Jmol-Application/C4/Animation-using-Script-Commands/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Time | Narration |
00:01 | Animation using Script Commands पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:06 | इस ट्यूटोरियल में, हम Jmol स्क्रिप्ट कमांड्स प्रयोग करके एनीमेशन्स दिखाना सीखेंगे। |
00:12 | प्रदर्शन के लिए उदाहरण में हम 'ethane' और 'hemoglobin' के मॉडल्स उपयोग करेंगे। |
00:19 | निम्नलिखित कीवर्ड्स के साथ 'Jmol' स्क्रिप्ट कमांड्स एनीमेशन्स के लिए प्रयोग की जाएँगी |
00:24 | 'Move, delay, slab, loop' और 'capture' |
00:30 | इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए आपको हाई स्कूल केमिस्ट्री का ज्ञान होना चाहिए और 'Jmol' विंडो के ऑपरेशंस से परिचित होना चाहिए। |
00:39 | यदि नहीं तो सम्बंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट पर जाएँ। |
00:44 | इस ट्यूटोरियल को रेकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ 'उबन्टु वर्जन 14.10' |
00:51 | 'Jmol' वर्जन 14.1.11 और 'Java' वर्जन 7 |
00:58 | यह स्लाइड विस्तार में प्रत्येक एनीमेशन कमांड के फंक्शन दिखाती है। |
01:03 | 'move' कमांड आपको एक दिए गए समय अंतराल में एक मॉडल को रोटेट, ज़ूम और ट्रांसलेट करने की अनुमति देती है। |
01:11 | 'delay' कमांड दिए गए सेकेण्ड्स के लिए एक स्क्रिप्ट को पॉज़ करने यानि रोकने में प्रयोग होती है। |
01:17 | 'Slab' कमांड पैनल पर दिखने वाली अणु की परसेंटेज को नियंत्रित करने में प्रयोग होती है। |
01:23 | 'loop' कमांड वैकल्पिक समय अंतराल के साथ स्क्रिप्ट को शुरू से पुनः आरम्भ करती है। |
01:30 | 'capture कमांड' एनिमेटेड GIF फाइल्स के रूप में एनीमेशन को कैप्चर करती है। |
01:36 | 'Jmol' स्क्रिप्ट कमांड पर अधिक जानकारी के लिए Jmol इंटरैक्टिव स्क्रिप्ट डॉक्युमेंटेशन के वेब पेज पर जाएँ। |
01:44 | अब 'Jmol' विंडो खोलते हैं और 'move' कमांड प्रयोग करके एक एनीमेशन दिखाते हैं। |
01:50 | मैं 'ethane' को उदाहरण की तरह प्रयोग करके एक सरल 'move' कमांड के साथ शुरू करुँगी। |
01:55 | 'modelkit' मेन्यू प्रयोग करके 'ethane' का मॉडल बनाएं। |
01:59 | 'modelkit' आइकन पर क्लिक करें, स्क्रीन पर 'मीथेन' का मॉडल दिखता है। |
02:06 | 'hydrogen' पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर हमारे पास 'ईथेन' का मॉडल है। |
02:13 | फाइल मेन्यू प्रयोग करके कंसोल खोलें। |
02:17 | प्रॉम्प्ट पर निम्न कमांड टाइप करें। |
02:21 | कमांड लाइन शब्द 'move' के साथ शुरू होता है |
02:24 | उसके बाद वो नंबर्स आते हैं जो एनीमेशन पैरामीटर्स के एक सेट को परिमाणित करते हैं। |
02:29 | 'move' कमांड के बारे में अधिक जानकारी। 'move' कमांड में नौ पैरामीटर्स हैं। |
02:36 | पहले तीन पैरामीटर्स X, Y और Z एक्सीस के चारों तरफ रोटेशन हैं।
चौथा 'zoom modifier' है, जो पॉजिटिव या नेगेटिव नंबर्स में व्यक्त होता है। |
02:48 | ज़ूम इन के लिए पॉजिटिव और ज़ूम आउट के लिए नेगेटिव। |
02:52 | अगले तीन पैरामीटर्स तीनों एक्सीस पर स्थानांतर दिखाते हैं। |
02:57 | आठवाँ 'slab' पैरामीटर है। स्लैब अणु के 'हिस्से' करता है। |
03:03 | यह परमाणुओं को एक विशेष गहराई तक हटाता है जिससे कि भीतरी विशेषतायें आसानी से देखी जा सके। |
03:10 | पैरामीटर 9, सेकेण्ड्स में समय है, जो 'move' कमांड को क्रियान्वित करने में लिया जाता है। |
03:17 | 'Jmol' पैनल पर वापस जाएँ। |
03:20 | एंटर दबाएं और पैनल को देखें। |
03:25 | हम मौजूदा एनीमेशन में और कमांड्स जोड़कर इसे अधिक दिलचस्प बना सकते हैं। |
03:31 | पिछली कमांड प्राप्त करने के लिए कीबोर्ड पर अप एरो की दबाएं। |
03:36 | सेमीकोलन के बाद टाइप करें 'delay' स्पेस 2 |
03:41 | अगली कमांड निष्पादित करने से पहले यहाँ 'delay' कमांड स्क्रिप्ट को 2 सेकेंड्स के लिए रोकती है। |
03:48 | फिर इस 'delay' कमांड के बाद एक अन्य 'move' कमांड टाइप करें। |
03:52 | प्रत्येक कीवर्ड कमांड के अंत में एक 'सेमीकोलन' लगाना न भूलें। एंटर दबाएं। पैनल को देखें। |
04:06 | हम इस एनीमेशन के दौरान परमाणुओं का रंग भी बदल सकते हैं। |
04:10 | पिछली कमांड के लिए दोबारा अप एरो की दबाएं। |
04:15 | कमांड को एडिट करें जैसे यहाँ मैंने कंसोल पर दिखाया है। |
04:19 | हाइड्रोजन्स और कार्बन्स के रंग को बदलने के लिए 'select' कीवर्ड्स प्रयोग करें। एंटर दबाएं। |
04:27 | दोबारा पैनल को देखें। |
04:34 | अणु के कुछ भागों को दृश्य और अदृश्य करने के लिए 'slab' कमांड जोड़ें। |
04:41 | दोबारा अप एरो की दबाएं और कंसोल पर प्रदर्शित की तरह पिछली कमांड को एडिट करें। |
04:47 | 'select' कमांड के बाद टाइप करें 'slab on' |
04:51 | कमांड के अंत में टाइप करें 'slab off' |
04:55 | एंटर दबाएं और पैनल को देखें। |
05:01 | आप देख सकते हैं कि अणु के भाग अदृश्य होते हैं और दोबारा दृश्यमान होते हैं। |
05:06 | आप 'capture' कीवर्ड प्रयोग करके 'GIF' फाइल को इस एनीमेशन की तरह सेव कर सकते हैं। |
05:11 | पिछली कमांड प्राप्त करने के लिए अप एरो की दबाएं। |
05:15 | 'capture' कमांड टाइप करें और कमांड की शुरुआत में फाइल का नाम और पाथ उल्लिखित करें। |
05:21 | आप 'GIF' फाइल को सेव करने के लिए अपने होम फोल्डर का नाम टाइप कर सकते हैं। |
05:26 | मैं इस फाइल को डेस्कटॉप पर फाइल 'sneha' की तरह सेव कर रही हूँ। एंटर दबाएं। |
05:36 | अब एनीमेशन 'GIF' फाइल की तरह मेरे डेस्कटॉप पर सेव किया जायेगा। |
05:41 | GIF फाइल की लोकेशन पर जाएँ। |
05:44 | सेव की हुई 'GIF' फाइल को इमेज व्यूअर सॉफ्टवेयर के साथ खोलें। |
05:50 | 'Jmol' पैनल पर वापस जाएँ। |
05:54 | उसीप्रकार किसी भी मैक्रोमॉलिक्यूल की 'pdb' फाइल खोलें; उदाहरण के लिए 'pdb code 2DN1' के साथ 'oxygenated hemoglobin' |
06:06 | फाइल मेन्यू प्रयोग करके 'pdb' डेटाबेस से सीधे स्ट्रक्चर डाउनलोड करें। |
06:11 | टेक्स्ट बॉक्स में, 'pdb code' टाइप करें, '2DN1'. 'ok' पर क्लिक करें। |
06:19 | पैनल पर 'hemoglobin' का मॉडल दिखता है। |
06:23 | 'कंसोल' पर निम्नलिखित कमांड टाइप करें |
06:26 | प्रोटीन के विभिन्न यूनिट्स के रंग को बदलने के लिए हमने 'select' कीवर्ड कमांड प्रयोग किया है। |
06:32 | हमने 'move' कमांड भी प्रयोग किया है। |
06:35 | यह कमांड निम्न दिखाएगी: रेड कार्टून्स में प्रोटीन |
06:40 | 'Haem' भाग को 'yellow spacefill display' में और 50% अणु का कटकर निकलना |
06:48 | 4 सेकेंड्स में X एक्सिस पर 360º घूमना और सारे परमाणुओं को दोबारा प्राप्त करना। |
06:56 | एंटर दबाएं और पैनल को देखें। |
07:07 | अब हम उपरोक्त सभी स्टेप्स को दोहराने के लिए 'loop' कमांड प्रयोग करते हैं। |
07:13 | वही कमांड प्राप्त करने के लिए अप एरो की दबाएं। कमांड के अंत में टाइप करें 'loop 2' |
07:20 | 'loop 2' पिछली स्क्रिप्ट कमांड्स दिखाता है जो कि 2 सेकेंड के बाद दोहराया जायेगा। एंटर दबाएं। |
07:34 | आप रचनात्मक हो सकते हैं और एनीमेशन के लिए कई और कमांड्स टाइप कर सकते हैं। |
07:39 | अब, सारांशित करते हैं, इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा |
07:44 | स्क्रिप्ट कमांड जैसे 'move', 'delay' प्रयोग करके 'ethane' और 'haemoglobin' का एनीमेशन बनाना। |
07:54 | हमने 'loop' और 'slab' कमांड्स का भी प्रयोग किया है। |
07:58 | 'capture' कमांड प्रयोग करके एनीमेशन्स को GIF फाइल की तरह सेव करना । |
08:03 | नियत कार्य में, अपनी पसंद का एक अणु लें और 'move' और 'delay' कमांड्स प्रयोग करके एनीमेशन बनाएं। |
08:11 | एनीमेशन बनाने के लिए बॉन्ड्स का डिस्प्ले, रंग और साइज़ बदलें। |
08:17 | निम्न लिंक पर उपलब्ध वीडिओ स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे डाउनलोड करें और देखें। |
08:25 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम कार्यशालाएं चलाती है और ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाणपत्र देती है। |
08:32 | अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। |
08:36 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट भारत सरकार के एम एच आर डी के NMEICT द्वारा समर्थित है। |
08:43 | इस मिशन पर अधिक जानकारी दर्शाये लिंक पर उपलब्ध है। |
08:48 | आय आय टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |