिक करें। अपने कीबोर्ड पर बैकस्पेस दबाएँ और एंटर की दबाएँ। |
08.11 | कैमरा अब क्यूब पर पेरेन्टेड नहीं है। |
08.15 | यह वापस 3D view में अपनी मूल स्थिति में दिखता है। जबकि क्यूब नई स्थिति में ही रहता है। |
08.22 | इससे तात्पर्य है कि पेरेन्टिंग चाइल्ड ऑब्जेक्ट की मूल ट्रांस्फार्म सेटिंग नहीं बदलता है। |
08.29 | अतः, इस ट्यूटोरियल में हमने प्रोपर्टिज विंडो में scene पैनल, world पैनल और Object पैनल के बारे में सीखा। |
08.39 | बाकी के पैनल्स को अगले ट्यूटोरियल में सीखेंगे। |
08.45 | अब, आगे बढ़ें और एक नई ब्लेंडर फाइल बनाएँ। scene यूनिट्स को Metric में बदलें। |
08.52 | world कलर को Blend sky Red और black में बदलें। |
08.58 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
09.08 | इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है। oscar.iitb.ac.in और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
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09.28 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट - |
09.30 | स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
09.33 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
09.38 | अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें contact@spoken-tutorial.org |
09.45 | यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है।आई. आई. टी मुंबई की ओर से मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ। |
09.47 | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |