PhET/C3/Projectile-Motion/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Revision as of 10:40, 17 April 2020 by Sakinashaikh (Talk | contribs)
Time | Narration |
00:01 | Projectile motion पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:05 | इस ट्यूटोरियल में, हम Projectile Motion PhET simulation प्रदर्शित करेंगे। |
00:11 | इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, शिक्षार्थी को हाई-स्कूल के भौतिकी विषयों से परिचित होना चाहिए। |
00:18 | यहाँ मैं उपयोग कर रही हूँ
Ubuntu Linux OS वर्जन 14.04, Java वर्जन 1.7, |
00:26 | Firefox Web Browser वर्जन 53.02.2. |
00:31 | इस सिमुलेशन का उपयोग करके, हम
1. निर्धारित करेंगे कि प्रत्येक पैरामीटर किसी वस्तु के प्रक्षेपपथ को कैसे प्रभावित करता है। |
00:39 | 2. अनुमान लगायेंगे कि इसकी प्रारंभिक कंडिशन देकर कोई वस्तु कहां लैंड करेगी। |
00:45 | 3. निर्धारित करेंगे कि एक प्रक्षेप्य की क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर गति कैसे स्वतंत्र होती हैं। |
00:51 | 4. ड्रैग फोर्स को प्रभावित करने वाले वैरिएबल की जांच करेंगे। |
00:56 | 5. वेग और त्वरण पर ड्रैग फोर्स के प्रभाव का परीक्षण करेंगे। |
01:02 | प्रक्षेप्य परिभाषित करते हैं। |
01:05 | प्रक्षेप्य वह वस्तु है, जिसे फायर किया जाता है, पिच कर दिया जाता है या फेंक दिया जाता है। |
01:11 | प्रक्षेप्य पथ को इसका प्रक्षेप पथ कहा जाता है। |
01:15 | प्रक्षेप्य गति, गति का एक रूप है जिसमें एक प्रक्षेप्य को पृथ्वी की सतह के पास फेंक दिया जाता है। |
01:22 | गुरुत्वाकर्षण के कार्य के तहत एक प्रक्षेप्य वक्र मार्ग के साथ चलता है। |
01:27 | गुरुत्वाकर्षण एक प्रक्षेप्य पर कार्य करने वाला अधोमुख बल है। |
01:32 | गुरुत्वाकर्षण अपने ऊर्ध्वाधर गति को प्रभावित करता है और परवलयिक प्रक्षेपपथ का कारण बनता है। |
01:39 | प्रक्षेप्य गति के कुछ उदाहरण हैं- एक बेसबॉल जिसे फेंका गया है। |
01:46 | एक गोली जिसे बंदूक या राइफल से फायर किया जाता है। |
01:51 | सिमुलेशन डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक का उपयोग करें। |
01:55 | मैंने पहले ही अपने Downloads फोल्डर में Projectile Motion PhET simulation डाउनलोड कर दिया है। |
02:02 | सिमुलेशन खोलने के लिए, projectile-motion_en.html फाइल पर राइट-क्लिक करें। |
02:10 | Open With Firefox Web Browser ऑप्शन चुनें। |
02:15 | यह Projectile Motion PhET simulation का इंटरफैश है। |
02:20 | इंटरफैश में चार स्क्रीन हैं-
Intro, |
02:25 | Vectors, |
02:27 | Drag , |
02:29 | Lab. |
02:31 | Intro स्क्रीन पर क्लिक करें। |
02:34 | इस स्क्रीन का उपयोग करके, प्रक्षेप्य प्रक्षेपपथ को प्रभावित करने वाले कारकों का अध्ययन करते हैं। |
02:40 | Intro स्क्रीन में पेडस्टल पर केनन मड़ा है। |
02:45 | पेडस्टल की डिफ़ॉल्ट ऊंचाई 10 मीटर है। |
02:49 | Height label गायब हो जाता है जब ऊंचाई समायोजित की जाती है। |
02:53 | हम 0 से 15 मीटर के बीच पेडस्टल की ऊंचाई को बदल सकते हैं। |
02:59 | सिमुलेशन को रिसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें। |
03:03 | डिफ़ॉल्ट रूप से, केनन का कोण 0 डिग्री पर है। |
03:08 | केनन के कोण को माइनस 90 डिग्री से 90 डिग्री (-90 से 90) में बदला जा सकता है। |
03:14 | केनन के कोण को शून्य डिग्री तक खींचें। |
03:18 | स्क्रीन के नीचे, हमारे पास Initial Speed को बदलने के लिए एक स्लाइडर है, |
03:23 | प्रक्षेपपथ को मिटाने के लिए पीला Eraser आइकन, |
03:27 | projectile लॉन्च करने के लिए लाल Launch Projectile आइकन, |
03:32 | Play/Pause और Step बटन्स |
03:36 | animation स्पीड को बदलने के लिए Normal और Slow रेडियो बटन्स हैं। |
03:41 | ऊपरी बाएँ कोने पर, हमारे पास दृश्य को जूम करने के लिए Zoom in और Zoom out बटन्स हैं। |
03:48 | ऊपरी दाएं कोने पर, हमारे पास एक सफेद बॉक्स है। इसमें एक probe और एक मापने वाला टेप होता है। |
03:56 | प्रोब का उपयोग प्रक्षेपपथ के Time, Range और Height को मापने के लिए किया जाता है। |
04:02 | प्रक्षेप्य चुनने के लिए एक ड्रॉप डाउन सूची प्रदान की जाती है। |
04:06 | डिफ़ॉल्ट रूप से, Pumpkin को प्रक्षेप्य के रूप में चुना जाता है। |
04:10 | चयनित प्रक्षेप्य का Mass और Diameter सूची के नीचे प्रदर्शित होता है। |
04:16 | हमारे पास Drag Coefficient के साथ Air Resistance शुरू करने के लिए एक चेक बॉक्स है। |
04:22 | फिर हमारे पास Velocity Vectors और Acceleration Vectors चेक बॉक्स हैं। |
04:28 | सूची से Human projectile चुनें। Human projectile के प्रदर्शित Mass और Diameter पर ध्यान दें। |
04:38 | लाल Launch आइकन पर क्लिक करें। प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें। |
04:44 | अब हम केनन के कोण को 10 डिग्री में बदल देंगे। |
04:49 | प्रक्षेप्य प्रक्षेपित करें। |
04:54 | केनन के कोण को बदलने के रूप में प्रक्षेप्य के प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें। |
04:59 | उच्चतम बिंदु को हरे रंग में दिखाया गया है। |
05:03 | प्रक्षेपपथ के उच्चतम बिंदु पर प्रोब को खींचें और रखें। |
05:07 | उच्चतम बिंदु पर Time, Range और Height पर ध्यान दें। |
05:12 | हम Cannon's Angle, Time Range और Height के लिए सारणीबद्ध कॉलम बनाते हैं। |
05:19 | मैं 10 डिग्री कोण के लिए वैल्यू प्रविष्ट करूंगी। |
05:27 | प्रोब को वापस उसकी जगह पर खींचें। |
05:30 | इसी तरह, मैं केनन के कोण को 20 डिग्री तक बदल दूंगी। |
05:35 | प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें। |
05:40 | प्रक्षेपपथ के उच्चतम बिंदु पर प्रोब रखें। |
05:44 | सारणी में Time, Range और Height के वैल्यूज पर ध्यान दें। मैंने सारणी में वैल्यूज प्रविष्ट की हैं। |
05:55 | नियतकार्य के रूप में-
केनन के कोण के वैल्यूज को बदलें और सारणीबद्ध कॉलम को पूरा करें। |
06:04 | सिमुलेशन को रिसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें। |
06:08 | प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें। |
06:13 | बेस लाइन पर लक्ष्य को समायोजित करें ताकि प्रक्षेप्य लक्ष्य पर गिर जाए। |
06:19 | Launch the projectile and observe the trajectory.
प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें। |
06:23 | प्रक्षेप्य लक्ष्य के हिट होते ही तारों पर ध्यान दें। |
06:27 | डिफ़ॉल्ट रूप से, स्लाइडर 15 मीटर प्रति सेकंड Initial speed पर है। |
06:33 | Initial Speed को 0 से 30 मीटर प्रति सेकंड के बीच बदला जा सकता है। |
06:39 | Initial Speed स्लाइडर को 20 मीटर प्रति सेकंड तक खींचें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें। |
06:49 | ध्यान दें, कि प्रक्षेप्य तेज चलता है और बेस लाइन पर अधिक दूरी पर गिरता है। |
06:56 | Slow रेडियो-बटन पर क्लिक करें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें। |
07:01 | ध्यान रखें कि प्रक्षेप्य धीरे-धीरे चलता है। |
07:05 | ध्यान दें, कि Slow रेडियो बटन 'animation की गति को धीमा कर देता है। |
07:10 | यह प्रक्षेप्य की गति को कम नहीं करता है। |
07:14 | पहले के प्रक्षेपपथों को मिटाने के लिए पीले eraser आइकन पर क्लिक करें। |
07:20 | केनन के कोण को शून्य से 10 डिग्री और प्रारंभिक गति को 25 मीटर प्रति सेकंड पर समायोजित करें। |
07:28 | प्रक्षेप्य लॉंच करें |
07:34 | प्रक्षेपपथ और दूरी को ध्यान से देखें। |
07:38 | Velocity Vector's Total और Components चैक बॉक्स पर क्लिक करें। |
07:45 | प्रक्षेप्य लॉंच करें। |
07:48 | प्रक्षेपपथ पर Velocity vector और इसके घटकों का निरीक्षण करें। |
07:54 | बॉक्स को अन-चैक करें। |
07:57 | Acceleration Vectors' Total और Components चैक बॉक्स पर क्लिक करें। |
08:03 | प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें। |
08:11 | नियतकार्य के रूप में, निम्न द्वारा प्रक्षेप्य गति का निरीक्षण करें-
1. विभिन्न प्रक्षेप्य का चयन करके 2. पेडस्टल की प्रारंभिक गति और ऊंचाई बदल कर। |
08:23 | आगे हम Vectors स्क्रीन पर जाएंगे। |
08:27 | Vectors स्क्रीन पर क्लिक करें। |
08:30 | इस स्क्रीन में, हम पता लगाएंगे कि वायु प्रतिरोध से वेग, त्वरण और बल कैसे प्रभावित होते हैं। |
08:39 | Vectors स्क्रीन में लगभग Intro स्क्रीन जैसे ही टूल्स होते हैं। |
08:44 | इस स्क्रीन में, पेडस्टल की ऊंचाई 0 मीटर है और केनन का कोण 80 डिग्री है। |
08:52 | केनन के कोण को 70 डिग्री में बदलें और प्रक्षेप्य को लॉन्च करें। |
09:03 | यहां, हमारे पास केवल एक प्रक्षेप्य है - Cannonball |
09:07 | हम व्यास और द्रव्यमान को खींचकर बदल सकते हैं। |
09:14 | Air Resistance चेक बॉक्स को अनचेक करें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें। |
09:27 | वायु प्रतिरोध के बिना, प्रक्षेप्य अधिक ऊंचाई और लंबी दूरी तक जाता है। |
09:34 | अब निम्न चेक बॉक्स पर क्लिक करें- Velocity Vectors |
09:40 | Acceleration Vectors, |
09:42 | Force Vectors. |
09:44 | प्रक्षेप्य लॉंच करें। |
09:46 | आप वेक्टर घटक को प्रक्षेपपथ पर देखेंगे। |
09:51 | अब हम Drag स्क्रीन पर जाएंगे। |
09:54 | इंटरफैश के नीचे Drag स्क्रीन पर क्लिक करें। |
09:59 | इस स्क्रीन में, हम उन कारकों को निर्धारित करेंगे जो ड्रैग बल को प्रभावित करते हैं, |
10:05 | ड्रैग बल और वेग के बीच संबंध का निरीक्षण करें। |
10:10 | इसके अतिरिक्त, इस स्क्रीन में Drag Coefficient और Altitude स्लाइडर्स हैं। |
10:16 | Drag Coefficient स्लाइडर को 0.04 पर ले जाएँ। |
10:21 | प्रक्षेप्य के आकार पर ध्यान दें। यह पानी की बूंद के रूप में दिखाई देता है। |
10:27 | प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें। |
10:37 | जब ड्रैग गुणांक छोटा होता है, तो प्रक्षेप्य अधिक ऊँचाई और अधिक दूरी तक जाता है। |
10:45 | probe को उच्चतम बिंदु पर खींचे और रखें। |
10:49 | प्रोब प्रक्षेप्य के Time, Range और height को प्रदर्शित करता है। |
10:54 | प्रोब को अपनी जगह पर वापस खींचें। |
10:57 | Initial speed को 14 meter प्रति सेकंड और Drag Coefficient को 0.45 में बदलें। |
11:06 | दृश्य को ज़ूम करने के लिए Zoom In बटन पर क्लिक करें। |
11:11 | प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें। |
11:17 | सामान्य दृश्य दिखाने के लिए Zoom Out बटन पर क्लिक करें। |
11:21 | अब Drag coefficient स्लाइडर को 0.50 पर ले जाएँ। |
11:27 | प्रारंभिक गति को 24 मीटर प्रति सेकंड में बदलें। |
11:32 | Altitude स्लाइडर को 1700 मीटर तक खींचें और प्रक्षेप्य को लॉन्च करें। |
11:45 | प्रक्षेपपथ पर ध्यान दें। |
11:50 | मेजरिंग टेप का उपयोग करके, प्रक्षेप्य द्वारा कवर की गई दूरी को मापें। |
12:06 | अब हम Lab स्क्रीन पर चलेंगे। |
12:09 | Lab स्क्रीन पर क्लिक करें। |
12:12 | इस स्क्रीन में, हमारे पास प्रक्षेप्य की सूची है। |
12:16 | प्रक्षेप्य को Custom के रूप में चुनें। |
12:20 | यहाँ हम Mass , |
12:24 | Diameter, |
12:26 | Gravity, |
12:28 | Altitude और Drag Coefficient की वैल्यू बदल सकते हैं। |
12:33 | प्रत्येक विशेषता के अलावा, पीले रंग के edit बटन पर ध्यान दें। |
12:38 | इन बटन का उपयोग वैल्यू को मैन्युअल रूप से बदलने के लिए किया जाता है। |
12:43 | अब मैं Gravity वैल्यू को बदलूंगी। |
12:46 | Gravity के अनुरूप edit बटन पर क्लिक करें। |
12:50 | एक की-पैड खुलता है |
12:53 | 15 चुनें और Enter पर क्लिक करें। |
12:59 | Air Resistance चैक बॉक्स पर क्लिक करें। |
13:03 | एडिट बटन का उपयोग करके Altitude वैल्यू को 2000 meter में बदलें। |
13:11 | प्रक्षेप्य लॉन्च करें और प्रक्षेपपथ का निरीक्षण करें। |
13:17 | उच्चतम बिंदु को मापने के लिए प्रोब को खींचें और रखें। |
13:22 | नियतकार्य के रूप में, विभिन्न कस्टम पैरामीटर बदलें और प्रक्षेप्य लॉन्च करें। |
13:29 | संक्षेप में... |
13:31 | इस ट्यूटोरियल में, हमने Projectile Motion PhET simulation प्रदर्शित किया है। |
13:37 | इस सिमुलेशन का उपयोग करके,
1. हमने निर्धारित किया कि प्रत्येक पैरामीटर किसी वस्तु के प्रक्षेपपथ को कैसे प्रभावित करता है |
13:45 | 2. हमने अनुमान लगाया गया है कि कोई वस्तु कहां पर उतरेगी, इसकी प्रारंभिक शर्तें दी गई हैं। |
13:51 | 3. हमने निर्धारित किया कि एक प्रक्षेप्य की क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर गति कैसे स्वतंत्र हैं। |
13:58 | 4. हमने ड्रैग बल को प्रभावित करने वाले वैरिएबल्स की जांच की। |
14:03 | 5. हमने वेग और त्वरण पर ड्रैग बल के प्रभाव की जांच की। |
14:09 | निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
कृपया इसे डाउनलोड करें और देखें। |
14:16 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ आयोजित करती है और ऑनलाइन टेस्ट पास करने पर प्रमाणपत्र देती है। |
14:26 | अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। कृपया इस फोरम पर अपने समयबद्ध प्रश्नों को पोस्ट करें। |
14:33 | यह प्रोजेक्ट आंशिक रूप से शिक्षक और शिक्षण पर पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय मिशन द्वारा वित्त पोषित है। |
14:41 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट भारत सरकार के NMEICT, MHRD द्वारा वित्त पोषित है।
इस मिशन की अधिक जानकारी इस लिंक पर उपलब्ध है। |
14:52 | यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |