Ruby/C2/Ruby-Methods/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search


Time' Narration
00.01 Ruby मेथड्स पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.05 इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे
00.07 मेथड क्या है ?
00.09 मेथड के लिए रचनाक्रम और
00.11 हम कुछ उदाहरण देखेंगे।
00.13 यहाँ हमने उबन्टु लिनक्स वर्जन 12.04 Ruby 1.9.3 का उपयोग किया हैं।
00.21 इस ट्यूटोरियल के अनुकरण के लिए हमें लिनक्स में टर्मिनल और टेक्स्ट एडिटर का ज्ञान होना ज़रूरी है।
00.28 अब मेथड्स के परिचय के साथ शुरू करते हैं।
00.31 मेथड एक पृथक प्रोग्राम है जो विशेष कार्य का निष्पादन करता है।
00.37 Ruby मेथड अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में फंक्शन्स के बहुत समान है।
00.42 मेथड नेम लोअरकेस लेटर से शुरू होना चाहिए।
00.45 मेथड्स को उनकी कालिंग से पहले ही परिभाषित करना चाहिए।
00.49 मेथड के लिए रचनाक्रम को देखते हैं।
00.52 मेथड्स को परिभाषित करने के लिए कीवर्ड def के बाद मेथड का नाम लिखें।
00.57 आर्ग्यूमेंट्स मेथड्स को संसाधित करने के लिए दी गयी वैल्यूज को दर्शाता है।
01.02 ruby कोड सेक्शन मेथड को बनाने वाले ढाँचे को दर्शाता है।
01.09 मेथड के ढाँचे को ऊपर से इस परिभाषा और नीचे से वर्ड end के द्वारा पृथक किया जाता है।
01.16 यह आर्गुमेंट के साथ मेथड कहलाता है।
01.19 मेथड के लिए अन्य रचनाक्रम है
01.23 कीवर्ड def के बाद मेथड का नाम और रिक्त आर्गुमेंट लिस्ट।
01.28 Ruby कोड सेक्शन, जो मेथड के ढाँचे को दर्शाता है।
01.32 और वर्ड एन्ड (end ), जो मेथड के अंत को चिन्हित करता है।
01.36 यह आर्गुमेंट से रहित मेथड कहलाता है।
01.39 देखते हैं, कि मेथड का उपयोग कैसे करें।
01.42 मैंने एक प्रोग्राम gedit एडिटर में पहले ही टाइप कर लिया है।
01.46 इसे खोलते हैं।
01.48 ध्यान दें ,हमारी फाइल का नाम है method hypen without hypen argument dot rb .
01.55 मैंने फाइल को ruby program फोल्डर में सेव किया है।
01.59 इस प्रोग्राम में हम मेथड का उपयोग करके दो नंबर्स के जोड़ का आंकलन करेंगे।
02.03 प्रोग्राम को अच्छी तरह देखें।
02.05 यहाँ हमने एक ग्लोबल वेरिएबल a घोषित किया है।
02.08 और हमने इसकी वैल्यू 5 निर्धारित करके इसको आरम्भ किया।
02.13 ग्लोबल वेरिएबल नेम्स से पहले dollar sign ($) लगाएं।
02.17 Ruby प्रोग्राम में ग्लोबल वेरिएबल की घोषणा के स्थान के अलावा कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं।
02.25 यहाँ हमने आर्ग्यूमेंट्स से रहित एक मेथड add घोषित किया।
02.31 यहाँ हम यूजर से दूसरा नंबर एंटर करने को कहते हैं।
02.35 यूजर वैल्यू एंटर करेगा।
02.38 गेट्स मेथड (gets method) स्ट्रिंग फॉर्मेट में कंसोल से इनपुट प्राप्त करता है।
02.44 हमें to_i मेथड उपयोग करके इसको इन्टिजर (integer) में बदलना ज़रूरी है।
02.50 बदली हुई वैल्यू फिर वेरिएबल b में संचित होती है। b लोकल वेरिएबल है।
02.56 यह केवल उस मेथड में उपलब्ध है, जिसमें यह घोषित हुआ है।
03.01 यहाँ हम ग्लोबल वेरिएबल a और वेरिएबल b की वैल्यूज को जोड़ते हैं।
03.07 उसके बाद परिणाम वेरिएबल सम (sum) में संचित हो जाता है।
03.10 अब हम sum प्रिंट करते हैं।
03.13 यह स्ट्रिंग में वेरिएबल प्रविष्ट करने का तरीका दर्शाता है।
03.18 इस सम का कंटेंट स्ट्रिंग की तरह प्रवेश करता है और आउटर स्ट्रिंग में जगह लेता है।
03.25 एंड (end) मेथड के अंत को दर्शाता है।
03.28 यहाँ दो तरह के मेथड हैं।
03.31 यूजर-डिफाइंड (user-defined) मेथड, जो हमारा add मेथड है।
03.35 प्री-डिफाइंड (Pre-defined) मेथड जो है print, gets और to_i मेथड
03.42 यहाँ हम ऐड मेथड को कॉल करते हैं।
03.45 एडिशन ऑपरेशन किया जायेगा और परिणाम प्रिंट होगा।
03.50 अब सेव बटन पर क्लिक करें।
03.53 यह प्रोग्राम ruby program फोल्डर में सेव होगा जैसा पहले बताया है।
03.59 अब प्रोग्राम का निष्पादन करें।
04.02 एकसाथ Ctrl, Alt और T कीज़ दबाकर टर्मिनल खोलें।
04.07 स्क्रीन पर टर्मिनल विंडो दिखती है।
04.11 प्रोग्राम निष्पादन के लिए, हमें सब-डाइरेक्टरी ruby program में जाना है।
04.16 टाइप करें cd space Desktop/rubyprogram और एंटर दबाएं।
04.26 टाइप करें ruby space method hypen without hypen argument dot rb और एंटर दबाएं।
04.40 Enter the second number प्रदर्शित होता है।
04.44 मैं 4 वैल्यू एंटर करुँगी। टाइप 4 और एंटर दबाएं।
04.48 हमें आउटपुट मिलता है -sum of two numbers 5 & 4 is 9 .
04.53 अब हम आर्ग्यूमेंट्स के साथ मेथड का एक उदहारण देखते हैं।
04.58 हम इस प्रोग्राम को पहले ही gedit एडिटर में टाइप कर चुके हैं। इसे खोलें।
05.03 ध्यान दें, कि हमारा फाइलनेम method hypen with hypen argument dot rb है।
05.10 मैंने यह फाइल भी rubyprogram फोल्डर में सेव की है।
05.15 प्रोग्राम को अच्छी तरह देखें।
05.18 यहाँ हमने एक ऐड नामक मेथड घोषित किया। a, b मेथड ऐड के आर्गुमेंट हैं।
05.26 यहाँ a और b वैल्यूज जुड़ती हैं।
05.29 और सम, मेथड कॉल में वापस प्रवेश करता है।
05.31 एंड (end) मेथड के अंत को दर्शाता है।
05.35 यहाँ हम यूजर से इनपुट के लिए पूछ रहे हैं।
05.38 यूजर, a और b की वैल्यूज एंटर करेगा।
05.41 वैल्यूज क्रमशः वेरिएबल a और b में संचित की जाएँगी ।
05.46 यहाँ हम मेथड add कॉल करते हैं।
05.49 हम आर्गुमेंट में a और b रखते हैं।
05.52 एडिशन ऑपरेशन होने के बाद मेथड add का परिणाम c में संचित किया जाता है।
05.59 यहाँ हम सम प्रिंट करते हैं, जो c में संचित है।
06.03 इस कोड को निष्पादित करें। टर्मिनल पर जाएँ।
06.07 सबसे पहले टर्मिनल क्लियर करें। टाइप करें क्लियर और एंटर दबाएं।
06.14 हम पहले से ही सब-डाइरेक्टरी rubyprogram में हैं।
06.17 पिछली कमांड में जाने के लिए अप एरो की दो बार दबाएं ।
06.22 method hypen without hypen arguments dot rb को method hypen with hypen arguments dot rb के साथ बदलें।
06.32 और एंटर दबाएं।
06.35 Enter the values of a and b प्रदर्शित होता है।
06.38 मैं 8 और 9 एंटर करुँगी।
06.41 टाइप करें 8 और एंटर दबाएं।
06.43 टाइप करें 9 और एंटर दबाएं।
06.46 हमें आउटपुट मिलता है।
06.47 Sum of two numbers 8 & 9 is 17.
06.52 अब मैं Ruby मेथड की एक महत्वपूर्ण विशेषता बताऊँगी।
06.56 टेक्स्ट एडिटर में प्रोग्राम पर वापस आते हैं।
06.59 कीवर्ड return को डिलीट करें।
07.02 अब सेव बटन पर क्लिक करें।
07.05 कोड को निष्पादित करें। टर्मिनल पर जाएँ।
07.09 पिछली कमांड में जाने के लिए अप एरो की दबाएं और एंटर दबाएं।
07.14 प्रदर्शित वैल्यूज a और b एंटर करें।
07.18 मैं 10 और 15 एंटर करुँगी।
07.21 10 टाइप करें एंटर दबाएं, 15 टाइप करें और एंटर दबाएं।
07.27 हमें आउटपुट मिलता है।
07.29 Sum of two numbers 10 & 15 is 25 .
07.33 हम देख सकते हैं, कि कीवर्ड return डिलीट करने के बाद भी, प्रोग्राम बिना किसी एरर के निष्पादित हुआ है।
07.40 ऐसा इसलिए है, क्योंकि Ruby अपने आप से मेथड में संसाधित वैल्यू को return करता है।
07.46 Ruby में, मेथड में कीवर्ड return ऑप्शनल होता है।
07.50 इसके साथ हम स्पोकन ट्यूटोरियल के अंत में आ गए हैं।
07.53 अपनी स्लाइड्स पर वापस आते हैं।
07.55 इसको सरांशित करते हैं।
07.57 इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा...
07.59 मेथड्स के बारे में।
08.01 आर्गुमेंट के बिना मेथड्स के लिए रचनाक्रम।
08.04 और मेथड्स आर्ग्यूमेंट्स के साथ।
08.06 मेथड से वैल्यू return करना।
08.08 नियत कार्य के रूप में।
08.10 मेथड का उपयोग करके और
08.13 यूजर से इनपुट लेकर
08.14 वर्ग के क्षेत्रफल की गणना के लिए एक प्रोग्राम लिखें।
08.17 निम्न लिंक पर उपलब्ध विडिओ देखें।
08.20 यह स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
08.23 अच्छी बैंडविड्थ न मिलने पर आप इसको डाउनलोड करके देख सकते हैं।
08.28 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम :
08.30 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएं चलती है।
08.33 ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाणपत्र देते हैं।
08.36 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org को लिखें।
08.44 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट, टॉक टू अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
08.49 यह भारत सरकार के, एमएचआरडी के आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है।
08.55 इस मिशन पर अधिक जानकारी दिए लिंक पर उपलब्ध है।
09.00 आई. आई. टी. मुंबई से मैं श्रुति आर्य अब आपसे विदा लेती हूँ।
09.04 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Sakinashaikh, Shruti arya