OpenFOAM/C3/Creating-a-sphere-in-GMSH/Hindi

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Time Narration
00:01 नमस्कार, Creating a sphere in GMSH पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:06 इस ट्यूटोरियल में हम एक वृत्तीय चाप (circular arc) बनाना, ruled surfaces बनाना और .geo एक्सटेंशन के साथ फाइल का उपयोग करके मूलभूत मैनिप्युलेशन करना सीखेंगे।
00:17 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उपयोग कर रही हूँ: ऊबंटु लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम 14.04, GMSH वर्जन 2.8.5
00:27 पूर्व-आवश्यकतानुसार, यूजर को प्वाइंट्स बनाने का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। यदि नहीं तो, वेबसाइट पर OpenFOAM श्रृंखला में GMSH स्पोकन ट्यूटोरियल को देखें।
00:38 स्फेयर का उद्गम (0,0,0) है और स्फेयर के अन्य प्वाइंट्स डिस्प्ले पर प्रदर्शित हैं।
00:48 अब ट्रमिनल से GMSH खोलें। टर्मिनल खोलने के लिए Ctrl+Alt+T कीज दबाएँ। अब, टाइप करें gmsh space sphere1.geo और एंटर दबाएँ। GMSH खुल गया है।
01:09 मैंने पहले से ही स्फेयर के लिए 7 प्वाइंट्स बनाये हैं, जो यहाँ दिख रहे हैं। स्फेयर के प्वाइंट्स बनाने के लिए, कृपया पिछले ट्यूटोरियल का अनुकरण करें।
01:19 अब मैं एक वृत्तीय चाप बनाने का तरीका दिखाऊंगी। GMSH में, एक वृत्तीय चाप सही से Pi से कम बना है।
01:27 एक चाप बनाने के लिए, बाईं ओर के मैन्यू में Circle arc ऑप्शन चुनें।
01:32 अब, मैं चाप के शुरूआती प्वाइंट्स के रूप में दायें प्वाइंट्स का चयन करूँगी। फिर, इस प्वाइंट को यहाँ सेंटर प्वाइंट के रूप में चुनें।कृपया ध्यान दें, यह निर्देशांक (0,0,0) के साथ प्वाइंट है।
01:48 और अंत में, मैं चाप के आखिरी प्वाइंट के रूप में शीर्ष स्लाइड पर एक प्वाइंट का चयन करूँगी।
01:54 इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक सभी चाप नहीं बनाए जाते हैं। सभी चापों के लिए एक ही सेंटर प्वाइंट रखें।
02:02 कर्व सर्फेस बनाने के लिए, बाईं ओर के मैन्यू से Ruled surface ऑप्शन चुनें। सर्फेस के लिए किनारों का चयन करें, जैसे कि यहाँ दिखाया गया है।
02:20 ध्यान दें, चयनित edges अभी लाल रंग में है। इस चयन को निष्पादित करने के लिए कीबोर्ड से E दबाएँ।
02:29 आप देख सकते हैं कि सर्फेस बन गया है। यह डोट लाइन से दर्शाया गया है, जैसे यहाँ दिख रहा है।
02:37 प्रक्रिया को दोहराएँ और स्फेयर के सभी 8 सर्फेस को बनाएँ। पूरा होने के बाद, आपका स्फेयर कुछ इस तरह दिखना चाहिए।
02:46 अब, होम फोल्डर पर जाएँ। ढूँढे और gedit Text Editor का उपयोग करके sphere1.geo फाइल खोलें।
02:54 हमने जो geometrical एंटिटिस से जुड़ी जानकारी को अभी बनाया है, उन्हें यहां संग्रहित किया गया है।
03:00 Geometrical entity, identification number कोष्ठक के अंदर, जो एक expression के बराबर है
03:11 यहाँ, प्वाइंट के लिए expression है:

