Difference between revisions of "C-and-C++/C2/Tokens/Hindi"

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|| '''Narration'''
 
|| '''Narration'''
 
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| 00.01  
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| C- और -C-Plus-Plus में टॉकन्स(Tokens) पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
 
| C- और -C-Plus-Plus में टॉकन्स(Tokens) पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
 
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|00.06
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|इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे कि,
 
|इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे कि,
 
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| टॉकन्स को परिभाषित और उनका उपयोग कैसे करें।
 
| टॉकन्स को परिभाषित और उनका उपयोग कैसे करें।
 
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|00.12
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|हम यह एक उदाहरण की मदद से करेंगे।  
 
|हम यह एक उदाहरण की मदद से करेंगे।  
 
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|00.15
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|हम कुछ सामान्य एरर्स और उनके समाधान भी देखेंगे।
 
|हम कुछ सामान्य एरर्स और उनके समाधान भी देखेंगे।
 
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| 00.20
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| 00:20
 
|इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए,  
 
|इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए,  
 
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|00.21
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|00:21
 
|मैं उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 11.10, gcc औरg++  कंपाइलर वर्जन 4.6.1 का उपयोग कर रहा हूँ।
 
|मैं उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 11.10, gcc औरg++  कंपाइलर वर्जन 4.6.1 का उपयोग कर रहा हूँ।
 
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|00.33
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|परिचय के साथ शुरू करते हैं।
 
|परिचय के साथ शुरू करते हैं।
 
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|00.37
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|00:37
 
|टॉकन '''Data types'''(डेटा टाइप्स), '''Variables''' (वेरिएबल्स), '''Constants''' (कॉन्स्टन्ट)और '''Identifiers'''((आइडेन्टीफायर्स) के लिए एक जेनिरिक(generic) शब्द है।
 
|टॉकन '''Data types'''(डेटा टाइप्स), '''Variables''' (वेरिएबल्स), '''Constants''' (कॉन्स्टन्ट)और '''Identifiers'''((आइडेन्टीफायर्स) के लिए एक जेनिरिक(generic) शब्द है।
 
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|00.46
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|00:46
 
|अपने प्रोग्राम के साथ शुरू करते हैं।  
 
|अपने प्रोग्राम के साथ शुरू करते हैं।  
 
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|00.49
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|00:49
 
|मैंने एडिटर में कोड पहले से ही टाइप किया हुआ है।
 
|मैंने एडिटर में कोड पहले से ही टाइप किया हुआ है।
 
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|00.53
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|00:53
 
|इसे खोलें। ध्यान दें, कि हमारा फाइलनेम Tokens .c'' है।
 
|इसे खोलें। ध्यान दें, कि हमारा फाइलनेम Tokens .c'' है।
 
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|01.04
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|01:04
 
| इस कार्यक्रम में हम वेरिएबल्स इनिशिलाइज करेंगे और उनकी वेल्यूज को प्रिंट करेंगे ।
 
| इस कार्यक्रम में हम वेरिएबल्स इनिशिलाइज करेंगे और उनकी वेल्यूज को प्रिंट करेंगे ।
 
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|01.09
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|01:09
 
| अब मैं कोड समझाता हूँ। यह हमारी हेडर फाइल है।
 
| अब मैं कोड समझाता हूँ। यह हमारी हेडर फाइल है।
 
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|01.16
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|01:16
 
| यह हमारा main फंक्शन्स है ।
 
| यह हमारा main फंक्शन्स है ।
 
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| 01.20
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| 01:20
 
|यहाँ ''' int '' कीवर्ड है।
 
|यहाँ ''' int '' कीवर्ड है।
 
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|01.22
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|01:22
 
| '' कंपाइलर'''' कीवर्ड्स का अर्थ जानता है ।
 
| '' कंपाइलर'''' कीवर्ड्स का अर्थ जानता है ।
 
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| 01.26
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| 01:26
 
| '''a''' एक इंटीजर वेरिएबल है ।
 
| '''a''' एक इंटीजर वेरिएबल है ।
 
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| 01.28
+
| 01:28
 
| हमने इसे ''2'' वेल्यू दी है ।
 
| हमने इसे ''2'' वेल्यू दी है ।
 
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|01.32
+
|01:32
 
| इसे  initialization. (इनिशिलायझेशन) कहते है।
 
| इसे  initialization. (इनिशिलायझेशन) कहते है।
 
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| 01.35
+
| 01:35
 
|यदि वेरिएबल को वेल्यू नहीं दी गयी है, तो फिर इसे declaration of the variable कहा जाता है।
 
|यदि वेरिएबल को वेल्यू नहीं दी गयी है, तो फिर इसे declaration of the variable कहा जाता है।
 
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|01.43
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|01:43
 
| यहाँ, b constant (कॉन्स्टन्ट)  है।
 
| यहाँ, b constant (कॉन्स्टन्ट)  है।
 
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| 01.46
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| 01:46
 
| हमने b  को 4 वेल्यू देकर इसे इनिशिलाइज किया।  
 
| हमने b  को 4 वेल्यू देकर इसे इनिशिलाइज किया।  
 
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|01.53
+
|01:53
 
|Constकीवर्ड का उपयोग read only variable (रिडओन्ली वेरिएबल) तैयार करने के लिए करते हैं।
 
|Constकीवर्ड का उपयोग read only variable (रिडओन्ली वेरिएबल) तैयार करने के लिए करते हैं।
 
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|01.58
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|01:58
 
| कीवर्ड्स और कॉन्स्टन्ट के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी स्लाइड्स पर जाएँ।
 
| कीवर्ड्स और कॉन्स्टन्ट के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी स्लाइड्स पर जाएँ।
 
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| 02.06
+
| 02:06
 
|''कीवर्ड्स''' का निश्चित अर्थ है, जिसे बदला नहीं जा सकता।
 
|''कीवर्ड्स''' का निश्चित अर्थ है, जिसे बदला नहीं जा सकता।
 
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|02.11
+
|02:11
 
|'''कीवर्ड्स''''' को वेरिएबल नेम्स के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
 
|'''कीवर्ड्स''''' को वेरिएबल नेम्स के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
 
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|02.15
+
|02:15
 
| C में 32 कीवर्ड्स हैं।
 
| C में 32 कीवर्ड्स हैं।
 
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|02.18
+
|02:18
 
| कुछ नाम, '''auto''', '''break''', '''case''', '''char''', '''const''',''' default''', '''enum''' '''extern''' आदि
 
| कुछ नाम, '''auto''', '''break''', '''case''', '''char''', '''const''',''' default''', '''enum''' '''extern''' आदि
 
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| 02.28
+
| 02:28
 
|कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूस निश्चित हैं।
 
|कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूस निश्चित हैं।
 
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|02.34
+
|02:34
 
| वे प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान बदलते नहीं हैं। कॉन्स्टन्ट्स दो प्रकार के होते हैं,  
 
| वे प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान बदलते नहीं हैं। कॉन्स्टन्ट्स दो प्रकार के होते हैं,  
 
नूमेरिक कॉन्स्टन्ट्स और केरेक्टर कॉन्स्टन्ट्स ।
 
नूमेरिक कॉन्स्टन्ट्स और केरेक्टर कॉन्स्टन्ट्स ।
 
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|02.45
+
|02:45
 
| अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
| अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
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| 02.47
+
| 02:47
 
|यहाँ फ्लोट वेरिएबल c का डेटा टाइप (प्रकार) है।
 
|यहाँ फ्लोट वेरिएबल c का डेटा टाइप (प्रकार) है।
 
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|02.52
+
|02:52
 
| हमने एसे '''1.5''' की वेल्यू दी है ।
 
| हमने एसे '''1.5''' की वेल्यू दी है ।
 
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|02.57
+
|02:57
 
| डेटा टाइप नियमों के सेट के साथ' वेल्यूज का एक सीमित सेट है ।
 
| डेटा टाइप नियमों के सेट के साथ' वेल्यूज का एक सीमित सेट है ।
 
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| 03.05
+
| 03:05
 
| यहाँ, '''d ''' एक वेरिएबल है ।
 
| यहाँ, '''d ''' एक वेरिएबल है ।
 
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|03.07
+
|03:07
 
| '''Char'' और सिंगल कोट्स बताते हैं कि हम केरेक्टर के साथ कार्य कर रहे हैं।
 
| '''Char'' और सिंगल कोट्स बताते हैं कि हम केरेक्टर के साथ कार्य कर रहे हैं।
 
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|03.13
+
|03:13
 
| परिणाम स्वरूप, '''d''' एक केरेक्टर वेरिएबल है, जो '''A''' वेल्यू संचित करता है।  
 
| परिणाम स्वरूप, '''d''' एक केरेक्टर वेरिएबल है, जो '''A''' वेल्यू संचित करता है।  
 
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| 03.20
+
| 03:20
 
| यह देखना आसान है कि int, double float'''और char डेटा टाइप्स हैं।
 
| यह देखना आसान है कि int, double float'''और char डेटा टाइप्स हैं।
 
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|03.30
+
|03:30
 
| ''a,''' '''c  और  d''' वेरिएबल्स हैं ।
 
| ''a,''' '''c  और  d''' वेरिएबल्स हैं ।
 
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|03.36
+
|03:36
 
| अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
 
| अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
 
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| 03.38
+
| 03:38
 
|हम डेटा टाइप्स और वेरिएबल के विषय में अधिक जानेंगे ।
 
|हम डेटा टाइप्स और वेरिएबल के विषय में अधिक जानेंगे ।
 
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|03.48
+
|03:48
 
|integer (इंटीजर) डेटा टाइप के साथ शुरू करें ।
 
|integer (इंटीजर) डेटा टाइप के साथ शुरू करें ।
 
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|03.51
+
|03:51
 
|इसे int के रूप में घोषित किया गया है।
 
|इसे int के रूप में घोषित किया गया है।
 
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|03.53
+
|03:53
 
| यदि हम इंटीजर डेटा टाइप प्रिंट करना चाहते हैं, तो हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में % d का उपयोग करेंगे ।
 
| यदि हम इंटीजर डेटा टाइप प्रिंट करना चाहते हैं, तो हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में % d का उपयोग करेंगे ।
 
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|-
| 04.01
+
| 04:01
 
| इसी तरह, हम फ्लोटिंग प्वॉइंट नंबर्स के लिए फ्लोट और %f  का उपयोग करेंगे ।
 
| इसी तरह, हम फ्लोटिंग प्वॉइंट नंबर्स के लिए फ्लोट और %f  का उपयोग करेंगे ।
 
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|04.09
+
|04:09
 
|केरेक्टर डेटा टाइप के लिए हम char और %c उपयोग करेंगे।  
 
|केरेक्टर डेटा टाइप के लिए हम char और %c उपयोग करेंगे।  
 
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|04.15
+
|04:15
 
| और डबल डेटा टाइप के लिए, हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में डबल और %lf का उपयोग करेंगे।
 
| और डबल डेटा टाइप के लिए, हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में डबल और %lf का उपयोग करेंगे।
 
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|-
|04.25
+
|04:25
 
| अब हम डेटा टाइप की रेंज देखेंगे।
 
| अब हम डेटा टाइप की रेंज देखेंगे।
 
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|-
|04.29
+
|04:29
 
| इंटीजर डेटा टाइप की रेंज है '''-32,768 to 32,767'''
 
| इंटीजर डेटा टाइप की रेंज है '''-32,768 to 32,767'''
 
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|-
|04.34
+
|04:34
 
| फ्लोटिंग प्वॉइंट की रेंज है '''3.4E +/-38 '''
 
| फ्लोटिंग प्वॉइंट की रेंज है '''3.4E +/-38 '''
 
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|-
|04.39
+
|04:39
 
| केरिक्टर की रेंज है '''-128 to 127'''
 
| केरिक्टर की रेंज है '''-128 to 127'''
 
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|-
|04.42
+
|04:42
 
| और डबल की रेंज है '''1.7E +/-308'''
 
| और डबल की रेंज है '''1.7E +/-308'''
 
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|-
| 04.48
+
| 04:48
 
|वेरिएबल में संग्रहित वेल्यूज़ इस रेंज से अधिक या कम नहीं होनी चाहिए ।
 
|वेरिएबल में संग्रहित वेल्यूज़ इस रेंज से अधिक या कम नहीं होनी चाहिए ।
 
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|-
|04.56
+
|04:56
 
| अब हम वेरिएबल्स की ओर बढ़ते हैं ।
 
| अब हम वेरिएबल्स की ओर बढ़ते हैं ।
 
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|-
|05.00
+
|05:00
 
| वेरिएबल एक डेटा नेम (नाम) है।
 
| वेरिएबल एक डेटा नेम (नाम) है।
 
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|-
|05.03
+
|05:03
 
|इसका उपयोग डेटा वेल्यू संचित करने के लिए किया जा सकता है।
 
|इसका उपयोग डेटा वेल्यू संचित करने के लिए किया जा सकता है।
 
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|-
|05.06
+
|05:06
 
|वेल्यूज बदल सकती हैं जब प्रोग्राम रन होता है ।
 
|वेल्यूज बदल सकती हैं जब प्रोग्राम रन होता है ।
 
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|-
|05.10
+
|05:10
 
| वेरिएबल का उपयोग करने से पहले इसे घोषित करना ही चाहिए ।
 
| वेरिएबल का उपयोग करने से पहले इसे घोषित करना ही चाहिए ।
 
|-
 
|-
|05.15
+
|05:15
 
| हमें वेरिएबल्स को सार्थक नाम देने का प्रयास करना चाहिए ।
 
| हमें वेरिएबल्स को सार्थक नाम देने का प्रयास करना चाहिए ।
 
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|-
|05.19  
+
|05:19  
 
| उदाहरण '''john''', '''marks''', '''sum''' आदि ।
 
| उदाहरण '''john''', '''marks''', '''sum''' आदि ।
 
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|-
|05.24
+
|05:24
 
| अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
| अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
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|-
| 05.27
+
| 05:27
 
| यहाँ, ''' printf''' इस फंक्शन का आइडेंटीफायर नाम है।
 
| यहाँ, ''' printf''' इस फंक्शन का आइडेंटीफायर नाम है।
 
|-
 
|-
| 05.32
+
| 05:32
 
| अपनी स्लाइड्स पर आएँ। आइडेंटीफायर्स के बारे में जानें ।
 
| अपनी स्लाइड्स पर आएँ। आइडेंटीफायर्स के बारे में जानें ।
 
|-
 
|-
| 05.38
+
| 05:38
 
| आइडेंटीफायर्स यूजर डिफाइंड नेम्स हैं।  
 
| आइडेंटीफायर्स यूजर डिफाइंड नेम्स हैं।  
 
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|-
|05.41
+
|05:41
 
|आइडेंटीफायर में अक्षर और अंक होते हैं।
 
|आइडेंटीफायर में अक्षर और अंक होते हैं।
 
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|-
|05.46
+
|05:46
 
|दोनों अपरकेस और लोवरकेस अक्षरों को अनुमति है।
 
|दोनों अपरकेस और लोवरकेस अक्षरों को अनुमति है।
 
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|-
|05.51
+
|05:51
 
| पहला केरेक्टर, ऐल्फबेट या अंडरस्कोर होना चाहिए।
 
| पहला केरेक्टर, ऐल्फबेट या अंडरस्कोर होना चाहिए।
 
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|-
| 05.55
+
| 05:55
 
|अब अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
|अब अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
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| 05.58
+
| 05:58
 
|यहाँ हमने वेरिएबल्स और कॉन्स्टन्ट्स को इनिशिलाइज किया है। यहाँ हम उन्हें प्रिंट करेंगे ।
 
|यहाँ हमने वेरिएबल्स और कॉन्स्टन्ट्स को इनिशिलाइज किया है। यहाँ हम उन्हें प्रिंट करेंगे ।
 
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|-
| 06.05
+
| 06:05
 
|और यह हमारा रिटर्न स्टेटमेंट है। अब save(सेव) पर क्लिक करें ।
 
|और यह हमारा रिटर्न स्टेटमेंट है। अब save(सेव) पर क्लिक करें ।
 
|-
 
|-
| 06.10
+
| 06:10
 
| प्रोग्राम निष्पादित करें ।
 
| प्रोग्राम निष्पादित करें ।
 
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|-
|06.12
+
|06:12
 
| कृपया अपने कीबोर्ड पर '''Ctrl,''' '''Alt''' और '''T '' कीज़ एक साथ दबाकर टर्मिनल खोलें ।
 
| कृपया अपने कीबोर्ड पर '''Ctrl,''' '''Alt''' और '''T '' कीज़ एक साथ दबाकर टर्मिनल खोलें ।
 
|-
 
|-
|06.21  
+
|06:21  
 
|कम्पाइल करने के लिए टाइप करें '''gcc tokens.c -o tok''' एंटर दबाएं।
 
|कम्पाइल करने के लिए टाइप करें '''gcc tokens.c -o tok''' एंटर दबाएं।
 
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|-
| 06.30
+
| 06:30
 
| एक्सक्यूट करने के लिए टाइप करें ./tok'''
 
| एक्सक्यूट करने के लिए टाइप करें ./tok'''
 
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|-
| 06.35
+
| 06:35
 
| आउटपुट प्रदर्शित होता है।
 
| आउटपुट प्रदर्शित होता है।
 
|-
 
|-
|06.39
+
|06:39
 
| हम देख सकते हैं कि यहाँ दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हमारे पास 6 वेल्यूज हैं।
 
| हम देख सकते हैं कि यहाँ दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हमारे पास 6 वेल्यूज हैं।
 
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|-
|06.44
+
|06:44
 
| और यहाँ हमारे पास दो वेल्यूज हैं ।
 
| और यहाँ हमारे पास दो वेल्यूज हैं ।
 
|-
 
|-
| 06.48
+
| 06:48
 
| अब पता करते हैं कि यह कैसे हुआ । अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
| अब पता करते हैं कि यह कैसे हुआ । अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
|-
 
|-
| 06.54
+
| 06:54
 
| यह इसलिए है, क्योंकि यहां हमारे पास '''%.2f''' है ।
 
| यह इसलिए है, क्योंकि यहां हमारे पास '''%.2f''' है ।
 
|-
 
|-
|06.59
+
|06:59
 
| यह सूचित करता है कि दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हम केवल दो वेल्यूज प्रिंट कर सकते हैं ।
 
| यह सूचित करता है कि दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हम केवल दो वेल्यूज प्रिंट कर सकते हैं ।
 
|-
 
|-
| 07.04
+
| 07:04
 
|  यहाँ मुझे तीन दशमलव स्थान(डेसिमल प्लेसेस) के साथ आउटपुट चाहिए ।
 
|  यहाँ मुझे तीन दशमलव स्थान(डेसिमल प्लेसेस) के साथ आउटपुट चाहिए ।
 
|-
 
|-
| 07.09
+
| 07:09
 
| %.2f को %.3f में बदलें ।
 
| %.2f को %.3f में बदलें ।
 
|-
 
|-
|07.16
+
|07:16
 
| अब '''Save'''(सेव) पर क्लिक करें ।
 
| अब '''Save'''(सेव) पर क्लिक करें ।
 
|-
 
|-
|07.20
+
|07:20
 
| टर्मिनल पर आएँ । पहले की तरह कम्पाइल और निष्पादित करें।
 
| टर्मिनल पर आएँ । पहले की तरह कम्पाइल और निष्पादित करें।
 
|-
 
|-
| 07.29
+
| 07:29
 
|यहाँ हम दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद तीन वेल्यूज देख सकते हैं ।
 
|यहाँ हम दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद तीन वेल्यूज देख सकते हैं ।
 
|-
 
|-
|07.33
+
|07:33
 
|अब हम C++ में यही प्रोग्राम निष्पादित करेंगे ।
 
|अब हम C++ में यही प्रोग्राम निष्पादित करेंगे ।
 
|-
 
|-
|07.37  
+
|07:37  
 
| अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
| अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
|-
 
|-
| 07.40
+
| 07:40
 
| मैं यहाँ कुछ चीजें बदलूँगा ।
 
| मैं यहाँ कुछ चीजें बदलूँगा ।
 
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|-
| 07.42
+
| 07:42
 
| पहले अपने कीबोर्ड पर shift+ctrl+s कीज़ एक साथ दबाएं ।
 
| पहले अपने कीबोर्ड पर shift+ctrl+s कीज़ एक साथ दबाएं ।
 
|-
 
|-
| 07.50
+
| 07:50
 
|अब एक्सटेंशन .cpp के साथ फ़ाइल सेव करें और save (सेव) पर क्लिक करें।
 
|अब एक्सटेंशन .cpp के साथ फ़ाइल सेव करें और save (सेव) पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 07.58
+
| 07:58
 
|iostream के रूप में हेडर फ़ाइल बदलें।
 
|iostream के रूप में हेडर फ़ाइल बदलें।
 
|-
 
|-
| 08.03
+
| 08:03
 
| अब '''using ''' स्टेटमेंट जोड़ें और Save पर क्लिक करें ।
 
| अब '''using ''' स्टेटमेंट जोड़ें और Save पर क्लिक करें ।
 
|-
 
|-
| 08.11
+
| 08:11
 
|अब '''cout''' स्टेटमेंट के साथ ''printf ''' स्टेटमेंट बदलें।  
 
|अब '''cout''' स्टेटमेंट के साथ ''printf ''' स्टेटमेंट बदलें।  
 
|-
 
|-
|08.15
+
|08:15
 
|C++ में लाइन प्रिंट करने के लिए हम ''cout<< फंक्शन का उपयोग करते हैं।
 
|C++ में लाइन प्रिंट करने के लिए हम ''cout<< फंक्शन का उपयोग करते हैं।
 
|-
 
|-
| 08.21
+
| 08:21
 
| Search for and replace text (सर्च फॉर एंड रिप्लेस टेक्स्ट)ऑप्शन पर क्लिक करें।
 
| Search for and replace text (सर्च फॉर एंड रिप्लेस टेक्स्ट)ऑप्शन पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 08.28
+
| 08:28
 
|यहाँ टाइप करें printf ओपनिंग ब्रैकेट “(”
 
|यहाँ टाइप करें printf ओपनिंग ब्रैकेट “(”
 
|-
 
|-
| 08.33
+
| 08:33
 
| और यहा इस कॉलम में टाइप करें
 
| और यहा इस कॉलम में टाइप करें
 
|-
 
|-
| 08.35
+
| 08:35
 
| cout और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स “<<”.अब Replace All  पर क्लिक करें और Close पर क्लिक करें ।
 
| cout और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स “<<”.अब Replace All  पर क्लिक करें और Close पर क्लिक करें ।
 
|-
 
|-
| 08.45
+
| 08:45
 
|हमें फॉर्मेट स्पेसिफायर \n की जरूरत नहीं है।
 
|हमें फॉर्मेट स्पेसिफायर \n की जरूरत नहीं है।
 
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|08.50
+
|08:50
 
| उन्हें डिलिट करें । अब कॉमा डिलिट करें ।
 
| उन्हें डिलिट करें । अब कॉमा डिलिट करें ।
 
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| 08.54
+
| 08:54
 
|और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स टाइप करें ।
 
|और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स टाइप करें ।
 
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| 09.01
+
| 09:01
 
|Save(सेव)पर क्लिक करें। अब क्लोजिंग ब्रैकेट डिलीट करें।
 
|Save(सेव)पर क्लिक करें। अब क्लोजिंग ब्रैकेट डिलीट करें।
 
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|09.06
+
|09:06
 
| दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स पुनः टाइप करें ।
 
| दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स पुनः टाइप करें ।
 
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|09.09
+
|09:09
 
| और डबल कोट्स में टाइप करें \n . अब Save(सेव) पर क्लिक करें।
 
| और डबल कोट्स में टाइप करें \n . अब Save(सेव) पर क्लिक करें।
 
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|09.20
+
|09:20
 
|प्रोग्राम निष्पादित करें । टर्मिनल पर जाएँ।
 
|प्रोग्राम निष्पादित करें । टर्मिनल पर जाएँ।
 
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| 09.24
+
| 09:24
 
|कम्पाइल करने के लिए टाइप करें g++ tokens.cpp -o tok1
 
|कम्पाइल करने के लिए टाइप करें g++ tokens.cpp -o tok1
 
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|09.35
+
|09:35
 
| यहाँ हमारे पास है tok1
 
| यहाँ हमारे पास है tok1
 
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|09.36
+
|09:36
 
|क्योंकि हम फ़ाइल tokens.c के लिए आउपुट पैरामीटर ओवरराइट करना नहीं चाहते। अब एंटर दबाएं ।
 
|क्योंकि हम फ़ाइल tokens.c के लिए आउपुट पैरामीटर ओवरराइट करना नहीं चाहते। अब एंटर दबाएं ।
 
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|09.48
+
|09:48
 
| निष्पादित करने के लिए टाइप करें ./tok1. एंटर दबाएं ।
 
| निष्पादित करने के लिए टाइप करें ./tok1. एंटर दबाएं ।
 
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| 09.55
+
| 09:55
 
|आउटपुट प्रदर्शित होता है।
 
|आउटपुट प्रदर्शित होता है।
 
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|09.59
+
|09:59
 
| अब कुछ सामान्य एरर्स देखते हैं जो आ सकती हैं।  
 
| अब कुछ सामान्य एरर्स देखते हैं जो आ सकती हैं।  
 
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|-
|10.03
+
|10:03
 
| अपने प्रोग्राम पर आएँ। मानिए कि यहाँ मैं b को 8 वेल्यू दूँगा।   
 
| अपने प्रोग्राम पर आएँ। मानिए कि यहाँ मैं b को 8 वेल्यू दूँगा।   
 
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|10.13
+
|10:13
 
| Save पर क्लिक करें। देखें,क्या होता है ।
 
| Save पर क्लिक करें। देखें,क्या होता है ।
 
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| 10.15
+
| 10:15
 
| अपने टर्मिनल पर जाएँ। मैं प्राम्ट क्लियर करता हूँ।
 
| अपने टर्मिनल पर जाएँ। मैं प्राम्ट क्लियर करता हूँ।
 
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| 10.22
+
| 10:22
 
| अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
 
| अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
 
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|10.26
+
|10:26
 
| हम अपनी tokens. cpp फाइल में लाइन नं. 7 पर एरर देखते हैं।
 
| हम अपनी tokens. cpp फाइल में लाइन नं. 7 पर एरर देखते हैं।
 
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| 10.32
+
| 10:32
 
| Assignment of read only variable b
 
| Assignment of read only variable b
 
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|10.36
+
|10:36
 
|अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
|अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
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| 10.40
+
| 10:40
 
|यह इसलिए क्योंकि b कॉन्स्टन्ट है। कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूज तय होती हैं।
 
|यह इसलिए क्योंकि b कॉन्स्टन्ट है। कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूज तय होती हैं।
 
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|10.46
+
|10:46
 
|प्रोग्राम के निष्पादन के समय वे बदलती नहीं हैं ।
 
|प्रोग्राम के निष्पादन के समय वे बदलती नहीं हैं ।
 
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| 10.49
+
| 10:49
 
| इसलिए यह एक एरर दे रहा है । एरर को फिक्स करें ।
 
| इसलिए यह एक एरर दे रहा है । एरर को फिक्स करें ।
 
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| 10.54
+
| 10:54
 
|इसे डिलिट करें । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
 
|इसे डिलिट करें । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
 
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| 10.57
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| 10:57
 
|पुनः निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर जाएँ।
 
|पुनः निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर जाएँ।
 
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| 11.01
+
| 11:01
 
|पहले की तरह कम्पाइल करें । पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
 
|पहले की तरह कम्पाइल करें । पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
 
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|11.09
+
|11:09
 
| अब हम अन्य सामान्य एरर देखेंगे ।
 
| अब हम अन्य सामान्य एरर देखेंगे ।
 
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| 11.12
+
| 11:12
 
|अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
|अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
 
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|11.15
+
|11:15
 
|मानिए कि यहाँ मैं सिंगल कोट्स भूल जाता हूँ । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
 
|मानिए कि यहाँ मैं सिंगल कोट्स भूल जाता हूँ । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
 
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| 11.21
+
| 11:21
 
| निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर आएँ ।
 
| निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर आएँ ।
 
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| 11.25
+
| 11:25
 
|पहले की तरह कम्पाइल करें ।
 
|पहले की तरह कम्पाइल करें ।
 
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| 11.28
+
| 11:28
 
| हम अपनी फाइल tokens. cpp में लाइन नं. 9 पर एरर देखते हैं ।
 
| हम अपनी फाइल tokens. cpp में लाइन नं. 9 पर एरर देखते हैं ।
 
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|11.34
+
|11:34
 
|A was not declared in the scope. अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
|A was not declared in the scope. अपने प्रोग्राम पर आएँ।
 
