Blender/C2/The-Blender-Interface/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Revision as of 16:30, 31 January 2014 by Devraj (Talk | contribs)

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Visual Cue
Narration
00:03 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बुनियादी विवरण के बारे में है।
00:15 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है और आवाज यश वोरा द्वारा दी गई है।
00:22 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम ब्लेंडर इंटरफ़ेस के विभिन्न विंडोज सीखेंगे,
00:29 पैरामिटर्स और टैब्स प्रत्येक विंडो को निर्दिष्ट करते हैं, कि 3D व्यू में एक ऑब्जेक्ट कैसे चुनें।
00:37 तथा X, Y, और Z दिशाओं में एक ऑब्जेक्ट को कैसे स्थानांतरित करें।
00:44 मैं मानता हूँ कि ब्लेंडर के साथ शुरूआत के बारे में आप जानते हैं।
00:48 अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें।
00:56 यह 3D panel है।
00:58 डिफ़ॉल्ट रूप से, यहाँ 3D व्यू में तीन ऑब्जेक्ट्स मौजूद हैं।
01:03 cube, lamp और camera
01:10 cube पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से चुनित है।
01:14 lamp चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें ।
01:19 camera चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें ।
01:23 अतः 3D व्यू में किसी भी ऑब्जेक्ट को चुनने के लिए, आपको उस ऑब्जेक्ट पर दायाँ-क्लिक करना होगा।
01:31 cube चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
01:35 ये तीन रंगों के ऐरो, cube के केंद्र में मिल रहे हैं, 3D ट्रान्सफार्म मैनिप्युलेटर का प्रतिनिधित्व करते हैं।
01:44 यह मैनिप्युलेटर एक विशेष अक्ष में ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने में मदद करता है।
01:51 लाल रंग X-अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है ।
01:55 हरा-रंग Y-अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है ।
01:59 और नीला Z-अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है।
02:05 बायाँ-क्लिक करें और green handle पकड़कर रखें और अपना माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ।
02:15 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, G और Y दबाएँ ।
02:22 हम देखते हैं कि ऑब्जेक्ट सिर्फ Y-अक्ष की दिशा में ही घूमता है।
02:32 इसी तरह, green handle का उपयोग करके Z-अक्ष के साथ ऑब्जेक्ट घुमाएँ।
02:45 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, G और Z दबाएँ ।
02:56 अब, X -अक्ष के साथ ऑब्जेक्ट को घुमाने की कोशिश करें।
03:08 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, G और X दबाएँ ।
03:23 क्षेत्र जो लाल बॉक्स से घिरा है, 3D व्यू है ।
03:32 3D व्यू के निचले बाएँ कोने पर जाएँ ।
03:36 View पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ 3D व्यू के लिए विभिन्न व्यू ऑप्शन्स की एक सूची है।
03:46 Top पर बायाँ-क्लिक करें । कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए numpad 7 दबाएँ।
03:52 3D व्यू यूजर प्रस्पेक्टिव से टॉप व्यू में बदलता है।
03:57 हम अपने ऑब्जेक्ट को टॉप व्यू से देख सकते हैं।
04:03 Select पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ 3D व्यू में सभी ऑब्जेक्ट्स के लिए विभिन्न चयन के ऑप्शन्स की एक सूची है।
04:18 Object पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ सक्रिय ऑब्जेक्ट के लिए विभिन्न एडिटिंग ऑप्शन्स की एक सूची है।
04:35 3D व्यू के बाईं ओर object Tools पैनल है।
04:41 इस पैनल में 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट को संशोधित करने के लिए उपयोगित विभिन्न टूल्स की सूची है।
04:49 टूल्स भिन्न श्रेणियों में समूहित हैं।
04:42 Transform, Object, Shading, Keyframes, Motion Paths, repeat, Grease Pencil
05:13 उदाहरणस्वरूप, 3D व्यू में lamp स्थानांतरित करें।
05:19 lamp चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें।
05:23 Object tools पैनल पर जाएँ ।
05:28 आप Object tools पैनल में lamp के लिए ऑप्शन्स देख सकते हैं।
05:35 translate पर बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस घुमाएँ ।
05:41 lamp माउस की गतिविधि की दिशा में घूमता है।
05:46 translate को रद्द करने के लिए screen पर दायाँ-क्लिक करें या अपने कीबोर्ड पर Esc दबाएँ ।
05:57 3D व्यू के दाईं ओर, एक अन्य पैनल डिफ़ॉल्ट रूप से छिपा हुआ है ।
06:04 छिपे पैनल को खोलने के लिए 3D व्यू के ऊपरी दाएँ कोने में plus sign पर बायाँ-क्लिक करें।
06:12 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, N दबाएँ।
06:17 यह अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल प्रोपर्टिज विंडो में Object पैनल के समान है।
06:25 हम Object पैनल को बाद के ट्यूटोरियल में विस्तार से देखेंगे।
06:30 अभी के लिए, अतिरिक्त पैनल छिपाते हैं और डिफ़ॉल्ट 3D व्यू पर वापस जाते हैं।
06:37 अपना माउस कर्सर अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल के बाएँ किनारे पर ले जाएँ ।
06:44 एक दो सिरों वाला ऐरो प्रदर्शित होता है।
06:48 बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस दाईँ ओर खींचें।
06:52 अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल फिर से छिप गया है।
06:59 आप इस पैनल को हाइड या अन-हाइड करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट N का भी उपयोग कर सकते हैं ।
07:07 3D व्यू के बारे में अधिक जानने के लिए, Types of Windows - 3D view पर ट्यूटोरियल देखें ।
07:18 क्षेत्र जो लाल बॉक्स से घिरा है, Info पैनल है।
07:24 यह हमारे ब्लेंडर इंटरफ़ेस में सबसे ऊपरी पैनल है । ‘Info’ पैनल में मुख्य मेन्यू है ।
07:33 File पर बायाँ-क्लिक करें ।
07:36 इस मेन्यू में फ़ाइल ऑप्शन्स हैं जैसे creating a new file, opening an existing file, saving the file, User Preferences, importing or exporting a file आदि ।
07:57 Add पर बायाँ-क्लिक करें।
08:00 यहाँ object repository है।
08:04 इस मेन्यू का उपयोग करके हम 3D व्यू में नए ऑब्जेक्ट जोड़ सकते हैं ।
08:10 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, Shift और A दबाएँ ।
08:18 अब 3D व्यू में प्लेन जोड़ते हैं ।
08:23 3D कर्सर को घुमाने के लिए स्क्रीन पर कहीं भी बायाँ-क्लिक करें।
08:29 मैं यह स्थान चुन रहा हूँ।
08:34 ADD मेन्यू लाने के लिए Shift और A दबाएँ ।
08:39 Mesh, plane पर बायाँ-क्लिक करें ।
08:44 3D कर्सर की जगह पर एक नया प्लेन 3D व्यू में जुड़ गया है ।
08:51 3D कर्सर के बारे में जानने के लिए, कृपया नेविगेशन – 3D कर्सर (Navigation – 3D cursor) पर ट्यूटोरियल देखें ।
09:00 इसी तरह, आप 3D व्यू में कुछ और ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश कर सकते हैं ।
09:13 अब Info पैनल पर वापस जाएँ।
09:16 रेंडर मेन्यू खोलने के लिए Render पर बायाँ-क्लिक करें।
09:21 रेंडर में विभिन्न रेंडर ऑप्शन्स हैं, जैसे render image, render animation, show or hide render view आदि ।
09:34 रेंडर सेटिंग्स बाद के ट्यूटोरियल्स में विस्तार से सीखेंगे ।
09:40 इन्फो पैनल के बारे में अधिक जानने के लिए, विंडोज के प्रकार - फ़ाइल ब्राउज़र और इन्फो पैनल (Type of Windows - File Browser and Info Panel) पर ट्यूटोरियल देखें ।
09:55 लाल बॉक्स के नीचे का क्षेत्र outliner पैनल है ।
10:00 यह ब्लेंडर इंटरफ़ेस के ऊपरी दाएँ कोने में मौजूद है।
10:07 आउटलाइनर 3D व्यू में मौजूद सभी ऑब्जेक्ट्स की सूची देता है।
10:14 आउटलाइनर के बारे में अधिक जानने के लिए, विंडोज के प्रकार – आउटलाइनर (Types of Windows - Outliner) पर ट्यूटोरियल देखें।
10:26 लाल बॉक्स का आंतरिक क्षेत्र properties विंडो है।
10:36 इस विंडो में टूल्स और सेटिंग्स की एक बड़ी संख्या के साथ पैनल्स की एक विस्तृत रेंज शामिल है।
10:38 हम ब्लेंडर में काम करते समय इन पैनल्स का कई बार उपयोग करेंगे ।
10:44 properties विंडो ब्लेंडर इंटरफ़ेस के नीचे दाएँ कोने में, आउटलाइनर के नीचे मौजूद है।
10:53 प्रोपर्टिज विंडो के बारे में अधिक जानने के लिए, (Types of Windows - Properties Part 1 and 2) विंडोज के प्रकार – प्रोपर्टिज पार्ट 1 और 2 पर ट्यूटोरियल देखें।
11:07 यह Timeline है।
11:10 यह 3D व्यू के नीचे स्थित है ।
11:15 यहाँ हम एनिमेशन के लिए फ्रेम रेंज देख सकते हैं।
11:21 यह हरी वर्टिकल रेखा आपको वर्तमान फ्रेम बताती है, जिस पर आप काम कर रहे हैं।
11:28 आप इसे फ्रेम रेंज के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं।
11:33 बायाँ-क्लिक करें और हरे-रंग की रेखा पकड़कर रखें ।
11:36 अब अपना माउस घुमाएँ।
11:43 फ्रेम की पुष्टि के लिए बायाँ-क्लिक छोड़ दें ।
11:50 Start one हमारी एनिमेशन श्रृंखला की शुरुआती फ्रेम का प्रतिनिधित्व करता है ।
11:58 End 250 हमारी एनिमेशन श्रृंखला के अंतिम फ्रेम का प्रतिनिधित्व करता है ।
12:10 ये हमारे एनिमेशन के लिए प्ले-बैक ऑप्शन्स हैं ।
12:16 टाइमलाइन के बारे में अधिक जानने के लिए, विंडोज के प्रकार– टाइमलाइन (Types of Windows - Timeline) पर ट्यूटोरियल देखें।
12:25 अतः, यह ब्लेंडर इंटरफ़ेस का एक संक्षिप्त विवरण है।
12:30 इन सब विंडोज के अलावा, जो ब्लेंडर कार्यक्षेत्र में डिफ़ाल्ट रूप से मौजूद हैं,
12:35 यहाँ अन्य विंड़ोज भी हैं, जिन्हें किसी भी प्वॉइंट पर मेन्यू से चुना जा सकता है।
12:42 इन सभी विंडोज का विस्तृत वर्णन, बाद के ट्यूटोरियल्स में दिया गया है।
12:51 अब 3D व्यू में प्रत्येक ऑब्जेक्ट चुनने की कोशिश करें;
12:57 3D transform manipulator का उपयोग करके, cube को X Y और Z दिशाओं में घुमाएँ।
13:06 view टैब खोलें, और ऑब्जेक्ट टूल पैनल में ट्रान्सलेट का उपयोग करके, 3D व्यू में कैमरा घुमाएँ।
13:20 यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है।
13:28 इस पर अधिक जानकारी निम्न लिंक्स पर उपलब्ध है
13:33 oscar.iitb.ac.in, and spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.

oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro

13:47 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट
13:49 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
13:53 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
13:57 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
14:04 हमसे जुड़ने के लिए
14:06 धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Nancyvarkey, Ranjana