Difference between revisions of "Blender/C2/3D-Cursor/Hindi"

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tutorial is about the 3D Cursor in Blender 2.59
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|ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
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| ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
 
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| 00.07
 
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|यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
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| यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
 
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|इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है,
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| इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है,
 
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| 00.32
 
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|ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।  
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| ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।  
 
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| 00.46
 
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|मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
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| मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
 
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| 00.57
 
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|3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
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| 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
 
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|पहला, डेस्कटॉप पर ब्लेंडर आइकन पर जाएँ । ब्लेंडर आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर क्लिक करें।
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|पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
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|01.27
 
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|ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर ब्लेंडर आइकन पर बायां डबल क्लिक करें ।  
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|ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें।  
 
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|01.42
 
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|यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
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|यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
 
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| 01.54
 
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| ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार इतना बढ़ा दिया गया है कि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकते हैं।
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| ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें।
 
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| 02.01
 
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| 02.32
 
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| अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर कार्यक्षेत्र देख सकते हैं।
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| अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं।  
 
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|02.37  
 
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| 02.43
 
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|हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
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|हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
 
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| 02.48
 
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| 03.15
 
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| ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । क्यूब पर क्लिक करें।
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| ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें।
 
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| 03.19
 
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| 03.27
 
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| एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है ।
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| एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है।
 
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| 03.30
 
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|03.59
 
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| नया ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें
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| नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें।
 
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| 04.10  
 
| 04.10  
|UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है ।
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|UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है।
 
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| 04.15
 
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|04.22  
 
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| Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है ।
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| Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है।
 
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| 04.29
 
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| 04.38  
 
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| “Selection to cursor”, चुनित आइटम को 3D कर्सर में लाता है।
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| “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है।
 
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| 04.45
 
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|उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर में क्यूब लाते हैं।
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| उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं।
 
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| 04.50
 
| 04.50
| क्यूब पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
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| cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
 
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| 04.58
 
| 04.58
|Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर में आ जाता है।  
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|Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है।  
 
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| 05.06
 
| 05.06
| अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। हरे हैंडल पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़ें और बाईं ओर खींच लाएँ।  
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| अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ।
 
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| 05.17
 
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| 05.23
 
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| 3डी व्यू में मूविंग(चर) ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
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| 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
 
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| 05.35
 
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| 05.43
 
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| 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर दिखता है ।
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| 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है।
 
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| 05.50
 
| 05.50
| अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere यहाँ है।
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| अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है।
 
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| 05.59
 
| 05.59
| Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3D कर्सर को लाता है।  
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| Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है।  
 
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| 06.07
 
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| 06.30
 
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|3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स केंद्र में दिखता है।
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|3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
 
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| 06.36
 
| 06.36
| अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S.
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| अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ।
 
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| 06.47
 
| 06.47
| Cursor to Select पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में दिखता है।
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| Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
 
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| 06.58
| 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
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| 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ।
 
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| 07.07
 
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| 07.12  
 
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|Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में दिखता है।
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|Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है।
 
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| ऑब्जेक्ट्स को डिसिलेक्ट करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
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| ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
 
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| 07.28
 
| 07.28
| अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे डिसिलेक्ट करने के लिए A दबाएँ ।
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| अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ।
 
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| 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन  UV स्पेयर के केंद्र में दिखता है।
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| 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन  UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है।
 
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| 08.16
 
| 08.16
| उसके बाद, snap मेन्यू में स्नेपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
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| उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
 
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| 08.26
 
| 08.26
| तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर हमारे ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
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| तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
 
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| 08.31
 
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| 09.17
 
| 09.17
|यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ।
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| हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
 
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| 09.19
 
| 09.19
|हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
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|और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं....... अब आपसे विदा लेता हूँ।

Revision as of 12:28, 11 July 2013

tutorial is about the 3D Cursor in Blender 2.59 | border=1 ||Time ||Narration |- | 00.03 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । |- | 00.07 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। |- | 00.25 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है, |- | 00.32 | ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें। |- | 00.46 | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें । |- |00.51 |अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें। |- | 00.57 | 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । |- | 01.06 |ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा। |- | 01.12 |यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं। |- |01.15 |पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें। |- |01.27 |ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें। |- |01.42 |यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है। |- | 01.54 | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें। |- | 02.01 | इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। |- |02.12 |यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है। |- | 02.20 |splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या |- | 02.25 | ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें। |- | 02.32 | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं। |- |02.37 | 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है । |- | 02.43 |हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। |- | 02.48 |डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है। |- | 02.51 | इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें। |- | 02.58 | यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं। |- | 03.04 | 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है। |- | 03.15 | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें। |- | 03.19 | आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं। |- | 03.27 | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है। |- | 03.30 | जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है। |- |03.38 |अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें। |- | 03.44 | पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा। |- |03.48 | ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें। |- |03.53 | मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ । |- |03.59 | नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें। |- | 04.10 |UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है। |- | 04.15 | अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे। |- |04.22 | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है। |- | 04.29 | यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |- | 04.31 | आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं। |- | 04.38 | “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है। |- | 04.45 | उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं। |- | 04.50 | cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । |- | 04.58 |Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है। |- | 05.06 | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ। |- | 05.17 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ। |- | 05.23 | 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें । |- | 05.35 |Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें। |- | 05.43 | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है। |- | 05.50 | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है। |- | 05.59 | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है। |- | 06.07 | मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है। |- | 06.12 | UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं। |- | 06.22 |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें। |- | 06.30 |3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 06.36 | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ। |- | 06.47 | Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 06.58 | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ। |- | 07.07 |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। |- | 07.12 |Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 07.22 | ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ । |- | 07.28 | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ। |- |07.39 |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। |- |07.44 |Cursor to active पर क्लिक करें । |- | 07.47 | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 07.56 | 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है। |- | 08.03 |लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |- | 08.08 | अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें । |- | 08.16 | उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ! |- | 08.26 | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं। |- | 08.31 |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |- | 08.40 |इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |- |09.00 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट |- | 09.02 |स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |- | 09.06 |उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |- | 09.11 |अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |- | 09.17 | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |- | 09.19 |और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं....... अब आपसे विदा लेता हूँ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana