GIMP/C2/Adjusting-Colours-with-Curves-Tool/Hindi

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Time Narration
00:24 Meet the GIMP में आपका स्वागत है।
00:26 आज का यह ट्यूटोरियल रॉ को बदलने के बारे में नहीं बल्कि एक रियल शो करते समय नयी कोडिंग करने के बारे में है और पिछले ट्यूटोरियल की कुछ गलतियों को ठीक करने के बारे में है।
00:40 मैं आपको इस इमेज के बारे में कुछ बताना चाहती हूँ।
00:44 शो को रेकॉर्ड करते समय मैंने कुछ अतिरिक्त बदलाव किये हैं।
00:50 जैसा आप देख सकते हैं कि समुद्र थोड़ा धुंधला लगता है और इसमें अधिक स्पष्टता के बिना यह केवल ग्रे है और जब मैं यहाँ समुद्र की लेयर को और अन्य लेयरों को स्विच ऑफ करती हूँ तो आप देख सकते हैं कि समुद्र में कुछ स्पष्टता है।
01:17 और जब मैं लेयर मास्क को देखती हूँ तो आप देख सकते हैं कि मैंने लेयर मास्क प्रयोग किया जो उन क्षेत्रों के लिए ज़्यादातर ग्रे है जो मैं दिखाना चाहती थी।
01:30 अतः अब इस स्टेप को दोबारा रीडू करते हैं।
01:37 मैंने समुद्र की लेयर को मिटा दिया है और बैकग्राउंड लेयर की एक कॉपी बना ली है।
01:44 मैं लेयर को sea नाम देती हूँ और उस लेयर को sky के नीचे और land के ऊपर रखती हूँ।
01:57 मैं अपनी लेयर के साथ काम कर सकती थी लेकिन हमें अच्छा परिणाम नहीं मिला क्योंकि मैंने समुद्र को थोड़ा अधिक डार्क करने के लिए curves टूल का प्रयोग किया था।
02:10 और उसके साथ मैंने सारी रंग की जानकारी को नष्ट कर दिया है जो उस लेयर में उपस्थित थी और मुझे यहाँ इस तरीके से अच्छा परिणाम मिलेगा।
02:24 अब मैं दोबारा एक लेयर मास्क जोड़ती हूँ, मैं gray scale copy of the layer प्रयोग करती हूँ और इसे जोड़ती हूँ।
02:35 मैं Show layer mask पर क्लिक करती हूँ और लेयर मास्क को एडिट करती हूँ।
02:41 मैं Curves टूल प्रयोग करुँगी और मैं इसे नीचे करके वही प्रक्रिया दोहराऊँगी लेकिन इस समय मैं ऊपरी कर्व को ऊपर खींचूँगी।
03:01 अब मेरे पास लेयर मास्क है जो समुद्र और आकाश के क्षेत्र के लिए लगभग सफ़ेद है और भूमि के क्षेत्र के लिए लगभग काला है।
03:12 यहाँ किसी खोयी हुई संरचना को ठीक करने के लिए मैं brush टूल चुनती हूँ और यहाँ एक बड़ा ब्रश चुनती हूँ और काले रंग के साथ भूमि के क्षेत्र को पेंट करना शुरू करती हूँ।
03:30 मैं काले रंग से समुद्र के क्षेत्र को पेंट नहीं करना चाहती तो मैं फोरग्राउंड और बैकग्राउंड रंग को अदल-बदल करती हूँ।
03:39 और समुद्र क्षेत्र पर जाएँ और सफ़ेद रंग से पेंट करना शुरु करें और मुझे लगता है कि मुझे यह थोड़ा कोमलता से करना चाहिए।
03:56 यहाँ यह क्षेत्र, मुझे लगता है थोड़ा अच्छा है लेकिन आप उसे बाद में ठीक कर सकते हैं।
04:04 अतः एक मुलायम ब्रश चुनती हूँ और देखती हूँ कि मुझे यहाँ यह किनारा अच्छा मिलता है।
04:21 जब मैं show layer mask को अक्षम करती हूँ तो हम यहाँ भूमि और समुद्र के बीच फ़ैलाया हुआ नज़ारा देख सकते हैं।
