Difference between revisions of "KTurtle/C3/Programming-Concepts/Hindi"

From Script | Spoken-Tutorial
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Revision as of 16:40, 22 November 2013

Programming concepts in KTurtle

Visual Cue Narration
00.01 नमस्कार दोस्तों।
00.03 KTurtle में प्रोग्रामिंग कंसेप्ट पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.08 इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे कि
00.12 KTurtle में प्रोग्राम कैसे लिखें।
00.15 यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स का उपयोग कैसे करें।
00.18 canvas (कैनवास) पर प्रिंट करने के लिए print कमांड का उपयोग कैसे करें।
00.22 line को कमेंट कैसे करें।
00.24 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 11.10 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ।
00.37 हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है।
00.43 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें ।
00.49 आगे बढ़ने से पहले हम KTurtle के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे।
00.55 कैनवास पर प्रदर्शित "Turtle" को "sprite" कहते हैं।
01.00 "Sprite" एक छोटी इमेज है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमती है, उदाहरणस्वरूप कर्सर sprite है।
01.10 "spritehide" कमांड Turtle को कैनवास से गुप्त रखती है।
01.15 "spriteshow" कमांड Turtle को प्रदर्शित करती है यदि यह गुप्त है।
01.21 "clear" कमांड कैनवास से सभी ड्रॉइंग्स को हटाती है।
01.27 KTurtle में,
01.29 "$ " चिन्ह वेरिएबल्स का कंटैनर है।
01.34 "*"(asterisk) दो संख्याओं के गुणन के लिए उपयोगी है।
01.41 "^"(caret) संख्या की पावर को बढ़ता है।
01.45 "#"(hash) चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
01.50 "sqrt" संख्या के वर्गमूल को ज्ञात करने के लिए एक इनबिल्ट फंक्शन है।
01.58 नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें।
02.02 Dash home >> Media Apps पर क्लिक करें।
02.07 Type में, Education और KTurtle चुनें।
02.13 KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
02.20 हम terminal का उपयोग करके भी KTurtle खोल सकते हैं।
02.24 terminal खोलने के लिए एकसाथ CTRL+ALT+T दबाएँ।
02.30 KTurtle टाइप करें और एंटर दबाएँ, KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
02.41 अब मैं प्रोग्राम कोड टाइप करता हूँ और समझाता हूँ।
02.46 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
02.55 #program to find square of a number एंटर दबाएँ।
03.15 "#" चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
03.19 अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो, एंटर दबाएँ।
03.29 reset
03.30 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। एंटर दबाएँ।
03.38 $i= ask double quotes में enter a number for i and click OK.
03.58 "$i" यूजर इनपुट को संचित करने के लिए एक वेरिएबल है।
04.03 “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल में संचित करने के लिए पूछती है। एंटर दबाएँ।
04.11 “fontsize” space 28.
04.17 fontsize प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
04.20 Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
04.27 print $i*$i
04.36 print $i*$i संख्या के वर्ग की गणना और प्रिंट करता है। एंटर दबाएँ।
04.45 spritehide
04.48 spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है।
04.53 अब प्रोग्राम रन करें।
04.56 एडिटर में कोड का निष्पादन शुरू करने के लिए टूलबार में Run बटन पर क्लिक करें।
05.03 यह निष्पादन गति की सूची दर्शाता है।
05.07 Full speed(no highlighting and inspector)
05.10 Full speed,

slow,

slower,

slowest और

step-by-step.

05.17 मैं कोड को slow गति में रन करता हूँ।
05.21 एक "input bar" प्रदर्शित होता है।
05.23 i के लिए 15 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
05.29 '15' का वर्ग = '225' कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
05.35 अब प्रोग्राम के माध्यम से संख्या के nth power को ज्ञात करें।
05.42 मेरे पास text editor में पहले से ही प्रोग्राम है।
05.46 मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करता हूँ और इसे KTurtle editor में पेस्ट करता हूँ।
05.56 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें।
06.03 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट पर जूम करता हूँ।
06.07 प्रोग्राम का स्पष्टीकरण।
06.09 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
06.13 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
06.18 $i और $n यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।
06.25 “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल्स में संचित करने के लिए पूछती है।
06.31 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
06.37 Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
06.43 print ($i^$n) संख्या की nth power की गणना और प्रिंट करता है।
06.52 spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है।
06.57 प्रोग्राम रन करें।
07.00 i के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
07.05 n के लिए 4 प्रविष्ट करें, OK पर क्लिक करें। 5^4=625 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
07.18 आगे, संख्या का वर्गमूल ज्ञात करने के लिए प्रोग्राम में इंबिल्ट “sqrt” फंक्शन का उपयोग करें।
07.27 मैं editor से कोड कॉपी करके KTurtle के editor में पेस्ट करता हूँ।
07.35 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल को रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle के editor में कॉपी करें।
07.43 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
07.49 मैं कोड समझाता हूँ।
07.52 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
07.57 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
08.02 $i यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल है।
08.07 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
08.12 print sqrt $i संख्या का वर्गमूल प्रिंट करता है।
08.19 spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है।
08.24 अब मैं प्रोग्राम रन करता हूँ।
08.28 i के लिए 169 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
08.34 169 का वर्गमूल 13 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
08.39 फिर से रन करें।
08.42 i के लिए -169 प्रविष्ट करें और OK क्लिक करें।
08.49 यदि हम ऋणात्मक संख्या प्रविष्ट करते हैं, आउटपुट 'nan है, अर्थात not a number .
08.56 क्योंकि ऋणात्मक संख्या का वर्गमूल वास्तविक संख्या नहीं है।
09.02 अब प्रोग्राम के माध्यम से धनात्मक संख्या के घनमूल का मूल्यांकन करें।
09.08 मैं प्रोग्राम को editor से कॉपी करके' KTurtle' के editor में पेस्ट करता हूँ।
09.19 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें।
09.25 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
09.31 मैं प्रोग्राम समझाता हूँ।
09.35 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
09.38 कृपया ध्यान दें, यह सिंगल लाइन कमेंट है।
09.42 प्रत्येक कमेंट # चिन्ह के आगे आना चाहिए।
09.48 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
09.53 $i और $C यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।
09.59 $C=($i)^(1/3) संख्या के घनमूल की गणना करता है।
10.07 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
10.13 print $C संख्या के घनमूल को प्रिंट करता है।
10.19 spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है।
10.23 अब प्रोग्राम रन करें।
10.27 i के लिए 343 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
10.34 343 का घनमूल 7 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
10.40 इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
10.43 संक्षेप में...
10.46 इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा।
10.49 प्रोग्रामिंग कंसेप्ट।
10.52 sqrt फंक्शन का उपयोग ।
10.55 print कमांड का उपयोग ।
10.57 KTurtle editor और कैनवास का उपयोग करना।
11.02 एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहता हूँ कि आप
11.08 संख्या के घन,
11.11 संख्या के nth root ज्ञात करने के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग कमांड का उपयोग करें।
11.15 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
11.19 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
11.22 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
11.27 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
11.29 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
11.32 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
11.35 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
11.44 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
11.48 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
11.55 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
11.59 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble