Difference between revisions of "Blender/C2/3D-Cursor/Hindi"

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Revision as of 12:38, 1 August 2013

Time Narration
00.03 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
00.07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
00.15 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। और आवाज....ने दी है।
00.25 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है?
00.32 ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।
00.46 मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
00.51 अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें।
00.57 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
01.06 ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा।
01.12 यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं।
01.15 पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें।
01.27 ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें।
01.42 यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
01.54 ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें।
02.01 इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
02.12 यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है।
02.20 splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या
02.25 ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें।
02.32 अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं।
02.37 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है ।
02.43 हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
02.48 डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है।
02.51 इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें।
02.58 यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं।
03.04 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है।
03.15 ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें।
03.19 आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं।
03.27 एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है।
03.30 जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है।
03.38 अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें।
03.44 पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा।
03.48 ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें।
03.53 मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
03.59 नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें।
04.10 UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है।
04.15 अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे।
04.22 Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है।
04.29 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
04.31 आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं।
04.38 “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है।
04.45 उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं।
04.50 cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
04.58 Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है।
05.06 अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ।
05.17 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ।
05.23 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
05.35 Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें।
05.43 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है।
05.50 अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है।
05.59 Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है।
06.07 मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है।
06.12 UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं।
06.22 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें।
06.30 3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
06.36 अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ।
06.47 Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
06.58 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ।
07.07 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
07.12 Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है।
07.22 ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
07.28 अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ।
07.39 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
07.44 Cursor to active पर क्लिक करें ।
07.47 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है।
07.56 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है।
08.03 लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08.08 अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें ।
08.16 उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
08.26 तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
08.31 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
08.40 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
09.00 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट
09.02 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09.06 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09.11 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09.17 हमसे जुड़ने के लिए,
09.19 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana