Difference between revisions of "Blender/C2/3D-Cursor/Hindi"

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search
 
(One intermediate revision by one other user not shown)
Line 3: Line 3:
 
||'''Narration'''
 
||'''Narration'''
 
|-
 
|-
| 00.03
+
| 00:03
 
| ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
 
| ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
 
|-
 
|-
| 00.07
+
| 00:07
 
| यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
 
| यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
 
|-
 
|-
| 00.25
+
| 00:15
| इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है,
+
|यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। और आवाज....ने दी है।
 
|-
 
|-
| 00.32
+
| 00:25
 +
| इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है?
 +
|-
 +
| 00:32
 
| ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।  
 
| ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।  
 
|-
 
|-
| 00.46
+
| 00:46
 
| मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
 
| मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
 
|-
 
|-
|00.51  
+
|00:51  
 
|अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें।
 
|अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें।
 
|-
 
|-
| 00.57
+
| 00:57
 
| 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
 
| 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
 
|-
 
|-
| 01.06
+
| 01:06
 
|ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा।
 
|ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा।
 
|-
 
|-
| 01.12
+
| 01:12
 
|यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं।
 
|यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं।
 
|-
 
|-
|01.15  
+
|01:15  
 
|पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
|पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें।  
 
|-
 
|-
|01.27
+
|01:27
 
|ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें।   
 
|ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें।   
 
|-
 
|-
|01.42
+
|01:42
 
|यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
 
|यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
 
|-
 
|-
| 01.54
+
| 01:54
 
| ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें।
 
| ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें।
 
|-
 
|-
| 02.01
+
| 02:01
 
| इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
 
| इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
 
|-
 
|-
|02.12
+
|02:12
 
|यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है।
 
|यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है।
 
|-
 
|-
| 02.20  
+
| 02:20  
 
|splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या
 
|splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या
 
|-
 
|-
| 02.25
+
| 02:25
 
| ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें।
 
| ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 02.32
+
| 02:32
 
| अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं।  
 
| अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं।  
 
|-
 
|-
|02.37  
+
|02:37  
 
| 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है ।  
 
| 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है ।  
 
|-
 
|-
| 02.43
+
| 02:43
 
|हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
 
|हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
 
|-
 
|-
| 02.48
+
| 02:48
 
|डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है।
 
|डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है।
 
|-
 
|-
| 02.51
+
| 02:51
 
| इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें।
 
| इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 02.58  
+
| 02:58  
 
| यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं।
 
| यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं।
 
|-
 
|-
| 03.04
+
| 03:04
 
| 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है।
 
| 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है।
 
|-
 
|-
| 03.15
+
| 03:15
 
| ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें।
 
| ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 03.19
+
| 03:19
 
| आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं।
 
| आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं।
 
|-
 
|-
| 03.27
+
| 03:27
 
| एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है।
 
| एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है।
 
|-
 
|-
| 03.30
+
| 03:30
| जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है।
+
|जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है।
 
|-
 
|-
|03.38  
+
|03:38  
 
|अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें।
 
|अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें।
 
|-
 
|-
| 03.44  
+
| 03:44  
 
| पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा।
 
| पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा।
 
|-
 
|-
|03.48  
+
|03:48  
 
| ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें।
 
| ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|-
 
|-
|03.53  
+
|03:53  
 
| मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
 
| मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
 
|-
 
|-
|03.59
+
|03:59
 
| नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें।
 
| नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 04.10  
+
| 04:10  
 
|UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है।
 
|UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है।
 
|-
 
|-
| 04.15
+
| 04:15
 
| अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे।
 
| अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे।
 
|-
 
|-
|04.22  
+
|04:22  
 
| Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है।
 
| Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है।
 
|-
 
|-
| 04.29
+
| 04:29
 
| यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
 
| यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
 
|-
 
|-
| 04.31  
+
| 04:31  
 
| आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का  भी उपयोग कर सकते हैं।
 
| आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का  भी उपयोग कर सकते हैं।
 
|-
 
|-
| 04.38  
+
| 04:38  
 
| “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है।
 
| “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है।
 
|-
 
|-
| 04.45
+
| 04:45
 
| उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं।
 
| उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं।
 
|-
 
|-
| 04.50
+
| 04:50
 
| cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
 
| cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
 
|-
 
|-
| 04.58
+
| 04:58
 
|Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है।  
 
|Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है।  
 
|-
 
|-
| 05.06
+
| 05:06
 
| अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ।   
 
| अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ।   
 
|-
 
|-
| 05.17
+
| 05:17
 
| कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ।
 
| कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ।
 
|-
 
|-
| 05.23
+
| 05:23
 
| 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
 
| 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
 
|-
 
|-
| 05.35
+
| 05:35
 
|Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 05.43
+
| 05:43
 
| 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है।  
 
| 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है।  
 
|-
 
|-
| 05.50
+
| 05:50
 
| अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है।
 
| अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है।
 
|-
 
|-
| 05.59
+
| 05:59
 
| Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है।  
 
| Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है।  
 
|-
 
|-
| 06.07
+
| 06:07
 
| मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है।
 
| मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है।
 
|-
 
|-
| 06.12
+
| 06:12
 
| UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं।  
 
| UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं।  
 
|-
 
|-
| 06.22
+
| 06:22
 
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें।
 
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
| 06.30
+
| 06:30
 
|3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
 
|3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
 
|-
 
|-
| 06.36
+
| 06:36
 
| अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ।
 
| अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ।
 
|-
 
|-
| 06.47
+
| 06:47
 
| Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
 
| Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
 
|-
 
|-
| 06.58
+
| 06:58
 
| 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ।
 
| 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ।
 
|-
 
|-
| 07.07
+
| 07:07
 
|snap  मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
 
|snap  मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
 
|-
 
|-
| 07.12  
+
| 07:12  
 
|Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है।
 
|Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है।
 
|-
 
|-
| 07.22  
+
| 07:22  
 
| ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
 
| ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
 
|-
 
|-
| 07.28
+
| 07:28
 
| अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ।
 
| अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ।
 
|-
 
|-
|07.39  
+
|07:39  
 
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
 
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
 
|-
 
|-
|07.44  
+
|07:44  
 
|Cursor to active पर क्लिक करें ।
 
|Cursor to active पर क्लिक करें ।
 
|-
 
|-
| 07.47
+
| 07:47
 
| 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन  UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है।
 
| 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन  UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है।
 
|-
 
|-
| 07.56
+
| 07:56
 
| 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है।
 
| 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है।
 
|-
 
|-
| 08.03
+
| 08:03
 
|लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
 
|लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
 
|-
 
|-
| 08.08  
+
| 08:08  
 
| अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें ।
 
| अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें ।
 
|-
 
|-
| 08.16
+
| 08:16
 
| उसके बाद, snap मेन्यू में  स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
 
| उसके बाद, snap मेन्यू में  स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
 
|-
 
|-
| 08.26
+
| 08:26
 
| तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
 
| तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
 
|-
 
|-
| 08.31
+
| 08:31
 
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
|-
 
|-
| 08.40
+
| 08:40
 
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
 
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
 
|-
 
|-
|09.00  
+
|09:00  
 
| स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट  
 
| स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट  
 
|-
 
|-
| 09.02
+
| 09:02
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
 
|-
 
|-
| 09.06
+
| 09:06
 
|उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
 
|उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
 
|-
 
|-
| 09.11
+
| 09:11
 
|अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
 
|अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
 
|-
 
|-
| 09.17
+
| 09:17
| हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
+
| हमसे जुड़ने के लिए,
 
|-
 
|-
| 09.19
+
| 09:19
|और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं....... अब आपसे विदा लेता हूँ।
+
|धन्यवाद।

Latest revision as of 11:28, 19 June 2014

Time Narration
00:03 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
00:07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। और आवाज....ने दी है।
00:25 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है?
00:32 ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।
00:46 मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
00:51 अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें।
00:57 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
01:06 ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा।
01:12 यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं।
01:15 पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें।
01:27 ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें।
01:42 यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
01:54 ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें।
02:01 इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
02:12 यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है।
02:20 splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या
02:25 ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें।
02:32 अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं।
02:37 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है ।
02:43 हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
02:48 डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है।
02:51 इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें।
02:58 यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं।
03:04 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है।
03:15 ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें।
03:19 आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं।
03:27 एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है।
03:30 जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है।
03:38 अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें।
03:44 पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा।
03:48 ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें।
03:53 मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
03:59 नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें।
04:10 UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है।
04:15 अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे।
04:22 Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है।
04:29 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
04:31 आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं।
04:38 “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है।
04:45 उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं।
04:50 cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
04:58 Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है।
05:06 अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ।
05:17 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ।
05:23 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
05:35 Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें।
05:43 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है।
05:50 अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है।
05:59 Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है।
06:07 मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है।
06:12 UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं।
06:22 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें।
06:30 3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
06:36 अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ।
06:47 Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है।
06:58 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ।
07:07 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
07:12 Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है।
07:22 ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
07:28 अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ।
07:39 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
07:44 Cursor to active पर क्लिक करें ।
07:47 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है।
07:56 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है।
08:03 लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08:08 अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें ।
08:16 उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
08:26 तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
08:31 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
08:40 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
09:00 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट
09:02 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09:06 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09:11 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09:17 हमसे जुड़ने के लिए,
09:19 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana