KTurtle/C3/Special-Commands-in-KTurtle/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Revision as of 17:28, 23 July 2013 by Devraj (Talk | contribs)

(diff) ← Older revision | Latest revision (diff) | Newer revision → (diff)
Jump to: navigation, search

border =1 !Time !Narration |- ||00:01 ||KTurtle के Special Commands इस ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत हैं। |- ||00:08 ||इस ट्यूटोरियल में, हम “learn” कमांड और “random” कमांड के बारे में सीखेंगे। |- ||00:15 ||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ। |- || 00:28 ||मैं मानता हूँ, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है । |- || 00:33 ||यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें । |- || 00:39 ||एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें। |- || 00:42 ||Dash home पर क्लिक करें। |- || 00:44 ||सर्च बार में, KTurtle टाइप करें। |- || 00:47 ||KTurtle आइकन पर क्लिक करें । |- ||00:50 ||पहले “learn”कमांड देखते हैं। |- || 00:53 || learn एक विशेष कमांड है, जिसका उपयोग अपने निजी कमांड्स बनाने के लिए होता है। |- || 01:01 ||'learn' कमांड इनपुट लेकर आउटपुट देती है। |- ||01:05 ||देखते हैं, कि नयी कमांड कैसे तैयार की जाती है। |- ||01:10 ||स्पष्ट देखने के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट जूम करता हूँ । |- ||01:14 ||square बनाने के लिए editor में कोड़ टाइप करें। |- || 01:19 || repeat 4 कर्ली ब्रैकेट्स में { forward 10 forward 10 turnleft 90 turnleft 90 } |- || 01:31 ||यहाँ नंबर 10 square की लंबाई को उल्लिखित करता है। |- || 01:37 ||अब learn कमांड का उपयोग करके square बनाने के लिए शामिल कमांड्स को सीखते हैं। |- || 01:45 ||हम square बनाने के कमांड्स के इस सेट नाम square रखेंगे । |- || 01:50 ||जो कमांड सीखनी है उसके नाम के बाद 'learn' कमांड है, ऐसी स्थिति में वह square है। |- || 01:59 ||निम्न कोड़ टाइप करें । |- || 02:02 ||learn space square space $x |- || 02:10 || कर्ली ब्रैकेट्स जोड़ें । |- || 02:13 ||'10 को $x से रिप्लेस करें। |- || 02:19 ||नयी कमांड जिसे हमने परिभाषित किया है 'square. |- || 02:23 ||square का साइज स्थापित करने के लिए square एक इनपुट आर्ग्युमेन्ट $x लेता है। |- || 02:31 ||ध्यान दें, कि जब आप यह कोड़ रन करते हैं, square कोई भी आउटपुट नहीं देता । |- || 02:37 ||learn कमांड square को सीख रहा है, जिसका वो बाद में उपयोग करेगा। |- || 02:43 || square कमांड अब कोड के बाकी हिस्सों में एक सामान्य कमांड की तरह इस्तेमाल की जा सकती है। |- || 02:51 ||मैं यहाँ कुछ और पंक्तिया जोड़ता हूँ। |- || 02:54 ||टाइप करें go 200,200 square 100 |- || 03:04 ||square 100 कमांड का उपयोग करके Turtle 100 आयाम का square बनाता है। |- || 03:11 ||अब कोड़ रन करें। |- || 03:13 ||Turtle कैनवास पर square बनाता है। |- || 03:17 ||अब 100 by 50 रिप्लेस करें। |- || 03:22 ||फिर से रन करें। |- || 03:23 ||Turtle फिरसे 50 आयाम का दूसरा square बनाता है। |- || 03:28 ||कृपया ध्यान दें, कि इस कमांड का उपयोग इस प्रोग्राम के दायरे में ही किया जा सकता है। |- || 03:35 ||मैं editor से वर्तमान कोड़ मिटा दूँगा । |- || 03:38 ||कैनवास क्लिन करने के लिए “clear” कमांड टाइप करें और रन करें । |- ||03:44 ||आगे हम “random” कमांड के बारे में सीखेंगे । |- || 03:48 ||random कमांड इनपुट लेता है और आउटपुट देता है। |- || 03:52 || random कमांड के लिए सिन्टैक्स “random X,Y” है। |- || 03:57 || जहाँ X और Y दो इनपुट्स हैं । |- || 04:01 || X न्यूनतम आउटपुट और Y अधिकतम आउटपुट निश्चित करता है । |- || 04:07 || आउटपुट