GIMP/C2/Drawing-Tools/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Time | Narration
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00:23 | Meet the GIMP में आपका स्वागत है। यह ट्यूटोरियल उत्तरी जर्मनी के ब्रेमेन में रॉल्फ स्टाइनोर्ट द्वारा निर्मित है।
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00:30 | इस ट्यूटोरियल में, मैं ड्राइंग टूल्स की विस्तारपूर्वक व्याख्या करूँगा। |
00:37 | पहला ड्राइंग टूल पेन्सिल है और यह बहुत मजबूत किनारों के साथ कार्य करती है। |
00:44 | यहाँ मैंने एक सीधी रेखा खींची है और यदि मैं इमेज पर ज़ूम करता हूँ, तो आप देख सकते हैं कि प्रत्येक पिक्सल काला या सफ़ेद है। |
01:01 | जब मैं ड्राइंग के लिए पेंट ब्रश का चयन करता हूँ, तो मुझे एक लाइन प्राप्त होती है जिसके सॉफ्ट किनारे होते हैं। |
01:08 | और जब मैं वापस ज़ूम पर स्विच करता हूँ, तो आप पेन्सिल से खींचे जाने पर दृश्य जैगीज़ से युक्त एक हार्ड लाइन देख सकते हैं। |
01:17 | और जब मैं पेंट ब्रश से खींचता हूँ तो मुझे एक सॉफ्ट लाइन प्राप्त होती है। |
01:29 | यहाँ वापस पेन्सिल पर आयें। |
01:32 | आप देखते हैं कि पेन्सिल के किनारे बहुत शार्प हैं और पेंट ब्रश के किनारे चिकने हैं। |
01:40 | किन्तु आप यहाँ जैगीज़ नहीं देख सकते हैं। |
01:44 | इसे आँख की ट्रिक कहा जाता है। |
01:47 | जब मैं इसे बड़ा करती हूँ तो आप यहाँ इसे anti-aliest (एंटी-एलिएस्ट) देखते हैं। |
01:53 | यह पेन्सिल एवं पेंट ब्रश के बीच मुख्य अंतर है। |
01:59 | अन्यथा वे लगभग समान हैं और उनके विकल्प भी लगभग समान हैं।
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02:13 | अब पेंट ब्रश के साथ शुरू करते हैं। |
02:16 | टूल बॉक्स में पेंट ब्रश टूल पर क्लिक करें और आपको उसके लिए विकल्प प्राप्त होते हैं।
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02:25 | ये मोड बिल्कुल लेयर मोड्स के समान है चूँकि आप यहाँ multiply (मल्टिप्लाई) या overlay(ओवरले) और अन्य को देख सकते हैं। |
02:40 | यहाँ Opacity(ओपॅसिटी) स्लाइडर दिया गया है और इसका उपयोग करके आप दृश्यता और लाइन के रंग को नियंत्रित कर सकते हैं। |
02:50 | मैं मानों 25% पर स्लाइड करता हूँ और अब जब मैं खींचता हूँ, तो मुझे काले के बजाय हल्के ग्रे रंग की लाइन प्राप्त होती है। |
03:02 | और जब मैं इस लाइन को एक नई लाइन से क्रॉस करता हूँ, तो आप देख सकते हैं कि रंग गहरा होता जाता है किन्तु यह केवल तब होता है यदि मैं इसके ऊपर एक नई लाइन खींचता हूँ। |
03:22 | मैं इस भाग में ज़ूम करता हूँ और एक अपेक्षाकृत बड़ी ब्रश का चयन करता हूँ । |
03:26 | और अब जब मैं लाइन खींचता हूँ, तो यह ग्रे रंग की होती है। |
03:30 | और मैं दूसरी लाइन खींचता हूँ और इन दो लाइनों का कटान गहरे ग्रे रंग का होता है। |
03:36 | और अब मैं यहाँ तीसरी लाइन खींचता हूँ और कटान अधिक गहरे ग्रे रंग का होता जाता है किन्तु जब मैं उसी लाइन पर वापस पेंट करता हूँ तो इसका रंग गहरा नहीं होता है। |
03:48 | अतः यह केवल स्ट्रोक टू स्ट्रोक कार्य करता है और आप आसानी से एक क्षेत्र को ग्रे रंग से पेंट कर सकते हैं और आपको इसे भरते समय ध्यान से देखने की जरूरत नहीं है। |
04:15 | यहाँ आप Incremental(इंक्रीमेंटल) नामक एक विकल्प देख सकते हैं। |
04:20 | जब आप Incremental(इंक्रीमेंटल) का चयन करते हैं, तो आपको अधिक मजबूत प्रभाव प्राप्त होता है। |
04:29 | ब्रशेज के विकल्पों पर जाते हैं और यहाँ आप देख सकते हैं कि इस ब्रश की स्पेसिंग 20% पर सेट की गई है। |
04:45 | ब्रशेज साधारणतया एक स्टैम्प होती है जो एक ही पैटर्न को बार-बार स्टैम्प करता है। |
04:54 | और जब मैं यहाँ ज़ूम करता हूँ तो आप देख सकते हैं कि, ब्रश के आकार के 20% के बाद, वहाँ इस ब्रश का अगला इम्प्रेशन होता है। |
05:07 | यहाँ प्रत्येक ब्रश स्वयं को ढक लेती है।
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05:19 | जब आप Incremental(इंक्रीमेंटल) विकल्प को डी-सेलेक्ट करते हैं, तो आप ब्रश की प्रत्येक स्टैम्पिंग देख सकते हैं, किन्तु वहां कोई भी पेंटिंग नहीं है और मुझे एक दूसरी लाइन शुरू करनी है। |
05:34 | और जब मैं इंक्रीमेंटल का चयन करता हूँ, मैं परत-दर-परत पेंट कर सकता हूँ।
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05:47 | 100% पर वापस जाएँ।
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05:53 | मैंने ओपॅसिटी एवं इंक्रीमेंटल विकल्पों को कवर कर लिया है। |
05:57 | 100% की ओपॅसिटी पर वापस जाते हैं और मैं पुनः संपूर्ण काला रंग खींच सकता हूँ। |
06:07 | इंक्रीमेंटल केवल तभी सार्थक होता है यदि आपने 100% से कम ओपॅसिटी सेट की हो।
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06:15 | स्केल स्लाइडर यहाँ पेन के आकार को नियंत्रित करता है और जब मैं नीचे 1 तक स्लाइड करता हूँ, आपको एक छोटे आकार का ब्रश प्राप्त होता है। |
06:31 | जब मैं ब्रश को मानों 0.05 पर स्केल करता हूँ, मैं एक बहुत पतली लाइन खींच सकता हूँ और मैं स्लाइडर को मानों 2 पर सेट करता हूँ और मुझे एक चौड़ी लाइन प्राप्त हो जाती है। |
06:48 | स्केल(पैमाना) साधारणतया ब्रश के व्यास को नियंत्रित करता है और आप इसे कीबोर्ड के बड़े कोष्ठकों से भी नियंत्रित कर सकते हैं। |
07:15 | खुले बड़े कोष्ठक की मदद से, मैं ब्रश के आकार को कम कर सकता हूँ और बंद बड़े कोष्ठक से, मैं इसके आकार को बढ़ा सकता हूँ।
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07:32 | आप देख सकते हैं कि ब्रश लगभग अदृश्य है। |
07:38 | अतः मैं बिना वह स्थान छोड़े, जिसे मैं पेंट कर रहा हूँ, ब्रश के आकार को समायोजित कर सकता हूँ। |
07:51 | यदि GIMP(गिम्प) के लोगों में से कोई कुछ करना चाहता है, तो मैं स्लाइडर को वापस 1 पर ले जाने के लिए एक बटन चाहूंगा। |
08:03 | अतः स्केल विकल्प को कवर किया गया है। |
08:06 | और मैं अगले ट्यूटोरियल में ब्रश को विस्तार से कवर करूँगा। |
08:12 | यहाँ प्रेशर सेन्सिटिविटी नामक एक विकल्प है और मैं इसे इमेज को एडिट करते समय प्रयोग कर सकता हूँ। अतः, |
08:30 | ओपॅसिटी पर एक नज़र डालते हैं। |
08:35 | अब जब मैं बिना अधिक दबाव के इसे खींचता हूँ, तो आपको एक लाइन प्राप्त होती है जो रंग में ग्रे होती है और जब मैं दबाव बढ़ाता हूँ तो मुझे गहरे रंग की लाइन प्राप्त होती है और जब मैं दबाव कम करता हूँ तो मुझे हल्के रंग की लाइन प्राप्त होती है। |
09:04 | यह विकल्प लाभप्रद है, यदि आप एक मास्क को पेंट कर रहे हों। |
09:09 | यह काफी लाभप्रद होता है।
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09:17 | अगला विकल्प hardness(हार्डनैस) है। |
09:20 | जब मैं बिना अधिक दबाव के खींचता हूँ, तो एक सॉफ्ट बॉर्डर प्राप्त होता है और जब मैं दबाव बढ़ाता हूँ, तो पेंट ब्रश एक पेन की तरह कार्य करता है। |
09:38 | जब मैं पेन्सिल टूल का चयन करता हूँ और खींचता हूँ, तो मुझे हार्ड बॉर्डर प्राप्त होता है और यह एक हार्ड बॉर्डर बना सकता है यदि वास्तव में टैबलेट पर दबाव डाला जाता है। |
09:51 | मैं प्रेशर सेन्सिटिविटी के साथ ब्रश के आकार को बदल सकता हूँ। |
10:00 | इसके अलावा मैं प्रेशर सेन्सिटिविटी के साथ रंग भी बदल सकता हूँ। |
10:05 | अतः मैं बैकग्राउंड रंग से दूसरा रंग चुन सकता हूँ, यह यहाँ कैसे किया जाता है, |
10:12 | अतः इस लाल रंग का चयन करते हैं।
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10:15 | और फोरग्राउंड रंग के लिए इस अच्छे हरे रंग का चयन करते हैं। |
10:21 | और जब मैं कम दबाव के साथ, चयनित रंग के साथ पेंट करना शुरू करता हूँ तो मुझे हरा रंग प्राप्त होता है और जब मैं दाब
बढ़ाता हूँ तो मुझे लाल रंग प्राप्त होता है और यदि रिलीज़ करता हूँ तो मुझे पुनः हरा रंग या हरा पदार्थ प्राप्त होता है। |
10:41 | और रंग हरे और लाल रंग के बीच में बदलता है।
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10:49 | अंतिम विकल्प ग्रेडिएंट से रंगों का प्रयोग करना है। |
11:01 | ग्रेडिएंट का चयन करने के लिए, फ़ाइल, डायलॉग और ग्रेडिएंट पर जाएँ। |
11:18 | यहाँ ग्रेडिएंट है। |
11:20 | और अब मैं सिर्फ इस विंडो को खोलता हूँ और इसे यहाँ खींचता हूँ और अब यहाँ मुझे एक ग्रेडिएंट प्राप्त होता है। |
11:28 | ग्रेडिएंट में, मेरे पास बहुत से पैटर्न हैं। |
11:33 | इसका चयन करते हैं और अब मैं यहाँ वापस आता हूँ। |
11:42 | अब जब मैं पेंट कर रहा हूँ, पेंट इस पैटर्न के माध्यम से ग्रेडिएंट पर जाता है। |
11:48 | ग्रेडिएंट के साथ लिखना या कार्य करना जैसे कार्य करने के लिए यह काफी मजेदार है। |
12:02 | यह ट्यूब से बना हुआ प्रतीत होता है। |
12:07 | ये ग्रेडिएंट के विकल्प थे। |
12:11 | ये विकल्प उन सभी टूल्स के लिए समान होते हैं जो उपयोग करते हैं ब्रशेज़, |
12:30 | यानी पेन्सिल, पेंट ब्रश, इरेज़र और एयरब्रश, जिनके कुछ अतिरिक्त विकल्प होते हैं।
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12:50 | इंक में कोई ब्रश नहीं होता किन्तु इसमें बहुत से अन्य विकल्प होते हैं। |
12:55 | Clone tool(क्लोन टूल), Healing tool(हीलिंग टूल), Perspective clone tool(पर्सपेक्टिव क्लोन टूल) और समान टूल्स जैसे blur (ब्लर), sharpen(शार्पन ) या dodge(डॉड्ज) और burn(बर्न) जैसे टूल्स में भी ब्रशों का विकल्प होता है। |
13:14 | अब पेन्सिल एवं पेंट ब्रश पर वापस आते हैं।
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13:21 | इसे पुनः साफ़ करते हैं। |
13:24 | यहाँ कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप यहाँ प्रयोग कर सकते हैं।
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13:29 | पहली ट्रिक एक लाइन खींचने के बारे में है। |
13:33 | जब मैं एक सीधी लाइन खींचने की कोशिश करता हूँ तो यह थोड़ा कठिन होता है। |
13:39 | लेकिन जब मैं पहले एक क्लिक करके एक बिंदु सेट करता हूँ और शिफ्ट की(key) दबाता हूँ, तो मुझे एक सीधी रेखा प्राप्त होती है। |
13:48 | यहाँ मुझे एक सीधी रेखा प्राप्त हो जाती है। |
13:51 | अगली ट्रिक, सिर्फ एक बिंदु सेट करना और Shift + Ctrl दबाना है और अब मेरी लाइन का चक्रण 15 डिग्री पर लॉक हो जाता है। |
14:05 | और इसलिए मैं आसानी से निर्धारित कोणों के साथ सीधी रेखाएं खींच सकता हूँ। |
14:20 | यहाँ यह कितना अच्छा मास्टर पीस है। |
14:24 | यहाँ कुछ और भी है जो आप शिफ्ट की(key) के साथ कर सकते हैं। |
14:29 | उसके लिए ग्रेडिएंट टूल का चयन करें। |
14:37 | चुने हुए ग्रेडिएंट के साथ एक लाइन खींचें और आपको बहुत से रंग प्राप्त होते हैं। |
14:45 | मैं एक छोटे ब्रश का चयन करता हूँ और ग्रेडिएंट टूल को डी-सेलेक्ट करता हूँ और अपने मानक रंगों का चयन करता हूँ। |
14:55 | अब जब मैं Ctrl की(key) दबाता हूँ, मैं उस लाइन से एक रंग चुन सकता हूँ, जो मैंने खींची है और आप देख सकते हैं, फोरग्राउंड रंग नीले रंग की टोन में बदल गया है। |
15:09 | अतः मैं इमेज के बाहर कहीं से एक रंग ले सकता हूँ, जो काफी अच्छा हो। |
15.17 | और यदि आप एक चित्र में कुछ पेंट करना चाहते हैं और इसमें वही रंग है जो आप भरना चाहते हैं। |
15.25 | इस पर सिर्फ ctrl दबाकर क्लिक करें और आपको आपके पैलेट में वह विशिष्ट रंग प्राप्त हो जाता है। |
15.36 | यह एक अच्छी ट्रिक है। |
15.39 | साधारणतया इरेज़र टूल, पेन या ब्रश के समान टूल है क्योंकि यह उनके बिल्कुल विपरीत है।
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15.52 | इरेज़र भी पेंट करता है किन्तु यह बैकग्राउंड रंग प्रदान करता है। |
15.57 | आप यहाँ यह देख सकते हैं। |
16.00 | लेकिन उसके लिए आपको pressure sensitivity(प्रेशर सेन्सिटिविटी) या opacity(ओपेसिटी) को डी-सेलेक्ट करना चाहिए। |
16.08 | जब मैं सिर्फ फोरग्राउंड रंग और बैकग्राउंड रंग को काले और सफ़ेद रंग में स्विच करता हूँ और सफ़ेद रंग को फोरग्राउंड रंग में स्विच करता हूँ और पेन का चयन करें, मुझे इरेजर के समान प्रभाव प्राप्त हो सकता है। |
16.25 | रंग बदलने के बाद इरेजिंग के फलस्वरूप काला रंग प्राप्त होता है।
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16.41 | आप X की(key) दबाकर फोरग्राउंड एवं बैकग्राउंड रंग को बदल सकते हैं। |
16.50 | मैंने विस्तारपूर्वक पेंसिल, पेंट ब्रश और इरेज़र पर भी चर्चा की है। |
16.59 | अधिक जानकारी के लिए http://meetthegimp.org पर जाएँ और यदि आप कोई टिप्पणी करना चाहते हैं, कृपया info@meetthegimp.org पर लिखें। अलविदा |
17.10 | यह ट्यूटोरियल प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ।
धन्यवाद। |