Point, identification number कोष्ठक के अंदर, जो आम तौर पर 1 से शुरू होने वाला अगला पूर्णांक है, X, Y, Z निर्देशांक के बराबर है और mesh element size की वैल्यू ब्रैसेस में है।

03:30 यह वैल्यू इच्छित mesh element size है। mesh एलिमेंट्स का साइज की फिर रेखीय अंतर्वेशन द्वारा गणना होगी, ये वेल्यूज शुरूआती mesh में होगी।
03:41 अब स्फेयर के प्वाइंट्स के संख्यात्मक वैल्यू को वैरिएबल s में बदलें।
03:49 शुरूआत में टाइप करें s = 0.1, यह स्फेयर के mesh element size की वैल्यू को निर्दिष्ट करने के लिए है।
04:01 boundary layer कैप्चर करने के लिए, हम स्फेयर के पास mesh परिष्कृत करेंगे। इस उद्देश्य के लिए, हम इस लाइन का उपयोग करेंगे: Mesh.CharacteristicLengthFromCurvature = 0.05;
04:15 सिंटेक्स है: Mesh.CharacteristicLengthFromCurvature geometrical entities के curvature के साथ mesh अनुरूप करेगा।
04:25 वॉल्यूम बनाने के लिए, हमें सभी बाउंडिंग सर्फेस की आवश्यकता होती है। इसके लिए, फाइल के अंत में इसकी एंटिटी के बाद टाइप करें: "Surface Loop()" जो कोष्ठक के अंदर अगला पूर्णांक है, जो ब्रेस में स्फेयर के सभी सतहों की आईडेंटिटी के बराबर है।
04:48 यहाँ, identities 14, 16, 18, 20, 22, 24, 26 और 28 हैं।
05:05 अब, sphere1.geo फाइल को सेव और बंद करें।
05:10 मैं GMSH इंटरफैस पर जाती हूँ। बाईं ओर के मैन्यू में, Physical groups पर क्लिक करें। फिर Add, और फिर Surface पर क्लिक करें स्फेयर के सभी सर्फेसेस चुनें।
05:26 इस चयन को निष्पादित करने के लिए कीबोर्ड पर E दबाएँ।
05:30 अब, फिर से टैक्स्ट एडिटर में sphere1.geo फाइल खोलें। ठीक नीचे, ध्यान दें कि कोड की एक नई लाइन जोड दी गई है।
05:42 कोट्स में Sphere के साथ इस नंबर को बदलें। इससे हमें स्फेयर की सीमाओं को आसानी से पहचानने में मदद मिलेगी जब हम post processing या कुछ ओर करते हैं।
05:54 अब फाइल को सेव और बंद करें। इसी के साथ ट्यूटोरियल पूरा होता है। संक्षेप में
06:01 इस ट्यूटोरियल में हमने कर्व लाइ्ंस और सर्फेस बनाना, स्फेयर बनाना और .geo एक्स्टेंशन के साथ फाइल का उपयोग करके बुनियादी मैनिप्युलेशन करना सीखा।
06:13 नियत-कार्य के लिए, एक बडी त्रिज्या के साथ स्फेयर बनाएँ।
06:17 OpenFOAM श्रृंखला FOSSEE प्रोजेक्ट, आईआईटी बॉम्बे द्वारा बनायी गयी है।
06:21 FOSSEE अर्थात Free and Open Source Software for Education. यह प्रोजेक्ट फ्री और ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर टूल्स के उपयोग को बढ़ावा देता है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें: http://fossee.in/
06:33 इस लिंक पर उपलब्ध वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया डाउनलोड करें और देखें।
06:40 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम- स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग कर कार्यशालाएं आयोजित करती है। ऑनलाइन परीक्षा पास करने वालों को प्रमाण पत्र देती है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
06:49 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन,एमएचआरडी, भारत सरकार द्वारा समर्थित है। इस मिशन पर अधिक जानकारी यहां उपलब्ध है: यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है।
07:03 हमसे जुडने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Shruti arya