KTurtle/C2/Grammar-of-TurtleScript/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Visual Cue | Narration |
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00.01 | नमस्कार दोस्तों। |
00.02 | KTurtleमें Grammar of TurtleScript के इस ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत है। |
00.08 | इस ट्यूटोरियल में, हम सीखेंगे.... |
00.11 | Turtle script का व्याकरण और 'if'-'else' कंडिशन। |
00.16 | इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 का उपयोग कर रहा हूँ। KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा । |
00.29 | मैं मानता हूँ कि आपको KTurtle के बुनियादी कार्य की जानकारी है । |
00.35 | यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें । |
00.40 | एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें । |
00.43 | Dash home पर क्लिक करें । |
00.45 | सर्च बार में, KTurtle टाइप करें । |
00.49 | KTurtle आइकन पर क्लिक करें । |
00.52 | हम टर्मिनल का प्रयोग करके भी KTurtle खोल सकते हैं। |
00.56 | टर्मिनल खोलने के लिए एक-साथ CTRL+ALT+T दबाएँ। |
01.01 | KTurtle एप्लिकेशन खोलने के लिए KTurtle टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
01.08 | पहले TurtleScript देखते हैं। |
01.11 | TurtleScript एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। |
01.15 | इसमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के शब्द और symbols हैं। |
01.21 | यह Turtle को सूचनाएँ देता है कि क्या करें । |
01.25 | KTurtle के Grammar of TurtleScript में शामिल हैं - |
01.30 | Comments(कमेन्ट्स) |
01.31 | Commands(कमान्ड्स) |
01.32 | Numbers(नंबर्स) |
01.33 | Strings(स्ट्रिंग्स) |
01.34 | Variables (वेरिएबल्स) और |
01.36 | Boolean values(boolean वेल्यूस) |
01.38 | अब हम देखेंगे कि नंबर्स कहाँ रखने हैं । |
01.42 | Numbers |
01.44 | Mathematical operators |
01.46 | Comparison operators और |
01.49 | Variables में रखे जा सकते हैं। |
01.50 | स्पष्ट व्यू के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा । |
01.54 | पहले वेरिएबल्स देखते हैं । |
01.57 | वेरिएबल्स वह शब्द हैं जो ‘$’ चिह्न के साथ शुरू होते हैं, उदाहरणस्वरूप $a |
02.04 | वेरिएबल्स पर्पल रंग में चिन्हांकित हैं। |
02.09 | असाइनमेंट, equal to (=) का उपयोग करके, वेरिएबल इसका कंटेंट देता है। |
02.14 | वेरिएबल्स में $a=100 नंबर्स हो सकते हैं। |
02.20 | strings $a=hello या |
02.25 | boolean वेल्यूज, जो true या false है $a=true |
02.32 | वेरिएबल्स प्रोग्राम के निष्पादन समाप्त होने तक कंटेन्ट्स रखता है या जब तक कुछ और करने के लिए फिर से निर्धारित न किया जाए। |
02.41 | उदाहरणस्वरूप, कोड़ समझते हैं । |
02.44 | टाइप करें, $a = 2004 |
02.50 | $b = 25 |
02.55 | print $a + $b |
03.01 | वेरिएबल 'a' के लिए वेल्यू 2004 निर्दिष्ट की है। |
03.06 | वेरिएबल 'b' के लिए वेल्यू 25 निर्दिष्ट की है। |
03.10 | print कमांड, Turtle को कैनवास पर कुछ लिखने का आदेश देती है । |
03.15 | print कमांड, इनपुट के तौर नंबर्स और स्ट्रिंग्स लेती है। |
03.19 | print $a + $b', Turtle को दो वेल्यूज जोड़ने और उन्हें कैनवास पर प्रदर्शित करने का आदेश देती है। |
03.29 | slow गति में कोड रन करते हैं। |
03.34 | 2029 वेल्यू कैनवास पर प्रदर्शित होती है । |
03.40 | आगे, Mathematical ऑपरेटर्स देखते हैं। |
03.44 | Mathematical ऑपरेटर्स में हैं,
|
03.53 | मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और clear कमांड टाइप करूँगा तथा कैनवास को क्लिन करने के लिए RUN करूँगा। |
04.01 | मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट एडिटर में एक प्रोग्राम है। |
04.05 | मैं अब कोड समझाती हूँ। |
04.08 | “reset” कमांड Turtle को उसके डिफ़ॉल्ट पोझिशन में सेट करता है। |
04.12 | canvassize 200,200 कैनवास की चौड़ाई और ऊंचाई को 200 pixels में निर्धारित करता है। |
04.22 | वेल्यू 1+1 वेरिएबल $add के लिए निर्दिष्ट की है । |
04.26 | वेल्यू 20-5 वेरिएबल $subtract के लिए निर्दिष्ट की है । |
04.31 | वेल्यू 15 * 2 वेरिएबल $multiply के लिए निर्दिष्ट करनी है । |
04.36 | वेल्यू 30/30 वेरिएबल $divide के लिए निर्दिष्ट की है । |
04.40 | go 10,10 Turtle को कैनवास के 10 pixels बाएँ और 10 pixels कैनवास के ऊपरी ओर जाने का आदेश देता है। |
04.52 | print कमांड कैनवास पर वेरिएबल प्रदर्शित करता है। |
04.56 | मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगी और उसे KTurtle एडिटर में पेस्ट करूँगी । |
05.03 | ट्यूटोरियल रोकें और KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें। |
05.08 | प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें। |
05.13 | प्रोग्राम रन करने के लिए Run बटन पर क्लिक करें। |
05.17 | कमांड जो निष्पादित हो रही है, वो कैनवास पर चिन्हांकित हो रही है। |
05.22 | Turtle निर्दिष्ट स्थानों पर कैनवास पर वेल्यूज़ प्रदर्शित करता है। |
05.34 | comparison ऑपरेटर्स का उपयोग करने के लिए एक सरल उदाहरण पर विचार करें। |
05.41 | मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा और कैनवास क्लिन करने के लिए clear कमांड टाइप करके रन करूँगा। |
05.49 | स्पष्ट देखने के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट झूम करूँगा । |
05.53 | टाइप करें। |
05.55 | $answer = 10 > 3 |
06.03 | print $answer |
06.09 | यहाँ ’greater than’ ऑपरेटर के साथ 10 की 3 के साथ तुलना होती है। |
06.14 | इस तुलना का परिणाम boolean value true में संचित होता है। |
06.19 | वेरिएबल $answer और वेल्यू true कैनवास पर प्रदर्शित होता है । |
06.27 | अब कोड रन करें। |
06.29 | Turtle कैनवास पर Boolean value true दर्शाता है । |
06.34 | अब देखते हैं कि इस एप्लिकेशन में स्ट्रिंग्स कैसे काम करता है - |
06.39 | स्ट्रिंग्स नंबर्स की तरह वेरिएबल्स में डाले जा सकते हैं। |
06.43 | स्ट्रिंग्स Mathematical ऑपरेटर्स या comparison ऑपरेटर्स में प्रयोग नहीं किया जा सकता है। |
06.49 | स्ट्रिंग्स लाल रंग में चिन्हांकित होते हैं। |
06.53 | KTurtle स्ट्रिंग के रूप में दोहरे उद्धरण में एक लाइन पहचानता है। |
07.00 | मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए clear कमांड टाइप कर रन करूँगा । |
07.08 | अब मैं Boolean वेल्यूज के बारे में समझाता हूँ। |
07.11 | वहाँ केवल दो boolean वेल्यूज हैं : true और false. |
07.16 | उदाहरणस्वरूप, कोड टाइप करें। |
07.20 | $answer = 7<5 |
07.28 | print $answer |
07.34 | Boolean value false को $answer वेरिएबल के लिए निर्दिष्ट किया हैं। क्योंकि 7, 5 से बड़ा है । |
07.43 | अब कोड रन करें। |
07.47 | Turtle कैनवास पर Boolean वेल्यू false दर्शात है। |
07.51 | आगे “if-else” कंडिशन के बारे में सीखते हैं । |
07.56 | ‘if’ कंडिशन केवल तब ही निष्पादित होती है, जब boolean' वेल्यू ‘true’ मूल्यांकन करता है। |
08.03 | ‘else’ कंडिशन निष्पादित होती है। यदि ‘if’ कंडिशन ‘false’ है। |
08.09 | मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा । कैनवास क्लिन करने के लिए clear कमांड टाइप करें और रन करें। |
08.17 | मेरे पास पहले से ही टेक्स्ट फ़ाइल में एक कोड है । |
08.21 | यह कोड 4, 5 और 6 संख्याओं की तुलना करता है और कैनवास पर तदनुसार परिणाम दर्शाता है। |
08.30 | मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करूँगा और उसे KTurtle एडिटर में पेस्ट करूँगा । |
08.36 | ट्यूटोरियल रोकें और KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें। |
08.42 | प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें । |
08.46 | अब कोड रन करें । |
08.49 | Turtle वेल्यू 4 और 5 की तुलना करता है। |
08.53 | और कैनवास पर 4, 6 से छोटा होता है इस परिणाम को दर्शाता है । |
09.00 | इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आ चुके हैं । |
09.05 | संक्षेप में । |
09.07 | इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा है, |
09.11 | Turtle script का व्याकरण और |
09.14 | ‘if-else’ कंडिशन |
09.17 | अब नियत-कार्य |
09.19 | एक इक्वेशन को |
09.22 | if – else कंडिशन, |
09.24 | Mathematical और comparision ऑपरेटर्स का उपयोग करके हल करें। |
09.27 | “print” और “go” कंमाड्स का उपयोग करके परिणाम दर्शाएँ । |
09.33 | नियत-कार्य को हल करने के लिए , |
09.35 | कोई भी चार रैन्डम नंबर्स चुनें । |
09.38 | रैन्डम नंबर्स के दो सेट्स को गुणा करें । |
09.42 | comparison ऑपरेटर्स का इस्तेमाल करके परिणाम की तुलना करें। |
09.46 | दोनों परिणाम दर्शाएँ । |
09.49 | कैनवास के केंद्र में अधिक से अधिक परिणाम दर्शाएँ । |
09.54 | आप अपनी पसंद का कोई भी इक्वेशन चुन सकते हैं । |
09.59 | इस निम्न लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें। http://spoken-tutorial.org/What_is_a_Spoken_Tutorial |
10.03 | यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। |
10.06 | यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं। |
10.12 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम... |
10.14 | स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है। |
10.18 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं । |
10.22 | अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें । |
10.30 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। |
10.35 | यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
1043 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |
10.48 | इस स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से...मैं आपसे विदा लेती हूँ। |
10.52 | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |