Difference between revisions of "KTurtle/C2/Grammar-of-TurtleScript/Hindi"

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||नमस्कार दोस्तों।
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||'''KTurtle'''में '''Grammar of TurtleScript'''   के इस ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत है।
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||नमस्कार दोस्तों।,'''KTurtle'''में '''Grammar of TurtleScript''' के इस ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत है।
 
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||इस ट्यूटोरियल में, हम सीखेंगे....   
 
||इस ट्यूटोरियल में, हम सीखेंगे....   
 
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|| Turtle script  का व्याकरण और  'if'-'else' कंडिशन।
 
|| Turtle script  का व्याकरण और  'if'-'else' कंडिशन।
 
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||00.16
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||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 का उपयोग कर रहा हूँ। KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा ।
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||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उपयोग कर रहा हूँ। उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा ।
 
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|| 00.29
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||मैं मानता हूँ कि आपको KTurtle के बुनियादी कार्य की जानकारी है ।
 
||मैं मानता हूँ कि आपको KTurtle के बुनियादी कार्य की जानकारी है ।
 
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||00.35
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||00:35
 
||यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट '''http://spoken-tutorial.org''' देखें ।
 
||यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट '''http://spoken-tutorial.org''' देखें ।
 
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||एक नया '''KTurtle''' एप्लिकेशन खोलें ।
 
||एक नया '''KTurtle''' एप्लिकेशन खोलें ।
 
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||'''Dash home''' पर क्लिक करें ।
 
||'''Dash home''' पर क्लिक करें ।
 
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||सर्च बार में, '''KTurtle''' टाइप करें ।  
 
||सर्च बार में, '''KTurtle''' टाइप करें ।  
 
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||'''KTurtle''' आइकन पर क्लिक करें ।
 
||'''KTurtle''' आइकन पर क्लिक करें ।
 
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||हम टर्मिनल का प्रयोग करके  भी KTurtle  खोल सकते हैं।
 
||हम टर्मिनल का प्रयोग करके  भी KTurtle  खोल सकते हैं।
 
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||00.56
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|| टर्मिनल खोलने के लिए एक-साथ '''CTRL+ALT+T''' दबाएँ।
 
|| टर्मिनल खोलने के लिए एक-साथ '''CTRL+ALT+T''' दबाएँ।
 
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||'''KTurtle''' एप्लिकेशन खोलने के लिए '''KTurtle''' टाइप करें और एंटर दबाएँ।
 
||'''KTurtle''' एप्लिकेशन खोलने के लिए '''KTurtle''' टाइप करें और एंटर दबाएँ।
 
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||पहले  '''TurtleScript''' देखते हैं।
 
||पहले  '''TurtleScript''' देखते हैं।
 
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|| '''TurtleScript''' एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।
 
|| '''TurtleScript''' एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।
 
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||01.15
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||इसमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के शब्द और symbols हैं।  
 
||इसमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के शब्द और symbols हैं।  
 
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||01.21  
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||01:21  
 
||यह Turtle को सूचनाएँ देता है कि क्या करें ।
 
||यह Turtle को सूचनाएँ देता है कि क्या करें ।
 
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||01.25  
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||''' KTurtle''' के '''Grammar of TurtleScript''' में शामिल हैं -
 
||''' KTurtle''' के '''Grammar of TurtleScript''' में शामिल हैं -
 
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|| Comments(कमेन्ट्स)
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|| Comments(कमेन्ट्स) Commands(कमान्ड्स) Numbers(नंबर्स)
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|| Commands(कमान्ड्स)
+
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|| Numbers(नंबर्स)
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|| Strings(स्ट्रिंग्स)
+
 
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|| Variables (वेरिएबल्स)  और
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|| Strings(स्ट्रिंग्स) Variables (वेरिएबल्स)  और
 
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|| Boolean values(boolean वेल्यूस)
 
|| Boolean values(boolean वेल्यूस)
 
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||01.38
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||अब हम देखेंगे कि नंबर्स कहाँ रखने हैं ।
 
||अब हम देखेंगे कि नंबर्स कहाँ रखने हैं ।
 
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||01.42
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||'''Numbers'''  
 
||'''Numbers'''  
 
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+
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|| Mathematical operators  
 
|| Mathematical operators  
 
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||Comparison operators और
 
||Comparison operators और
 
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||01.49
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||Variables में रखे जा सकते हैं।
 
||Variables में रखे जा सकते हैं।
 
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||01.50
+
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||स्पष्ट व्यू के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा ।
 
||स्पष्ट व्यू के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा ।
 
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||01.54
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||01:54
 
||पहले वेरिएबल्स देखते हैं ।
 
||पहले वेरिएबल्स देखते हैं ।
 
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||01.57
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||वेरिएबल्स वह शब्द हैं जो ‘$’ चिह्न के साथ शुरू होते हैं, उदाहरणस्वरूप $a
 
||वेरिएबल्स वह शब्द हैं जो ‘$’ चिह्न के साथ शुरू होते हैं, उदाहरणस्वरूप $a
 
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|| 02.04
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|| 02:04
 
||वेरिएबल्स पर्पल रंग में चिन्हांकित हैं।  
 
||वेरिएबल्स पर्पल रंग में चिन्हांकित हैं।  
 
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||02.09
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||02:09
 
||असाइनमेंट, equal to (=) का उपयोग करके,  वेरिएबल इसका कंटेंट देता है।  
 
||असाइनमेंट, equal to (=) का उपयोग करके,  वेरिएबल इसका कंटेंट देता है।  
 
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||02.14
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||02:14
 
||वेरिएबल्स में '''$a=100''' नंबर्स हो सकते हैं।
 
||वेरिएबल्स में '''$a=100''' नंबर्स हो सकते हैं।
 
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||02.20
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||02:20
 
||strings '''$a=hello''' या
 
||strings '''$a=hello''' या
 
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||02.25
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|| boolean वेल्यूज, जो true या false  है '''$a=true'''
 
|| boolean वेल्यूज, जो true या false  है '''$a=true'''
 
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||02.32
+
||02:32
 
||वेरिएबल्स प्रोग्राम के निष्पादन समाप्त होने तक कंटेन्ट्स रखता है या जब तक कुछ और करने के लिए फिर से निर्धारित न किया जाए।   
 
||वेरिएबल्स प्रोग्राम के निष्पादन समाप्त होने तक कंटेन्ट्स रखता है या जब तक कुछ और करने के लिए फिर से निर्धारित न किया जाए।   
 
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||02.41
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||02:41
 
||उदाहरणस्वरूप, कोड़ समझते हैं ।
 
||उदाहरणस्वरूप, कोड़ समझते हैं ।
 
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||02.44
+
||02:44
 
||टाइप करें,  '''$a = 2004'''  
 
||टाइप करें,  '''$a = 2004'''  
 
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||02.50
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||02:50
 
||'''$b = 25'''
 
||'''$b = 25'''
 
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||02.55
+
||02:55
 
||'''print $a + $b'''
 
||'''print $a + $b'''
 
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||03.01
+
||03:01
 
||वेरिएबल  'a' के लिए वेल्यू''' 2004''' निर्दिष्ट है।
 
||वेरिएबल  'a' के लिए वेल्यू''' 2004''' निर्दिष्ट है।
  
 
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||03.06
+
||03:06
 
||वेरिएबल 'b' के लिए वेल्यू '''25''' निर्दिष्ट है।
 
||वेरिएबल 'b' के लिए वेल्यू '''25''' निर्दिष्ट है।
 
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||03.10
+
||03:10
 
||'''print''' कमांड, Turtle को कैनवास पर कुछ लिखने का आदेश देती है ।
 
||'''print''' कमांड, Turtle को कैनवास पर कुछ लिखने का आदेश देती है ।
 
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|| 03.15
+
|| 03:15
 
||'''print''' कमांड, इनपुट के तौर पर नंबर्स और स्ट्रिंग्स लेती है।
 
||'''print''' कमांड, इनपुट के तौर पर नंबर्स और स्ट्रिंग्स लेती है।
 
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||03.19
+
||03:19
 
||''print $a + $b''', Turtle को दो वेल्यूज जोड़ने और उन्हें कैनवास पर प्रदर्शित करने का आदेश देती है।
 
||''print $a + $b''', Turtle को दो वेल्यूज जोड़ने और उन्हें कैनवास पर प्रदर्शित करने का आदेश देती है।
 
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|| 03.29
+
|| 03:29
 
||'''slow''' गति में कोड रन करते हैं।
 
||'''slow''' गति में कोड रन करते हैं।
 
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||03.34
+
||03:34
 
||'''2029''' वेल्यू कैनवास पर प्रदर्शित होती है ।
 
||'''2029''' वेल्यू कैनवास पर प्रदर्शित होती है ।
 
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||03.40
+
||03:40
 
||आगे, Mathematical ऑपरेटर्स देखते हैं।
 
||आगे, Mathematical ऑपरेटर्स देखते हैं।
 
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||03.44
+
||03:44
 
||Mathematical ऑपरेटर्स में हैं,
 
||Mathematical ऑपरेटर्स में हैं,
* '''+''' (Addition)  
+
'''+''' (Addition)  
* '''-''' (Subtraction)  
+
'''-''' (Subtraction)  
* '''*''' (Multiplcation)  और
+
'''*''' (Multiplcation)  और
* '''/''' (Division)
+
'''/''' (Division)
 
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||03.53
+
||03:53
 
||मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और '''clear''' कमांड टाइप करूँगा तथा कैनवास को क्लिन करने के लिए '''RUN''' करूँगा।  
 
||मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और '''clear''' कमांड टाइप करूँगा तथा कैनवास को क्लिन करने के लिए '''RUN''' करूँगा।  
 
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||04.01
+
||04:01
 
||मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट एडिटर में एक प्रोग्राम है।
 
||मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट एडिटर में एक प्रोग्राम है।
 
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|-
||04.05
+
||04:05
 
||मैं अब कोड समझाती हूँ।  
 
||मैं अब कोड समझाती हूँ।  
 
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||04.08
+
||04:08
 
||'''“reset”''' कमांड Turtle को उसके डिफ़ॉल्ट पोझिशन में सेट करता है।
 
||'''“reset”''' कमांड Turtle को उसके डिफ़ॉल्ट पोझिशन में सेट करता है।
 
|-
 
|-
||04.12
+
||04:12
 
||'''canvassize 200,200''' कैनवास की चौड़ाई और ऊंचाई को 200 pixels में निर्धारित करता है।
 
||'''canvassize 200,200''' कैनवास की चौड़ाई और ऊंचाई को 200 pixels में निर्धारित करता है।
 
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|-
||04.22
+
||04:22
 
|| वेल्यू '''1+1''' वेरिएबल '''$add के लिए निर्दिष्ट  है ।
 
|| वेल्यू '''1+1''' वेरिएबल '''$add के लिए निर्दिष्ट  है ।
 
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|-
||04.26
+
||04:26
 
||वेल्यू '''20-5''' वेरिएबल '''$subtract''' के लिए निर्दिष्ट है ।
 
||वेल्यू '''20-5''' वेरिएबल '''$subtract''' के लिए निर्दिष्ट है ।
 
|-
 
|-
||04.31
+
||04:31
 
||वेल्यू '''15 * 2''' वेरिएबल '''$multiply'''  के लिए निर्दिष्ट करनी है ।
 
||वेल्यू '''15 * 2''' वेरिएबल '''$multiply'''  के लिए निर्दिष्ट करनी है ।
 
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|-
||04.36
+
||04:36
 
||वेल्यू '''30/30''' वेरिएबल '''$divide''' के लिए निर्दिष्ट है ।
 
||वेल्यू '''30/30''' वेरिएबल '''$divide''' के लिए निर्दिष्ट है ।
 
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|-
||04.40
+
||04:40
 
||'''go 10,10''' Turtle को कैनवास के 10  pixels  बाएँ और 10 pixels  कैनवास के ऊपरी ओर जाने का आदेश देता है।
 
||'''go 10,10''' Turtle को कैनवास के 10  pixels  बाएँ और 10 pixels  कैनवास के ऊपरी ओर जाने का आदेश देता है।
 
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|-
||04.52
+
||04:52
 
||'''print''' कमांड कैनवास पर वेरिएबल प्रदर्शित करता है।
 
||'''print''' कमांड कैनवास पर वेरिएबल प्रदर्शित करता है।
 
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||04.56
+
||04:56
 
||मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगी और उसे '''KTurtle''' एडिटर में पेस्ट करूँगी ।
 
||मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगी और उसे '''KTurtle''' एडिटर में पेस्ट करूँगी ।
 
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|-
||05.03
+
||05:03
 
||ट्यूटोरियल रोकें और '''KTurtle''' एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
 
||ट्यूटोरियल रोकें और '''KTurtle''' एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
 
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|-
||05.08
+
||05:08
 
||प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
 
||प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
 
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|-
||05.13
+
||05:13
 
||प्रोग्राम रन करने के लिए '''Run''' बटन पर क्लिक करें।  
 
||प्रोग्राम रन करने के लिए '''Run''' बटन पर क्लिक करें।  
 
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|-
||05.17
+
||05:17
 
||कमांड जो निष्पादित हो रही है, वो कैनवास पर चिन्हांकित हो रही है।
 
||कमांड जो निष्पादित हो रही है, वो कैनवास पर चिन्हांकित हो रही है।
 
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|-
||05.22
+
||05:22
 
|'''Turtle''' निर्दिष्ट स्थानों पर कैनवास पर वेल्यूज़ प्रदर्शित करता है।
 
|'''Turtle''' निर्दिष्ट स्थानों पर कैनवास पर वेल्यूज़ प्रदर्शित करता है।
 
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|-
||05.34
+
||05:34
 
||comparison ऑपरेटर्स का उपयोग करने के लिए एक सरल उदाहरण पर विचार करें।
 
||comparison ऑपरेटर्स का उपयोग करने के लिए एक सरल उदाहरण पर विचार करें।
 
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|| 05.41
+
|| 05:41
 
|| मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और कैनवास क्लिन करने के लिए '''clear''' कमांड टाइप करके रन करूँगा।  
 
|| मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और कैनवास क्लिन करने के लिए '''clear''' कमांड टाइप करके रन करूँगा।  
 
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|| 05.49
+
|| 05:49
 
||स्पष्ट देखने के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा ।
 
||स्पष्ट देखने के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा ।
 
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|| 05.53
+
|| 05:53
 
||टाइप करें।
 
||टाइप करें।
 
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||05.55
+
||05:55
 
||'''$answer = 10 > 3'''
 
||'''$answer = 10 > 3'''
 
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||06.03
+
||06:03
 
||'''print $answer'''
 
||'''print $answer'''
 
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||06.09
+
||06:09
 
||यहाँ ’'''greater than'''’  ऑपरेटर के साथ 10 की 3 के साथ तुलना होती है।
 
||यहाँ ’'''greater than'''’  ऑपरेटर के साथ 10 की 3 के साथ तुलना होती है।
 
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||06.14
+
||06:14
 
||इस तुलना का परिणाम '''boolean value true''' में संचित होता है।
 
||इस तुलना का परिणाम '''boolean value true''' में संचित होता है।
 
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||06.19
+
||06:19
 
||वेरिएबल '''$answer''' और वेल्यू '''true''' कैनवास पर प्रदर्शित होता है ।
 
||वेरिएबल '''$answer''' और वेल्यू '''true''' कैनवास पर प्रदर्शित होता है ।
 
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|-
|| 06.27
+
|| 06:27
 
||अब कोड रन करें।
 
||अब कोड रन करें।
 
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||06.29
+
||06:29
 
||Turtle कैनवास पर '''Boolean value true''' दर्शाता है ।
 
||Turtle कैनवास पर '''Boolean value true''' दर्शाता है ।
 
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|-
||06.34
+
||06:34
 
||अब देखते हैं कि इस एप्लिकेशन में स्ट्रिंग्स कैसे काम करता है -
 
||अब देखते हैं कि इस एप्लिकेशन में स्ट्रिंग्स कैसे काम करता है -
 
|-
 
|-
||06.39
+
||06:39
 
||स्ट्रिंग्स नंबर्स की तरह वेरिएबल्स में डाले जा सकते हैं।
 
||स्ट्रिंग्स नंबर्स की तरह वेरिएबल्स में डाले जा सकते हैं।
 
|-
 
|-
||06.43
+
||06:43
 
||स्ट्रिंग्स Mathematical ऑपरेटर्स या comparison ऑपरेटर्स में प्रयोग नहीं किया जा सकता है।
 
||स्ट्रिंग्स Mathematical ऑपरेटर्स या comparison ऑपरेटर्स में प्रयोग नहीं किया जा सकता है।
 
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|-
||06.49
+
||06:49
 
||स्ट्रिंग्स लाल रंग में चिन्हांकित होते हैं।
 
||स्ट्रिंग्स लाल रंग में चिन्हांकित होते हैं।
 
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|-
||06.53
+
||06:53
 
||KTurtle स्ट्रिंग के रूप में दोहरे उद्धरण में एक लाइन पहचानता है।  
 
||KTurtle स्ट्रिंग के रूप में दोहरे उद्धरण में एक लाइन पहचानता है।  
 
|-
 
|-
|| 07.00
+
|| 07:00
 
||मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए  '''clear''' कमांड टाइप कर रन करूँगा ।
 
||मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए  '''clear''' कमांड टाइप कर रन करूँगा ।
 
|-
 
|-
||  07.08
+
||  07:08
 
||अब मैं Boolean वेल्यूज के बारे में समझाता हूँ।
 
||अब मैं Boolean वेल्यूज के बारे में समझाता हूँ।
 
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|-
||07.11
+
||07:11
 
||वहाँ केवल दो boolean वेल्यूज हैं : '''true''' और '''false.'''
 
||वहाँ केवल दो boolean वेल्यूज हैं : '''true''' और '''false.'''
 
|-
 
|-
||07.16
+
||07:16
 
||उदाहरणस्वरूप, कोड टाइप करें।
 
||उदाहरणस्वरूप, कोड टाइप करें।
 
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|-
||07.20
+
||07:20
 
||'''$answer = 7<5'''
 
||'''$answer = 7<5'''
 
|-
 
|-
||07.28
+
||07:28
 
||'''print $answer'''  
 
||'''print $answer'''  
 
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|-
||07.34
+
||07:34
 
||'''Boolean value false''' को ''' $answer''' वेरिएबल के लिए निर्दिष्ट किया हैं। क्योंकि 7, 5 से बड़ा है ।
 
||'''Boolean value false''' को ''' $answer''' वेरिएबल के लिए निर्दिष्ट किया हैं। क्योंकि 7, 5 से बड़ा है ।
 
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|-
|| 07.43
+
|| 07:43
 
||अब कोड रन करें।
 
||अब कोड रन करें।
 
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|-
||07.47
+
||07:47
 
||Turtle कैनवास पर '''Boolean''' वेल्यू  '''false''' दर्शाता है।
 
||Turtle कैनवास पर '''Boolean''' वेल्यू  '''false''' दर्शाता है।
 
|-
 
|-
|| 07.51
+
|| 07:51
 
||आगे “if-else” कंडिशन के बारे में सीखते हैं ।
 
||आगे “if-else” कंडिशन के बारे में सीखते हैं ।
 
|-
 
|-
||07.56
+
||07:56
 
||‘if’ कंडिशन केवल तब ही निष्पादित होती है, जब ''boolean''' वेल्यू ‘true’ मूल्यांकन करता है।
 
||‘if’ कंडिशन केवल तब ही निष्पादित होती है, जब ''boolean''' वेल्यू ‘true’ मूल्यांकन करता है।
 
|-
 
|-
||08.03
+
||08:03
 
|| ‘else’  कंडिशन निष्पादित होती है। यदि ‘if’  कंडिशन ‘false’ है।
 
|| ‘else’  कंडिशन निष्पादित होती है। यदि ‘if’  कंडिशन ‘false’ है।
 
|-
 
|-
|| 08.09
+
|| 08:09
 
||मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए '''clear''' कमांड टाइप करें और रन करें।  
 
||मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए '''clear''' कमांड टाइप करें और रन करें।  
 
|-
 
|-
||08.17
+
||08:17
 
||मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट फ़ाइल में एक कोड है ।
 
||मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट फ़ाइल में एक कोड है ।
 
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|-
|| 08.21
+
|| 08:21
 
||यह कोड 4, 5 और 6 संख्याओं की तुलना करता है और कैनवास पर तदनुसार परिणाम दर्शाता है।  
 
||यह कोड 4, 5 और 6 संख्याओं की तुलना करता है और कैनवास पर तदनुसार परिणाम दर्शाता है।  
 
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||08.30
+
||08:30
 
||मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगा और उसे '''KTurtle''' एडिटर में पेस्ट करूँगा ।
 
||मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगा और उसे '''KTurtle''' एडिटर में पेस्ट करूँगा ।
 
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||08.36
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||08:36
 
||ट्यूटोरियल रोकें और '''KTurtle''' एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
 
||ट्यूटोरियल रोकें और '''KTurtle''' एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
 
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||08.42
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||प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें ।
 
||प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें ।
 
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|| 08.46
+
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||अब कोड रन करें ।
 
||अब कोड रन करें ।
 
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||Turtle वेल्यू 4 और 5 की तुलना करता है।
 
||Turtle वेल्यू 4 और 5 की तुलना करता है।
 
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||08.53
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||और कैनवास पर 4, 6 से छोटा होता है इस परिणाम को दर्शाता है ।
 
||और कैनवास पर 4, 6 से छोटा होता है इस परिणाम को दर्शाता है ।
 
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||09.00
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||इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आ चुके हैं ।
 
||इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आ चुके हैं ।
 
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||09.05
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||संक्षेप में ।
 
||संक्षेप में ।
 
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||09.07
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||इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा है,  
 
||इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा है,  
 
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||Turtle script का व्याकरण  और
 
||Turtle script का व्याकरण  और
 
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||09.14
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||‘if-else’ कंडिशन
 
||‘if-else’ कंडिशन
 
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||अब नियत-कार्य  
 
||अब नियत-कार्य  
 
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||09.19
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||एक इक्वेशन को
 
||एक इक्वेशन को
 
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||09.22
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||if – else कंडिशन,
 
||if – else कंडिशन,
 
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||09.24
+
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|| Mathematical  और comparision  ऑपरेटर्स का उपयोग करके हल करें।
 
|| Mathematical  और comparision  ऑपरेटर्स का उपयोग करके हल करें।
 
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||09.27
+
||09:27
 
||  “print” और “go” कंमाड्स का उपयोग करके परिणाम दर्शाएँ ।
 
||  “print” और “go” कंमाड्स का उपयोग करके परिणाम दर्शाएँ ।
 
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||09.33
+
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||नियत-कार्य को हल करने के लिए ,
 
||नियत-कार्य को हल करने के लिए ,
 
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||09.35
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||कोई भी चार रैन्डम नंबर्स चुनें ।  
 
||कोई भी चार रैन्डम नंबर्स चुनें ।  
 
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||09.38
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||09:38
 
|| रैन्डम नंबर्स के दो सेट्स को गुणा करें ।
 
|| रैन्डम नंबर्स के दो सेट्स को गुणा करें ।
 
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||09.42
+
||09:42
 
|| comparison ऑपरेटर्स का इस्तेमाल करके परिणाम की तुलना करें।
 
|| comparison ऑपरेटर्स का इस्तेमाल करके परिणाम की तुलना करें।
 
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||09.46
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|| दोनों परिणाम दर्शाएँ ।
 
|| दोनों परिणाम दर्शाएँ ।
 
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||09.49
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|| कैनवास के केंद्र में अधिक से अधिक परिणाम दर्शाएँ ।
 
|| कैनवास के केंद्र में अधिक से अधिक परिणाम दर्शाएँ ।
 
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||09.54
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|| आप अपनी पसंद का कोई भी इक्वेशन चुन सकते हैं ।
 
|| आप अपनी पसंद का कोई भी इक्वेशन चुन सकते हैं ।
 
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||09.59
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||09:59
 
||इस निम्न लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें। http://spoken-tutorial.org/What_is_a_Spoken_Tutorial
 
||इस निम्न लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें। http://spoken-tutorial.org/What_is_a_Spoken_Tutorial
 
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||10.03
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||10:03
 
||यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
 
||यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
 
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||10.06
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||यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
||यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
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|| 10.12
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||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...
 
||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...
 
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||स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
 
||स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
 
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||जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं ।
 
||जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं ।
 
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||अधिक जानकारी के लिए '''contact@spoken-tutorial.org''' पर लिखें ।
 
||अधिक जानकारी के लिए '''contact@spoken-tutorial.org''' पर लिखें ।
 
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|| 10.30
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||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
 
||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
 
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||10.35
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||यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
||यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
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|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
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||इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
 
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|यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से...मैं आपसे विदा लेती हूँ।
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||यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से...मैं आपसे विदा लेती हूँ।
 
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|हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
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||हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
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Latest revision as of 19:24, 18 April 2017

Time Narration
00:01 नमस्कार दोस्तों।,KTurtleमें Grammar of TurtleScript के इस ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत है।
00:08 इस ट्यूटोरियल में, हम सीखेंगे....
00:11 Turtle script का व्याकरण और 'if'-'else' कंडिशन।
00:16 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उपयोग कर रहा हूँ। उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा ।
00:29 मैं मानता हूँ कि आपको KTurtle के बुनियादी कार्य की जानकारी है ।
00:35 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें ।
00:40 एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें ।
00:43 Dash home पर क्लिक करें ।
00:45 सर्च बार में, KTurtle टाइप करें ।
00:49 KTurtle आइकन पर क्लिक करें ।
00:52 हम टर्मिनल का प्रयोग करके भी KTurtle खोल सकते हैं।
00:56 टर्मिनल खोलने के लिए एक-साथ CTRL+ALT+T दबाएँ।
01:01 KTurtle एप्लिकेशन खोलने के लिए KTurtle टाइप करें और एंटर दबाएँ।
01:08 पहले TurtleScript देखते हैं।
01:11 TurtleScript एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।
01:15 इसमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के शब्द और symbols हैं।
01:21 यह Turtle को सूचनाएँ देता है कि क्या करें ।
01:25 KTurtle के Grammar of TurtleScript में शामिल हैं -
01:30 Comments(कमेन्ट्स) Commands(कमान्ड्स) Numbers(नंबर्स)
01:33 Strings(स्ट्रिंग्स) Variables (वेरिएबल्स) और
01:36 Boolean values(boolean वेल्यूस)
01:38 अब हम देखेंगे कि नंबर्स कहाँ रखने हैं ।
01:42 Numbers
01:44 Mathematical operators
01:46 Comparison operators और
01:49 Variables में रखे जा सकते हैं।
01:50 स्पष्ट व्यू के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा ।
01:54 पहले वेरिएबल्स देखते हैं ।
01:57 वेरिएबल्स वह शब्द हैं जो ‘$’ चिह्न के साथ शुरू होते हैं, उदाहरणस्वरूप $a
02:04 वेरिएबल्स पर्पल रंग में चिन्हांकित हैं।
02:09 असाइनमेंट, equal to (=) का उपयोग करके, वेरिएबल इसका कंटेंट देता है।
02:14 वेरिएबल्स में $a=100 नंबर्स हो सकते हैं।
02:20 strings $a=hello या
02:25 boolean वेल्यूज, जो true या false है $a=true
02:32 वेरिएबल्स प्रोग्राम के निष्पादन समाप्त होने तक कंटेन्ट्स रखता है या जब तक कुछ और करने के लिए फिर से निर्धारित न किया जाए।
02:41 उदाहरणस्वरूप, कोड़ समझते हैं ।
02:44 टाइप करें, $a = 2004
02:50 $b = 25
02:55 print $a + $b
03:01 वेरिएबल 'a' के लिए वेल्यू 2004 निर्दिष्ट है।
03:06 वेरिएबल 'b' के लिए वेल्यू 25 निर्दिष्ट है।
03:10 print कमांड, Turtle को कैनवास पर कुछ लिखने का आदेश देती है ।
03:15 print कमांड, इनपुट के तौर पर नंबर्स और स्ट्रिंग्स लेती है।
03:19 print $a + $b', Turtle को दो वेल्यूज जोड़ने और उन्हें कैनवास पर प्रदर्शित करने का आदेश देती है।
03:29 slow गति में कोड रन करते हैं।
03:34 2029 वेल्यू कैनवास पर प्रदर्शित होती है ।
03:40 आगे, Mathematical ऑपरेटर्स देखते हैं।
03:44 Mathematical ऑपरेटर्स में हैं,

+ (Addition) - (Subtraction) * (Multiplcation) और / (Division)

03:53 मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और clear कमांड टाइप करूँगा तथा कैनवास को क्लिन करने के लिए RUN करूँगा।
04:01 मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट एडिटर में एक प्रोग्राम है।
04:05 मैं अब कोड समझाती हूँ।
04:08 “reset” कमांड Turtle को उसके डिफ़ॉल्ट पोझिशन में सेट करता है।
04:12 canvassize 200,200 कैनवास की चौड़ाई और ऊंचाई को 200 pixels में निर्धारित करता है।
04:22 वेल्यू 1+1 वेरिएबल $add के लिए निर्दिष्ट है ।
04:26 वेल्यू 20-5 वेरिएबल $subtract के लिए निर्दिष्ट है ।
04:31 वेल्यू 15 * 2 वेरिएबल $multiply के लिए निर्दिष्ट करनी है ।
04:36 वेल्यू 30/30 वेरिएबल $divide के लिए निर्दिष्ट है ।
04:40 go 10,10 Turtle को कैनवास के 10 pixels बाएँ और 10 pixels कैनवास के ऊपरी ओर जाने का आदेश देता है।
04:52 print कमांड कैनवास पर वेरिएबल प्रदर्शित करता है।
04:56 मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगी और उसे KTurtle एडिटर में पेस्ट करूँगी ।
05:03 ट्यूटोरियल रोकें और KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
05:08 प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
05:13 प्रोग्राम रन करने के लिए Run बटन पर क्लिक करें।
05:17 कमांड जो निष्पादित हो रही है, वो कैनवास पर चिन्हांकित हो रही है।
05:22 Turtle निर्दिष्ट स्थानों पर कैनवास पर वेल्यूज़ प्रदर्शित करता है।
05:34 comparison ऑपरेटर्स का उपयोग करने के लिए एक सरल उदाहरण पर विचार करें।
05:41 मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और कैनवास क्लिन करने के लिए clear कमांड टाइप करके रन करूँगा।
05:49 स्पष्ट देखने के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा ।
05:53 टाइप करें।
05:55 $answer = 10 > 3
06:03 print $answer
06:09 यहाँ ’greater than’ ऑपरेटर के साथ 10 की 3 के साथ तुलना होती है।
06:14 इस तुलना का परिणाम boolean value true में संचित होता है।
06:19 वेरिएबल $answer और वेल्यू true कैनवास पर प्रदर्शित होता है ।
06:27 अब कोड रन करें।
06:29 Turtle कैनवास पर Boolean value true दर्शाता है ।
06:34 अब देखते हैं कि इस एप्लिकेशन में स्ट्रिंग्स कैसे काम करता है -
06:39 स्ट्रिंग्स नंबर्स की तरह वेरिएबल्स में डाले जा सकते हैं।
06:43 स्ट्रिंग्स Mathematical ऑपरेटर्स या comparison ऑपरेटर्स में प्रयोग नहीं किया जा सकता है।
06:49 स्ट्रिंग्स लाल रंग में चिन्हांकित होते हैं।
06:53 KTurtle स्ट्रिंग के रूप में दोहरे उद्धरण में एक लाइन पहचानता है।
07:00 मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए clear कमांड टाइप कर रन करूँगा ।
07:08 अब मैं Boolean वेल्यूज के बारे में समझाता हूँ।
07:11 वहाँ केवल दो boolean वेल्यूज हैं : true और false.
07:16 उदाहरणस्वरूप, कोड टाइप करें।
07:20 $answer = 7<5
07:28 print $answer
07:34 Boolean value false को $answer वेरिएबल के लिए निर्दिष्ट किया हैं। क्योंकि 7, 5 से बड़ा है ।
07:43 अब कोड रन करें।
07:47 Turtle कैनवास पर Boolean वेल्यू false दर्शाता है।
07:51 आगे “if-else” कंडिशन के बारे में सीखते हैं ।
07:56 ‘if’ कंडिशन केवल तब ही निष्पादित होती है, जब boolean' वेल्यू ‘true’ मूल्यांकन करता है।
08:03 ‘else’ कंडिशन निष्पादित होती है। यदि ‘if’ कंडिशन ‘false’ है।
08:09 मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए clear कमांड टाइप करें और रन करें।
08:17 मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट फ़ाइल में एक कोड है ।
08:21 यह कोड 4, 5 और 6 संख्याओं की तुलना करता है और कैनवास पर तदनुसार परिणाम दर्शाता है।
08:30 मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगा और उसे KTurtle एडिटर में पेस्ट करूँगा ।
08:36 ट्यूटोरियल रोकें और KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
08:42 प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें ।
08:46 अब कोड रन करें ।
08:49 Turtle वेल्यू 4 और 5 की तुलना करता है।
08:53 और कैनवास पर 4, 6 से छोटा होता है इस परिणाम को दर्शाता है ।
09:00 इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आ चुके हैं ।
09:05 संक्षेप में ।
09:07 इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा है,
09:11 Turtle script का व्याकरण और
09:14 ‘if-else’ कंडिशन
09:17 अब नियत-कार्य
09:19 एक इक्वेशन को
09:22 if – else कंडिशन,
09:24 Mathematical और comparision ऑपरेटर्स का उपयोग करके हल करें।
09:27 “print” और “go” कंमाड्स का उपयोग करके परिणाम दर्शाएँ ।
09:33 नियत-कार्य को हल करने के लिए ,
09:35 कोई भी चार रैन्डम नंबर्स चुनें ।
09:38 रैन्डम नंबर्स के दो सेट्स को गुणा करें ।
09:42 comparison ऑपरेटर्स का इस्तेमाल करके परिणाम की तुलना करें।
09:46 दोनों परिणाम दर्शाएँ ।
09:49 कैनवास के केंद्र में अधिक से अधिक परिणाम दर्शाएँ ।
09:54 आप अपनी पसंद का कोई भी इक्वेशन चुन सकते हैं ।
09:59 इस निम्न लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें। http://spoken-tutorial.org/What_is_a_Spoken_Tutorial
10:03 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
10:06 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
10:12 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...
10:14 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
10:18 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं ।
10:22 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
10:30 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
10:35 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
10:43 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
10:48 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से...मैं आपसे विदा लेती हूँ।
10:52 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Gaurav, PoojaMoolya, Pratik kamble