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|-
|11.40
+
|11:40
 
| यह इसलिए, क्योंकि सिंगल कोट्स में जो कुछ है, वो केरिक्टर वेल्यू के रूप में माना जाता है ।
 
| यह इसलिए, क्योंकि सिंगल कोट्स में जो कुछ है, वो केरिक्टर वेल्यू के रूप में माना जाता है ।
 
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|11.47
+
|11:47
 
| और यहाँ हमने d को केरिक्टर वेरिएबल के रूप में घोषित किया है।
 
| और यहाँ हमने d को केरिक्टर वेरिएबल के रूप में घोषित किया है।
 
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|-
| 11.53
+
| 11:53
 
|एरर फिक्स करें । यहाँ लाइन नं. 9 में single quotes टाइप करें ।
 
|एरर फिक्स करें । यहाँ लाइन नं. 9 में single quotes टाइप करें ।
 
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|-
|11.59
+
|11:59
 
| Save(सेव) पर क्लिक करें । निष्पादित करें
 
| Save(सेव) पर क्लिक करें । निष्पादित करें
 
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|-
|12.02
+
|12:02
 
|अपने टर्मिनल पर जाएँ।  
 
|अपने टर्मिनल पर जाएँ।  
 
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|12.04
+
|12:04
 
|अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
 
|अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
 
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|12.06
+
|12:06
 
|पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
 
|पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
 
|-
 
|-
|12.14
+
|12:14
 
|अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
 
|अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
 
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|12.15
+
|12:15
 
| संक्षेप में..
 
| संक्षेप में..
 
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|12.16
+
|12:16
 
| इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा,
 
| इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा,
 
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|-
|12.18
+
|12:18
 
| डेटा टाइप उदाहरण, int, double, float आदि.
 
| डेटा टाइप उदाहरण, int, double, float आदि.
 
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|12.24
+
|12:24
 
| वेरिएबल्स उदाहरण, int a=2;
 
| वेरिएबल्स उदाहरण, int a=2;
 
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|-
|12.29
+
|12:29
 
|आइडेंटीफायर्स उदाहरण, printf() और
 
|आइडेंटीफायर्स उदाहरण, printf() और
 
|-  
 
|-  
|12.34
+
|12:34
 
|कॉन्स्टन्ट उदाहरण.- double const b=4;
 
|कॉन्स्टन्ट उदाहरण.- double const b=4;
 
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|-
| 12.40
+
| 12:40
 
|एक नियत-कार्य के रूप में,
 
|एक नियत-कार्य के रूप में,
 
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|-
|12.41
+
|12:41
 
|सामान्य ब्याज की गणना करने के लिए एक C प्रोग्राम लिखें।
 
|सामान्य ब्याज की गणना करने के लिए एक C प्रोग्राम लिखें।
 
|-
 
|-
|12.45
+
|12:45
 
| सुझाव: Simple Interest = principal * rate * time / 100
 
| सुझाव: Simple Interest = principal * rate * time / 100
 
|-
 
|-
|12.51
+
|12:51
 
|इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
 
|इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
 
|-
 
|-
|12.54
+
|12:54
 
|यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
 
|यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
 
|-
 
|-
|12.57
+
|12:57
 
|यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
|यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
|-
 
|-
| 13.01
+
| 13:01
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
 
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|-
|13.03
+
|13:03
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
 
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|-
|13.07
+
|13:07
 
|ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
 
|ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
 
|-
 
|-
|13.11
+
|13:11
 
|अधिक जानकारी के लिए '''contact@spoken-tutorial.org''' पर लिखें ।
 
|अधिक जानकारी के लिए '''contact@spoken-tutorial.org''' पर लिखें ।
 
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|-
| 13.20
+
| 13:20
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
 
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|-
|13.24
+
|13:24
 
|यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
|यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
|-
 
|-
|13.30
+
|13:30
 
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
 
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
 
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|-
|13.35
+
|13:35
 
|यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।
 
|यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।
 
|}
 
|}

Revision as of 11:48, 19 June 2014

Time Narration
00:01 C- और -C-Plus-Plus में टॉकन्स(Tokens) पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:06 इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे कि,
00:09 टॉकन्स को परिभाषित और उनका उपयोग कैसे करें।
00:12 हम यह एक उदाहरण की मदद से करेंगे।
00:15 हम कुछ सामान्य एरर्स और उनके समाधान भी देखेंगे।
00:20 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए,
00:21 मैं उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 11.10, gcc औरg++ कंपाइलर वर्जन 4.6.1 का उपयोग कर रहा हूँ।
00:33 परिचय के साथ शुरू करते हैं।
00:37 टॉकन Data types(डेटा टाइप्स), Variables (वेरिएबल्स), Constants (कॉन्स्टन्ट)और Identifiers((आइडेन्टीफायर्स) के लिए एक जेनिरिक(generic) शब्द है।
00:46 अपने प्रोग्राम के साथ शुरू करते हैं।
00:49 मैंने एडिटर में कोड पहले से ही टाइप किया हुआ है।
00:53 इसे खोलें। ध्यान दें, कि हमारा फाइलनेम Tokens .c है।
01:04 इस कार्यक्रम में हम वेरिएबल्स इनिशिलाइज करेंगे और उनकी वेल्यूज को प्रिंट करेंगे ।
01:09 अब मैं कोड समझाता हूँ। यह हमारी हेडर फाइल है।
01:16 यह हमारा main फंक्शन्स है ।
01:20 यहाँ ' int कीवर्ड है।
01:22 कंपाइलर'' कीवर्ड्स का अर्थ जानता है ।
01:26 a एक इंटीजर वेरिएबल है ।
01:28 हमने इसे 2 वेल्यू दी है ।
01:32 इसे initialization. (इनिशिलायझेशन) कहते है।
01:35 यदि वेरिएबल को वेल्यू नहीं दी गयी है, तो फिर इसे declaration of the variable कहा जाता है।
01:43 यहाँ, b constant (कॉन्स्टन्ट) है।
01:46 हमने b को 4 वेल्यू देकर इसे इनिशिलाइज किया।
01:53 Constकीवर्ड का उपयोग read only variable (रिडओन्ली वेरिएबल) तैयार करने के लिए करते हैं।
01:58 कीवर्ड्स और कॉन्स्टन्ट के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी स्लाइड्स पर जाएँ।
02:06 कीवर्ड्स' का निश्चित अर्थ है, जिसे बदला नहीं जा सकता।
02:11 कीवर्ड्स को वेरिएबल नेम्स के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
02:15 C में 32 कीवर्ड्स हैं।
02:18 कुछ नाम, auto, break, case, char, const, default, enum extern आदि
02:28 कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूस निश्चित हैं।
02:34 वे प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान बदलते नहीं हैं। कॉन्स्टन्ट्स दो प्रकार के होते हैं,

नूमेरिक कॉन्स्टन्ट्स और केरेक्टर कॉन्स्टन्ट्स ।

02:45 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
02:47 यहाँ फ्लोट वेरिएबल c का डेटा टाइप (प्रकार) है।
02:52 हमने एसे 1.5 की वेल्यू दी है ।
02:57 डेटा टाइप नियमों के सेट के साथ' वेल्यूज का एक सीमित सेट है ।
03:05 यहाँ, d एक वेरिएबल है ।
03:07 'Char और सिंगल कोट्स बताते हैं कि हम केरेक्टर के साथ कार्य कर रहे हैं।
03:13 परिणाम स्वरूप, d एक केरेक्टर वेरिएबल है, जो A वेल्यू संचित करता है।
03:20 यह देखना आसान है कि int, double floatऔर char डेटा टाइप्स हैं।
03:30 a, c और d' वेरिएबल्स हैं ।
03:36 अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
03:38 हम डेटा टाइप्स और वेरिएबल के विषय में अधिक जानेंगे ।
03:48 integer (इंटीजर) डेटा टाइप के साथ शुरू करें ।
03:51 इसे int के रूप में घोषित किया गया है।
03:53 यदि हम इंटीजर डेटा टाइप प्रिंट करना चाहते हैं, तो हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में % d का उपयोग करेंगे ।
04:01 इसी तरह, हम फ्लोटिंग प्वॉइंट नंबर्स के लिए फ्लोट और %f का उपयोग करेंगे ।
04:09 केरेक्टर डेटा टाइप के लिए हम char और %c उपयोग करेंगे।
04:15 और डबल डेटा टाइप के लिए, हम फॉरमेट स्पेसिफायर के रूप में डबल और %lf का उपयोग करेंगे।
04:25 अब हम डेटा टाइप की रेंज देखेंगे।
04:29 इंटीजर डेटा टाइप की रेंज है -32,768 to 32,767
04:34 फ्लोटिंग प्वॉइंट की रेंज है 3.4E +/-38
04:39 केरिक्टर की रेंज है -128 to 127
04:42 और डबल की रेंज है 1.7E +/-308
04:48 वेरिएबल में संग्रहित वेल्यूज़ इस रेंज से अधिक या कम नहीं होनी चाहिए ।
04:56 अब हम वेरिएबल्स की ओर बढ़ते हैं ।
05:00 वेरिएबल एक डेटा नेम (नाम) है।
05:03 इसका उपयोग डेटा वेल्यू संचित करने के लिए किया जा सकता है।
05:06 वेल्यूज बदल सकती हैं जब प्रोग्राम रन होता है ।
05:10 वेरिएबल का उपयोग करने से पहले इसे घोषित करना ही चाहिए ।
05:15 हमें वेरिएबल्स को सार्थक नाम देने का प्रयास करना चाहिए ।
05:19 उदाहरण john, marks, sum आदि ।
05:24 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
05:27 यहाँ, printf इस फंक्शन का आइडेंटीफायर नाम है।
05:32 अपनी स्लाइड्स पर आएँ। आइडेंटीफायर्स के बारे में जानें ।
05:38 आइडेंटीफायर्स यूजर डिफाइंड नेम्स हैं।
05:41 आइडेंटीफायर में अक्षर और अंक होते हैं।
05:46 दोनों अपरकेस और लोवरकेस अक्षरों को अनुमति है।
05:51 पहला केरेक्टर, ऐल्फबेट या अंडरस्कोर होना चाहिए।
05:55 अब अपने प्रोग्राम पर आएँ।
05:58 यहाँ हमने वेरिएबल्स और कॉन्स्टन्ट्स को इनिशिलाइज किया है। यहाँ हम उन्हें प्रिंट करेंगे ।
06:05 और यह हमारा रिटर्न स्टेटमेंट है। अब save(सेव) पर क्लिक करें ।
06:10 प्रोग्राम निष्पादित करें ।
06:12 कृपया अपने कीबोर्ड पर Ctrl,' Alt और T कीज़ एक साथ दबाकर टर्मिनल खोलें ।
06:21 कम्पाइल करने के लिए टाइप करें gcc tokens.c -o tok एंटर दबाएं।
06:30 एक्सक्यूट करने के लिए टाइप करें ./tok
06:35 आउटपुट प्रदर्शित होता है।
06:39 हम देख सकते हैं कि यहाँ दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हमारे पास 6 वेल्यूज हैं।
06:44 और यहाँ हमारे पास दो वेल्यूज हैं ।
06:48 अब पता करते हैं कि यह कैसे हुआ । अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
06:54 यह इसलिए है, क्योंकि यहां हमारे पास %.2f है ।
06:59 यह सूचित करता है कि दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद हम केवल दो वेल्यूज प्रिंट कर सकते हैं ।
07:04 यहाँ मुझे तीन दशमलव स्थान(डेसिमल प्लेसेस) के साथ आउटपुट चाहिए ।
07:09  %.2f को %.3f में बदलें ।
07:16 अब Save(सेव) पर क्लिक करें ।
07:20 टर्मिनल पर आएँ । पहले की तरह कम्पाइल और निष्पादित करें।
07:29 यहाँ हम दशमलव बिंदु(डेसिमल पॉइंट) के बाद तीन वेल्यूज देख सकते हैं ।
07:33 अब हम C++ में यही प्रोग्राम निष्पादित करेंगे ।
07:37 अपने प्रोग्राम पर आएँ।
07:40 मैं यहाँ कुछ चीजें बदलूँगा ।
07:42 पहले अपने कीबोर्ड पर shift+ctrl+s कीज़ एक साथ दबाएं ।
07:50 अब एक्सटेंशन .cpp के साथ फ़ाइल सेव करें और save (सेव) पर क्लिक करें।
07:58 iostream के रूप में हेडर फ़ाइल बदलें।
08:03 अब using स्टेटमेंट जोड़ें और Save पर क्लिक करें ।
08:11 अब cout' स्टेटमेंट के साथ printf स्टेटमेंट बदलें।
08:15 C++ में लाइन प्रिंट करने के लिए हम cout<< फंक्शन का उपयोग करते हैं।
08:21 Search for and replace text (सर्च फॉर एंड रिप्लेस टेक्स्ट)ऑप्शन पर क्लिक करें।
08:28 यहाँ टाइप करें printf ओपनिंग ब्रैकेट “(”
08:33 और यहा इस कॉलम में टाइप करें
08:35 cout और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स “<<”.अब Replace All पर क्लिक करें और Close पर क्लिक करें ।
08:45 हमें फॉर्मेट स्पेसिफायर \n की जरूरत नहीं है।
08:50 उन्हें डिलिट करें । अब कॉमा डिलिट करें ।
08:54 और दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स टाइप करें ।
09:01 Save(सेव)पर क्लिक करें। अब क्लोजिंग ब्रैकेट डिलीट करें।
09:06 दो ओपनिंग एंगल ब्रैकेट्स पुनः टाइप करें ।
09:09 और डबल कोट्स में टाइप करें \n . अब Save(सेव) पर क्लिक करें।
09:20 प्रोग्राम निष्पादित करें । टर्मिनल पर जाएँ।
09:24 कम्पाइल करने के लिए टाइप करें g++ tokens.cpp -o tok1
09:35 यहाँ हमारे पास है tok1
09:36 क्योंकि हम फ़ाइल tokens.c के लिए आउपुट पैरामीटर ओवरराइट करना नहीं चाहते। अब एंटर दबाएं ।
09:48 निष्पादित करने के लिए टाइप करें ./tok1. एंटर दबाएं ।
09:55 आउटपुट प्रदर्शित होता है।
09:59 अब कुछ सामान्य एरर्स देखते हैं जो आ सकती हैं।
10:03 अपने प्रोग्राम पर आएँ। मानिए कि यहाँ मैं b को 8 वेल्यू दूँगा।
10:13 Save पर क्लिक करें। देखें,क्या होता है ।
10:15 अपने टर्मिनल पर जाएँ। मैं प्राम्ट क्लियर करता हूँ।
10:22 अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
10:26 हम अपनी tokens. cpp फाइल में लाइन नं. 7 पर एरर देखते हैं।
10:32 Assignment of read only variable b
10:36 अपने प्रोग्राम पर आएँ।
10:40 यह इसलिए क्योंकि b कॉन्स्टन्ट है। कॉन्स्टन्ट्स की वेल्यूज तय होती हैं।
10:46 प्रोग्राम के निष्पादन के समय वे बदलती नहीं हैं ।
10:49 इसलिए यह एक एरर दे रहा है । एरर को फिक्स करें ।
10:54 इसे डिलिट करें । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
10:57 पुनः निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर जाएँ।
11:01 पहले की तरह कम्पाइल करें । पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
11:09 अब हम अन्य सामान्य एरर देखेंगे ।
11:12 अपने प्रोग्राम पर आएँ ।
11:15 मानिए कि यहाँ मैं सिंगल कोट्स भूल जाता हूँ । Save(सेव) पर क्लिक करें ।
11:21 निष्पादित करें । अपने टर्मिनल पर आएँ ।
11:25 पहले की तरह कम्पाइल करें ।
11:28 हम अपनी फाइल tokens. cpp में लाइन नं. 9 पर एरर देखते हैं ।
11:34 A was not declared in the scope. अपने प्रोग्राम पर आएँ।
11:40 यह इसलिए, क्योंकि सिंगल कोट्स में जो कुछ है, वो केरिक्टर वेल्यू के रूप में माना जाता है ।
11:47 और यहाँ हमने d को केरिक्टर वेरिएबल के रूप में घोषित किया है।
11:53 एरर फिक्स करें । यहाँ लाइन नं. 9 में single quotes टाइप करें ।
11:59 Save(सेव) पर क्लिक करें । निष्पादित करें
12:02 अपने टर्मिनल पर जाएँ।
12:04 अब पहले की तरह कम्पाइल करें ।
12:06 पहले की तरह निष्पादित करें । हाँ, यह काम कर रहा है ।
12:14 अब अपनी स्लाइड्स पर आएँ ।
12:15 संक्षेप में..
12:16 इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा,
12:18 डेटा टाइप उदाहरण, int, double, float आदि.
12:24 वेरिएबल्स उदाहरण, int a=2;
12:29 आइडेंटीफायर्स उदाहरण, printf() और
12:34 कॉन्स्टन्ट उदाहरण.- double const b=4;
12:40 एक नियत-कार्य के रूप में,
12:41 सामान्य ब्याज की गणना करने के लिए एक C प्रोग्राम लिखें।
12:45 सुझाव: Simple Interest = principal * rate * time / 100
12:51 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
12:54 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
12:57 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
13:01 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
13:03 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
13:07 ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
13:11 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
13:20 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
13:24 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
13:30 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
13:35 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble, Sakinashaikh