Difference between revisions of "Synfig/C2/Bouncing-ball-animation/Hindi"

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| आइए 11 वें फ्रेम पर चलते हैं। एक बार फिर, पूर्व में दिखाए गए अनुसार एक नया '''keyframe''' जोड़ें ।
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|  '''Time cursor''' को 13वें फ्रेम पर ले जाएं।  
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| पुनः नीचे '''Duplicate''' आइकन पर क्लिक करें।
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| शून्य फ्रेम पर जाएं। बॉल को डीसेलेक्ट करने के लिए '''canvas''' के बाहर क्लिक करें।
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| हमारे द्वारा बनाए गए '''animation''' को देखने के लिए '''Play''' बटन पर क्लिक करें।
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'''File''' पर जाएं और '''Save''' पर क्लिक करें। मैं '''Desktop''' में सेव करूँगी।''
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| '''Synfig''' फाइल को एक डिफ़ॉल्ट नाम देता है, जैसा कि आप यहां देख सकते हैं।
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| अब, मैं '''Desktop''' पर जाती हूँ, जहां मैंने अपनी '''.gif''' फ़ाइल को सेव किया है।
अब, मैं '''Desktop''' पर जाती हूँ, जहां मैंने अपनी '''.gif''' फ़ाइल को सेव किया है।
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| यह ट्यूटोरियल इ. अमित कुमार द्वारा अनूदित है, आईआईटी बॉम्बे से स्पोकन ट्यूटोरियल टीम के साथ मैं आरती आपसे विदा लेती हूँ।
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| यह ट्यूटोरियल अमित कुमार द्वारा अनुवादित है, आईआईटी बॉम्बे से स्पोकन ट्यूटोरियल एनीमेशन टीम के साथ मैं ज्योति सोलंकी आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
जुड़ने के लिए धन्यवाद।
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Latest revision as of 21:31, 15 October 2020

Time Narration
00:01 Synfig का उपयोग करके “Bouncing Ball animation” के इस स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:06 इस ट्यूटोरियल में हम Synfig के इंटरफ़ेस के बारे में सीखेंगे।
00:12 हम मूल आकृतियाँ बनाना और रंग भरना भी सीखेंगे।
00:16 keyframes और waypoints जोड़ना
00:19 squash effect के साथ बॉल animation बनाना
00:22 आउटपुट को gif फ़ॉर्मैट में रेंडर करना
00:26 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ

Ubuntu Linux 14.04 OS, Synfig वर्जन 1.0.2 ।

00:37 Dash home पर जाएँ और Synfig टाइप करें
00:40 आप logo पर क्लिक करके भी Synfig खोल सकते हैं।
00:44 यह Synfig का इंटरफ़ेस है।
00:46 Menu bar शीर्ष पर स्थित है।
00:50 Standard toolbar Menu bar के नीचे स्थित है। यहाँ हमें कुछ शार्टकट और handles ऑप्शन मिलते हैं।
00:58 इसके बाद क्षैतिज एवं ऊर्ध्वाधर rulers मिलते हैं।
01:02 Tool box इंटरफ़ेस के बाईं ओर स्थित है।
01:06 Tool box के एकदम नीचे, दो बॉक्स हैं।
01:10 ऊपरी बॉक्स काले रंग का है और टूल टिप इसे Outline color कहती है।
01:16 निचला बॉक्स सफ़ेद रंग का है और टूल टिप इसे Fill color कहती है।
01:21 मध्य में, canvas है। जहाँ हम अपना animation बनायेंगे।
01:27 canvas के नीचे, Animation panel है।
01:30 यहाँ, हम animation से संबंधित बटन देख सकते हैं।
01:35 इंटरफ़ेस के नीचे बाईं तरफ़ Parameters panel है।
01:39 जैसे ही हम canvas पर कोई ऑब्जेक्ट बनायेंगे, Parameters दिखाई देने लगेंगे।
01:43 इसके आगे Keyframes panel है। यहाँ हम keyframes जोड़ेंगे।
01:49 इस पैनल के दाईं ओर, हम Time track panel देख सकते हैं।
01:54 यहाँ हम animation के waypoints और key frame के संकेत देखेंगे।
02:01 जैसे ही हम canvas पर कोई animation बनायेंगे, Waypoints दिखाए देने लगेंगे।
02:05 इंटरफेस के नीचे दाईं तरफ़, Layers panel है।
02:10 Layers panel के ऊपर, हम Tool options panel देख सकते हैं।
02:14 और इस पैनल के ऊपर, आप Canvas browser देख सकते हैं
02:19 Palette editor
02:21 Navigator और Info panels
02:24 जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हम इन सभी का उपयोग करने के अभ्यसत होते जाएँगे।
02:28 आइए अब, हम अपना पहला animation शुरू करते हैं।
02:31 सबसे पहले, हम बैकग्राउंड बनायेंगे।
02:34 Tool box पर जाएँ। Rectangle tool पर क्लिक करें।
02:37 Tool options panel में हुए परिवर्तन पर ध्यान दें।
02:41 Layer Type के अंदर, हम बहुत सारे आइकॉन देख सकते हैं।
02:44 'Create a region layer icon' चुनें। इस डेमो के लिए, हम अन्य सेटिंग्स को वैसा ही छोड़ देंगे।
02:51 अब canvas के 3/4 हिस्से को कवर करते हुए एक आयत बनाएं, जैसा दिखाया गया है।
02:57 कृपया ध्यान दें कि डिफ़ॉल्ट रूप से भरा हुआ रंग सफेद है, जिसका अर्थ है कि यदि हम canvas के बाहर चित्र बनाते हैं, तो वस्तु को खोजना मुश्किल होगा।
03:07 ध्यान दें कि Layers Panel में एक layer बनाई गई है।
03:11 Synfig इसे डिफ़ॉल्ट रूप से एक नाम देता है। यहां यह “Rectangle060Region” है।
03:18 layers को सार्थक नाम देना हमेशा एक अच्छी आदत है।
03:21 इससे हमें layers की लंबी सूची में से किसी विशेष ऑब्जेक्ट को ढूँढने में मदद मिलती है।
03:28 जब हम जटिल animations बनायेंगे तो आप इसकी और अधिक सराहना करेंगे।
03:32 Synfig इंटरफेस पर वापस आते हैं।
03:35 मैं इस डिफ़ॉल्ट layer का नाम बदलकर Sky कर दूँगी।
03:39 तो, नाम पर क्लिक करें, Sky टाइप करें और Enter दबाएं।
03:43 layer का नाम अब sky है।
03:46 कृपया ध्यान दें कि कर्सर अत्यंत संवेदनशील है। इसलिए, पिछली क्रिया के दोहराव को रोकने के लिए यादृच्छिक रूप से क्लिक करने से बचें।
03:55 आयत के लिए पैरामीटर Parameters panel में बनाए गए हैं।
04:00 Color parameter खोजें और Value कॉलम पर डबल-क्लिक करें। तुरंत, एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
04:08 RGB scrollers को ड्रैग करके रंग को नीले रंग में बदलें।
04:13 अब, इस डायलॉग बॉक्स को बंद कर दें।
04:15 फिर, Transform tool पर क्लिक करें।
04:19 फिर Sky layer को डी-सेलेक्ट करने के लिए canvas के बाहर क्लिक करें।
04:24 अब पुनः Rectangle tool चुनें ।
04:26 canvas के निचले हिस्से में एक और आयत बनाएं।
04:31 पूर्व में दिखाए गए अनुसार लेयर का नाम बदलकर Ground कर दें और रंग को हरे रंग में बदल दें।
04:40 Transform tool चुनें और layer को डीसेलेक्ट करने के लिए canvas के बाहर क्लिक करें।
04:46 इसके बाद, हम एक बॉल ड्रा करते हैं। Toolbox में, Circle tool पर क्लिक करें।
04:52 Layer Type के अंदर, Create a region layer चुना जाना चाहिए।
04:57 canvas के शीर्ष भाग पर क्लिक करें और एक वृत्त बनाएं।


05:01 पूर्व में दिखाए गए अनुसार Layers panel में लेयर का नाम बदल कर Ball करें।
05:07 रंग को बदल कर लाल करें।
05:11 आइए अब बॉल को एनिमेट करना शुरू करें। Transform tool सेलेक्ट करें।
05:16 Animation panel में, Turn on animate editing mode आइकॉन पर क्लिक करें।
05:22 स्क्रीन पर दिखाई दे रहा लाल आयताकार बॉर्डर यह दर्शाता है कि हम Animation mode में हैं।


05:29 current frame बॉक्स पर 9 दर्ज करें। Enter दबाएं।
05:34 फिर, Keyframes panel पर क्लिक करें।
05:36 यहां, नया keyframe जोड़ने के लिए, हरे प्लस साइन आइकन पर क्लिक करें।
05:41 canvas पर बॉल चुनें।
05:44 ध्यान दें, बॉल के केंद्र में एक हरा बिंदु मौजूद है।
05:47 बॉल को canvas के निचले हिस्से में ले जाने के लिए इस हरे बिंदु को ड्रैग करें।
05:52 बॉल को दिखाए गए अनुसार ग्राउंड से थोड़ा ऊपर ले जाएं।
05:55 ड्रैग करते समय सीधे मार्ग पर चलने के लिए shift key का प्रयोग करें।
05:59 ध्यान दें, Time track panel पर waypoints बन गए हैं।
06:04 आइए 11 वें फ्रेम पर चलते हैं। एक बार फिर, पूर्व में दिखाए गए अनुसार एक नया keyframe जोड़ें ।
06:12 बॉल को थोड़ा नीचे लाएँ, जैसे कि बॉल जमीन को छूती हो।
06:16 बॉल के चारों ओर नारंगी और पीले बिन्दुओं पर ध्यान दें। इन्हें handles कहा जाता है।
06:22 स्क्वैश इफ़ेक्ट देने के लिए, दिखाए गए अनुसार handles में मौजूद नारंगी बिंदुओं का प्रयोग करके बॉल के आकार को बदलें।
06:31 Time cursor को 13 वें फ्रेम पर ले जाएं।
06:36 Keyframes panel पर 9 वाँ फ्रेम चुनें।
06:39 नीचे Duplicate आइकन पर क्लिक करें।
06:43 Time cursor को 24 वें फ्रेम पर ले जाएं।
06:46 Keyframes panel पर शून्य फ्रेम चुनें।
06:50 पुनः नीचे Duplicate आइकन पर क्लिक करें।
06:53 शून्य फ्रेम पर जाएं। बॉल को डीसेलेक्ट करने के लिए canvas के बाहर क्लिक करें।
06:59 हमारे द्वारा बनाए गए animation को देखने के लिए Play बटन पर क्लिक करें।
07:04 अब Pause बटन पर क्लिक करें
07:07 अंत में, हम फ़ाइल को सेव करते हैं।
07:09 File पर जाएं और Save पर क्लिक करें। मैं Desktop में सेव करूँगी।
07:14 Synfig फाइल को एक डिफ़ॉल्ट नाम देता है, जैसा कि आप यहां देख सकते हैं।
07:18 मैं इस नाम को बदल कर Bouncing-ball कर दूंगी।
07:22 ध्यान दें कि उपलब्ध Synfig फाइल एक्सटेंशन dot sifz, dot sif, dot sfg हैं
07:31 मैं dot sifz फ़ॉर्मैट चुनूँगी।
07:34 Save पर क्लिक करें। अब आइए एनीमेशन रेंडर करते हैं।
07:39 File पर जाएँ और Render पर क्लिक करें।
07:42 Render settings डायलॉग बॉक्स खुलता है।
07:45 अपनी पसंद के अनुसार, .gif एक्सटेंशन के साथ एक उपयुक्त फ़ाइल नाम दें।
07:50 सहेजने का स्थान चुनने के लिए Choose बटन पर क्लिक करें।
07:54 मैं Desktop चुनुँगी और फिर OK पर क्लिक करूँगी।
07:57 Target ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करें और Magick++ चुनें।
08:03 प्लस साइन पर क्लिक करके Quality को अधिकतम यानी 9 तक बढ़ाएं। यह मान कभी भी 3 से नीचे नहीं होना चाहिए।
08:11 Image सेटिंग्स को ऐसे ही रखें ।
08:14 Time टैब पर क्लिक करें। यहां, frame rate 24 एफपीएस होना चाहिए।
08:20 यह झटकारहित प्रवाही animation देगा।
08:24 End Time को बदल कर 24 कर दें, क्योंकि हमारा animation 24वें सेकंड में समाप्त हो जाता है। Enter दबाएं।
08:31 अंत में, नीचे मौजूद Render बटन पर क्लिक करें। आउटपुट को रेंडर करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं।
08:38 अब, मैं Desktop पर जाती हूँ, जहां मैंने अपनी .gif फ़ाइल को सेव किया है।
08:44 हम Firefox या किसी भी वेब ब्राउजर का प्रयोग करके animation चला सकते हैं।
08:48 कृपया ध्यान दें कि आपको यह animation प्ले करने के लिए internet connection की जरूरत नहीं है।
08:54 इसके साथ ही यह ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
08:57 आइए सारांशित करते हैं।
08:59 इस ट्यूटोरियल में, हमने Synfig के इंटरफ़ेस के बारे में सीखा।
09:03 हमने मूल आकृतियाँ बनाना और रंग भरना भी सीखा।
09:07 keyframes और waypoints जोड़ना।
09:10 squash effect के साथ बॉल animation बनाना
09:13 आउटपुट को gif फ़ॉर्मैट में रेंडर करना
09:16 यहां आपके लिए एक असाइनमेंट है। एक ढालदार मार्ग में एक बॉल animation बनाएँ।
09:23 आपका पूर्ण किया हुआ असाइनमेंट ऐसा दिखाई देना चाहिए।
09:27 यह वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे देखें और डाउनलोड करें।
09:33 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करती है
09:38 ऑनलाइन परीक्षण पास करने पर प्रमाण पत्र देती है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें।
09:44 यदि इस स्पोकन ट्यूटोरियल से संबंधित आपके कोई प्रश्न है? तो कृपया इस साइट पर जाएं
09:49 वह मिनट और सेकेंड चुनें, जहां आप प्रश्न पूछना चाहते हैं
09:52 अपने प्रश्न के बारे में संक्षेप में बताएँ। हमारी टीम में से कोई उनके जवाब देगा
09:58 स्पोकन ट्यूटोरियल फोरम, इस ट्यूटोरियल पर आधारित विशिष्ट प्रश्नों के लिए है
10:02 कृपया असंबंधित एवं सामान्य प्रश्न पोस्ट न करें। इससे अव्यवस्था को कम करने में मदद मिलेगी
10:08 कम अव्यवस्था के साथ, हम इन चर्चाओं को निर्देशन सामग्री के रूप में प्रयोग कर सकते हैं
10:13 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD, भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।

इस मिशन से संबंधित अधिक जानकारी दिए गए लिंक पर उपलब्ध है।

10:23 यह ट्यूटोरियल अमित कुमार द्वारा अनुवादित है, आईआईटी बॉम्बे से स्पोकन ट्यूटोरियल एनीमेशन टीम के साथ मैं ज्योति सोलंकी आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Indiantranslators2012, Sakinashaikh