PhET/C2/Energy-Skate-park/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Revision as of 19:05, 5 February 2020 by Sakinashaikh (Talk | contribs)
Time | Narration |
00:01 | Energy Skate Park simulation पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:06 | इस ट्यूटोरियल में, हम Energy Skate Park, PhET simulation को प्रदर्शित करेंगे। |
00:14 | यहाँ मैं उपयोग कर रही हूँ
Ubuntu Linux OS वर्जन 14.04 |
00:22 | Java वर्जन 1.7.0 |
00:26 | Firefox Web Browser वर्जन 53.02.2 |
00:32 | इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, शिक्षार्थी को हाई स्कूल भौतिकी के विषयों से परिचित होना चाहिए। |
00:40 | इस simulation के उपयोग से हम सीखेंगे:
1. ऊर्जा संरक्षण के नियम के बारे में। |
00:48 | 2. ऊर्जा परिवर्तनों के लिए pie chart और bar graph को दिखाना। |
00:53 | 3. किसी विशेष स्थान पर ऊर्जा की वैल्यू दिखाने के लिए Energy vs Position ग्राफ का उपयोग करना। |
01:00 | 4. स्थिति परिवर्तन और ऊर्जा परिवर्तनों का निरीक्षण करना। |
01:04 | 5. द्रव्यमान और घर्षण में परिवर्तन के कारण ऊर्जा परिवर्तन के बारे में। |
01:09 | ऊर्जा संरक्षण नियम के अनुसार, ऊर्जा न तो बनाई जा सकती है और न ही नष्ट की जा सकती है। |
01:17 | इसे केवल एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। |
01:22 | परिवर्तन से पहले और बाद की कुल ऊर्जा संरक्षित होती है। |
01:27 | स्थितिज ऊर्जा किसी वस्तु के पास होने वाली ऊर्जा है, जो अपनी स्थिति के आधार पर है। |
01:34 | PE = mgh जहाँ m पदार्थ का द्रव्यमान , g गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण और h ऊँचाई है। |
01:43 | गतिज ऊर्जा एक गति के कारण किसी पिंड के पास मौजूद ऊर्जा है। |
01:49 | KE =1/2 mv2
जहाँ m वस्तु का द्रव्यमान और v वेग है। |
01:57 | हम प्रदर्शन शुरू करते हैं। |
02:00 | दिए गए लिंक का उपयोग करके simulation'डाउनलोड करें। |
02:04 | मैंने पहले ही अपने Downloads फोल्डर में Energy skate park simulation डाउनलोड कर लिया है। |
02:11 | simulation रन करने के लिए, टर्मिनल खोलें। |
02:15 | प्रॉम्प्ट पर, टाइप करें cd Downloads और एंटर दबाएँ। |
02:23 | फिर टाइप करें : java space hyphen jar space energy hyphen skate hyphen park underscore en dot jar और एंटर दबाएँ। |
02:37 | Energy Skate Park simulation खुलता है। |
02:41 | यह Energy skate Park simulation का इंटरफ़ेस है। |
02:46 | इस simulation का उपयोग करते हुए, देखते हैं कि वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों में ऊर्जा परिवर्तन कैसे होता है। |
02:54 | स्क्रीन में मेन्यू आइटम्स File |
03:00 | Tracks, |
03:02 | Help के साथ एक मेन्यू बार है। |
03:04 | स्क्रीन में डिफ़ॉल्ट loop में एक PhET skater दोलन है। |
03:09 | skater का ट्रैक बदलने के लिए, Tracks मेन्यू पर क्लिक करें। |
03:14 | मेन्यू चुनने के लिए tracks की सूची दिखाता है। |
03:19 | दाईं ओर, control के साथ panel है। |
03:24 | ये कंट्रोल्स सिमुलेशन में विशेषताओं को बदलने के लिए उपयोग किए जाते हैं। |
03:29 | सिमुलेशन रीसेट करने के लिए Reset पर क्लिक करें। रीसेट की पुष्टि करने के लिए Yes पर क्लिक करें। |
03:37 | पैनल पर Choose Skater बटन पर क्लिक करें। |
03:41 | Choose Skater पैनल खुलता है। |
03:44 | यह पैनल अपने द्रव्यमान के साथ-साथ विभिन्न skaters को दर्शाता है। |
03:49 | डिफ़ॉल्ट रूप से, , PhET Skater 75 किलोग्राम द्रव्यमान के साथ चुना जाता है। |
03:55 | OK बटन पर क्लिक करें। |
03:58 | स्क्रीन के निचले भाग में, हमारे पास animation की गति को नियंत्रित करने के लिए Sim Speed स्लाइडर, |
04:06 | Play/Pause और Step बटन्स |
04:10 | Zoom in और zoom out बटन्स हैं। |
04:13 | डिफ़ॉल्ट रूप से, Sim Speed स्लाइडर fast पर है। |
04:17 | Sim speed स्लाइडर को slow और fast के बीच खींचें। |
04:22 | पाथ दिखाने के लिए, Path सेक्शन में Show Path बटन पर क्लिक करें। |
04:27 | track पर बैंगनी डॉट्स पर ध्यान दें। |
04:30 | Stop बटन पर क्लिक करें और फिर simulation को रोकें। |
04:36 | ट्रैक पर किसी भी बैंगनी डॉट पर क्लिक करें। |
04:40 | निम्नलिखित जानकारी प्रदर्शित की जाएगी: |
04:44 | Kinetic energy, |
04:46 | Potential energy, |
04:48 | Total energy, |
04:50 | Height, |
04:52 | skater की Speed |
04:54 | पाथ साफ़ करने के लिए Clear बटन पर क्लिक करें। |
04:58 | अब, simulation प्ले करने के लिए Play बटन पर क्लिक करें। |
05:02 | दाईं ओर के पैनल पर, Energy Graphs सेक्शन में, Show Pie Chart चेक बॉक्स पर क्लिक करें। |
05:09 | ध्यान रखें कि with Thermal चेक-बॉक्स भी सेलेक्ट हो जाता है। |
05:14 | Pie chart गतिज ऊर्जा का स्थितिज ऊर्जा और इसके विपरीत में रूपांतरण दिखाता है। |
05:20 | ऊर्जा संकेतक बॉक्स को स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर दर्शाया गया है। |
05:26 | यह बॉक्स Pie Chart में ऊर्जा परिवर्तनों को पहचानने में मदद करता है। |
05:31 | इस मामले में, स्थितिज ऊर्जा गुरुत्वाकर्षण स्थितिज ऊर्जा है। |
05:36 | यह गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में skater की ऊंचाई में परिवर्तन के कारण है। |
05:41 | जैसे-जैसे skater नीचे की ओर बढ़ता है, उसकी स्थितिज ऊर्जा कम होती जाती है और गतिज ऊर्जा बढ़ती जाती है। |
05:49 | जैसे-जैसे skater ऊपर की ओर बढ़ता है, उसकी स्थितिज ऊर्जा बढ़ती जाती है और गतिज ऊर्जा कम होती जाती है। |
05:56 | sim speed स्लाइडर को Slow की ओर खींचें। |
06:00 | आप अभी भी ट्रैक के निचले हिस्से में स्थितिज ऊर्जा की एक छोटी मात्रा देख सकते हैं। |
06:06 | यह इसलिए क्योंकि ट्रैक भू-तल से ऊपर की ऊंचाई पर है। |
06:11 | ट्रैक को भू-तल तक खींचें। |
06:15 | ध्यान दें कि skater में ट्रैक के निचले भाग में शून्य स्थितिज ऊर्जा और शीर्ष पर शून्य गतिज ऊर्जा है। |
06:23 | अब मैं भू-तल से ऊपर के ट्रैक को खींचूंगी। |
06:27 | Potential Energy Reference चैक-बॉक्स पर क्लिक करें। |
06:31 | P.E=0 at this dotted line स्क्रीन के नीचे प्रदर्शित होगा। |
06:37 | ट्रैक के निचले हिस्से को छूने के लिए Potential Energy Reference लाइन को ऊपर की ओर खींचें। |
06:43 | ध्यान दें कि अब skater में ट्रैक के निचले भाग में शून्य स्थितिज ऊर्जा है। |
06:49 | फिर, Bar Graph बटन पर क्लिक करें। |
06:52 | चार ऊर्जाओं वाला एक बार ग्राफ दिखाया गया है |
06:56 | ट्रैक पर skater आगे-पीछे होने पर ऊर्जा परिवर्तन पर ध्यान दें। |
07:02 | यहाँ skater की कुल ऊर्जा स्थिर रहती है। |
07:06 | इसलिए यह ऊर्जा संरक्षण के नियम का पालन करता है। |
07:10 | हम ट्रैक के आकार और ऊंचाई को बदलते हैं। |
07:14 | किसी भी नीले बिंदु पर क्लिक करें और खींचें। |
07:17 | ट्रैक की ऊंचाई बढ़ाने के साथ Total ऊर्जा में वृद्धि पर ध्यान दें। |
07:22 | Bar Graph बंद करें। |
07:24 | simulation रीसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें। |
07:29 | फिर Energy vs. Position बटन पर क्लिक करें। |
07:33 | Energy vs Position ग्राफ प्रदर्शित करेगा। |
07:37 | ग्राफ और skater को एक साथ देखने के लिए ट्रैक को बाईं ओर खींचें। |
07:43 | skater की स्थिति के संबंध में ऊर्जा परिवर्तन पर ध्यान दें। |
07:48 | यहाँ आप एक चलती हुई बिंदीदार रेखा देख सकते हैं। |
07:52 | यह ट्रैक पर एक विशेष स्थिति में skater की ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है। |
07:58 | ग्राफ़ में सबसे नीचे चार एनर्जी चेक-बॉक्स हैं। |
08:02 | किसी विशिष्ट ऊर्जा के ग्राफ को देखने के लिए, शेष चेक बॉक्सों को अन-चेक करें। |
08:09 | simulation रोकने के लिए Pause बटन पर क्लिक करें। |
08:13 | Copy बटन पर क्लिक करें। |
08:16 | Copy बटन ग्राफ पर विशेष स्थिति में ऊर्जा की वैल्यू दिखाने में मदद करता है। |
08:22 | ग्राफ बंद करें। |
08:25 | अब Energy vs. Time बटन पर क्लिक करें। |
08:29 | Energy vs. Time ग्राफ खुलता है। |
08:33 | ग्राफ के नीचे, हमारे पास हैं- Sim Speed स्लाइडर |
08:38 | Stop/Go, Playback, |
08:42 | Step, Rewind और Clear buttons बटन्स। |
08:49 | simulation प्ले करने के लिए Play बटन पर क्लिक करें। |
08:56 | Stop बटन पर क्लिक करें। |
08:59 | sim speed स्लाइडर को slow और fast तक खींचें। |
09:04 | फिर Playback बटन पर क्लिक करें। |
09:07 | पाथ में चलती एक बैंगनी खड़ी रेखा पर ध्यान दें। |
09:12 | एक निश्चित समय पर kinetic, Potential और Total ऊर्जा की वैल्यू पर ध्यान दें। |
09:20 | ध्यान दें कि Total ऊर्जा स्थिर रहती है। |
09:24 | लेकिन, गतिज ऊर्जा स्थितिज ऊर्जा में बदल जाती है और फिर इसके विपरीत। |
09:29 | यहाँ तापीय ऊर्जा शून्य है क्योंकि कोई घर्षण नहीं है। |
09:33 | Energy vs. Time ग्राफ को बंद करें। |
09:36 | simulation रीसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें। |
09:40 | देखते हैं कि skater का द्रव्यमान total energy को कैसे प्रभावित करेगा। |
09:45 | पैनल के नीचे स्क्रॉल करें। |
09:48 | Edit skater बटन पर क्लिक करें। |
09:51 | Mass टैक्स्ट बॉक्स और Mass स्लाइडर देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। |
09:57 | डिफॉल्ट रूप से, Mass 75 kg है। |
10:01 | ग्राफ खोलने के लिए Energy Vs. Time बटन पर क्लिक करें। |
10:06 | Mass स्लाइडर को धीरे-धीरे 200 की ओर खींचें। |
10:10 | ग्राफ में स्केटर का द्रव्यमान बदलते ही हम ऊर्जा में परिवर्तन का निरीक्षण करते हैं। |
10:16 | Energy Vs. Time ग्राफ बंद करें। |
10:19 | अब हम skater को अलग-अलग ग्रहों पर ले जाएंगे। |
10:24 | पैनल को ऊपर स्क्रॉल करें। |
10:27 | simulation रीसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें। |
10:31 | Location सेक्शन में, डिफ़ॉल्ट रूप से, Earth चयनित है। |
10:35 | Energy vs. Time बटन पर क्लिक करें। |
10:39 | Location सेक्शन में, Moon रेडियो बटन पर क्लिक करें। |
10:44 | ध्यान दें कि Skater उड़ जाता है क्योंकि चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण वैल्यू कम है। |
10:50 | Return Skater बटन पर क्लिक करें। |
10:53 | यहाँ Gravity वैल्यू 1.62 N / kg है जो Earth से कम है। |
11:00 | इससे skater की गति में कमी आती है। |
11:04 | यहाँ, Total energy घट जाती है क्योंकि चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी की तुलना में कम है। |
11:10 | इसी तरह, Jupiter और Space स्थानों का पता लगाएं और ऊर्जा परिवर्तनों की तुलना करें। |
11:17 | Energy vs. Time ग्राफ बंद करें। |
11:21 | हम घर्षण के साथ और बिना घर्षण के ऊर्जा वितरण का अध्ययन करते हैं। |
11:26 | simulation को रीसेट करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें। |
11:30 | नीचे panel तक स्क्रॉल करें और Track Friction बटन पर क्लिक करें। |
11:35 | Coefficient of Friction स्लाइडर देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। |
11:40 | Energy vs.Time बटन पर क्लिक करें। |
11:44 | Coefficient of Friction स्लाइडर को धीरे-धीरे None से Lots तक खींचें। |
11:50 | ऊर्जा परिवर्तन पर ध्यान दें। |
11:53 | यहाँ, घर्षण के कारण कुछ ऊर्जा Thermal ऊर्जा में बदल जाती है। |
11:59 | यह घर्षण के कारण गति में प्रतिरोध के कारण है। |
12:04 | घर्षण skater की गति का विरोध करता है। |
12:08 | यह उसे ऊर्जा खोने और धीमा करने का कारण बनता है। |
12:12 | Energy vs. Time ग्राफ बंद करें। |
12:15 | नियतकार्य के रूप में,
Tracks मेन्यू से Double Well ट्रैक को चुनें और ऊर्जा परिवर्तनों का निरीक्षण करें। |
12:24 | Double Well Roller Coaster मोड के साथ Double well ट्रैक में ऊर्जा परिवर्तन की तुलना करें। |
12:30 | तापीय ऊर्जा में परिवर्तन देखें। |
12:34 | और स्पष्टीकरण दें। (हिंट- Track पर राइट क्लिक करें और Roller Coaster Mode चुनें)। |
12:43 | Tracks बॉक्स का उपयोग करके, ट्रैक बनाएं और ऊर्जा में परिवर्तन का निरीक्षण करें। |
12:49 | संक्षेप में... |
12:52 | इस ट्यूटोरियल में, हमने प्रदर्शित किया है कि Energy Skate Park, PhET simulation का उपयोग कैसे करना है। |
13:01 | इस simulation का उपयोग करके हमने सीखा-
1. ऊर्जा संरक्षण के नियम के बारे में। |
13:08 | 2. ऊर्जा परिवर्तन के लिए पाई चार्ट और बार ग्राफ दिखाना। |
13:13 | 3. किसी विशेष स्थान पर ऊर्जा वैल्यू दिखाने के लिए Energy vs Position ग्राफ का उपयोग करना। |
13:20 | 4. स्थान बदलने और ऊर्जा परिवर्तनों का निरीक्षण करना। |
13:24 | 5. द्रव्यमान और घर्षण में परिवर्तन के कारण ऊर्जा में परिवर्तन के बारे में। |
13:29 | निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे डाउनलोड करें और देखें। |
13:38 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके वर्कशॉप आयोजित करती है और ऑनलाइन टेस्ट पास करने पर प्रमाणपत्र देती है। |
13:47 | अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। |
13:51 | कृपया इस फोरम पर अपने समयबद्ध प्रश्नों को पोस्ट करें। |
13:55 | यह प्रोजेक्ट आंशिक रूप से शिक्षक और शिक्षण पर पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय मिशन द्वारा वित्त पोषित है। |
14:03 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट भारत सरकार के NMEICT, MHRD, द्वारा वित्त पोषित है। |
14:11 | इस मिशन की अधिक जानकारी इस लिंक पर उपलब्ध है। |
14:16 | यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |