PhET/C3/Projectile-Motion/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search
Time Narration
00:01 Projectile motion पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:05 इस ट्यूटोरियल में, हम Projectile Motion PhET simulation प्रदर्शित करेंगे।
00:11 इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, शिक्षार्थी को हाई-स्कूल के भौतिकी विषयों से परिचित होना चाहिए।
00:18 यहाँ मैं उपयोग कर रही हूँ

Ubuntu Linux OS वर्जन 14.04,

Java वर्जन 1.7,

00:26 Firefox Web Browser वर्जन 53.02.2.
00:31 इस सिमुलेशन का उपयोग करके, हम

1. निर्धारित करेंगे कि प्रत्येक पैरामीटर किसी वस्तु के प्रक्षेपपथ को कैसे प्रभावित करता है।

00:39 2. अनुमान लगायेंगे कि इसकी प्रारंभिक कंडिशन देकर कोई वस्तु कहां लैंड करेगी।
00:45 3. निर्धारित करेंगे कि एक प्रक्षेप्य की क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर गति कैसे स्वतंत्र होती हैं।
00:51 4. ड्रैग फोर्स को प्रभावित करने वाले वैरिएबल की जांच करेंगे।
00:56 5. वेग और त्वरण पर ड्रैग फोर्स के प्रभाव का परीक्षण करेंगे।
01:02 प्रक्षेप्य परिभाषित करते हैं।
01:05 प्रक्षेप्य वह वस्तु है, जिसे फायर किया जाता है, पिच कर दिया जाता है या फेंक दिया जाता है।
01:11 प्रक्षेप्य पथ को इसका प्रक्षेप पथ कहा जाता है।
01:15 प्रक्षेप्य गति, गति का एक रूप है जिसमें एक प्रक्षेप्य को पृथ्वी की सतह के पास फेंक दिया जाता है।
01:22 गुरुत्वाकर्षण के कार्य के तहत एक प्रक्षेप्य वक्र मार्ग के साथ चलता है।
01:27 गुरुत्वाकर्षण एक प्रक्षेप्य पर कार्य करने वाला अधोमुख बल है।
01:32 गुरुत्वाकर्षण अपने ऊर्ध्वाधर गति को प्रभावित करता है और परवलयिक प्रक्षेपपथ का कारण बनता है।
01:39 प्रक्षेप्य गति के कुछ उदाहरण हैं- एक बेसबॉल जिसे फेंका गया है।
01:46 एक गोली जिसे बंदूक या राइफल से फायर किया जाता है।
01:51 सिमुलेशन डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक का उपयोग करें।
01:55 मैंने पहले ही अपने Downloads फोल्डर में Projectile Motion PhET simulation डाउनलोड कर दिया है।
02:02 सिमुलेशन खोलने के लिए, projectile-motion_en.html फाइल पर राइट-क्लिक करें।
02:10 Open With Firefox Web Browser ऑप्शन चुनें।
02:15 यह Projectile Motion PhET simulation का इंटरफैश है।
02:20 इंटरफैश में चार स्क्रीन हैं-

Intro,

02:25 Vectors,
02:27 Drag ,
02:29 Lab.
02:31 Intro स्क्रीन पर क्लिक करें।
02:34 इस स्क्रीन का उपयोग करके, प्रक्षेप्य प्रक्षेपपथ को प्रभावित करने वाले कारकों का अध्ययन करते हैं।
02:40 Intro स्क्रीन में पेडस्टल पर केनन मड़ा है।
02:45 पेडस्टल की डिफ़ॉल्ट ऊंचाई 10 मीटर है।
02:49 Height label गायब हो जाता है जब ऊंचाई समायोजित की जाती है।
02:53 हम 0 से 15 मीटर के बीच पेडस्टल की ऊंचाई को बदल सकते हैं।
02:59 सिमुलेशन को रिसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें।
03:03 डिफ़ॉल्ट रूप से, केनन का कोण 0 डिग्री पर है।
03:08 केनन के कोण को माइनस 90 डिग्री से 90 डिग्री (-90 से 90) में बदला जा सकता है।
03:14 केनन के कोण को शून्य डिग्री तक खींचें।
03:18 स्क्रीन के नीचे, हमारे पास Initial Speed को बदलने के लिए एक स्लाइडर है,
03:23 प्रक्षेपपथ को मिटाने के लिए पीला Eraser आइकन,
03:27 projectile लॉन्च करने के लिए लाल Launch Projectile आइकन,
03:32 Play/Pause और Step बटन्स
03:36 animation स्पीड को बदलने के लिए Normal और Slow रेडियो बटन्स हैं।
03:41 ऊपरी बाएँ कोने पर, हमारे पास दृश्य को जूम करने के लिए Zoom in और Zoom out बटन्स हैं।
03:48 ऊपरी दाएं कोने पर, हमारे पास एक सफेद बॉक्स है। इसमें एक probe और एक मापने वाला टेप होता है।
03:56 प्रोब का उपयोग प्रक्षेपपथ के Time, Range और Height को मापने के लिए किया जाता है।
04:02 प्रक्षेप्य चुनने के लिए एक ड्रॉप डाउन सूची प्रदान की जाती है।
04:06 डिफ़ॉल्ट रूप से, Pumpkin को प्रक्षेप्य के रूप में चुना जाता है।
04:10 चयनित प्रक्षेप्य का Mass और Diameter सूची के नीचे प्रदर्शित होता है।
04:16 हमारे पास Drag Coefficient के साथ Air Resistance शुरू करने के लिए एक चेक बॉक्स है।
04:22 फिर हमारे पास Velocity Vectors और Acceleration Vectors चेक बॉक्स हैं।
04:28 सूची से Human projectile चुनें। Human projectile के प्रदर्शित Mass और Diameter पर ध्यान दें।
04:38 लाल Launch आइकन पर क्लिक करें। प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें।
04:44 अब हम केनन के कोण को 10 डिग्री में बदल देंगे।
04:49 प्रक्षेप्य प्रक्षेपित करें।
04:54 केनन के कोण को बदलने के रूप में प्रक्षेप्य के प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें।
04:59 उच्चतम बिंदु को हरे रंग में दिखाया गया है।
05:03 प्रक्षेपपथ के उच्चतम बिंदु पर प्रोब को खींचें और रखें।
05:07 उच्चतम बिंदु पर Time, Range और Height पर ध्यान दें।
05:12 हम Cannon's Angle, Time Range और Height के लिए सारणीबद्ध कॉलम बनाते हैं।
05:19 मैं 10 डिग्री कोण के लिए वैल्यू प्रविष्ट करूंगी।
05:27 प्रोब को वापस उसकी जगह पर खींचें।
05:30 इसी तरह, मैं केनन के कोण को 20 डिग्री तक बदल दूंगी।
05:35 प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें।
05:40 प्रक्षेपपथ के उच्चतम बिंदु पर प्रोब रखें।
05:44 सारणी में Time, Range और Height के वैल्यूज पर ध्यान दें। मैंने सारणी में वैल्यूज प्रविष्ट की हैं।
05:55 नियतकार्य के रूप में-

केनन के कोण के वैल्यूज को बदलें और सारणीबद्ध कॉलम को पूरा करें।

06:04 सिमुलेशन को रिसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें।
06:08 प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें।
06:13 बेस लाइन पर लक्ष्य को समायोजित करें ताकि प्रक्षेप्य लक्ष्य पर गिर जाए।
06:19 Launch the projectile and observe the trajectory.

प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें।

06:23 प्रक्षेप्य लक्ष्य के हिट होते ही तारों पर ध्यान दें।
06:27 डिफ़ॉल्ट रूप से, स्लाइडर 15 मीटर प्रति सेकंड Initial speed पर है।
06:33 Initial Speed को 0 से 30 मीटर प्रति सेकंड के बीच बदला जा सकता है।
06:39 Initial Speed स्लाइडर को 20 मीटर प्रति सेकंड तक खींचें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें।
06:49 ध्यान दें, कि प्रक्षेप्य तेज चलता है और बेस लाइन पर अधिक दूरी पर गिरता है।
06:56 Slow रेडियो-बटन पर क्लिक करें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें।
07:01 ध्यान रखें कि प्रक्षेप्य धीरे-धीरे चलता है।
07:05 ध्यान दें, कि Slow रेडियो बटन 'animation की गति को धीमा कर देता है।
07:10 यह प्रक्षेप्य की गति को कम नहीं करता है।
07:14 पहले के प्रक्षेपपथों को मिटाने के लिए पीले eraser आइकन पर क्लिक करें।
07:20 केनन के कोण को शून्य से 10 डिग्री और प्रारंभिक गति को 25 मीटर प्रति सेकंड पर समायोजित करें।
07:28 प्रक्षेप्य लॉंच करें
07:34 प्रक्षेपपथ और दूरी को ध्यान से देखें।
07:38 Velocity Vector's Total और Components चैक बॉक्स पर क्लिक करें।
07:45 प्रक्षेप्य लॉंच करें।
07:48 प्रक्षेपपथ पर Velocity vector और इसके घटकों का निरीक्षण करें।
07:54 बॉक्स को अन-चैक करें।
07:57 Acceleration Vectors' Total और Components चैक बॉक्स पर क्लिक करें।
08:03 प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें।
08:11 नियतकार्य के रूप में, निम्न द्वारा प्रक्षेप्य गति का निरीक्षण करें-

