KTurtle/C3/Programming-Concepts/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Programming concepts in KTurtle
Visual Cue | Narration |
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00.01 | नमस्कार दोस्तों। |
00.03 | KTurtle में प्रोग्रामिंग कंसेप्ट पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00.08 | इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे कि |
00.12 | KTurtle में प्रोग्राम कैसे लिखें। |
00.15 | यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स का उपयोग कैसे करें। |
00.18 | canvas (कैनवास) पर प्रिंट करने के लिए print कमांड का उपयोग कैसे करें। |
00.22 | line को कमेंट कैसे करें। |
00.24 | इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 11.10 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ। |
00.37 | हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है। |
00.43 | यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें । |
00.49 | आगे बढ़ने से पहले हम KTurtle के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे। |
00.55 | कैनवास पर प्रदर्शित "Turtle" को "sprite" कहते हैं। |
01.00 | "Sprite" एक छोटी इमेज है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमती है, उदाहरणस्वरूप कर्सर sprite है। |
01.10 | "spritehide" कमांड Turtle को कैनवास से गुप्त रखती है। |
01.15 | "spriteshow" कमांड Turtle को प्रदर्शित करती है यदि यह गुप्त है। |
01.21 | "clear" कमांड कैनवास से सभी ड्रॉइंग्स को हटाती है। |
01.27 | KTurtle में, |
01.29 | "$ " चिन्ह वेरिएबल्स का कंटैनर है। |
01.34 | "*"(asterisk) दो संख्याओं के गुणन के लिए उपयोगी है। |
01.41 | "^"(caret) संख्या की पावर को बढ़ता है। |
01.45 | "#"(hash) चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है। |
01.50 | "sqrt" संख्या के वर्गमूल को ज्ञात करने के लिए एक इनबिल्ट फंक्शन है। |
01.58 | नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें। |
02.02 | Dash home >> Media Apps पर क्लिक करें। |
02.07 | Type में, Education और KTurtle चुनें। |
02.13 | KTurtle एप्लिकेशन खुलता है। |
02.20 | हम terminal का उपयोग करके भी KTurtle खोल सकते हैं। |
02.24 | terminal खोलने के लिए एकसाथ CTRL+ALT+T दबाएँ। |
02.30 | KTurtle टाइप करें और एंटर दबाएँ, KTurtle एप्लिकेशन खुलता है। |
02.41 | अब मैं प्रोग्राम कोड टाइप करता हूँ और समझाता हूँ। |
02.46 | मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है। |
02.55 | #program to find square of a number एंटर दबाएँ। |
03.15 | "#" चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है। |
03.19 | अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो, एंटर दबाएँ। |
03.29 | reset |
03.30 | reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। एंटर दबाएँ। |
03.38 | $i= ask double quotes में enter a number for i and click OK. |
03.58 | "$i" यूजर इनपुट को संचित करने के लिए एक वेरिएबल है। |
04.03 | “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल में संचित करने के लिए पूछती है। एंटर दबाएँ। |
04.11 | “fontsize” space 28. |
04.17 | fontsize प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है। |
04.20 | Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है। |
04.27 | print $i*$i |
04.36 | print $i*$i संख्या के वर्ग की गणना और प्रिंट करता है। एंटर दबाएँ। |
04.45 | spritehide |
04.48 | spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है। |
04.53 | अब प्रोग्राम रन करें। |
04.56 | एडिटर में कोड का निष्पादन शुरू करने के लिए टूलबार में Run बटन पर क्लिक करें। |
05.03 | यह निष्पादन गति की सूची दर्शाता है। |
05.07 | Full speed(no highlighting and inspector) |
05.10 | Full speed,
slow, slower, slowest और step-by-step. |
05.17 | मैं कोड को slow गति में रन करता हूँ। |
05.21 | एक "input bar" प्रदर्शित होता है। |
05.23 | i के लिए 15 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें। |
05.29 | '15' का वर्ग = '225' कैनवास पर प्रदर्शित होता है। |
05.35 | अब प्रोग्राम के माध्यम से संख्या के nth power को ज्ञात करें। |
05.42 | मेरे पास text editor में पहले से ही प्रोग्राम है। |
05.46 | मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करता हूँ और इसे KTurtle editor में पेस्ट करता हूँ। |
05.56 | कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें। |
06.03 | मैं प्रोग्राम टेक्स्ट पर जूम करता हूँ। |
06.07 | प्रोग्राम का स्पष्टीकरण। |
06.09 | # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है। |
06.13 | reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। |
06.18 | $i और $n यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं। |
06.25 | “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल्स में संचित करने के लिए पूछती है। |
06.31 | fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है। |
06.37 | Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है। |
06.43 | print ($i^$n) संख्या की nth power की गणना और प्रिंट करता है। |
06.52 | spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है। |
06.57 | प्रोग्राम रन करें। |
07.00 | i के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें। |
07.05 | n के लिए 4 प्रविष्ट करें, OK पर क्लिक करें। 5^4=625 कैनवास पर प्रदर्शित होता है। |
07.18 | आगे, संख्या का वर्गमूल ज्ञात करने के लिए प्रोग्राम में इंबिल्ट “sqrt” फंक्शन का उपयोग करें। |
07.27 | मैं editor से कोड कॉपी करके KTurtle के editor में पेस्ट करता हूँ। |
07.35 | कृपया यहाँ ट्यूटोरियल को रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle के editor में कॉपी करें। |
07.43 | मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है। |
07.49 | मैं कोड समझाता हूँ। |
07.52 | # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है। |
07.57 | reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। |
08.02 | $i यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल है। |
08.07 | fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है। |
08.12 | print sqrt $i संख्या का वर्गमूल प्रिंट करता है। |
08.19 | spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है। |
08.24 | अब मैं प्रोग्राम रन करता हूँ। |
08.28 | i के लिए 169 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें। |
08.34 | 169 का वर्गमूल 13 कैनवास पर प्रदर्शित होता है। |
08.39 | फिर से रन करें। |
08.42 | i के लिए -169 प्रविष्ट करें और OK क्लिक करें। |
08.49 | यदि हम ऋणात्मक संख्या प्रविष्ट करते हैं, आउटपुट 'nan है, अर्थात not a number . |
08.56 | क्योंकि ऋणात्मक संख्या का वर्गमूल वास्तविक संख्या नहीं है। |
09.02 | अब प्रोग्राम के माध्यम से धनात्मक संख्या के घनमूल का मूल्यांकन करें। |
09.08 | मैं प्रोग्राम को editor से कॉपी करके' KTurtle' के editor में पेस्ट करता हूँ। |
09.19 | कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें। |
09.25 | मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है। |
09.31 | मैं प्रोग्राम समझाता हूँ। |
09.35 | # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है। |
09.38 | कृपया ध्यान दें, यह सिंगल लाइन कमेंट है। |
09.42 | प्रत्येक कमेंट # चिन्ह के आगे आना चाहिए। |
09.48 | reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। |
09.53 | $i और $C यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं। |
09.59 | $C=($i)^(1/3) संख्या के घनमूल की गणना करता है। |
10.07 | fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है। |
10.13 | print $C संख्या के घनमूल को प्रिंट करता है। |
10.19 | spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है। |
10.23 | अब प्रोग्राम रन करें। |
10.27 | i के लिए 343 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें। |
10.34 | 343 का घनमूल 7 कैनवास पर प्रदर्शित होता है। |
10.40 | इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं। |
10.43 | संक्षेप में... |
10.46 | इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा। |
10.49 | प्रोग्रामिंग कंसेप्ट। |
10.52 | sqrt फंक्शन का उपयोग । |
10.55 | print कमांड का उपयोग । |
10.57 | KTurtle editor और कैनवास का उपयोग करना। |
11.02 | एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहता हूँ कि आप |
11.08 | संख्या के घन, |
11.11 | संख्या के nth root ज्ञात करने के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग कमांड का उपयोग करें। |
11.15 | इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial. |
11.19 | यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। |
11.22 | यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं। |
11.27 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...: |
11.29 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है। |
11.32 | जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
11.35 | अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें । |
11.44 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। |
11.48 | यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
11.55 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |
11.59 | यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद । |