PhET/C2/Bending-Light/Hindi
Time | Narration |
00:01 | Bending Light, इंटरैक्टिव PhET simulation पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:07 | इस ट्यूटोरियल में, हम Bending Light, इंटरैक्टिव PhET simulation का उपयोग करना सीखेंगे। |
00:14 | इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, शिक्षार्थियों को हाई स्कूल में साइंस के विषयों से परिचित होना चाहिए। |
00:21 | यहाँ मैं उपयोग कर रही हूँ-
Ubuntu Linux OS वर्जन 14.04 Java वर्जन 1.7.0 Firefox Web Browser वर्जन 53.02.2. |
00:37 | इस सिमुलेशन का उपयोग करते हुए, हम सीखेंगे:
1. प्रकाश का परावर्तन 2. प्रकाश का अपवर्तन 3. प्रकाश का विक्षेपण 4. परावर्तन और अपवर्तन विभिन्न सामग्री के साथ कैसे भिन्न होते हैं। |
00:52 | हम यह भी सीखेंगे-
1. प्रिज़्म और लेंस जैसे ऑप्टिकल उपकरणों का उपयोग करना। 2. प्रकाश की तीव्रता को मापना |
01:02 | 3. प्रकाश के वेग को मापना और विभिन्न तरंग देखना। |
01:08 | परावर्तन, अपवर्तन और विक्षेपण को परिभाषित करते हैं। |
01:14 | परावर्तन, किसी भी सतह से टकराने के बाद एक प्रकाश किरण का वापस आना है। उदाहरण के लिए- एक दर्पण पर्यवेक्षक की छवि को दर्शाता है। |
01:26 | अपवर्तन, जब एक माध्यम में प्रवेश करता है, तो प्रकाश किरण का झुकाव होता है। |
01:32 | प्रकाश अपनी गति और प्रसार के कोण को बदलता है क्योंकि यह भिन्न माध्यम में प्रवेश करता है।
उदाहरण के लिए: पानी के एक बीकर में एक पेंसिल की झुकाव वाली छवि। |
01:45 | विक्षेपण, सात रंगों में सफेद प्रकाश के विभाजन की एक प्रक्रिया है। |
01:51 | उदाहरण के लिए, बादल के दिन में इंद्रधनुष का गठन। |
01:57 | तो, शुरू करते हैं। |
01:59 | सिमुलेशन डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक का उपयोग करें। |
02:03 | मैंने अपने Downloads फोल्डर में पहले से ही Bending light simulation डाउनलोड कर दिया है। |
02:09 | सिमुलेशन को खोलने के लिए, bending-light_en.html फाइल पर राइट-क्लिक करें। |
02:14 | Open With Firefox Web Browser ऑप्शन चुनें।
फाइल ब्राउजर में खुलती है। |
02:23 | यह Bending Light simulation के लिए इंटरफ़ेस है। |
02:28 | इंटरफ़ेस में तीन स्क्रीन हैं- Intro, Prisms और More Tools |
02:35 | Intro स्क्रीन के साथ अपना सिमुलेशन शुरू करते हैं।
इसे खोलने के लिए Intro स्क्रीन पर क्लिक करें। |
02:42 | इस स्क्रीन में ऊपरी बाएँ कोने पर Ray और Wave रेडियो बटन हैं, एक गतिशील laser प्वॉइंटर laser लाइट ऑन करने के लिए है। |
02:53 | हम हरे रंग के एरो को देख सकते हैं जब माउस पॉइंटर को laser पर रखा जाता है। ये एरो उस दिशा को दिखाते हैं जिसमें laser गति करता है। |
03:06 | 0 से 90 डिग्री पर ले जाने के लिए laser पर क्लिक करें और खींचें।
laser को हम उसकी डिफ़ॉल्ट स्थिति में लाते हैं। |
03:16 | अब नीचे बाईं ओर स्थित टूल पर चलते हैं। |
03:21 | यहाँ हम टूल बॉक्स देखते हैं। इसमें कोणों को मापने के लिए एक प्रोट्रैक्टर होता है, प्रकाश की तीव्रता को मापने के लिए Intensity टूल होता है। |
03:32 | टूल बॉक्स के नीचे, हमारे पास Normal दिखाने के लिए एक चेक-बॉक्स है।
सिमुलेशन को रिसेट करने के लिए, दाईं ओर कोने पर Reset बटन दिया गया है। |
03:44 | सिमुलेशन शुरू करते हैं। |
03:47 | हम हमारे चुनाव के आधार पर Ray या Wave के रूप में प्रकाश का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं |
03:54 | डिफ़ॉल्ट रूप से Ray चयनित है।
laser को ऑन करने के लिए, laser पॉइंटर पर लाल बटन पर क्लिक करें। |
04:03 | ध्यान दें कि laser लाइट परावर्तित और अपवर्तित हो जाती है। |
04:09 | ध्यान दें कि जैसे ही हम laser पॉइंटर को खींचते हैं, प्रतिबिंब और अपवर्तन के कोण बदलते हैं। |
04:17 | आपतन कोण, अपवर्तन और परावर्तन कोण को मापने के लिए protractor टूल का उपयोग करें। |
04:25 | प्रॉटेक्टर को प्रसंग किरण, सामान्य, अपवर्तित और परावर्तित किरणों के प्रतिच्छेदन बिंदु पर रखें। |
04:35 | ध्यान दें कि आपतन कोण, परावर्तन कोण के बराबर है।
प्रोट्रैक्टर को अपनी जगह पर वापस खींचें। |
04:44 | आगे हम Intro स्क्रीन के दाईं ओर बढ़ेंगे। |
04:50 | यहां, हमारे पास दोनों माध्यमों में refractive index को मापने के लिए नियंत्रण है। |
04:56 | मटेरिल माध्यम को बदलने के लए slider है, या क्लिक करने के लिए बटन है। प्रारंभ में, स्लाइडर Air के पास है। |
05:07 | जैसे ही हम स्लाइडर को खींचते हैं, माध्यम Air से Water और फिर Glass में परिवर्तन होता है। |
05:15 | जब माध्यम बदल जाता है, तो अपवर्तन कोण बदल जाता है। Index of Refraction(n) भी बदलता है। |
05:24 | हम बॉक्स में बदलती वैल्यू देख सकते हैं। ऊपरी माध्यम में स्लाइडर को वापस Air तक खींचें। |
05:32 | डिफ़ॉल्ट रूप से, स्लाइडर निचले माध्यम में Water पर होता है।
स्लाइडर को खींचें और इसे नीचे के माध्यम Water और Glass के बीच में रखें। |
05:44 | अब Intensity टूल का उपयोग करके प्रकाश की तीव्रता को मापते हैं। |
05:49 | Intensity टूल को क्लिक करके माध्यम में ड्रैग करें। |
05:53 | Intensity टूल में प्रकाश की तीव्रता को मापने के लिए एक magnifier और meter होता है। |
06:00 | मैं आपतित किरण पर magnifier रखूंगी। Meter 100% तीव्रता दिखाता है। |
06:08 | अब, अपवर्तित किरण पर magnifier को खींचें और रखें। Meter 86.08% वैल्यू दिखाता है। तीव्रता कम हो जाती है क्योंकि यह माध्यम पर निर्भर करता है। |
06:24 | जैसा कि हम मध्यम स्लाइडर को खींचते हैं, तीव्रता मीटर पर वैल्यू परिवर्तित होती है।यह इसलिए क्योंकि अपवर्तन कोण परिवर्तित होता है। |
06:34 | इसी प्रकार परावर्तित प्रकाश पर magnifier रखें। Meter 13.55% के रूप में वैल्यू दिखाता है। |
06:44 | तीव्रता की भिन्न वैल्यू देखने के लिए आप स्लाइडर को खींच सकते हैं। |
06:51 | अब, Ray को Wave में बदलें और प्रकाश के झुकाव का निरीक्षण करें। |
06:56 | अब हम Prisms स्क्रीन पर जाएंगे। |
07:00 | इंटरफ़ेस के नीचे Prisms स्क्रीन पर क्लिक करें। |
07:06 | इस स्क्रीन में, हमारे पास निम्नलिखित टूल्स हैं-
environment को बदलने के लिए स्लाइडर, मोनोक्रोमैटिक किरण |
07:15 | प्रकाश की तरंग दैर्ध्य को बदलने के लिए मोनोक्रोमैटिक बीम, श्वेत प्रकाश, स्लाइडर हैं। |
07:22 | स्क्रीन के नीचे, हमारे पास है-
प्रिज्म और लेंस, |
07:29 | Objects को बदलने के लिए स्लाइडर,
Reflections, Normal और Protractor के लिए चेक बॉक्स। Reset बटन दायीं ओर नीचे कोने में है। |
07:43 | laser में इसके सिरे पर एक पेंच है। इस पेंच का उपयोग करके laser की दिशा को बदला जा सकता है। |
07:52 | यहाँ, एरो गति की दिशा का संकेत देते हैं। laser को ऊपर और नीचे ले जाया जा सकता है। |
08:00 | अब सिमुलेशन शुरू करते हैं। |
08:03 | monochromatic beam पर क्लिक करें। laser प्रकाश पर क्लिक करें। |
08:09 | एकाधिक प्रतिबिंब देखने के लिए Reflections चेक बॉक्स पर क्लिक करें। |
08:14 | प्रकाश के मार्ग में एक प्रिज्म रखें। आप प्रकाश का झुकाव देख सकते हैं। |
08:21 | लाल से बैंगनी तक धीरे-धीरे wavelength slider को स्थानांतरित करें।प्रकाश के झुकाव को तरंग दैर्ध्य परिवर्तन के रूप में देखें। |
08:32 | इसके कोने पर एक स्क्रू के साथ प्रिज्म दिया गया है। |
08:38 | प्रिज्म की दिशा बदलने के लिए स्क्रू को खींचें।
जैसा कि हम दिशा बदलते हैं, प्रकाश के झुकाव पर ध्यान दें। |
08:47 | नियत कार्य के रूप में, चश्मे के स्लैब में प्रिज़्म बदलें और प्रकाश के झुकाव पर ध्यान दें। |
08:54 | अब श्वेत प्रकाश का उपयोग करके प्रकाश का विक्षेपण देखेंगे। |
08:59 | श्वेत प्रकाश टूल पर क्लिक करें। प्रकाश के विक्षेपण पर ध्यान दें। |
09:05 | Objects मध्यम स्लाइडर खींचें और प्रकाश के विक्षेपण पर ध्यान दें। |
09:11 | प्रकाश के विक्षेपण बीम के मार्ग में एक लेंस रखें।
प्रकाश की विक्षेपण हुई किरण कई प्रतिबिंब दिखाती है। |
09:26 | नियतकार्य के रूप में,
विभिन्न लेंसों का उपयोग करें और विक्षेपण पर ध्यान दें। |
09:32 | विभिन्न Environments को बदलें और विक्षेपण पर ध्यान दें। |
09:37 | अब हम More Tools स्क्रीन पर जाते हैं। |
09:41 | More Tools स्क्रीन पर क्लिक करें।
More Tools स्क्रीन में Intro और Prisms स्क्रीन के टूल्स का संयोजन होता है। |
09:51 | नीचे स्थित टूल बॉक्स में दो अतिरिक्त टूल Speed और Time हैं।
सबसे नीचे हमारे पास Angles बॉक्स है। Angles चैक बॉक्स पर क्लिक करें। |
10:04 | अब हम laser लाइट को तरंग में बदलेंगे।
इसके अतिरिक्त रेडियो बटन- Normal और Slow Motion इसके अलावा, Play/Pause और Forward बटन दिखाई देते हैं। |
10:18 | सिमुलेशन शुरू करते हैं। |
10:21 | laser प्रकाश को ऑन करें। |
10:23 | laser पॉइंटर को ऑन करने के लिए लाल बटन पर क्लिक करें। Time टूल का उपयोग करें। |
10:31 | माध्यम में Time टूल को ड्रैग करें और रखें। Time टूल में दो magnifiers और Meter हैं। |
10:39 | आपतित तरंग पर एक magnifiers रखें और तरंक पैटर्न पर ध्यान दें। अब दूसरे magnifier को अपवर्तित तरंग पर रखें। |
10:51 | तरंग पैटर्न पर ध्यान दें। यह एक phase shift दिखाता है। |
10:56 | परावर्तित तरंग पर magnifier रखें।
ध्यान दें कि नया तरंग पैटर्न कम आयाम के साथ है। |
11:06 | यह इसलिए, क्योंकि परावर्तित तरंग में तीव्रता बहुत कम होती है। |
11:12 | Speed टूल को अपवर्तित तरंग पर खीचें और रखें।
गति 0.67 c है। यहाँ 'c' ' प्रकाश का वेग 3x10^8 m/s के बराबर है। गति की वैल्यू कम हो जाती है। |
11:33 | ऐसा इसलिए, क्योंकि किसी पदार्थ माध्यम में प्रकाश का वेग कम हो जाता है। |
11:39 | नियतकार्य के रूप में,
सामग्री का माध्यम बदलें और गति और तरंग पैटर्न में बदलाव पर ध्यान दें। |
11:48 | इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा कि Bending Light, इंटरैक्टिव PhET simulation का उपयोग कैसे करना है। |
11:57 | इस सिमुलेशन का उपयोग करके, हमने सीखा-
1. प्रकाश का परावर्तन 2. प्रकाश का अपवर्तन 3. प्रकाश का विक्षेपण 4. परावर्तन और अपवर्तन विभिन्न सामग्री माध्यम के साथ कैसे भिन्न होता है। |
12:12 | हमने यह भी सीखा-
1. प्रिज़्म और लेंस जैसे ऑप्टिकल उपकरणों का उपयोग करना। |
12:19 | 2. प्रकाश की तीव्रता को मापना, प्रकाश के वेग को मापना और विभिन्न तरंग पैटर्न देखना। |
12:29 | निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे डाउनलोड करें और देखें। |
12:36 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके वर्कशॉप आयोजित करती है और ऑनलाइन टेस्ट पास करने पर सर्टिफिकेट देती है। |
12:46 | अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। कृपया इस फोरम पर अपने समयबद्ध प्रश्नों को पोस्ट करें। |
12:54 | यह प्रोजेक्ट आंशिक रूप से शिक्षक और शिक्षण पर पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय मिशन द्वारा वित्त पोषित है। |
13:03 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट भारत सरकार के NMEICT, MHRD द्वारा वित्त पोषित है। इस मिशन की अधिक जानकारी इस लिंक पर उपलब्ध है। |
13:17 | यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है।हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |