OpenModelica/C3/Icon-and-Diagram-Views/Hindi

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Time Narration
00:01 नमस्कार, Icon and Diagram Views' पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:06 इस ट्यूटोरियल में, हम सीखेंगे कि क्लास के icon and diagram views को कैसे निर्दिष्ट करें।
00:14 Icon/Diagram View में polygon और ellipse कैसे प्रविष्ट करें।
00:20 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उपयोग कर रही हूँ OpenModelica version 1.9.2
00:27 आप इस ट्यूटोरियल का अभ्यास करने के लिए निम्नलिखित ऑपरेटिंग सिस्टम्स में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं: Linux, Windows, Mac OS X या ARM पर FOSSEE OS
00:39 इस ट्यूटोरियल को समझने और अभ्यास करने के लिए, आपको 'Modelica' में क्लास की परिभाषा के ज्ञान की आवश्यकता है आपको ज्ञान होना चाहिए कि एनोटेशन को निर्दिष्ट कैसे करते हैं।
00:51 पूर्वापेक्षा ट्यूटोरियल्स हमारी वेबसाइट पर उल्लिखित हैं। कृपया उन्हें देखें।
00:57 Icon and Diagram Views मॉडल को ग्राफिकली देखने में सक्षम है।
01:03 'Annotations' 'का उपयोग मॉडल के Icon and Diagram Views को निर्दिष्ट करने के लिए किया जा सकता है।
01:09 'Icon View' को Icon Annotation' का उपयोग करके निर्दिष्ट किया गया है जबकि 'Diagram View' को Diagram Annotation 'का उपयोग करके निर्दिष्ट किया गया है।
01:19 वे component-oriented modeling के लिए ड्रैग और ड्राप कार्यक्षमता को सक्षम करते हैं।
01:25 हम आने वाले ट्यूटोरियल में इस फीचर्स के बारे में अधिक चर्चा करेंगे।
01:30 अब, Icon and Diagram Annotations के सिंटैक्स को समझने का प्रयास करें।
01:37 जैसा कि हमने पिछले ट्यूटोरियल में देखा है, annotations को' 'records' 'के रूप में बेहतर समझा जा सकता है।
01:44 इसलिए, Icon and Diagram annotations को coordinateSystem के साथ records के रूप में और फिल्ड्स के रूप में graphics माना जा सकता है।
01:55 हम उनमें से प्रत्येक को व्यक्तिगत रूप से देखेंगे।
01:58 coordinateSystem को निम्नलिखित फिल्ड्स के साथ record के रूप में माना जा सकता है: extent, initialScale, preserveAspectRatio और grid.
02:10 हम एक उदाहरण के माध्यम से उन्हें समझेंगे।
02:15 यहाँ Icon/Diagram Annotation के सिंटैक्स को प्रदर्शित करने वाला एक उदाहरण है।
02:22 अब मैं OMEdit पर जाती हूँ।
02:26 हम icon and diagram annotations को bouncingBallWithAnnotations नामक उदाहरण के माध्यम से समझेंगे।
02:35 कृपया इस फाइल को हमारी वेबसाइट से डाउनलोड करें।
02:39 इस मॉडल का पिछले ट्यूटोरियल में उपयोग किया गया था।
02:42 कृपया इस मॉडल के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूर्वापेक्षा ट्यूटोरियल देखें।
02:48 मैंने OMEdit में पहले ही bouncingBallWithAnnotations खोला है।
02:54 Libraries Browser में इसके आइकन पर डबल क्लिक करें।
02:58 मॉडल Icon View में खुला है।
03:02 Icon View पर जाएँ, यदि यह Diagram या Text View में खुला है।
03:08 बेहतर दृश्यता के लिए मैं OMEdit विंडो को बाईं ओर स्थानांतरित करती हूँ।
03:14 आप इस मॉडल के 'Icon View' में सफेद पृष्ठभूमि पर एक वृत्त देख सकते हैं।
03:21 मैं canvas के रूप में Icon View में सफेद स्थान की चर्चा कर रही हूं।
03:27 ध्यान दें कि 'canvas' ग्रिड में विभाजित है।
03:32 पहले हम सीखेंगे कि canvas के प्रॉप्रटीज को कैसे मैनिपुलेट करना है।
03:37 फिर हम सीखेंगे कि circle और polygon कैसे प्रविष्ट करना है।
03:43 Circle के बगल में कैनवास पर राइट क्लिक करें। Properties चुनें।
03:51 एक डायलॉग बॉक्स पॉप अप प्रदर्शित होता है।
03:55 ध्यान दें यहाँ Extent, Grid और Component नामक श्रेणियां हैं।
04:04 Extent, canvas की सीमा का प्रतीक है।
04:07 Left और Top नाम वाले फिल्ड canvas के शीर्ष बाएँ कोने के निर्देशांक से मेल खाते हैं।
04:16 Left क्षैतिज निर्देशांक से मेल खाता है और Top ऊर्ध्वाधर निर्देशांक से मेल खाता है।
04:24 इसी तरह, Bottom और Right 'canvas' 'के निचले दाहिने कोने के निर्देशांक के अनुरूप है।
04:33 अब, Left फिल्ड को -200 यूनिट्स में बदलें। Ok पर क्लिक करें।
04:41 ध्यान दें, कैनवास 100 यूनिट्स द्वारा विस्तारित है।
04:47 एक बार फिर से कैनवास पर राइट क्लिक करें और Properties चुनें।
04:53 'Grid' ग्रिड के आकार का प्रतीक है।
04:57 ध्यान दें, extent और grid के यूनिट्स Scale Factor से भिन्न होते हैं।
05:04 ग्रिड में क्षैतिज फ़ील्ड को 4 यूनिट्स में बदलें। OK पर क्लिक करें।
05:11 ध्यान दें कि canvas 'में ग्रिड का आकार बढ़ गया है।
05:16 Icon View की इन प्रॉप्रटीज को भी Text View में 'Icon annotation का उपयोग करके मैनिपुलेट किया जा सकता है।
05:24 ध्यान दें कि Icon View' 'में कोई भी परिवर्तन तदनुसार' 'Icon annotation' 'में दर्शाया गया है।
05:32 इसे समझने की कोशिश करते हैं। modeling भाग के शीर्ष पर जाएँ और 'Text View पर क्लिक करें। थोडा सा नीचे स्क्रोल करें।
05:43 CoordinateSystem, जैसे हमने स्लाइड्स में देखा, Icon एनोटेशन में एक फील्ड है।
05:50 extent coordinateSystem में फील्ड है। इसमें संख्याओं के दो युग्म हैं।
05:57 हमने पहले से ही देखा है कि Properties डायलॉग बॉक्स का उपयोग करके extent कैसे मैनिपुलेट करना है।
06:04 संख्याओं का पहला युग्म {-200,-100} है।
06:09 इस युग्म की पहली संख्या -200 'है जो कैनवास के ऊपरी बाएं कोने के क्षैतिज निर्देशांक को दर्शाता है।
06:20 इसी तरह, -100 'उसी बिंदु के ऊर्ध्वाधर निर्देशांक को दर्शाता है।
06:27 दूसरा युग्म सफेद स्थान के नीचे दायें कोने के निर्देशांक का प्रतिनिधित्व करता है।
06:35 ध्यान दें कि ये चार संख्याएँ top, bottom, left और right फिल्ड्स के अनुरूप हैं, हमने Properties डायलॉग बॉक्स में देखा है।
06:45 अब, Icon View के Properties डायलॉग बॉक्स का उपयोग करके extent परिवर्तित करें।
06:52 फिर हम देखेंगे कि क्या यह Text View के annotation में तदनुसार परिवर्तित होता है।
06:59 मैं Icon View पर जाती हूँ।
07:02 कैनवास पर राइट क्लिक करें और Properties चुनें।
07:07 Left फिल्ड को -150.00 परिवर्तित करें। Ok पर क्लिक करें।
07:14 'Text View पर क्लिक करें। नीचे स्क्रोल करें।
07:18 ध्यान दें कि extent में निर्देशांक का पहला युग्म '-200, -100}' 'से {-150, -100} में बदल गया है।
07:30 यह हमारे द्वारा Properties डायलॉग बॉक्स का उपयोग करके Icon View में किए गए बदलाव के कारण है।
07:37 इसलिए, Icon annotation में कोई भी बदलाव Icon View और इसके विपरीत में एक समान परिवर्तन होता है।
07:46 coordinateSystem जैसे ScaleFactor के अन्य फिल्ड्स की चर्चा इस ट्यूटोरियल के दायरे से परे है।
07:54 मैं स्लाइड्स पर वापस जाती हूँ।
07:57 हमने पहले ही इसके एलिमेंट्स के रूप में coordinateSystem और graphics Icon एनोटेशन की चर्चा की है।
08:06 graphics record में निम्नलिखित चीजें हो सकती हैं:Line , Rectangle , Ellipse , Polygon, Text और Bitmap.
08:17 अब, हम चर्चा करेंगे कि इन आइट्म्स को Icon and Diagram views में कैसे प्रविष्ट करना है।
08:25 मैं OMEdit पर वापस जाती हूँ।
08:29 हम इन एनोटेशन को तीन चरण में सीखेंगे। bouncingBallWithAnnotations में पहले से ही एक circle है जो इसके Icon View में है।
08:40 Circle को Ellipse एनोटेशन के जरिए प्राप्त किया जाता है। पहले इसकी प्रॉपर्टीज को बदलते हैं।
08:49 ध्यान दें Ellipse को सम्मिलित किया गया है और इसकी प्रॉप्रटीज आइकन एनोटेशन के ग्राफिकल फिल्ड में निर्दिष्ट है।
08:59 मैं Icon View पर जाती हूँ।
09:02 circle में नीले स्थान पर राइट क्लिक करें। Properties चुनें।
09:09 OriginX ellipse के केंद्र का क्षैतिज निर्देशांक है।
09:15 इसी तरह, OriginY ellipse के केंद्र का ऊर्ध्वाधर निर्देशांक है।
09:22 Extent1X ellipse पर सबसे बाएँ बिंदु का क्षैतिज निर्देशांक है।
09:29 Extent1Y ellipse पर सबसे शीर्ष बिंदु का ऊर्ध्वाधर निर्देशांक है।
09:36 इसी तरह, Extent2X और Extent2Y ellipse पर सबसे दाएँ और सबसे नीचे बिंदु के अनुरूप है।
09:48 'Line Style' का उपयोग बॉर्डर लाइन के प्रॉपर्टीज को बदलने के लिए किया जाता है।
09:53 Line Style के नीचे Color पर क्लिक करें।
09:57 यह आपको बॉर्डर का रंग बदलने की अनुमति देता है
10:01 मैं रेड चुनती हूँ और OK पर क्लिक करती हूँ।
10:05 Line Style में Pattern ड्रॉप-डाउन मेन्यू पर क्लिक करें।
10:10 यह आपको बॉर्डर के पैटर्न को बदलने की अनुमति देता है। मैंने solid line चुना ।
10:17 Thickness फिल्ड बॉर्डर की मोटाई निर्दिष्ट करता है।
10:21 इसे 0.5 यूनिट में बदलें।
10:25 Ok पर क्लिक करें।
10:27 लाल रंग के बॉर्डर में परिवर्तन और मोटाई में वृद्धि पर ध्यान दें।
10:34 अब एक बार फिर से सर्कल पर राइट क्लिक करें और Properties चुनें।
10:40 Fill Style में Color पर क्लिक करें।
10:44 Color Palette में Black चुनें। Ok पर क्लिक करें।
10:49 यह रंग 'ellipse' के अन्दर रंग भरने के लिए रंग को दर्शाता है।
10:56 अब Fill Pattern ड्रॉप-डाउन मैन्यू पर क्लिक करें।
11:00 FillPattern.Horizontal चुनें और Ok पर क्लिक करें।
11:06 ध्यान दें कि रंग काला हो गया और पैटर्न को ठोस से क्षैतिज रेखाओं में बदल गया।
11:15 Ellipse एनोटेसन को समझने के लिए Text View पर जाएँ। Text View पर क्लिक करें। नीचे स्क्रोल करें।
11:25 LineColor तीन संख्या लेता है जो कि बॉर्डर के रंग को परिभाषित करता है।
11:31 इनमें से प्रत्येक संख्या '0' 'और' '255' 'के बीच वैल्यू ले सकता है।
11:38 वे रंग के 'RGB' 'तीव्रता के अनुरूप हैं।
11:44 'fillPattern' 'इंटीरियर में भरे जाने वाले पैटर्न को निर्दिष्ट करता है
11:51 extent ' 'coordinateSystem' के' extent फिल्ड के संदर्भ में समान है।
11:57 LineThickness बॉर्डर की मोटाई को दर्शाता है।
12:02 ध्यान दें कि इन सभी फिल्ड्स को 'Properties' डायलॉग बॉक्स का उपयोग करके बदला जा सकता है जैसा हमने पहले ही देखा है।
12:10 अब मैं टूलबार का उपयोग करके नए ellipse बनाने के लिए Icon View पर जाती हूँ।Icon View पर क्लिक करें।
12:19 मैं कुछ जगह खाली करने के लिए मौजूदा 'सर्कल' को फिर से व्यवस्थित करती हूँ।
12:24 Circle पर राइट-क्लिक करें और properties चुनें।
12:29 Extent2Y को 0 यूनिट में परिवर्तित करें। Ok पर क्लिक करें।
