Blender/C2/How-to-Change-Window-types-in-Blender/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search
Time
Narration
00:03 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:07 यह ट्यूटोरियल इस बारे में है कि ब्लेंडर 2.59 में विंडो के प्रकार कैसे बदलें।
00:16 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:26 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि ब्लेंडर इंटरफेस में किसी भी विंडो का आकार कैसे बदलें।
00:36 भिन्न विंडो के मध्य टॉगल कैसे करें।
00:40 विंडो को विभाजित और फिर एक साथ कैसे मिलायें।
00:46 और किसी विंडो को Maximize करके पूर्ण स्क्रीन मोड में कैसे लाएँ।
00:55 मैं मानता हूँ कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
01:01 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल का अनुकरण करें।
01:05 ”Basic Description of the Blender Interface”.
01:10 हम पहले ही विंडोज के विभिन्न प्रकार देख चुके हैं। जो ब्लेंडर इंटरफेस में मौजूद हैं।
01:17 इन विंडोज का आकार बदला जा सकता है।
01:21 आउटलाइनर विंडो के बायीं ओर पर कर्सर ले जाएँ।
01:28 हम एक दो सिरों वाले ऐरो को देखते हैं।
01:32 अब बायाँ-क्लिक करें और माउस को ड्रैग करें।
01:37 आउटलाइनर विंडो का आकार बदलता है, जैसे ही स्थानांतरित होता है।
01:45 अब, माउस कर्सर को आउटलाइनर विंडो के सबसे नीचे वाले भाग पर ले जाएँ।
01:51 फिर से, हम एक दो सिरों वाले ऐरो को देखते हैं।
01:55 अब बायाँ-क्लिक करें और माउस को ड्रैग करें।
01:59 आउटलाइनर विंडो का आकार बदलता है, जैसे ही स्थानांतरित होता है।
02:07 इस तरह से हम ब्लेंडर इंटरफेस में किसी भी विंडो का आकार बदल सकते हैं।
02:14 अब देखते हैं कि ब्लेंडर इंटरफेस की विभिन्न विंडोज के मध्य टॉगल कैसे करें।
02:22 3D व्यू के बाएँ कोने पर जाएँ।
02:27 यहाँ अप और डाउन ऐरो का बटन है जो वर्तमान संपादक प्रकार दर्शा रहा है।
02:35 बटन पर बायाँ-क्लिक करें।
02:38 विभिन्न विंडो ऑप्शन्स के साथ एक मेन्यू खुलता है।
02:42 यह Editor type मेन्यू है।
02:46 यह मेन्यू ब्लेंडर इंटरफेस में प्रत्येक विंडो के बायीं ओर पर मौजूद है।
02:52 और विभिन्न विंडोज के मध्य टॉगल के लिए उपयोगित है।
02:59 अपने माउस को मेन्यू ऑप्शन्स पर ले जाएँ।
03:04 शार्टकट के लिए, आप अपने कीबोर्ड पर अप और डाउन ऐरो का उपयोग कर सकते हैं।
03:12 UV/Image Editor पर बायाँ-क्लिक करें।
03:16 3D व्यू UV/Image editor में परिवर्तित हो जाता है।
03:25 फिस से editor type मेन्यू पर बायाँ-क्लिक करें और 3D view चुनें।
03:31 अब, हम वापस 3D view पर हैं।
03:36 अतः इस तरह से आप editor type मेन्यू का उपयोग करके विभिन्न विंडोज के मध्य टॉगल कर सकते हैं।
03:47 डिफॉल्ट 3D व्यू 4 भागों में विभाजित हो सकता है।
03:53 यहाँ 3D व्यू को विभाजित करने के लिए दो तरीके हैं।
03:57 पहले, editor type मेन्यू के आगे 3D व्यू के नीचे बाएँ कोने पर View पर बायाँ-क्लिक करें।
04:07 सबसे ऊपर से दूसरा ऑप्शन चुनें, जो ‘Toggle Quad view’है।
04:13 शार्टकट के लिए, Ctrl, Alt & Q को दबाएँ।
04:20 3D व्यू 4 विभिन्न व्यू में विभाजित होता है।
04:26 Top view, Front view, Right view और Camera view.
04:38 आप इसे बहुत उपयोगी पायेंगे, जब ब्लेंडर में मॉडलिंग और एनिमेट करेंगे।
04:47 Quad view को अक्षम करने के लिए Ctrl, Alt & Q दबाएँ।
04:55 space bar को दबाएँ और सर्च क्षेत्र में ‘Toggle’टाइप करें।
05:05 सूची से Toggle Quad view ऑप्शन चुनें।
05:11 यह Quad view को सक्षम बनाने के लिए दूसरी पद्धति है।
05:19 Quad view को फिर से अक्षम करने के लिए Ctrl, Alt & Q दबाएँ।
05:27 हम वापस ब्लेंडर के डिफॉल्ट Camera view पर हैं।
05:33 जो डिफॉल्ट रूप से ब्लेंडर इंटरफेस में मौजूद हैं, उन पाँच विभिन्न विंडोज के अलावा,
05:39 आप क्षेत्र को विभाजित करके ब्लेंडर इंटरफेस पर नई विंडोज भी जोड़ सकते हैं।
05:46 फिर से, यहाँ इसको करने के दो तरीके हैं।
05:50 मैं इसे आउटलाइनर विंडो में प्रदर्शित करता हूँ।
05:55 अपने माउस कर्सर को आउटलाइनर विंडो के तल के बाएँ कोने पर तीन तिरछी लाइन्स पर ले जाएँ, प्लस चिन्ह प्रदर्शित होने तक।
06:07 बायाँ क्लिक पकड़कर रखें और अपने माउस को दायीं ओर ड्रैग करें।
06:12 आउटलाइनर विंडो अब दो नये पैनल्स में विभाजित होता है।
06:19 प्रत्येक नये पैनल में इसका खुद का टूल्स का सेट है।
06:26 वापस दो नये पैनल्स को एक साथ जोड़ने के लिए, हम समान पद्धति का उपयोग करते हैं।
06:33 दायाँ पैनल को वापस बाएँ में जोड़ने की आवश्यकता है।
06:39 अपने माउस कर्सर को दाएँ आउटलाइनर पैनल के तल के बाएँ कोने पर तीन तिरछी लाइन्स पर ले जाएँ, प्लस चिन्ह प्रदर्शित होने तक।


06:50 बायाँ-क्लिक पकड़कर रखें और अपने माउस को बाएँ पैनल की ओर ड्रैग करें।
06:56 पैनल छायांकित है और एक स्पष्ट ऐरो चिन्ह इस पर प्रदर्शित होता है।
07:02 बायाँ-क्लिक छोड़ दें।
07:05 दो विंडो जुड़ गई हैं।
07:10 अब, विंडो क्षेत्र को विभाजित करने के लिए दूसरे तरीके को देखते हैं।
07:15 पहले हम आउटलाइनर विंडो को क्षैतिजिक विभाजित करेंगे।
07:21 अपने माउस कर्सर को आउटलाइनर विंडो के बाएँ भाग पर ले जाएँ, दो सिरों वाले ऐरो के प्रदर्शित होने तक।
07:29 ऐरो चिन्ह पर दायाँ-क्लिक करें।
07:32 ‘Split area’ पर बायाँ क्लिक करें।
07:37 अपने माउस को आउटलाइनर विंडो के मध्य में ड्रैग करें।
07:43 दो सिरों वाले ऐरो के साथ एक क्षैतिज लाइन प्रदर्शित होती है।
07:48 स्थिति को अवरोध करने के लिए बायाँ-क्लिक करें।


07:54 आउटलाइनर विंडो अब दो क्षैतिज पैनल्स में विभाजित हो गई है।
08:01 पहले की तरह ही, प्रत्येक पैनल्स में इसके खुद के टूल्स के सेट हैं।
08:07 अब, इसी तरह से नये पैनल्स को वापस जोड़ते हैं।
08:14 अपने माउस कर्सर को दो नये पैनल्स के मध्य क्षैतिज भाग पर ले जाएँ, दो सिरों वाले ऐरो के प्रदर्शित होने तक।
08:26 दायाँ-क्लिक करें और Join area चुनें।
08:31 अपने माउस को किसी भी एक पैनल ऊपर या नीचे पर ले जाएँ।
08:35 मैं नीचे वाला पैनल चुन रहा हूँ।
08:40 चुनित पैनल छायांकित है और एक स्पष्ट ऐरो चिन्ह इस पर प्रदर्शित होता है।
08:47 छायांकित पैनल पर बायाँ-क्लिक करें।
08:50 दो पैनल्स वापस एक साथ जुड़ गये हैं।
08:54 अब, आउटलाइनर विंडो को लंबवत विभाजित करने की कोशिश करें और फिर से नये पैनल्स को वापस एक साथ जोड़ें।
09:03 आउटलाइनर विंडो के तल पर अपने माउस कर्सर ले जाएँ, दोहरे-सिर वाले ऐरो के प्रदर्शित होने तक।


09:12 ऐरो चिन्ह पर क्लिक करें।
09:16 ‘Split area’पर बायाँ क्लिक करें।
09:21 अपने माउस को आउटलाइनर विंडो के बीच में ड्रैग करें।
09:26 दोहरे-सिर वाले ऐरो के साथ एक लंबवत लाइन दिखती है।
09:33 स्थिति को स्थिर रखने के लिए बायाँ-क्लिक करें।
09:36 आउटलाइनर विंडो अब दो नये लंबवत पैनल्स में विभाजित हो गई है।
09:45 अपने माउस कर्सर को दो नये पैनल्स के मध्य लंबवत भाग पर ले जाएँ, दोहरे सिर वाला ऐरो प्रदर्शित होने तक।
09:55 दायाँ-क्लिक करें और Join area चुनें।
10:01 अपने माउस को बाएँ से दाएँ किसी एक पैनल पर ले जाएँ।
10:05 मैं दायाँ पैनल चुन रहा हूँ।
10:10 चुनिक पैनल छायांकित है और इस पर एक स्पष्ट ऐरो चिन्ह प्रदर्शित है।
10:16 छायांकित पैनल पर बायाँ-क्लिक करें।
10:19 दो पैनल्स वापस एक साथ जुड़ गए हैं।
10:24 अब, देखते हैं कि हम प्रोपर्टिज विंडो में विभिन्न पैनल्स की स्थिति फिर से व्यवस्थित कैसे कर सकते हैं।
10:32 उदाहरणस्वरूप, हम layers पैनल को render पैनल के सबसे ऊपरी भाग पर चाहते हैं।
10:40 माउस कर्सर को layers पैनल के सबसे ऊपरी दाएँ कोने पर तीन तिरछी लाइन्स पर ले जाएँ।
10:50 बायाँ-क्लिक दबाएँ और पकड़कर रखें और अपने माउस को ऊपर की ओर ड्रैग करें।
11:00 layers पैनल render पैनल के ऊपरी भाग पर स्थानांतरित होता है।
11:07 अब, देखते हैं कि, ब्लेंडर में किसी विशेष विंडो को मैक्सिमाइज या पूर्ण स्क्रीन मोड में कैसे करें।
11:20 अपने माउस कर्सर को किसी भी विंडो पर ले जाएँ।
11:23 मैं 3D view चुन रहा हूँ।
11:28 अपने कीबोर्ड पर Ctrl & up arrow बटन दबाएँ।
11:33 3D view अब पूर्ण स्क्रीन मोड में मैक्सिमाइज हो गया है।
11:40 पूर्ण स्क्रीन मोड से बाहर आने के लिए, अपने कीबोर्ड पर Ctrl & down arrow की दबाएँ।
11:48 हम वापस ब्लेंडर के डिफॉल्ट व्यू में आ गये हैं।
11:51 यह किसी भी विंडो के लिए किया जा सकता है।
11:59 अतः इस तरह से हम ब्लेंडर में किसी भी विंडो का आकार बदल सकते हैं, भिन्न विंडोज के मध्य टॉगल कर सकते हैं, विंडोज को विभाजित और फिर से एक साथ जोड़ सकते हैं।
12:11 अब, एक नई फाइल बनाएँ और Quad view में 3D view को टॉगल करने की कोशिश करें।
12:19 आउटलाइनर विंडो को विभाजित करें और वापस नये पैनल्स को जोड़ें।
12:27 प्रोपर्टिज विंडो में, Output पैनल को Render पैनल के ऊपरी भाग पर ले जाएँ।
12:35 और 3D view को पूर्ण स्क्रीन मोड में मैक्सिमाइज करें।
12:44 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
12:52 इस पर अधिक जानकारी इन वेबसाइट्स पर उबलब्ध है।
12:57 oscar.iitb.ac.in, और spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
13:10 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट, -
13:13 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है ।


13:17 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
13:21 अधिक जानकारी के लिए कृपया इस ई-मेल एड्रेस पर सम्पर्क करें sptutemail@gmail.com.
13:29 हमसे जुड़ने के लिए....
13:31 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana, Sakinashaikh