1. विभिन्न प्रक्षेप्य का चयन करके 2. पेडस्टल की प्रारंभिक गति और ऊंचाई बदल कर।

08:23 आगे हम Vectors स्क्रीन पर जाएंगे।
08:27 Vectors स्क्रीन पर क्लिक करें।
08:30 इस स्क्रीन में, हम पता लगाएंगे कि वायु प्रतिरोध से वेग, त्वरण और बल कैसे प्रभावित होते हैं।
08:39 Vectors स्क्रीन में लगभग Intro स्क्रीन जैसे ही टूल्स होते हैं।
08:44 इस स्क्रीन में, पेडस्टल की ऊंचाई 0 मीटर है और केनन का कोण 80 डिग्री है।
08:52 केनन के कोण को 70 डिग्री में बदलें और प्रक्षेप्य को लॉन्च करें।
09:03 यहां, हमारे पास केवल एक प्रक्षेप्य है - Cannonball
09:07 हम व्यास और द्रव्यमान को खींचकर बदल सकते हैं।
09:14 Air Resistance चेक बॉक्स को अनचेक करें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें।
09:27 वायु प्रतिरोध के बिना, प्रक्षेप्य अधिक ऊंचाई और लंबी दूरी तक जाता है।
09:34 अब निम्न चेक बॉक्स पर क्लिक करें- Velocity Vectors
09:40 Acceleration Vectors,
09:42 Force Vectors.
09:44 प्रक्षेप्य लॉंच करें।
09:46 आप वेक्टर घटक को प्रक्षेपपथ पर देखेंगे।
09:51 अब हम Drag स्क्रीन पर जाएंगे।
09:54 इंटरफैश के नीचे Drag स्क्रीन पर क्लिक करें।
09:59 इस स्क्रीन में, हम उन कारकों को निर्धारित करेंगे जो ड्रैग बल को प्रभावित करते हैं,
10:05 ड्रैग बल और वेग के बीच संबंध का निरीक्षण करें।
10:10 इसके अतिरिक्त, इस स्क्रीन में Drag Coefficient और Altitude स्लाइडर्स हैं।
10:16 Drag Coefficient स्लाइडर को 0.04 पर ले जाएँ।
10:21 प्रक्षेप्य के आकार पर ध्यान दें। यह पानी की बूंद के रूप में दिखाई देता है।
10:27 प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें।
10:37 जब ड्रैग गुणांक छोटा होता है, तो प्रक्षेप्य अधिक ऊँचाई और अधिक दूरी तक जाता है।
10:45 probe को उच्चतम बिंदु पर खींचे और रखें।
10:49 प्रोब प्रक्षेप्य के Time, Range और height को प्रदर्शित करता है।
10:54 प्रोब को अपनी जगह पर वापस खींचें।
10:57 Initial speed को 14 meter प्रति सेकंड और Drag Coefficient को 0.45 में बदलें।
11:06 दृश्य को ज़ूम करने के लिए Zoom In बटन पर क्लिक करें।
11:11 प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें।
11:17 सामान्य दृश्य दिखाने के लिए Zoom Out बटन पर क्लिक करें।
11:21 अब Drag coefficient स्लाइडर को 0.50 पर ले जाएँ।
11:27 प्रारंभिक गति को 24 मीटर प्रति सेकंड में बदलें।
11:32 Altitude स्लाइडर को 1700 मीटर तक खींचें और प्रक्षेप्य को लॉन्च करें।
11:45 प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें।
11:50 मेजरिंग टेप का उपयोग करके, प्रक्षेप्य द्वारा कवर की गई दूरी को मापें।
12:06 अब हम Lab स्क्रीन पर चलेंगे।
12:09 Lab स्क्रीन पर क्लिक करें।
12:12 इस स्क्रीन में, हमारे पास प्रक्षेप्य की सूची है।
12:16 प्रक्षेप्य को Custom के रूप में चुनें।
12:20 यहाँ हम Mass ,
12:24 Diameter,
12:26 Gravity,
12:28 Altitude और Drag Coefficient की वैल्यू बदल सकते हैं।
12:33 प्रत्येक विशेषता के अलावा, पीले रंग के edit बटन पर ध्यान दें।
12:38 इन बटन का उपयोग वैल्यू को मैन्युअल रूप से बदलने के लिए किया जाता है।
12:43 अब मैं Gravity वैल्यू को बदलूंगी।
12:46 Gravity के अनुरूप edit बटन पर क्लिक करें।
12:50 एक की-पैड खुलता है
12:53 15 चुनें और Enter पर क्लिक करें।
12:59 Air Resistance चैक बॉक्स पर क्लिक करें।
13:03 एडिट बटन का उपयोग करके Altitude वैल्यू को 2000 meter में बदलें।
13:11 प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें।
13:17 उच्चतम बिंदु को मापने के लिए प्रोब को खींचें और रखें।
13:22 नियतकार्य के रूप में, विभिन्न कस्टम पैरामीटर बदलें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें।
13:29 संक्षेप में...
13:31 इस ट्यूटोरियल में, हमने Projectile Motion PhET simulation प्रदर्शित किया है।
13:37 इस सिमुलेशन का उपयोग करके,

1. हमने निर्धारित किया कि प्रत्येक पैरामीटर किसी वस्तु के प्रक्षेपपथ को कैसे प्रभावित करता है

13:45 2. हमने अनुमान लगाया गया है कि कोई वस्तु कहां पर उतरेगी, इसकी प्रारंभिक शर्तें दी गई हैं।
13:51 3. हमने निर्धारित किया कि एक प्रक्षेप्य की क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर गति कैसे स्वतंत्र हैं।
13:58 4. हमने ड्रैग बल को प्रभावित करने वाले वैरिएबल्स की जांच की।
14:03 5. हमने वेग और त्वरण पर ड्रैग बल के प्रभाव की जांच की।
14:09 निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।

कृपया इसे डाउनलोड करें और देखें।

14:16 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ आयोजित करती है और ऑनलाइन टेस्ट पास करने पर प्रमाणपत्र देती है।
14:26 अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। कृपया इस फोरम पर अपने समयबद्ध प्रश्नों को पोस्ट करें।
14:33 यह प्रोजेक्ट आंशिक रूप से शिक्षक और शिक्षण पर पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय मिशन द्वारा वित्त पोषित है।
14:41 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट भारत सरकार के NMEICT, MHRD द्वारा वित्त पोषित है।

इस मिशन की अधिक जानकारी इस लिंक पर उपलब्ध है।

14:52 यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Sakinashaikh