रैन्डम्ली X और Y के बीच चुनित संख्या है । |- ||04:13 ||एप्लिकेशन में उपयोग के लिए “random” कमांड डालें । |- || 04:18 ||I already have a code in a text editor. मेरे टेक्स्ट एडिटर में पास पहले से ही एक कोड है । |- || 04:22 ||I will explain the code. मैं कोड़ समझाऊँगा । |- || 04:24 ||“reset” command sets Turtle to default position “reset” कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोझिशन में सेट करता है । |- || 04:29 ||Here, the command random 1,20 selects a random number which is equal or greater than 1 and equal or less than 20, and assigns it to the variable x. यहाँ, कमांड random 1,20 random संख्या का चयन करता है जो उसके समान या 1 से अधिक और उसके समान या 20 से कम है और उसे वेरिएबल x के लिए प्रदान किया है । |- || 04:44 ||repeat command and the commands begins curly brackets draw a circle repeat कमांड और कर्ली ब्रैकिट्स में लगे कमांड्स एक वृत्त बनाना शुरू करते हैं । |- || 04:51 ||I will copy the code from text editor and paste it into KTurtle's editor. मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड़ कॉपी कर उसे KTurtle के एडिटर में पेस्ट करूँगा । |- || 04:58 ||Pause the tutorial and type the program into your KTurtle editor. ट्यूटोरियल रोके और अपने KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें । |- || 05:03 ||Resume the tutorial after typing the program प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें । |- || 05:08 ||When we run this code, जब हम कोड़ रन करते हैं, |- || 05:10 ||Turtle draws a circle with radius between 1 and 20 on the canvas. Turtle कैनवास पर 1 और 20 दरम्यान के त्रिज्या के साथ एक वृत्त बनाता है । |- || 05:16 ||Let us execute this code a few times, इस कोड़ को कई बार निष्पादित करते हैं । |- || 05:20 ||You can see that a circle with a different size is generated each time. आप देख सकते हैं की हर बार विभिन्न साइज के वृत्त बने हैं (जनरेट हुए हैं) । |- || 05:26 ||Every time you execute this code, a circle with a different radius is drawn on the canvas. हर समय जब भी आप इस कोड़ को निष्पादित करते हैं, कैनवास पर विभिन्न त्रिज्या का वृत्त बना है । |- ||05:33 ||Let us now use both the learn and random commands in an example. अब उदाहरण में learn और random दोनों कमांड्स का उपयोग करते हैं । |- || 05:39 ||I will clear the current code from the editor type clear command and Run to clean the canvas. मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा कैनवास क्लीन करने के लिए clear कमांड टाइप कर Run रन करूँगा । |- || 05:48 ||टेक्स्ट एडिटर में मेरे पास पहले से ही एक प्रोग्राम है । |- || 05:52 ||अब मैं कोड़ समझाऊँगा । |- ||05:55 ||“reset” कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करता है । |- || 06:00 ||canvassize 300,300 कैनवास की प्रत्येक चौड़ाई और ऊंचाई को 300 pixels में सेट करता है। |- || 06:09 ||$R, $G,' and $B तीन वेरिएबल्स हैं, जिसमें मैं 0 और 255 के बीच रेन्डम वेल्यू निर्दिष्ट कर रहा हूँ। |- || 06:19 ||canvascolor $R,$G, and $B कमांड में, |- || 06:23 ||पहले चरण में रेड-ग्रीन-ब्लू संयोजन को निर्दिष्ट किए हुए वेरिएबल आर, जी और बी से रिप्लेस्ड किया गया है। |- || 06:34 ||कैनवास कलर रेन्डम्ली सेट होता है, जब यह कमांड निष्पादित होती है। |- || 06:41 ||$red, $blue, $green वेरिएबल्स के अन्य सेट हैं। |- || 06:45 ||जिसमें रेन्डम वेल्यूज 0 और 255 के बीच रेन्डम्ली निर्धारित की हैं। |- || 06:53 ||pencolor $red, $blue and $green रेड-ब्लू-ग्रीन संयोजन वेल्यूज वेरिएबल्स से रिप्लेस्ड की हैं । |- || 07:02 || $red, $greenऔर $blue जिनमें रेन्डम वेल्यूज पहले चरण में निर्दिष्ट की हैं । |- || 07:10 ||पेन का रंग भी रेन्डम्ली सेट होता है जब कमांड निष्पादित होती है। |- || 07:18 ||penwidth 2 पेन की चौड़ाई 2 pixels में सेट करता है। |- ||07:25 || आगे मैंने वृत्त बनाना सीखने के लिए कोड़ प्रविष्ट किया है। |- || 07:30 ||यहाँ $x वृत्त के साइज का प्रतिनिधित्व करता है। |- || 07:35 ||repeat कमांड के बाद कर्ली ब्रैकेट्स में कोड वृत्त बनाता है। |- || 07:43 ||कमांड्स का अगला सेट है go कमांड्स के बाद circle कमांड्स सेट है जो निर्दिष्ट आकारों के साथ वृत्त बनाती है। |- || 07:54 ||उदाहरणस्वरूप : circle with size 5, 5 साइज के साथ |- || 08:01 || go कमांड में X और Y पोजिशन पर निर्दिष्टित निर्देशांक पर वृत्त बनाता है। |- || 08:09 ||प्रत्येक वृत्त के लिए, मैंने कैनवास पर भिन्न पोजिशन को निर्दिष्ट किया है। |- || 08:16 ||मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करके उसे KTurtle एडिटर में पेस्ट करूँगा। |- || 08:23 ||ट्यूटोरियल रोकें और अपने KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें। |- || 08:29 ||प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें । |- || 08:33 ||मैं इस कोड को ' Fullspeed में निष्पादित करूँगा। |- || 08:37 || Run’’’ आप्शन में उल्लिखित किसी भी गति में आप इस कोड को निष्पादित कर सकते है। |- || 08:43 ||मैं यह कोड कई बार रन करूँगा । |- || 08:46 ||आप pen color और canvas color की रैन्डम्ली सेट वेल्यूज में अंतर देख सकते हैं। |- || 08:54 ||प्रत्येक निष्पादन में पेन और कैनवास के रंग में हुए बदलाव नोट करें। |- || 09:01 ||आप जितनी बार चाहें, उतनी बार कोड निष्पादित कर सकते हैं और पेन और कैनवास के रेन्डम्ली सेट वेल्यूज के बदलाव नोट कर सकते हैं। |- ||09:15 ||इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आ चुके हैं। |- || 09:20 ||संक्षेप में... |- ||09:22 ||इस ट्यूटोरियल में, हमने “learn” कमांड और * “random” कमांड के बारे में सीखा। |- ||09:30 ||हल करने के लिए एक नियत-कार्य के रूप में, |- || 09:32 ||learn कमांड का उपयोग करके, pentagon(पंचकोण), square (वृत्त), rectangle(आयत) |- || 09:39 ||अपने कैनवास के चारों कोनों पर षट्भुज और |- || 09:45 || कैनवास के केंद्र में एक वृत्त बनाएँ । |- || 09:49 || Using the “random” command create various colors and “random” कमांड का उपयोग करके विभिन्न रंग तैयार करें और |- || 09:55 || Customize your geometric shapes and canvas. अपने ज्यामितीय साइज और कैनवास को कस्टमाइज करें। |- || 10:00 ||इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial. |- || 10:04 ||यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। |- || 10:08 ||यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं। |- || 10:13 ||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम... |- || 10:15 ||||स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है। |- || 10:19 ||जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं । |- || 10:22 ||अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें । |- || 10:29 ||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। |- || 10:33 ||यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |- || 10:40 ||इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |- || 10:46 ||यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेता हूँ। |- || 10:50 ||हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद । |-

Contributors and Content Editors

Devraj, Sakinashaikh, Shruti arya