04:32 अब इमेज को ज़ूम करते हैं और आप एक हेलो (halo) देख सकते हैं जहाँ लेयर मास्क और लेयर दोनों एक साथ काम नहीं करते और मैं इस पर बाद में कार्य करुँगी।
04:50 अब मैं shift + ctrl + E के साथ पूरी इमेज पर वापस जाती हूँ।
04:58 मैं curves टूल चुनती हूँ और जाँचती हूँ यदि मैंने लेयर मास्क चुन लिया है और पूरी इमेज को देखने के लिए स्काई लेयर को सम्मिलित करती हूँ और अब मैं इमेज पर क्लिक करती हूँ और कर्व्स के साथ प्ले करती हूँ।
05:28 अब आप देख सकते हैं कि समुद्र और भूमि के बीच के हेलो नष्ट हो जाते हैं लेकिन अब समुद्र दोबारा थोड़ा सा धुंधला हो गया है।
05:40 लेकिन मैं यहाँ कर्व को ऊपर खींच सकती हूँ और मुझे यहाँ साफ़ आकाश दिखाई देता है।
05:52 और मुझे लगता है कि मुझे इसको ज़्यादा नहीं करना चाहिए।
06:07 मैं समुद्र पर सूरज की रोशनी, बादलों की परछाई, भिन्न तरंग संरचनाओं और थोड़ा सा नीला रंग जैसा कि समुद्र पर होना चाहिए, देख सकती हूँ।
06:22 आकाश के किनारे पर चमकदार चीज़ के साथ थोड़ी सी समस्या है क्योंकि आकाश बहुत चमकदार हो गया है और मैं बाद की स्टेप्स में उस समस्या को हल कर सकती हूँ।
06:41 ठीक है, मैं कर्व्स टूल के प्रभाव को ओपेसिटी स्लाइडर से समायोजित कर सकती हूँ और मुझे लगता है कि अच्छे प्रभाव के लिए मुझे यह थोड़ा कम करना चाहिए।
06:58 जॉन अर्नाल्ड ने एक टिप दी और कहा कि हमें पूरे संभव अमाउंट पर जाना चाहिए और फिर स्लाइडर के साथ नीचे जाती हूँ क्योंकि जब आप नीचे जाते हैं तो प्रभाव देखना बहुत आसान हो जाता है।
07:17 और हम आसानी से ठीक अमाउंट को निश्चित कर सकते हैं।
07:22 और मुझे लगता है मैंने इस भाग के साथ बहुत ज़्यादा कर लिया है इसलिए स्लाइडर को नीचे खिसकाती हूँ और मुझे लगता है यह ठीक है।
07:36 क्षितिज पर यह चमकदार चीज़ कहाँ से आती है ?
07:40 मैं sky लेयर को अचयनित करती हूँ और जाँचती हूँ लेकिन यह इस कारण नहीं है।
07:46 अतः मैं sea लेयर को डीसलेक्ट करती हूँ और यह sea लेयर के कारण है।
07:52 और यहाँ मुझे यह भाग और डार्क करना है।
07:55 और वह करने के लिए मैं gradient टूल प्रयोग करती हूँ।
07:59 मैं लेयर मास्क चुनती हूँ और अब टूल बॉक्स से gradient टूल चुनती हूँ और मैं भूमि के भाग को सफ़ेद और आकाश के भाग को काला करना चाहती हूँ और मैं यहाँ बॉर्डर चाहती हूँ।
08:21 ग्रेडिएंट पूरे सफ़ेद से शुरू और काले से अंत करता है।
08:29 अतः मैं इस भाग में ज़ूम करती हूँ, मैं gradient टूल चुनती हूँ और लगभग यहाँ से शुरू करती हूँ।
08:38 इस लाइन को बनाते समय मैं ctrl की और माउस का बायाँ बटन दबाती हूँ और एक सीधी लाइन बनाने के लिए खींचती हूँ और यहाँ बटन छोड़ती हूँ।
08:53 आप देखते हैं इसने कार्य किया, क्षितिज का चमकीलापन चला गया है और आप देखते हैं कि भूमि का लेयर मास्क भी चला गया है।
09:06 अब पूरी इमेज को देखते हैं और आप देख सकते हैं कि हमारे सारे बदलाव चले गए हैं।
09:18 अतः यह क्षितिज के साथ डील करने के अच्छा तरीका नहीं है इसलिए मैं यहाँ इस स्टेप को अनडू करती हूँ।
09:27 अब पहले मैं आयत चुनती हूँ और जाँचती हूँ यदि लेयर मास्क चयनित है और आकाश के भाग पर आयत बनाती हूँ।
09:41 अब आयत बनता है तो मैं इसके अंदर एडिट कर सकती हूँ और बाकि के लेयर मास्क पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
09:54 अब मैं वही प्रक्रिया दोहराती हूँ।
10:00 यहाँ चमकीले भाग में ज़ूम करती हूँ और लेयर मास्क चुनती हूँ।
10:07 मैं ऊपर काला और नीचे सफ़ेद चाहती हूँ, इसलिए मैं यहाँ से शुरू करती हूँ, सीधे ऊपर क्षितिज तक जाएँ और आप देख सकते हैं कि समुद्र सिर्फ सफ़ेद है और भूमि और आकाश काले हैं।
10:33 Shift + ctrl + A से सारे चयन अक्षम हो जाते हैं, shift +ctrl + E पूरी इमेज पर वापस जाता है और अब काफ़ी बेहतर है।
10:52 मैं स्काई लेयर को एडिट करना चाहती हूँ उसी तरीके से जैसे मैंने लैंड लेयर के लिए किया था।
11:01 बस स्काई लेयर को डबल करें और over lay मोड पर क्लिक करें।
11:08 यह कुछ ज़्यादा ही है इसलिए मैं opacity स्लाइडर को थोड़ा कम करती हूँ और हमारे पास आकाश में थोड़ा ज़्यादा कॉन्ट्रास्ट है।
11:22 और अब मुझे लगता है कि एक चीज़ को छोड़कर इमेज लगभग तैयार है।
11:29 यहाँ घर की यह दीवार कुछ ज़्यादा ही डार्क है।
11:33 यह स्थिति डॉजिंग और बर्निंग के लिए है।
11:38 डॉजिंग और बर्निंग टर्म डार्क रूम के दिनों से आती है, जहाँ आप एन्लार्जर और फोटोग्राफिक पेपर के बीच एन्लार्जर की लाइट बीम में अपने हाथ को या पेपर को या किसी अन्य चीज़ को रखकर एक पिक्चर को चमका (डॉज कर) सकते हैं और बर्निंग इसके विपरीत है।
12:02 आप एक पेपर लें और एक ख़ास तरह का छेद बना लें और इमेज के कुछ अन्य भागों पर कुछ लाइट को एडिट करें।
12:15 कौन सी स्टेप कब करनी है यह समझना काफी कठिन प्रक्रिया है और उसके लिए आपको पेपर की बहुत सी शीट्स की ज़रुरत है और जब आप इस तरह की किसी प्रक्रिया को देखते हैं तो मैं आपको एक फिल्म Well Photographer देखने की सलाह देती हूँ।
12:36 यह James के बारे में एक फिल्म है और एक अँधेरे कक्ष दिखे बिना भी यह एक शानदार फिल्म है।
12:45 मैं वास्तव में आपको इस फिल्म की सलाह दे सकती हूँ।
12:49 अब डॉजिंग और बर्निंग प्रक्रिया देखते हैं।
12:52 हमारे पास यहाँ टूल बॉक्स में एक डॉज और बर्न टूल है लेकिन मैं लेयर के साथ दोबारा काम करना चाहती हूँ।
13:02 मैं एक अधिक लेयर जोड़ती हूँ और मैं इसे सफ़ेद से भरना चाहती हूँ।
13:09 मैं colour चैनल पर जाती हूँ और मैं ग्रे के लिए 50% और अन्य चैनल में 128% रखती हूँ।
13:21 यह ग्रे रंग 50% ग्रे है और मैं लेयर मोड को overlay करती हूँ और आप देख सकते हैं कुछ भी नहीं होता है।
13:35 अब मैं रंगों में काले और सफ़ेद पर जाती हूँ और एक ब्रश चुनती हूँ।
13:45 इस ब्रश का साइज़ लगभग ठीक है। लेकिन मैं opacity को मानिये लगभग 30% कम करती हूँ।
13:55 अब मैं निश्चित करती हूँ कि मेरे पास नयी लेयर चयनित है और फोरग्राउंड रंग को सफ़ेद से और बैकग्राउंड रंग को काले से बदलें और मैं यहाँ दीवार को पेंट करना शुरू करती हूँ।
14:19 और संभवतः आप देख सकते हैं कि कम्प्रेशन ने अपना काम कर दिया है और दीवार की सतह उज्जवल हो जाती है।
14:36 यह प्रक्रिया डॉजिंग कहलाती है क्योंकि मैं लाइट को फोटोग्राफिक पेपर पर रख रही हूँ और इसलिए दीवार उज्जवल हो जाती है।
14:49 जब हम यहाँ लेयर पर देखते हैं तो आप देख सकते हैं कि मेरे पास यहाँ ज़्यादा सफ़ेद क्षेत्र है और इमेज के अन्य भाग जो थोड़े हल्के हो सकते थे।
15:03 उदाहरण के लिए समुद्र-तट के पास चट्टानें।
15:09 सबसे बेहतर तरीका इमेज में ज़ूम करना होगा और मैं देख सकती हूँ कि अब मैंने दीवार को ज़्यादा चमकदार बना दिया है और JPEG कम्प्रेशन के कारण संरचना लगभग चली गयी है।
15:25 लेकिन मैं कलर को स्विच करके इसे ठीक कर सकती हूँ और इसके लिए शॉर्टकट की ‘X’ की है और यहाँ इसे थोड़ा डार्क करती हूँ।
15:44 मुझे ओपेसिटी स्लाइडर को थोड़ा नीचे खींचना चाहिए और यह ठीक है।
15:54 मुझे लगता है क्षितिज बहुत चमकदार है इसलिए मैं उस भाग को पेंट करने के लिए ब्रश के वृत्त आकर को समायोजित करती हूँ और इमेज के उस भाग को डार्क करने के लिए काले रंग का प्रयोग करती हूँ।
16:34 मैं ‘x’ की के साथ रंग बदलकर इमेज के माध्यम से काम कर सकती हूँ और इसे थोड़ा ज़्यादा चमकदार बना सकती हूँ।
16:53 मुझे लगता है वह कुछ ज़्यादा ही था और मैं इस बारे में निश्चित नहीं हूँ कि मैं वहाँ क्या कर रही हूँ ।
17:00 अतः स्टेप को अनडू करती हूँ।
17:03 आप वो तकनीक देख सकते हैं जिससे मैंने लेयर बनायी और इसे मध्यम ग्रे और प्रत्येक चैनल के लिए 128% बनाया और लेयर मोड को बदलकर Overlay किया।
17:17 मध्यम ग्रे और ओवरले मोड कुछ नहीं करते हैं और आप इमेज में सफ़ेद या काले से पेंट कर सकते हैं।
17:26 सफ़ेद से पेंट करते समय आप इमेज को थोड़ा सा चमकदार बनाते हैं, काले के साथ इसे ज़्यादा गहरा बनाते हैं।
17:36 मुझे लगता है बदलावों के साथ यह इमेज अब पूर्ण हो गयी है।
17:42 मैं इस पर दोबारा काम नहीं करुँगी सिवाय इसके कि आज जो मैंने काम किया है आप में से कोई उसमें कोई गलती निकाले।
17:53 मुझे आशा है कि मैंने वह नहीं किया है और लेयर को dodge and burn नाम देती हूँ।
18:10 आज के लिए इतना ही था।
18:13 अगर आप टिप्पणी भेजना चाहते हैं तो कृपया info@meetthegimp.org पर लिखें और अधिक जानकारी के लिए http://meetthegimp.org पर जाएँ।
18:33 मैं आपसे सुन्ना चाहती हूँ।
18:36 मुझे बताएं आपको क्या अच्छा लगा, मैं क्या बेहतर कर सकती थी, भविष्य में आप क्या देखना चाहते हैं।
18:46 आई आई टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Shruti arya