12:35 अब नए ellipse को प्रविष्ट करने के लिए, टूलबार में Ellipse बटन पर क्लिक करें।
12:42 Canvas में कहीं लेफ्ट क्लिक करें और माउस को पकड कर खींचे।
12:50 ellipse बनने के बाद माउस छोड दें।
12:55 ellipse पर राइट क्लिक करें और अपने पसंद की प्रॉप्रटीज बदलने के लिए Properties चुनें। Ok पर क्लिक करें।
13:05 इसी तरह, आप Tool Bar का उपयोग करके Line, Polygon, Rectangle और Text प्रविष्ट कर सकते हैं।
13:13 अब, मैं Diagram View को समझाती हूँ। Diagram View पर क्लिक करें।
13:19 ध्यान दें कि एक लाइन यहां प्रविष्ट है इस लाइन की प्रॉप्रटीज को Diagram एनोटेशन में निर्दिष्ट किया गया है।
13:28 Diagram एनोटेशन को समझने के लिए Text View पर जाएँ। नीचे स्क्रोल करें।
13:35 Diagram एनोटेशन इसके सिंटैक्स में Icon एनोटेशन के समान है।
13:41 इसमें इसके कंपोनेंट रिकॉर्ड के रूप में coordinateSystem और graphics है।
13:47 Diagram View में प्रविष्ट ' 'Line' की प्रॉप्रटीज को यहां निर्दिष्ट किया गया है।
13:53 Line 'एनोटेशन के फिल्ड्स को आसानी से समझा जा सकता है।
13:58 अब, हम Icon और Diagram Views के बीच अंतर को समझते हैं।
14:04 मैं OMEdit विंडो को दाईं ओर स्थानांतरित करती हूँ।
14:09 Ctrl + S दबाकर मॉडल सेव करें।
14:13 Icon View 'में दिखाए गए आंकड़े' Libraries Browser में एक आइकन के रूप में दिखाई देते हैं, जैसा कि यहां देखा जा सकता है।
14:22 जबकि 'Diagram View' component-oriented modeling 'में काफी प्रयोग किया जाता है।
14:29 हम आने वाले ट्यूटोरियल में 'component-oriented modeling' 'के बारे में अधिक सीखेंगे।
14:35 अब मैं स्लाइड्स पर वापस जाती हूँ।
14:39 'Ellipse' 'में निम्नलिखित फ़ील्ड हैं जिनकी हमने पहले ही चर्चा की है।
14:44 नियत-कार्य के रूप में, मॉडल के Icon View में एक line, polygon, rectangle और text प्रविष्ट करें।
14:53 उनकी प्रॉप्रटीज को संशोधित करें और उनके एनोटेशन को समझें।
14:58 इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आते हैं।
15:02 निम्नलिखित लिंक पर उपलब्ध वीडियो देखें। यह स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
15:08 हम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग कर कार्यशालाओं का आयोजन करते हैं। कृपया हमसे संपर्क करें।
15:14 यदि आपके पास इस स्पोकन ट्यूटोरियल में प्रश्न हैं, तो कृपया निम्नलिखित वेबसाइट पर जाएं।
15:20 हम लोकप्रिय पुस्तकों के हल उदाहरणों के कोडिंग का समन्वय करते हैं। कृपया दिखाए गए वेबसाइट पर जाएँ
15:28 हम व्यावसायिक सिम्युलेटर लैब्स को OpenModelica में माइग्रेट करने में मदद करते हैं
15:33 कृपया हमारे लैब माइग्रैशन प्रोजेक्ट पर अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएं।
15:39 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट एनएमईआईसीटी, एमएचआरडी, भारत सरकार द्वारा वित्त-पोषित है।
15:46 हम समर्थन के लिए OpenModelica की डेवलपमेंट टीम का धन्यवाद करते हैं। यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है, आई आई टी से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुडने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Sakinashaikh, Shruti arya, Vikaskothiyara